Course

पैट्रोलियम मैनेजमेंट क्या होता है पैट्रोलियम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

पैट्रोलियम मैनेजमेंट क्या होता हैं. पैट्रोलियम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

हमारी धरती के ऊपर तो हमें अनेक प्रकार की चीजें इस्तेमाल के लिए मिलती ही हैं. इसके अलावा हमारी धरती के नीचे भी हमें अनेक प्रकार की धातुएं व दूसरी कई चीजें मिलती हैं. जिनका इस्तेमाल हम अपने जीवन में अलग-अलग चीजों के रूप में करते हैं.

इन सभी चीजों में हमें तेल व प्राकृतिक गैस से भी शामिल हैं. जिनका दुनिया के ऊर्जा भंडार में सबसे ज्यादा महत्व हैं. लेकिन इन सभी चीजों को धरती से निकालने के बाद सीधा हम इस्तेमाल नहीं करते बल्कि इनको निकालने के बाद कई अलग-अलग प्रक्रियाओं से गुजारा जाता हैं.

फिर उसके बाद ही इनको इस्तेमाल हेतु बनाया जाता हैं. और किसी भी प्राकृतिक गैस और तेल को निकालना इतना आसान नहीं होता इसके लिए अलग-अलग मैनेजमेंट होते हैं.

तो आज इस ब्लॉग में हम आपको पेट्रोलियम मैनेजमेंट के बारे में बताएंगे पेट्रोलियम मैनेजमेंट क्या होता हैं. पेट्रोलियम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं और पेट्रोलियम मैनेजमेंट के अंतर्गत क्या-क्या कार्य आते हैं.

पेट्रोलियम मैनेजमेंट क्या होता है

दुनिया में हर रोज काफी ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसलिए इस ऊर्जा को अलग-अलग स्त्रोतों से प्राप्त किया जाता हैं. और दिन प्रतिदिन बढ़ती हुई ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए और भी कई चीजों का सहारा लिया जाता हैं.

दुनिया में ऊर्जा की पूर्ति को पूरा करने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसी चीजों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं. इसलिए दिन प्रतिदिन पेट्रोलियम मैनेजमेंट में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

पेट्रोलियम मैनेजमेंट धरती में पेट्रोल की खोज करने से लेकर उसको सफल तरीके से इस्तेमाल योग्य बनाने का काम करते हैं. इस क्षेत्र में कई अलग-अलग कार्य किए जाते हैं. जिसके लिए पैट्रोलियम इंजीनियर काफी मेहनत करते हैं.

क्योंकि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक गैस और तेल को धरती से निकालने का काम बहुत कठिन होता हैं. इसके साथ साथ धरती से इन चीजों को निकाल कर सीधा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता बल्कि इनको अलग-अलग प्लांट में रिफाइन करके इस्तेमाल हेतु बनाया जाता हैं.

जिनसे इन सभी चीजों में से अलग-अलग चीजें निकाली जाती हैं. और यह सभी काम पेट्रोलियम मैनेजमेंट के अंतर्गत आता हैं. तो यदि आप पेट्रोलियम मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में आपके सामने जो की बहुत सारे अवसर होते है.

पेट्रोलिंग मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

अगर आप पेट्रोलियम मैनेजमेंट में करियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में आपके सामने कई अलग-अलग कोर्स होते हैं. पेट्रोलियम मैनेजमेंट में आप डिप्लोमा अंडरग्रैजुएट, ग्रेजुएट पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं. यदि आप इस फील्ड में डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं.

तो आप इसकी शुरुआत दसवीं क्लास से ही कर सकते हैं. लेकिन यदि आप अंडरग्रैजुएट कोर्स करना चाहते हैं. तो आपको 12वीं क्लास साइंस विषय के साथ पास करनी होती हैं. जिसमें आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं.

इसके बाद में आपको किसी भी पेट्रोलियम मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको इन कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं.

पेट्रोल मैनेजमेंट में बीटेक इन पैट्रोलियम मैनेजमेंट बीई इन पैट्रोलियम पैट्रोलियम इंजीनियरिंग जैसे कोर्स कर सकते हैं. लेकिन पेट्रोलियम मैनेजमेंट में करियर बनाना इतना आसान नहीं होता इन सभी कोर्सेज में आपको बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना पड़ता हैं.

जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. क्योंकि पेट्रोलियम मैनेजमेंट एक काफी कठिन मैनेजमेंट होता हैं. जिसमें काम करते समय आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

पेट्रोलियम मैनेजमेंट के लिए जरूरी स्किल

आज के समय में किसी भी फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपके पास सिर्फ डिग्री ही काफी नहीं होती बल्कि आपको उस फील्ड से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं.

जो कि आपको अपनी फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. इसी तरह से पेट्रोलियम मैनेजमेंट में भी आपके लिए कुछ जरूरी स्किल की आवश्यकता होती हैं. जैसे

  • आपके अंदर रिसर्चिंग स्किल का होना जरूरी है
  • आपको नई नई चीजों के बारे में जानने में दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपकी साइंस इंग्लिश और मैथ जैसे विषयों में अच्छी पकड़ होनी चाहिए
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक है
  • आपको एनालिटिकल स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपको अलग-अलग जगहों पर काम करना आना चाहिए
  • आपको आईटी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपको पेट्रोलियम मैनेजमेंट में काम आने वाली सभी जरूरी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको किसी भी दुर्घटना या परेशानी का सामना करना आना चाहिए

पेट्रोलियम मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

पेट्रोलियम मैनेजमेंट एक फिल्ड हैं. जिसमें डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको जॉब के बहुत सारे अवसर मिल जाते हैं. इसके अलावा भी आपको ऊर्जा के दूसरे स्रोतों के अलग-अलग मैनेजमेंट में भी जॉब के अवसर मिलते हैं. और इस फील्ड में आपको सरकारी व प्राइवेट दोनों तरह की जॉब के अवसर मिलते हैं.

इस फील्ड में आप ड्रिलिंग इंजीनियर, प्रोडक्शन इंजीनियर, ऑफशोर ड्रिलिंग इंजीनियर, चीफ पैट्रोलियम इंजीनियर, माइनिंग एंड जियोलॉजीस्ट इंजीनियर जैसे जॉब के अवसर मिलते हैं. क्योंकि हमारे देश में ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जहां पर हमेशा एक अच्छे पैट्रोलियम इंजीनियर की जरूरत पड़ती हैं.

इन कंपनियों में एस्सार ऑयल लिमिटेड, हिंदुस्तान ऑयल एक्सप्लोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड, गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया, इंडियन ऑयल, रिलायंस पैट्रोलियम, भारत पैट्रोलियम  आदि.

पेट्रोलिंग मैनेजमेंट में सैलरी

जैसा कि हमने आपको बताया हमारे देश में ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी ऑयल कंपनियां हैं. जहां पर आपको अलग-अलग पदों में आसानी से जॉब मिल जाती हैं. और इसके अलावा भी ऐसे बहुत सारे और रिफाइनरी प्लांट व दूसरी कंपनियां हैं.

इस फील्ड में शुरुआती समय में आपको 30000 से ₹40000 मासिक सैलरी आराम से मिल जाती हैं. अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ किसी रिफाइंड प्लांट याद तेल की खोज आदि करने में काम करते हैं.

तो आपको 50000 से ₹80000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. और यह एक ऐसा फील्ड हैं. जहां पर आपको लगातार प्रमोशन मिलता रहता हैं. और आपकी सैलरी भी पढ़ती रहती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई पेट्रोलियम मैनेजमेंट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारी आप आना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button