पेन बनाने का बिज़नेस कैसे करे

पेन बनाने का बिज़नेस कैसे करे

पेन की जरूरत हर उस आदमी को है जिसके पास पढ़ाई का काम है जिसके पास है शिक्षा है पेन का उपयोग पढ़े-लिखे लोग लिखने के लिए करते हैं पेन का उपयोग स्कूल में दफ्तर में ऑफिस में कॉलेज में यूनिवर्सिटी में किया जाता है। यदि  पेन मेकिंग बिजनेस शुरू कर दिया जाए पर मेकिंग बिजनेस प्लान तो हम इतने लोगों की जरूरतों को पूरा कर पाएंगे और मोटी  कमाई भी कर पाएंगे क्योंकि बच्चे से लेकर बूढ़े तक पेन का उपयोग करते हैं और इसी बात का फायदा उठाकर हम बिजनेस करते तो बिज़नेस शुरू कर दे तो अच्छी खासी कमाई हमारी होनी तय है। पेन बनाने में ज्यादा इन्वेस्टमेंट ज्यादा नहीं लगता और ना ही ज्यादा कार्ड की कार्रवाई की पड़ की जरूरत पड़ती है।

इसे आप घर पर भी स्टार्ट कर सकते हो यदि आपके पास बजट की कमी है तो बाकी अगर अच्छे लेवल पर करना चाहते हो तो आप इन्वेस्टमेंट अच्छा करके बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं। यदि आपको इस बिजनेस लाइन के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे पेन मेकिंग बिजनेस प्लान कर सकते हैं और उसके पैसे कमा सकते हो। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है पेन मेकिंग बिजनेस प्लान

what is pen making business plan – पेन जिसको बालपेन भी बोला जाता है पेंट सूखी जाए से बनाएं पेन होता है जिसमें इंक सूखी रहती है और यह लंबे समय तक चलने वाला पेन होता है। पहले के जमाने में यह नहीं कि पहले सूखी इंक का प्रयोग नहीं किया जाता था इस वजह से ज्यादातर पेज में लिखने के बाद दूसरे पेज में भी वही लिखावट से उतर आती थी। अब इस पेन का यह फायदा है कि इससे चाहे जहां पर लिखो इसे चाहे जैसे प्रयोग करो यह दूसरे पेज पर नहीं करता और लंबे समय तक यह हमारा काम को पूरा करता है।

पेन मेकिंग बिजनेस प्लान की बात करें तो पेंट बनाने का बिजनेस है। जैसे पेन बनाकर मार्केट में उचित दाम पर बेचा जाता है मार्केट से मटेरियल तथा मशीनरी खरीद कर का निर्माण किया जाता है। और इसे उचित दामों पर मार्केट में बेंच दिया जाता है इससे अच्छी मोटी कमाई होती है बहुत से लोग स्टार्टअप के तौर पर इस बिजनेस को कर रहे हैं। अच्छा खासा पैसा कमा रहे क्योंकि पेन एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हर किसी व्यक्ति को है जो शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ा है तथा जो पढ़ा लिखा है।

उसे पेन किसी न किसी रूप में जरूरत पड़ती है इसलिए पेम की बिजनेस में किसी भी प्रकार का घाटा नहीं है। आपका माल तैयार होने के बाद रखा नहीं रहे जाएगा। इतना विश्वास रखिए क्योंकि मार्केट में तरह-तरह के ब्रांड पेन के तौर पर चल रहे हैं यदि आपने अच्छी क्वालिटी की बाकी चीजों का ख्याल रखा तो आप भी मार्केट में जगह बना कर पेन को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

 कैसे शुरू करें पेन मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start pen making business plan –  जैसा कि हमने अपने आर्टिकल में कहा है अक्सर किसी भी  बिजनेस शुरू करने से पहले उसमें कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दिया जाए तो हम बिजनेस में लास्ट होने की उम्मीद बहुत कम हो जाती है। और हम आसानी से बिजनेस में ग्रोथ भी कर पाते हैं। इसलिए आपको भी पेन मेकिंग बिजनेस को करने से पहले कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना होगा।

जैसे जहां पर आप अपने पेन का बिजनेस शुरू करने वाले हैं वहां पर इनकी डिमांड है या नहीं वहां आपकी प्रोडक्ट की डिमांड है या नहीं आप जो बिजनेस शुरू करने वाले हैं। उसमें कितना खर्चे  लगेगा कितना फायदा हुआ कितना मुनाफा होगा लोग आपके प्रोडक्ट को खरीद लेंगे या नहीं आप कैसी जगह अपना बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं। वहां भीड़भाड़ वाला इलाका है मार्केटप्लेस है या नहीं इन सब बातों का विशेष ध्यान दिया जाए तो घाटे की उम्मीद बहुत कम होती है।

पेन बनाने के लिए मैटेरियल तथा मशीनरी

  • पेन बनाने के मटेरियल पड़ती है उन मटेरियल में से पेन बनाया जाता है जोकि इस प्रकार है।
  • बैरल यह एक प्लास्टिक से बना पाए होता है जो कि एकदम पतला होता है इसी में स्याही इंक भारी जाती है।
  • एडाप्टर अपन कहीं चला भाग होता है जिसे हम निब बोलते हैं।
  • टिप अपन का सबसे निचला भाग होता है जिससे कॉपी और पेन का संपर्क बनता है
  • कैप यह पेन को ढकने के लिए कैप होता है
  • इंक पेन भरने वाली स्याही होती है।

महत्वपूर्ण मसीनरी

  • पेन को बनाने के लिए मशीनरी की जरूरत पड़ती है जो मशीन की जरूरत पड़ती है वह इस प्रकार है
  • पंचिंग मसीन इसकी सहायता से बैरल को सेट किया जाता है स्याही भरने के लिए
  • इंक फिलिंग मसीन इसकी सहायता से  पेन में स्याही भरी जाती है  बैरल में
  • टिप फिलिंग मसीन इस मशीन की सहायता से पेमेंट लगाया जाता है जिसकी वजह से पेन चलता है
  • सेट्रीफ्यूगिंग मसीन इसकी सहायता से पैन में भरी हवा को निकाला जाता है जो जरूरत की हवा नहीं रहती इस मशीन की सहायता से उसे निकाल दिया जाता है।

पेन मेकिंग मशीन में लगने वाली लागत

यदि इस बिज़नेस में लगने वाली लागत की बात करे तो आपके ऊपर निर्भर है कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं। आपका बिजनेस किस लेवल पर होगा फिर भी एक बिजनेस शुरू करने के लिए 15 से ₹20000 की आवश्यकता पड़ती है। यदि आप घर से करना चाहे तो घर से भी कर सकते हैं.

मार्केट में जाकर कमरा लेकर करना चाहे तो वह भी आप आसानी से कर सकते हैं। कोई दिक्कत वाली बात नहीं होती आपको केवल माल तैयार करके बाजार में थोक तथा रिटेल दामों में बेचा होता है। माल तैयार हो जाने के बाद पैकिंग की जाती है पैकिंग की करने के बाद इसे मार्केट में भेज दिया जाता है और इसके बेचने के बाद इसके दाम मालिक के पास आ जाते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल पेन मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अभी आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं एक बिजनेस पर बहुत ही फायदा है। लोगों की जरूरत जरूरत जुड़ा होने की वजह से यह बिल्कुल खास खास है।इसे बहुत से लोग कर रहे हैं अच्छे मुनाफे कमा रहे हैं आपके पास भी मौका है आप भी एक बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं।

Leave a Comment