पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा योजना

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा योजना

पोस्ट ऑफिस शहरी योजना ग्रामीण जगह के नागरिकों का ध्यान रखती है उनसे जुड़ी समस्याओं को और जाने के लिए नए नए प्लान लगाती रहती है पोस्ट ऑफिस में सबसे पुरानी कंपनी है। और सबसे विश्वसनीय कंपनियों में से एक है पोस्ट ऑफिस में सरकार का पूरा सहयोग रहता है इसलिए इसके कोई भी पॉलिसी नहीं होती नागरिकों को फायदा ना पहुंच सके हर तबके के इंसानों के लिए कोई ख्याल करता है।

तो वह पोस्ट ऑफिस की सेवा है ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा योजना पोस्ट ऑफिस की महत्वाकांक्षी योजना जो नागरिकों को फायदा पहुंचाने के लिए शुरू की गई यह पोस्ट ऑफिस की तरफ से इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अधिक फायदा पहुंचने वाला है। जो लोग झोपड़पट्टी में रहते हैं जो भूमिहीन होते हैं जिनके पास आर्थिक समस्या होती है ऐसे लोग जो डिजिटल दुनिया से पूरी तरह से अनभिज्ञ उन लोगों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस में नई स्कीम शुरू की है।

जिससे कि ग्रामीण में रह रहे लोगों की भी मदद की जाए उनके लिए भी पॉलिसी का गठन किया यदि आपको विश्वास ही और ना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है आज हम इसके फायदे नुकसान आवेदन पात्रता के बारे में सारी जानकारी आपको देने वाली जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है पोस्ट ऑफिस सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा योजना

What is Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme

यदि पोस्ट ऑफिस की योजना के बारे में बात करें उन लोगों को फायदा मिलने वाला है जो ग्रामीण क्षेत्रों से रहते हैं जिनके पास कोई डिजिटल योजनाओं का पताचलता नहीं है जो योजनाओं से कम जुड़ पाते हैं और उनका लाभ नहीं उठा पाते ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है या एक ऐसी पॉलिसी है जो ग्रामीण नागरिकों को बीमा कवर देने का काम करेगी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें प्रीमियम एकदम आसान है जिसे बड़ी आसानी से भरा जा सकता है और कोई भी इस प्रीमियम को वर्कर अच्छा खासा लाभ ले सकता है। ₹95 का प्रीमियम भरने के बाद ₹1400000 की मैच्योरिटी लाभ पॉलिसी धारक को दी जाती है।

जिसके पास क्षमता है प्रीमियम जमा करने की वह आसानी से कुछ समय के बीतने के बाद मेच्योरिटी  पूरी होने के बाद इतनी बड़ी रकम का मालिक हो सकता है। यदि प्रीमियम समय पर जमा किया गया और पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी कर दी गई तो अवश्य ही 1400000 रुपए का बीमा कवर पॉलिसी होल्डर को दिया जाएगा इस पॉलिसी में आपको मनी बैक का लाभ दिया जाएगा। यदि आप पॉलिसी जमा करने के बाद में क्योंकि पूरी होने के बाद जीवित रहते हैं तो आपको एक मुस्ट आपकी जमा की गई रकम तथा बोनस को जोड़कर एक मुस्त पैसा आपके अकाउंट में आपको दे दिया जाता है।

कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा योजना से

How to join Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme

  • पोस्ट ऑफिस की महत्वपूर्ण योजना बनाने के लिए इच्छुक आवेदक को देश के किसी भी नागरिक को आवेदन करना होता है।
  • आवेदन के लिए उसका आधार कार्ड पैन कार्ड राशन का जन्म प्रमाण पत्र साथ में ले जाना जरूरी होता है आवेदन करने के लिए पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता है।
  • जहां पर आवेदन फार्म को तिलक करके सबमिट करना होता है इसके बाद पोस्ट ऑफिस के अधिकारी द्वारा आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं।
  • स्वीकार होने पर आपको अनुमति मिल जाएगी निवेश करने की और आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं ऑनलाइन भी घर बैठे आवेदन करने की सुविधा है।

इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस कि ऑफिसियल वेबसाइट इंडियन पोस्ट पर जाकर आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करके सारी डॉक्यूमेंट को ऐड करके सबमिट करना पड़ता है। इसके बाद आपको आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं इसकी जानकारी आपके मोबाइल नोटिफिकेशन के आगे दे दी जाती है। यह जानकारियां ऑफिशल वेबसाइट पर भी जाकर ले सकते हैं।

क्या है पूरा प्लान

प्लान बारे में गहराई समझने की कोशिश करें तो इसे समझ में आ जाता है क्योंकि पोस्ट ऑफिस बेस्ट स्कीम को ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सुविधा पहुंचाने के लिए दी है। इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदक के पास प्रतिदिन ₹95 जमा करने की क्षमता होनी चाहिए यदि वह ₹95 प्रति दिन के हिसाब से जमा करता है जो उसको मेच्योरिटी डेट तक जमा करना होता है मैच्योरिटी डेट के लिए दो विकल्प में एक 15 साल और एक 20 साल इस में से किसी एक का चुनाव करके पॉलिसी खरीद  होती है।

पॉलिसी को खरीदने के लिए आवेदक की उम्र न्यूनतम 19 वर्ष तथा अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए इसके अधिक पॉलिसी धारक की उम्र मान्य नहीं होती इस योजना में अभी जुड़ना है तो यह उम्र सीमा के अंदर ही पॉलिसी खरीदनी होगी। इस पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर को मनी बैक के साथ 1000000 का समय छोड़ दिया जाता है मनी बैक पॉलिसी होल्डर तीन किस्तों में ले सकता है नव 12 15 साल के अंतराल में पॉलिसी मनी बैक ले सकता है।

गणना के अनुसार लाभ

20 साल की पॉलिसी लेने वालों के लिए 8 साल  12 और 16 साल की पॉलिसी लेने के लिए टेन्योर 20 20 परसेंट मनी बैक प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही पॉलिसी होल्डर को पाल जी बोनस के साथ मनी बोनस के साथ मैच्योरिटी भी मिलती है। यदि किसी भी कंडीशन में पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है प्राकृतिक तथा एक्सीडेंटल तो उसे बीमा पॉलिसी की तरफ से आर्थिक लाभ दिया पॉलिसी धारक द्वारा बनाए गए नामनी को बोनस समेत जमा राशि के साथ बोनस का भी लाभ दिया जाता है।

Emi की भी है व्यवस्था

यदि कोई व्यक्ति किस समय पॉलिसी का प्रीमियम जमा करना चाहे तो उसके लिए किस्त की भी व्यवस्था  जमा करने की दी जाती है इसमें यदि कोई 25 साल का व्यक्ति सात लाख का समय इन्सोर्ड के साथ 20 साल की पॉलिसी लेता है तो उसे हर महीने 2853 हर महीने किस प्रकार रूप में जमा करने होते हैं। यह स्कीम नागरिकों को प्रीमियम जमा करने में आसानी के लिए बनाई गई है साथ में यदि प्रतिदिन के हिसाब से कोई प्रीमियम जमा करना चाहता है तो प्रतिदिन ₹95 के हिसाब से प्रीमियम जमा करना पड़ता है। उस हिसाब से चलाना 32835 रुपए सालाना जमा करने होते हैं यदि कोई दिन के हिसाब से प्रीमियम जमा करना चाहता है। यह स्कीम पॉलिसी होल्डर के लिए किस में बनाई गई है ताकि प्रीमियम भरने में दिक्कत ना हो। 3 महीने की किस्त जमा करना चाहता है तो ₹8350 जमा करने होते हैं यदि 6 महीने में किस्त जमा करना चाहता है तो उसके लिए ₹16715 महीने में जमा करने होते हैं यह प्रीमियम की किस्त के रूप में जमा करने वाली राशि हमने आपको बताइए जो एलआईसी की तरफ से निर्धारित की गई है।

ऐसे होता है फायदा

यदि कोई इस बीमा पॉलिसी में 20 साल के लिए निवेश करता है तो उसे आठ 12 सोलह साल के  पीरियड में 20% के हिसाब से 1.4 लाख रुपए मनी बैक के रूप में दिए जाते हैं। इसके बाद 4 साल के पूरे अंतराल के बाद आपको 20 साल पूरे करने पर 2.8 लाख रुपए सम इंश्योर्ड राशि के रूप में दिया जाएगा।

इस साल सी में प्रति हजार के हिसाब से ₹48 बोनस के रूप में दिया जाता है यदि के सालाना जोड़ा जाए तो ₹33600 बनते हैं और इसे 20 साल से  गुणा कर दिया जाए तो 6.7 लाख रुपये आप को बोनस के रूप में दिया जाएगा यानी कि आपको 20 साल पूरे होने पर 14 लाख के लम सम मिलने वाला है 13 दशमलव 72 लाख रुपए के हिसाब से आपको फायदा मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस सुमंगल ग्रामीण बीमा योजना को पढ़कर आर्टिकल में दीजिए कार्य करनी समझ में आ गई होगी अभी आपको भी योजना में आवेदन करना है। आपको यह योजना अच्छी लगी पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आपको आवेदन करना है तो सारी जानकारी हमने आपको दे दी है आप भी आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं और फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.