पेपर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू

पेपर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू

Paper Bag Making Business in Hindi – घर बैठे कमाए हजारों रुपए छोटा सा काम कर के बिना ज्यादा पैसे लगाए कमाए  मोटी रकम इस बिजनेस से होगा हजारों का फायदा

लोग हमेशा ऐसे बिजनेस को या ऐसे कामों को महत्व देते हैं जो कि बहुत इन्वेस्टमेंट वाले होते हैं जिसमें बहुत ज्यादा पैसा खर्चा होता है बड़े-बड़े बिजनेस प्लानों की चक्कर में लोग कुछ नहीं कर पाते यदि हर व्यक्ति जमीनी स्तर से सोचे घर की जरूरतों से जुड़ी सामानों से सोचे बिज़नेस आईडिया तो ऐसे बहुत से बिजनेस आइडिया है। जो घर बैठे लाखों रुपए हजारों रुपए कमाने के मौके देते हैं लेकिन लोग कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते।

जी हां आज हम आपके लिए कैसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जो की बहुत ही आसान है बहुत ही छोटे से इन्वेस्ट में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और दो चार लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं यह बिजनेस प्लान ऐसा बिजनेस प्लान है जिसे करने के लिए आपको ना तो बड़े बजट की जरूरत पड़ती है ।और ना ही बड़े डिग्री डिग्री की जरूरत पड़ती है इसे कोई भी व्यक्ति औरत हो या पुरुष यहां तक की 25 साल का लड़का भी काम को कर सकता है ।

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में बताए जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं पेपर बैग मेकिंग बिजनेस के बारे में आज हम बात करेंगे हम आपको बताएंगे आप घर बैठे कैसे पैसे कमा सकते हैं यदि आप कोई बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आपको इस आर्टिकल में हम सारी जानकारियां देने वाले हैं आपको इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि आप एक अच्छा खासा बिजनेस घर बैठे स्टार्ट कर सके बिना किसी भागदौड़ के और बिना किसी झंझट के बिजनेस को आप आसानी से कर पाएंगे जाने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल मैं चलिए शुरू करते हैं..

पेपर बैग मेकिंग बिजनेस प्लान

what is paper bag  making business plan – प्लास्टिक की थैलियां तो आपने खूब यूज़ की होगी उसकी होंगी लेकिन अब सरकार इन प्लास्टिक की थैलियों में यूज करने में उपयोग करने में  बेन लगाकर इसका प्रयोग करने  को कम से कम करने की हिदायत दे दी है। तब से पेपर बैग की मार्केट में मांग अत्यधिक बढ़ गई है पेपर बैग अब ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल होने लगा है लोग इसका उपयोग समान  लाने में मार्किट से कोई भी सामान लाने में फास्ट फूड फल और सब्जियां क्या कोई कैरी करने वाला सामान लाने के लिए पेपर बैग का इस्तेमाल करते हैं।

प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल धीरे-धीरे कम होता जा रहा है जो कि सरकार प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए प्लास्टिक के बैग को बनाने के लिए प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया तब से लगातार पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया शुरू है ।मार्केट में मांग भी खूब बढ़ रही है लोग आप पेपरबैक को ज्यादा महत्व दे रहे हैं हर आदमी अवैर है कि वास्तव में प्लास्टिक वायुमंडल हमारे पास वातावरण के लिए नुकसानदायक है ।

हर व्यक्ति इस बात को समझता है इसलिए उसने प्लास्टिक बैग की जगह पेपर बैग का उपयोग ज्यादा कर दिया है। जिसकी वजह से मार्केट में पेपर बैग की मांग भी तेजी से बढ़ रही है ऐसे में यदि कोई पेपर बैग बिजनेस शुरू कर दे तो वह घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकता है बिना  ज्यादा इन्वेस्ट किए।

क्यों करें पेपर बैग मेकिंग बिजनेस

why we do paper bag making business – पेपर बैग मेकिंग बिजनेस करने का सबसे बड़ा तर्क यह है कि सबसे बड़ी बात यह है कि इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा बजट की जरूरत है अपने आप कम बजट में भी आसानी से कर सकते हैं इससे घर से भी किया जा सकता है आप दो-चार लोगों की मदद से इससे बड़े स्तर पर भी कर सकते हैं लोगों को और रोजगार दे सकते हैं। खुद भी कमाएंगे दूसरे भी पैसे कमाएंगे वह भी बिना भागदौड़ किए एक जगह रह के आप हजारों रुपए प्रतिदिन कमा सकते हैं इस बिजनेस में बहुत पोटेंशियल है जो लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं वह घाटे में कभी नहीं गए इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें घाटा का प्रतिशत 0% है कंपटीशन आपके इस बिजनेस को ग्रो होने के चांस है। दूसरे बिजनेस की अपेक्षा ज्यादा है इसे करना भी बहुत आसान है इसलिए कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकता है और अच्छे खासे पैसे कमाना स्टार्ट कर सकता है।

कितना होगा निवेश

how much will invest – यह यह प्रश्न विदेश में सबसे आवश्यक होता है जान लेना आखिर बिजनेस करने में निवेश कितना होगा हमें कितना खर्च करना पड़ेगा और कितना लाभ होगा। यह सारी चीजें   आपको पता हो जाती तो बिजनेस करने में आसानी होती है ।और कोई रुकावट नहीं आते यह बिजनेस करने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है रॉ मैटेरियल मशीनरी और वर्कर यह तीन चीजें इसमें सबसे अधिक जरूरी होती है।

रो मटेरियल में आपको पेपर बैग बनाने के सामान मशीनरी की जगह  यदि आप हाथ से बनाना चाहे तो उसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और मार्केट में आपको और बैग के अच्छे दाम नहीं मिलेंगे। इसलिए यदि आप मशीन से पेपर बैग बनाएंगे तो उसके अच्छे पैसे मिलते हैं। और लोगों को लगता है कि आप एक ब्रांड की तरह समान अपना भेजें इसलिए मशीनरी का होना जरूरी है  ।साथ ही हेल्पर की जरूरत पड़ती है। जो इसमें आपकी हेल्प करेंगे इसका भी खर्च आपको वहन करना पड़ता है ।हालांकि ज्यादा खर्च नहीं आता किंतु बिजनेस करने में पैसे तो लगते ही हैं। फिर उसमें से आय इनकम होती है इसके लिए आप इतना करें बहुत ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ते।

 पेपर बैग बनाने में लगने वाले सामान और लागत

cost and important thing for making paper bag – यदि आप मसीन खरीदेंगे तो मशीन कीमत मार्केट में 4 से ₹500000 की पड़ती है इसे आप बड़ी मार्केटिंग ऑनलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं ।

यहां से खरीदे मशीन

alibaba.com पर तथा  indiamart.com बढ़िया सनी से आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं यदि आप ऑनलाइन नहीं खरीदना चाहते तो बड़ी मार्केट से भी आप इसे पढ़ चेंज कर सकते हैं। जो आप को सुविधाजनक लगे वही करिए। मशीन का दाम सुनकर आपको लगा होगा कि बिजनेस में इन्वेस्ट बहुत है यह मत सोचिए क्योंकि यह बिजनेस आपको पैसे भी उतनी अधिक देने वाला है। जितना आप उम्मीद कर रहे हैं उससे कहीं ज्यादा। मशीन खरीदने के पीछे सबसे बड़ा फायदा यह है ।

कि यह आपको मन फैक्चरिंग में बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाएगी इस मशीन की कैप सिटी होती है 1 घंटे में 15000 पेपर बैग बनाने की यदि आप 10 घंटे भी काम करेंगे तो डेढ़ लाख बैग 10 घंटे में बना सकते हैं Ab मार्केट रेट की पता करेंगे तब आपको लगेगा कि यह इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम है मशीनरी का बहुत अच्छा इस्तेमाल है इस बिजनेस में लोग बताते हैं कि मशीन की वजह से 1 दिन में इतना माल बन जाता है कि इसे खपत करने में लोगों तक पहुंचाने में हम थक जाते हैं। आप समझ सकते हैं बिजनेस का पोटेंशियल मशीनरी आपको कई गुना फायदे देगी।

मार्केट में कई तरह की मशीनें उपलब्ध है उसमें शेविंग मशीन भी आती है जिसे आप खरीद कम दामों में भी खरीद सकते हैं जिसका दाम 200000 तक  होता है। इस मशीन को खरीद कर भी आप शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि इसमें बड़ी मशीन से कम मैन्युफैक्चरिंग होगी लेकिन अभी आपका बजट कम है तो आप छोटी मशीन भी ले सकते हैं  बाजार से।

पेपर बैग बनाने का तरीका

पेपर में बनाने के लिए आपको सबसे पहले मशीन के ऊपर पेपर रोल लगाना पड़ता है इसके बाद मशीन में गोंद व कलर डाला जाता है जिसकी मदद से पेपर बैग को चिपकाया जाता है ।यदि आप मार्केट में अपने नाम का लोगो या ब्रांड के नाम से पेपरबैक बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रिंटिंग मशीन की भी जरूरत पड़ती है इससे आपका मार्केट में नाम होगा। और आपको ब्रांडेड भी मिल जाएगी यह हो गया पेपर बैग मैं आपके कंपनी का ब्रांड का प्रिंटिंग का काम आप मशीन को कमांड दी जाती है। पेपरबैक्स राइजिंग और एडजेस्ट करने के लिए ताकि जो भी माल तैयार हो वह एक् साइज का बने कोई गड़बड़ी ना आए। सामान एकदम प्रोफेशनल लगे इसके लिए मशीनरी पर भी ध्यान देना पड़ता है। कब कौन सी कमांड देनी है मशीन के द्वारा इसका भी ध्यान रखा जाता है।

कैसे शुरू करें पेपर  बैग making बिजनेस

how to start paper bag making business – बिजनेस को करने के लिए जैसा कि आप जान चुके हैं कि जमीन की बजट की रॉ मटेरियल की वर्कर्स की और अच्छे खासे बजट की जरूरत पड़ती है। उसी प्रकार इस बिजनेस को भी करने के लिए इन सब चीजों की जरूरत पड़ेगी आप कोई बिजनेस को करने के लिए जगह की भी जरूरत पड़ेगी यदि आपका जगह नहीं है तो इसे  घर पर भी स्टार्ट कर सकते हैं। घर पर जगह नहीं है तो आप को किराए की कोई जमीन लेकर भी स्टार्ट करना सही रहता है।

पेपर बैग बिजनेस में लगने वाले महत्वपूर्ण सामान

important thing for making paper bag – पेपर बैग बनाने के लिए आपको रो मटेरियल में सबसे पहले

पेपर रोल

लेना पड़ता है जिसका इस्तेमाल पेपर बैग बनाने के लिए किया जाता है आपको जिस भी तरह का बैग की मैन्युफैक्चरिंग करनी है। मार्केट से आप उस प्रकार का कलर यूज कर सकते हैं ।इन पेपर रोल का दाम मार्केट में 25 से ₹50 प्रति किलो आसानी से मिल जाता है ।

साथ में गोंद

का उपयोग भी इसमें महत्वपूर्ण होता है इसका काम पेपर को चिपकाने के लिए किया जाता है गोंद की मार्केट में कीमत ₹100 किलो के भाव से मार्केट में बिकती है।

इसमें कलर और श्याही

का भी उपयोग किया जाता है यदि आप अपना बैग सादा नहीं रखना चाहते इसमें विशेष कलर देना चाहते तो उसके लिए प्रिंटिंग करना पड़ता है प्रिंटिंग के लिए आपको श्याही और कलर भी जरूरत पड़ती है। यह भी लगभग ₹100 प्रति लीटर के हिसाब से आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी।

हैंडल

साथ ही पेपरबैक को कैरी करने के लिए इसमें हैंडल की जरूरत पड़ती है या हैंडल आपको प्रति हैंडल 80 पैसे के हिसाब से मिलता है मार्केट में सारे रो मटेरियल आपको आसानी से मिल जाएंगे ऑनलाइन ऑफलाइन आप दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं।

मुझे मिलेगा आपको यह आर्टिकल पेपर बैग मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया की जानकारी काफी पसंद आई होगी मुझे उम्मीद है कि आप भी इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद बिजनेस करने की सोच रहे हैं यदि आपने तो आप समय ना खराब करे यह आप  इस को स्टार्ट कर दीजिए इसको करना बेहद आसान है केवल मशीनरी का खर्च अधिक है बाकी सारी चीजें आपके कंट्रोल में ही होंगी।

यदि आप कोई बिजनेस करना है तो सरकार की भी आप इसमें मदद ले सकती हैं स्टार्टअप इंडिया के तहत सरकार भी आपकी मदद कर सकती है बाकी अभी आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी बिजनेस आइडिया की जानकारी मिल सके और वह भी लाभ उठा सकें और यदि आपकी कोई भी प्रश्न समस्या या डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो सेंड कर सकते हैं।

पेपर बैग बनाने वाली मशीन की कीमत बैग बनाने का व्यवसाय पेपर बैग बनाने का तरीका कैरी बैग बनाने की मशीन की कीमत नॉन वोवन बैग मेकिंग मशीन प्राइस लिस्ट पॉलिथीन बनाने वाली मशीन की कीमत न्यूज़ पेपर बैग

Leave A Reply

Your email address will not be published.