Health

पेट की चर्बी कम करने वाली होम्योपैथिक दवाइयां

पेट की चर्बी कम करने वाली होम्योपैथिक दवाइयां

इस तेजी से बढ़ती हुई दुनिया में सभी लोग अपने कामकाज के बीच व्यस्त हैं. और बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जो कि अपने इसी कामकाज के चक्कर में अपने शरीर की तरफ ध्यान नहीं देते लेकिन एक समय ऐसा आता हैं.

जब हमें काफी सारी अलग-अलग तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. क्योंकि अगर हम अपने शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त नहीं रखेंगे तो धीरे-धीरे हमारे शरीर में अलग-अलग तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है.

जो लोग अपने शरीर की फिटनेस पर ध्यान नहीं देते उन लोगों से पहले पेट की चर्बी बढ़ने की समस्या उत्पन्न होती हैं. और फिर इसी के साथ साथ और बीमारियां पैदा हो जाती हैं.

तो आज किस ब्लॉक में हम आपको पेट की चर्बी कम करने के बारे में बताने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको पेट की चर्बी बढ़ने के कारण लक्षण व इसके होम्योपैथिक उपचार के बारे में बताएंगे.

पेट की चर्बी

ज्यादातर लोगों में जब मोटापा आता हैं. तो सबसे पहले उनके पेट की चर्बी में ही बढ़ोतरी होती है  फिर उनका पेट अचानक से कुछ समय बाद मोटा दिखाई देने लगता हैं. और धीरे-धीरे यह मोटापा पूरे शरीर में फैल जाता हैं.

अगर हम समय रहते अपनी पेट की चर्बी को कम करने या उस को नियंत्रण में करने की कोशिश नहीं करते हैं. तो यह हमारे लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं. क्योंकि पेट की चर्बी बढ़ने से हमें कई अलग-अलग तरह की दूसरी बीमारियां होने का खतरा रहता हैं.

इसलिए जब भी आपको अपने पेट की चर्बी बढ़ने के लक्षण दिखाई देते हैं. तब आपको तुरंत इसका उपचार शुरू कर देना चाहिए और आपको दैनिक गतिविधियां जैसे योग व्यायाम जिम आदि शुरू करनी चाहिए.जिससे आपका शरीर फिट और तंदुरुस्त रहता हैं.

लेकिन काफी सारे लोग ऐसे होते हैं. जो कि अपने कामकाज में इतने ज्यादा व्यस्त होते हैं. कि उनको योग, व्यायाम ,जिम जैसी चीजों के लिए टाइम नहीं मिलता और इसीलिए उनकी पेट की चर्बी बढ़ने लगती हैं. अगर आप भी अपने शरीर के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं.

और आपके पेट की चर्बी बढ़ने लगी हैं. तो आप होम्योपैथिक दवाओं का सेवन करके भी अपने पेट की चर्बी को नियंत्रण में कर सकते हैं. क्योंकि होम्योपैथिक की काफी सारी ऐसी दवाइयां आती हैं. जो कि पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होती है.

पेट की चर्बी बढ़ने के कारण

किसी भी इंसान के पेट की चर्बी बढ़ने के पीछे काफी सारे अलग-अलग कारण होते हैं. क्योंकि अचानक से किसी भी इंसान के पेट की चर्बी नहीं बढ़ती इसके बढ़ने में समय लगता है.

हमें इस समस्या का पहले अंदाजा भी हो जाता हैं. इसलिए हमें कुछ ऐसे कारणों के ऊपर ध्यान जरूर देना चाहिए जो कि हमारी पेट की चर्बी को बढ़ाने का काम करते हैं.

  • ज्यादा मिर्च मसालेदार वेद तले भुने हुए भोजन का सेवन करना
  • लंबे समय तक आनंद एस की जिंदगी व्यतीत करना
  • पूरे दिन एक जगह पर बैठे बैठे काम करना
  • ज्यादा बीड़ी सिगरेट तंबाकू आदि का सेवन करना
  • किसी भी प्रकार की दैनिक गतिविधि में शामिल न होना
  • ज्यादा लंबे समय तक सोते रहना
  • खाना खाने के बाद में तुरंत सोना
  • ज्यादा फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना
  • अपने आपको पूरा दिन हस्तमैथुन और संभोग की बातों में  लिप्त रखना
  • किसी खतरनाक बीमारी का शिकार होना
  • ज्यादा अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना

इसके अलावा भी किसी भी इंसान के पेट की चर्बी के बढ़ने के पीछे काफी सारे और अलग-अलग कारण हो सकते हैं

पेट की चर्बी बढ़ने के लक्षण

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया किसी भी इंसान की पेट की चर्बी अचानक से नहीं बढ़ती इस समस्या के उत्पन्न होने के पीछे काफी समय लगता हैं. जब भी किसी इंसान की पेट की चर्बी बढ़ती हैं.

तब उसमें इस समस्या के शुरुआत में काफी सारे अलग-अलग लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं. अगर आप इन लक्षणों को शुरुआती समय में पहचान लेते हैं. इनके ऊपर काम शुरू करते हैं. तो आप अपने पेट की चर्बी को बढ़ने से रोक सकते हैं.

  • आपके शरीर में अचानक से भारीपन महसूस होना
  • आपके पेट में गैस कब्ज जैसी समस्याएं उत्पन्न होना
  • आपको थकान आलस जैसी समस्याएं रहना
  • आपके शरीर में घबराहट बेचैनी जैसी स्थिति उत्पन्न होना
  • आपको अचानक से ज्यादा नींद आने लगना
  • आपकी भूख प्यास अचानक से बढ़ जाना और बार बार भूख लगना
  • आपका पेट हल्का बाहर की तरफ निकला हुआ महसूस होना
  • आपके शरीर का वजन पहले के मुकाबले में धीरे-धीरे बढ़ना
  • आपको उठने बैठने में परेशानी होना
  • आपके पूरे शरीर में मोटापा महसूस होना
  • आपका किसी भी प्रकार के काम में मन न लगना
  • आप क्यों मोटापे के साथ उत्पन्न होने वाली कई और समस्याएं दिखाई देना

पेट की चर्बी को कम करने की होम्योपैथिक दवा

आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए अलग-अलग प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं. या इन दवाइयों का सेवन कर चुके होंगे लेकिन आपको इन सभी दवाइयों से किसी भी प्रकार का फायदा नहीं हुआ हैं.

तो आप अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए होम्योपैथिक दवा का सहारा ले सकते हैं. क्योंकि होम्योपैथिक की बहुत सारी ऐसी दवाई आती हैं.

जो कि आप भी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती हैं. हालांकि उन दवाओं का सेवन आपको लंबे समय तक करना पड़ सकता है.

1. नक्स वोमिका (Nux vomica)

नक्स वॉमिका होम्योपैथिक की एक ऐसी दवा हैं. जो की बहुत सारी अलग-अलग तरह की समस्याओं के ऊपर काम करती हैं. इसी तरह से यह दवा आपकी पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करती हैं.

अगर आप इस दवा का नियमित रूप से सेवन करते हैं. तो यह आपकी पेट की चर्बी को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकती हैं. और इसके अलावा भी आपकी दूसरी और छोटी-मोटी समस्याओं को ठीक कर सकती है

2. ग्रेफाइट्स (graphites)

अगर आपके शरीर में ज्यादा चर्बी आ चुकी हैं. और आप इस समस्या के कारण शरीर में कमजोरी थकान, पेट दर्द, सिर दर्द और पीठ दर्द जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं.

तब आपको होम्योपैथिक दवा ग्रेफाइट्स (graphites) का सेवन करना चाहिए यह दवा पेट की चर्बी ज्यादा बढ़ जाने के ऊपर काफी अच्छा काम करती है

3. लाइकोपोडियम (lycopodium)

यह दवा भी होम्योपैथिक की उन दवाओं में शामिल हैं. जो कि काफी सारी अलग तरह की समस्याओं को ठीक करने में मदद करती हैं. अगर आपके पेट की चर्बी बढ़ गई हैं.

तो आप इस दवाई का सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से इस दवाई का सेवन करने पर यह आपके शरीर के वजन और चर्बी दोनों को नियंत्रण में करती है

4. कैल्केरिया कार्बोनिका (calcarea carbonica)

यह एक ऐसी होम्योपैथिक दवा हैं. जो कि आपके शरीर की वसा को तेजी से कम करने में मदद करती हैं. जिससे आपका वजन और आपकी चर्बी दोनों ही कम हो जाती हैं. क्योंकि यह शरीर के धीमे मेटाबॉलिज्म को नॉर्मल बनाने में भी सहायक है.

5. अमोनियम मूर (ammonium mur)

अगर आपके शरीर में पेट और छाती के आसपास के हिस्से में ज्यादा चर्बी बढ़ गई हैं. और इस समस्या के कारण आपको हाथ पैरों के जोड़ों में दर्द, सिरदर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं.

तब आपको होम्योपैथिक दवा अमोनियम मूर (ammonium mur) का सेवन करना चाहिए यह दवा आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं. इसके अलावा भी होम्योपैथिक की काफी सारी ऐसी और दवाई आती हैं.

जो कि आपके शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करती हैं. और यह दवाई आपके शरीर में थकान कमजोरी मानसिक तनाव जैसी समस्याओं को भी दूर करती है.

लेकिन इनमें से किसी भी प्रकार की होम्योपैथिक दवा का सेवन करने से पहले आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि बिना सलाह के यह दवाई आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताएगी पेट की चर्बी को कम करने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button