Business

पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले पेट्रोल पंप खोलने में खर्च

पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले पेट्रोल पंप खोलने में खर्च

दोस्त बिजनेस वो करते हैं जिनके इरादों में जान होती है अगर आप एक बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको उसके बारे में सारी जानकारी होना जरूरी होता है।ताकि बिजनेस सफल हो और घाटा न हो इसलिये आज हम जिस बिजनेस की बात करने वाले हैं।

वह है तो बहुत प्रॉफिटेबल किन्तु उसको हर व्यक्ति आसानी से नही संभाल पाता जिसका निवारण हमारे पास है। अगर आप पेट्रोल पंप का बिजनेस प्लान कर रहे हैं।तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए हम इस पोस्ट में बिजनेस से जुड़ी सभी बातों को जानेंगे कि कौन इस बिजनेस को कर सकता है। और ऐसे करने के लिए क्या जरूरी कार्यवाही की जानी चाहिए स्टेप by स्टेप चलिए शुरू करते हैं.

पेट्रोल पंप बिजनेस क्या है

What is petrol pump business – दोस्त जैसा कि हम जानते हैं कि पेट्रोल हमारे वाहन को चलाने के लिए काम मे आता है। बिना पेट्रोल के कोई भी साधन नही चलता फिर चाहे वो मोटर साइकिल हो या कार बस सभी को चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल की आवश्यकता होती है।
जिसका उत्पादन खाड़ी देशों में होता है और विश्व भर में सप्लाई की जाती है विश्वभर में पेट्रोल डीजल की आवश्यकता हर उस प्रत्येक आदमी को है ।जिसके पास वाहन है इसलिए पेट्रोल का बिजनेस के चलने के बहुत चांस रहता हैं ।किंतु इसे से हर कोई नहीं कर सकता लेकिन अगर आपने बिजनेस करने की समझ है तो आप भी आप भी पेट्रोल पंप का बिजनेस खोल कर एक बड़े स्तर पर बिजनेस कर सकते हैं।
और पैसा कमा सकते हैं ।हमने आपके लिए पेट्रोलियम की गाइडलाइन बताई है। हमारी गाइडलाइन को पढ़ कर शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं पेट्रोल पंप शुरू करने का प्रोसेस

कितनी सम्भावनाये है पेट्रोल पंप बिजनेस में

How much potential in petrol pump business – हाल ही में एक आंकड़े के अनुसार ऊषा भारत में इस समय 67 हजार पेट्रोल पंप मौजूद है2019 में भारत सरकार ने देश भर में 77 हजार तक पहुँचाने का लक्ष्य है । इसके लिए नए पेट्रोल पंप खोलने के निर्देश दिए हैं। इस वजह से और संभावनाएं बढ़ गयी है इस बिजनेस की इसको शुरू करने के लिए आपको बजट का ख्याल रखना है।
हालांकि ये शहरीय और ग्रामीणों के लिए अलग हो सकता है शहरीय इलाकों के सबसे पहले 25 से30 लाख तक आपके पास रुपये का बजट होने ही चाहिए। जबकि 12 से15 लाख ग्रामीण इलाकों के लिए सरकार ने अमाउंट तय किया है।

क्या कहती है सरकार

भारत सरकार में इस समय 67 हजार पेट्रोल पंप अवेलेबल हैं। जिन्हें तीन मुख्य कंपनियाँ चलाती है।जो भारत में पेट्रोल की आपूर्ति करते हैं। और 2019 में जब से भारत सरकार ने बड़े राज्यों को और पेट्रोल पंप खोलने के लिए आदेश जारी किया था। सभी राज्यों के पास अपने नागरिकों के लिए तब से संभावनाएं बढ़ी हैं। इसलिए और भी संभावनाएं बनती हैं कि पेट्रोल पंप खोलने की और एक अच्छा बिजनेस मॉडल तैयार करने की अगर आप में भी कुछ बड़ा करने की रुचि है। तो आप पेट्रोल का बिजनेस कर सकते हैं। और हमारी गाइडलाइन को पढ़ कर । आइये जानते हैं आगे साल के 12 महीने नियमित इनकम कराने वाला बिजनेस होने की वजह से यह दूसरे बिजनेसो से ज्यादा खास है।

इस बिजनेस को करने में आपके पैसा नहीं डूबेगा इतना तो sure है। यदि आपके पास अच्छा अमाउंट है तो आप को कही भी भटकने की जरूरत नहीं है। पेट्रोल का बिजनेस पूरे देश में हर व्यक्ति की आवश्यकता है।
और यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। यह बिजनेस रोजमर्रा से जुड़ा है इसलिए इसकी कभी मांग में कमी नहीं आती और ना पेट्रोल की मांग कम होती है।

कमाई कैसे होती है पेट्रोल पंप से

How to income from petrol pump –  पेट्रोल पंप के बिजनेस में कमेंट्स और कमीशन होता है। ioc मतलब Indian Oil Corporation तय करती है ।कि डिस्ट्रीब्यूटरो का कमीशन रेट आपको पेट्रोल पंप से कमाई प्रति लीटर एक ₹2 का कमीशन मिलेगा ।

• दिन भर में आप कितने का बिजनेस कर पा रहे हैं यह आपके एरिया या आपने जहां बिजनेस शुरू किया है उस जगह से निर्भर करेगा ।

• यदि ज्यादा आवागमन वाला इलाका होगा तो जाहिर सी बात है वहां बिजनेस ज्यादा चलेगा। और आपका कमीशन भी उसी हिसाब से ज्यादा होगा ।

• और यदि आप का पेट्रोल पंप कहीं ऐसी जगह है जहां आवागमन कम है ग्रामीण अंचल है तो उसी के हिसाब से आपकी कमाई होगी।

कैसे शुरू करे पेट्रोल पंप बिजनेस

How to start petrol pump business –  पेट्रोल के पंप का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको पेट्रोल पंप चलाने का लाइसेंस लेना होगा ।जो कि पेट्रोलियम कंपनियों के जरिए हासिल किया जाता है।

• पेट्रोलिंग कंपनियां समय-समय पर अपनी फ्रेंचाइजी को चलाने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर बनाने के लिए पेपर रेडियो टीवी पर ऐड देती रहती हैं।
• उनको जिस इलाके पर जरूरत होती है ।वहां होल्डिंग पर प्रेस के जरिए बताया जाता है कि आप भी बिजनेस कर सकते हैं।

• आप उन विज्ञापनों के मैं दी गई वेबसाइट लिंक फोन नंबर तथा कांटेक्ट का कोई भी ईमेल के जरिए कंपनी से संपर्क कर सकते हैं ।एक बार लाइसेंस मिल जाने पर आपको पैसे और जमीन की जरूरत पड़ेगी।

• जो कंपनियां लाइसेंस देने के पहले जांच करेगी आप के पास जमीन और बजट आपके पास होना चाहिए ।जमीन के पेपर डॉक्यूमेंट भी।

• पेट्रोल पंप को खोलने के लिए आपको कई जगह से परमिट लेना पड़ता है। जैसे आपका NOC National Oil Corporation, आपके नगर निगम विभाग मुंशी पार्टी राज्य सरकार प्राधिकरण से Permission और सर्टिफिकेट लेना होता है।

Petrol पम्प बिजनेस स्मार्ट करने के लिए क्या जरूरी है

essential Thing for start petrol pump business – बिजनेस शुरू करने के लिए आप पहले जाने की कौन कर सकता है बिजनेस
योग्यता नियम व शर्ते
• बिजनेस करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए और यदि अप्रवासी भारतीय है। तो उसको कम से कम 180 दिन तक भारत मे रहना अनिवार्य होना चाहिए
• आवेदक की उम्र 21 से 55 वर्ष होनी चाहिए और अगर आवेदक कोई फोर्स या मिलिट्री से है तो उसके लिए छूट का भी प्रावधान है।

• आवेदक हाईस्कूल पास होना चाहिए उसका प्रमाणपत्र की कॉपी फॉर्म भरने के लिए अनिवार्य होता है
• सामान्य वर्ग के लिए इंटरमीडिएट की योग्यता होनी ही चाहिए और sc व st के लिए हाईस्कूल की डिग्री होनी अनिवार्य होती है।
• वही अगर आप यह बिजनेस शहर में शुरू करना चाहते हो तो इसके लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है।
• फोर्स या स्वतंत्रता सेनानी के लिए कुछ छूट मिल सकती है।

• कई जगह से परमिट लेना पड़ता है। जैसे आपका NOC National Oil Corporation, आपके नगर निगम विभाग मुंशी पार्टी राज्य सरकार प्राधिकरण से Permission और सर्टिफिकेट लेना होता है।
पहला पड़ाव अगर आपका मंजूर हुआ तो ही आगे की प्रक्रिया कर पाएंगे जो इस प्रकार है
बजट ,स्थान ,इन्वेस्टमेंट
• अब बात आती है ।बजट की कितना इन्वेस्ट करने पड़ेगा इसके लिए यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में यह बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो
• आपको 15 से 20 लाख तक रुपये की जरूरत होगी काम से कम शुरुआत करने के लिए और और यदि शहरी क्ष्रेत्र में शुरू करेंगे तो उसके लिए 25 से 30 लाख का बजट होना ही चाहिए आपके पास।

• दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव पेट्रोल पंप का बिजनेस करने के लिए आपके पास भूमि का होना जरूरी है भूमि मतलब जमीन जहां पर आप पेट्रोल पंप खोलेंगे ।
• इसके लिए आपको जमीन के कागज उस पर मालिकाना हक होना आवश्यक है। जिसकी कागज की प्रति आपको फार्म भरते समय मांगी जाएगी।

• और आप की जमीन ऐसी जगह होनी चाहिए जहां हाईवे सड़क मार्ग तथा बाजार आवागमन युक्त इलाका राष्ट्रीय राजमार्ग ऐसी किसी जगह होना चाहिए इससे पेट्रोलिंग कंपनियां आपको जल्द ही अप्रूवल दे देंगे।

• और आपका बिजनेस शुरू करना आसान हो जाएगा।
• पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको 800 से लेकर 1200वर्ग मीटर की जमीन काफी रहेगी।ग्रामीण इलाकों के लिए
• शहरीय इलाकों में 1200 से 1500 वर्ग मीटर जमीन लगती है।

आवेदन शुल्क कितनी लगेगी पेट्रोल पंप के लिए

How much cast sounding for petrol pump apply  आवेदन शुल्क ₹1000 के हजार फुटकर दुकानदारों के लिए तथा ₹100 ग्रामीण अंचल में खुदरा के लिए और SC तथा st के लिए 50 प्रतिशत छूट का भी प्रावधान है।
• वही ग्रामीण क्षेत्र में 1000 आवेदन शुल्क है पेट्रोल पंप के लिए और खुदरा विक्रेताओं के लिए भी 1000 है आवेदन शुल्क।
• ध्यान रहे कि एक आवेदक एक जगह ही पेट्रोल पंप खोल सकता है। या तो सहर या तो ग्रामीण क्षेत्र में दोनों जगह एक आवेदक को लाइसेंस नही दिया जाता।
• याद रखी थी डाक्यूमेंट्स पेपर और बजट आपके पास रहना चाहिए बिना इसके के आपको ना ही लाइसेंस मिलेगा और ना ही आप पेट्रोल पंप खोल पाएंगे
पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने के नियम petrol pump aply rule
आवेदन करने के लिए आपको कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप ऑनलाइन फॉर्म भरना जानते हैं। तो आप पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म फिल अप करके ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।
जो कि बहुत कठिन नहीं है अगर आप खुद से नहीं करना चाहते तो आप किसी भी साइबर कैफे जाकर अपना फॉर्म आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद कंपनियां आपसे खुद कांटेक्ट करेंगे और आगे का प्रोसेस चालू करेंगे।

किसके साथ पेट्रोल पंप बिजनेस करना अच्छा रहेगा

which petroleum company is best for business – वैसे तो सारी पेट्रोलिंग कंपनियां भारत सरकार से प्रमाणित होती है। पर जब बात आएगी सबसे अच्छी नंबर और सबसे अच्छा कमीशन की तो बता दे इसके लिए सबसे बड़ी कंपनियां इंडियन आयल है। जो भारत की सबसे बड़ी कंपनी है ।उसका लाइसेंस लेना हर किसी के लिए फायदेमंद रहता है ।बाकी आप चाहे तो दूसरी कंपनियां जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम ,एस्सार पेट्रोलियम, रिलायंस पेट्रोलियम,भारत पेट्रोलियम जैसी कंपनियां भारत में इस समय पेट्रोल के पूर्ति करते हैं इनके साथ भी वही बिजनेस कर सकते हैं।

लॉटरी के जरिये भी होता है लाइसेंस

License also give through lottery – पेट्रोलियम कंपनियां समय-समय पर ज्यादा आवेदक होने के कारण लॉटरी वाला सिस्टम भी प्रयोग करती हैं। जब कभी आवेदक ज्यादा हो जाते हैं। और कंपनियों के पास जाहिर सी बात है कि सबको लाइसेंस नही दिया जा सकता। इसके लिए लकी draw करवाती है। पेट्रोलियम कंपनियाँ जिसकी लॉटरी लगती है सिर्फ उसी को दिया जाता है। लाइसेंस पेट्रोल पंप का।
पेट्रोल पंप के आवेदक को बिजनेस के लिए GST नंबर और एक चालू खाता पेट्रोल पंप के नाम बनवाना पड़ता है ।
सारे कागजात डॉक्यूमेंट और बजट पास में रखें और लाइसेंस लेने के बाद बिजनेस को शुरू करने की प्रक्रिया में जुट जाएं समय अपना काम कर रहा है आप भी समय का साथ पकड़े और आगे बढ़े।

आज हमने पेट्रोल पंप बिजनेस प्लान पेट्रोल पंप का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में हर प्रश्न का जवाब समझा और जाना बिजनेस की प्रक्रिया क्या होती है। कैसे होती है सभी चीजें इस आर्टिकल में हमने कवर किया है मुझे उम्मीद है और आशा है कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर बिजनेस करने की एक नई वजह मिली होगी अगर आपको या बिजनेस करना है ।तो आप पेट्रोलियम कंपनी के संपर्क में आए और अपने बिजनेस को शुरू करे और एक सफल बिजनेसमैन के तौर पर अपने कैरियर को सफल करे।

भारत पेट्रोलियम डीलरशिप विज्ञापन 2020 पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप 2020 किसान सेवा केंद्र पेट्रोल पंप डीलरशिप 2020 पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2021 आईओसीएल पेट्रोल पंप डीलरशिप एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2019 पेट्रोल पंप खोलने में खर्च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button