Course

पॉलीमर क्या होता है पॉलीमर इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं

पॉलीमर क्या होता हैं. पॉलीमर इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं

आप सभी को पता हो कि हमारी धरती के ऊपर हम हर रोज कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. जो कि हमारे और हमारे पर्यावरण के लिए काफी खतरनाक होती हैं. लेकिन सच बात तो यह हैं. कि हम उन चीजों का इस्तेमाल करना छोड़ भी नहीं सकते क्योंकि उन चीजों का इस्तेमाल करके दूसरी चीजों का इस्तेमाल करना काफी महंगा पड़ता हैं.

इसमें प्लास्टिक भी एक ऐसी ही चीज हैं. जिसका आज की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा हैं. क्योंकि प्लास्टिक एक ऐसी चीज हैं. जिसको हम हर रोज अपने दैनिक जीवन में किसी न किसी रूप में इस्तेमाल जरूर करते हैं. प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए काफी खतरनाक हैं. लेकिन फिर भी दिन-प्रतिदिन प्लास्टिक इंडस्ट्री लगातार बढ़ती जा रही हैं.

हालांकि प्लास्टिक के निर्माण में अलग-अलग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा हैं. ताकि इसकी खतरनाकता को कम किया जा सके जिसके लिए बहुत सारे अलग-अलग फील्ड बनाए गए हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको इसी फील्ड पॉलीमर के बारे में बताने वाले हैं. पॉलीमर क्या होता हैं. पॉलीमर में कैरियर कैसे बनाएं और पॉलीमर में क्या-क्या चीजें शामिल होती हैं.

पॉलीमर क्या होता है

हम हमारे दैनिक जीवन में हर रोज कई अलग-अलग प्रकार के प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं. कुछ प्लास्टिक हार्ड होते हैं. कुछ प्लास्टिक नरम होते हैं. इसके अलावा रबड़ प्लास्टिक बोतल पाइप पॉलीथिन टैसलाइन क्लोराइड जैसी यह सभी चीजें प्लास्टिक में ही शामिल होते हैं. हालांकि प्लास्टिक दो प्रकार का होता हैं.

जिसमें प्राकृतिक पॉलीमर और कृतिक कृत्रिम पॉलीमर शामिल हैं. प्राकृतिक पॉलीमर उनको कहा जाता हैं. जो पॉलीमर हमें पेड़ों और जीवधारियों से प्राप्त होता हैं. जिनमें पालीइथीलीन, टेफ्लान, पालीविनाइल व क्लोराइड जैसी चीजें शामिल हैं. जबकि कृत्रिम पॉलीमर उनको कहा जाता हैं. जो कि मनुष्य द्वारा कारखानों और फैक्ट्री आदि में बनाया जाता हैं.

जिसको अलग-अलग चीजें इस्तेमाल करके बोतल पाइप और प्लास्टिक से जुड़ी हुई दूसरी चीजें बनाई जाती हैं. जिसको सिंथेटिक पॉलीमर कहा जाता हैं. रबड़ भी कृत्रिम पॉलीमर ही घटक हैं. जिसका इस्तेमाल अलग-अलग टायर दूसरी नरम चीजें बनाने के लिए किया जाता हैं.

यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो पॉलीमर का क्षेत्र बहुत बड़ा हैं. इसके अंतर्गत हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले चप्पल से लेकर बड़े-बड़े जहाजों और वाहनों आदि में इस्तेमाल होने वाले अलग-अलग प्रकार के प्लास्टिक शामिल हैं.

पॉलीमर में कैरियर कैसे बनाएं

क्या आप जानते हैं. कि हमारे देश में हर इंसान अपने दैनिक जीवन में हर रोज कम से कम 4 किलोग्राम प्लास्टिक का इस्तेमाल किसी न किसी तरीके से करता हैं. जबकि दुनियाभर में यह आंकड़ा हर इंसान के पीछे लगभग 30 किलोग्राम तक का हो चुका हैं. जिसके कारण लगातार पॉलीमर इंडस्ट्री बड़ी होती जा रही हैं.

दुनिया के हर देश में इस फील्ड में तेजी से जॉब के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं. तो यदि आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आपको पॉलीमर से जुड़े हुए कुछ कोर्स करने पड़ते हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको पॉलीमर में डिप्लोमा, बैचलर, मास्टर जैसे कोर्स करने पड़ते हैं. इन कोर्स में आपको पॉलीमर इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हर छोटी से छोटी जानकारी दी जाती हैं.

कई अलग-अलग चीजों का अध्ययन करवाया जाता हैं. यदि आप इनमें से किसी भी कोर्स में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको कई अलग-अलग जगह पर जॉब करने का अवसर मिल जाता हैं. लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती हैं. और अलग-अलग चीजों के बारे में भी पढ़ना होता है.

पॉलीमर इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के लिए जरूरी स्किल

किसी भी इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के लिए आपको सिर्फ उस इंडस्ट्री से जुड़ी हुई डिग्री ही प्राप्त नहीं करनी होती बल्कि आपको उस फील्ड में जाने के लिए कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको अपने फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना जरूरी हैं. क्योंकि आपको इस फील्ड में कई अलग-अलग परेशानियों को हल करना पड़ता है
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए इस फील्ड में आपको लीडरशिप की बहुत जरूरत होती है
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों की रिचार्ज कर सकें
  • आपके अंदर अपनी फील्ड से जुड़ी हुई चीजों को जानने की दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल होनी चाहिए ताकि आप अपनी फील्ड से जुड़ी हुई चीजों के लिए लोगों को कन्वेंस कर सके
  • आपके अंदर अपनी फील्ड से जुड़ी हुई सभी मशीनों व उपकरणों की जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर टीम वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना बहुत जरूरी है
  • आपके बात करने में काम करने का तरीका आसान होना चाहिए
  • आपको साइंस इंग्लिश और मैथ्स जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है

पॉलीमर इंडस्ट्री में जॉब के अनुसार

जैसा कि हमने आपको पहले बताया पॉलीमर इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री हैं. जो लगातार दुनिया में तेजी से बढ़ती जा रही हैं. अगर आप इस इंडस्ट्री में कैरियर बना लेते हैं. तो आपको इस फील्ड में जॉब के बहुत सारे अलग-अलग अवसर मिलते हैं. क्योंकि पॉलीमर इंडस्ट्री में बनाए जाने वाले प्राकृतिक पॉलीमर व कृत्रिम पॉलीमर कई अलग-अलग जगहों पर इस्तेमाल होते हैं. इन सभी पॉलीमर से कई अलग-अलग पार्ट्स खिलौने जूते चप्पल वह इसके अलावा भी अनेक प्रकार के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. इन प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी में आपको आसानी से जॉब मिल सकती है.

पॉलीमर इंडस्ट्री में सैलरी

पॉलीमर इंडस्ट्री में आपको कई अलग-अलग कंपनियों के साथ मिलकर काम करना होता हैं. इस फील्ड में सैलरी आपकी कंपनी आपके काम और आपके एक्सपीरियंस के ऊपर ज्यादा निर्भर करती हैं. लेकिन इस फील्ड में किसी भी जगह पर काम करते समय आपको शुरुआती समय में 20000 से ₹30000 आसानी से मिल जाते हैं. बाकी जैसे जैसे आप किसी बड़ी कंपनी के साथ काम करते हैं. वैसे ही आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई पॉलीमर इंडस्ट्री के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button