पीवीसी पाइप बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

पीवीसी पाइप बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

How to Start PVC Pipe Manufacturing Business in hindi – अगर कोई बिजनेस करना चाहे तो उसके लिए बहुत सी अपॉर्चुनिटी मार्केट में उपलब्ध है लेकिन व्यक्ति सोचता है पैसे आए किंतु मेहनत ना करें छोटी छोटी चीजों में बिजनेस छुपा है। लोग यदि कुछ बड़ा करना चाहे तो वह छोटी चीज पर ध्यान नहीं देते ।हर आदमी जो चीज मार्केट में सब कर रहे हैं वही बिजनेस करना चाहता है ।इसीलिए ज्यादातर लोग बिजनेस में फेलियर का सामना करते हैं।

बिजनेस ऐसा करना चाहिए जिसकी मार्केट में मांग तो खूब हो लेकिन करने वाले कम हो जी हां सही सुना आपने मैं आज आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आया हूं। जो घर-घर की जरूरत है और आने वाले भविष्य में इसकी इतनी खफत होने वाली है कि कंपनियां इस को पूरा नहीं कर पाएंगी। आज हम पीवीसी पाइप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की बात करने वाले हैं जी हां यह पीवीसी पाइप वही पाइप है जो घर घर में नल टोक में पानी पहुंचाता है या बिजली की वायरिंग में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है अब आप सोच रहे होंगे कि इसका भी बिजनेस हर कोई कर सकता है ।क्या

इसके लिए बता दूं कि यह बिजनेस हर आदमी कर सकता है। यदि वह बिजनेस करना चाहे और बड़ा पैसा कमाना चाहे तो।इस बात में बड़ा मुनाफा होता है इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा यदि आपको जानना है कि पीवीसी पाइप का बिजनेस कैसे करें यदि आपको इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं है। तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी देंगे जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें और बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं क्या है

पी वी सी पाइप मेकिंग बिजनेस प्लान

what is PVC pipe manufacturing business plan – PVC पाइप घर बिल्डिंग होटल हॉस्पिटल बड़ी-बड़ी इमारतें मैं पानी की सप्लाई करने के लिए यूज होने वाला पाइप है। इसका पूरा नाम पॉलिविनाइल क्लोराइड पाइप होता है ।जो  इसका उपयोग पानी की सप्लाई करने में किया जाता है ।अब किस घर की जरूरत पानी नही हैहर घर की जरूरत पानी होती है ।इस हिसाब से हर घर में पीवीसी पाइप तो जरूर लगेगा आने वाले समय में बड़ी बड़ी बिल्डिंग इमारतें और बनने वाली है जिसमें इसी पाइप का इस्तेमाल होने वाला है इस बिजनेस का भविष्य भी बहुत शानदार है। करंट में तो इसकी रिकॉर्ड तोड़ कमाई हो रही है

क्यों करें पीसीबी पाइप का बिजनेस

why we do pvc pipe manufacturing business – आने वाले समय मेंpcv pipe और ग्रो करने की उम्मीद है। क्योंकि Building या इमारतें बनेंगी तो उसमें पाली विनायल chloride pipe इस्तेमाल होना तय है । इमारतों बिल्डिंग के साथ-साथ घर  होटल  हॉस्पिटल में नया तोड़कर पुराना बनने का काम चलता ही रहता है। जो कभी बंद नहीं होता इसलिए  इस बिजनेस को  नियमित आय वाला बिजनेस भी कहा सकते हैं ।12 महीने से पैसे कमाया जा सकता है पी सी वी  पाइप को बनाने के लिए दो तीन कंपनियां ही सबसे ऊपर हैं। जिसमें से पाली विनाइल क्लोराइड पाइप तीसरे नंबर की सबसे बड़ी कंपनी है।

यदि आप उसका बिजनेस शुरू कर दें तो आपको 12 महीने इनकम होनी तय है ।आप एक स्थाई बिजनेस कर सकते हैं छोटे से इन्वेस्टमेंट में घर बैठे लाखों का बिजनेस यदि आप करना चाहते हो तो कृपया आए बनाने का यह काम आप स्टार्ट करिए बिना किसी रोक-टोक के लिए आपको पैसे अधिक कमाने हैं आपको बड़ा बिजनेसमैन बनना अच्छा ऑप्शन दूसरा बहुत कम ही मिलेगा।

कैसे शुरू करें पीवीसी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

how to start PVC pipe manufacturing business – बिजनेस स्टार्ट करने से पहले हमें दो-तीन चीजों पर सबसे ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। रॉ मैटेरियल मशीनरी बजट और जहां पर हम शुरू करने वाले हैं ।उसके लिए जगह यह चार चीजें बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं किसी भी बिजनेस को करने के लिए अलग नहीं होती है इसके लिए मैं आपको बता दूं। कि जो में लगने वाली हैं उनमें से जो जरूरी सामान है।

  • वह इस प्रकार है रॉ मैटेरियल,
  • बिजली पानी की सुविधा,
  • जमीनगोडाउन के लिए,
  • बजट
  • कर्मचारी
  • मशीनरी

यह सब चीज आपको जरूरत पड़ेगी इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए यह सारे सामान आपको उचित दाम पर मार्केट से बड़ी मार्केट से ऑनलाइन मिल जाएंगे

कितना लगेगा इन्वेस्टमेंट

how much will  invest – बिजनेस करने के लिए उसमें निवेश कितना लगेगा या जान लेना बहुत आवश्यक होता है कि किसी बिजनेस स्टार्ट करने वाले हैं तो उसमें हमको कितना लगाना पड़ेगा कितना प्रॉफिट होगा यह बातें अगर क्लियर रहती है तो बिजनेस करने में आगे परेशानी नहीं होती। बजट की बात करें तो यह आपके ऊपर है कि आप कैसा बिजनेस करना चाहते हैं अभी आप बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते तो उसके लिए पैसे आपको ज्यादा देने या इन्वेस्ट करने पड़ेंगे।

यदि आप छोटे  से स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आप छोटा बजे व्रत पड़ेगी  लेकिन एक जो शुरुआती  बिजनेस का  लगता है आज उसकी बात करेंगे। पीसीबी pipe बनाने में पूरा खर्च की बात करें तो शुरू में लगने वाला खर्च

  • यदि जमीन से शुरुआत करें तो आप की जमीन है तो बहुत ही अच्छी बात है नहीं तो यदि आपको जमीन लीज पर लेने पड़ेगी या किराए पर लेने पड़ेगी तो उसके लिए अलग से खर्च लगेगा जमीन होने की वजह से खर्च कम लगता है।
  • साथ ही मशीनरी की बात करें तो इसमें मशीनरी का मेन रोल रहता है जोकि कई प्रकार की आती हैं। का खर्च ₹10 से 20 लाख आता है।
  • बिल्डिंग आपकी 4 से ₹500000 बनकर तैयार होगी।
  • रो मटेरियल 5 से 1000000 रुपए का पड़ेगा
  • वाहन का खर्च
  • सारा खर्च मिलाकर आपको ₹300000 का बजट रखना पड़ेगा यदि जमीन आपकी है तो यदि जमीन दूसरे से लेनी पड़े या खरीदनी पड़े तो उसका पैसा अलग से लगेगा।

करने के लिए सबसे जरूरी है जमीन की जमीन पर आप काम करेंगे अपना बिजनेस स्टार्ट करेंगे उस जमीन मैं आपको बिजनेस सेटअप लगाना पड़ेगा।

जगह लगने वाली

बिजनेस सेटअप के लिए आपको 15 से 2000 स्क्वायर फीट की जमीन आवश्यक है जाति गोडाउन के लिए आपको हजार से हजार से 2000 स्क्वायर फीट की जरूरत पड़ेगी टोटल स्पेस आपके पास 25 स्क्वायर फिट होना ही चाहिए इतने में आपका बिजनेस बहुत ही आसानी से शानदार तरीके से रन कर पाएंगे।

मशीनरी की बात करें तो । मुख्य मशीनों में

  • हाई स्पीड मिक्सर,
  • rigid pipe extruder,
  • ड्राई मैल्ड्रेड
  • केई टाइप की,
  • scraper and grinder

और अन्य प्रकार की भी मशीनरी जैसे

  • आवरहेड पानी टैंकर
  • ,रेसिकलिंग पम्प यूनिट
  • वेटर मैनेज
  • Madrid एक्यूरेसी के साथ,
  • heavy type industrial model
  • पाइप स्टोरेज,
  • पाइप को कॉलिंग और बुकिंग करने के लिए टूल्स की जरूरत पड़ेगी।

पाइप को बनाने में यूज होने वाला कच्चा माल।

पाइप में उपयोग होने वाला कच्चा माल सबसे पहले सुनिश्चित कर ले  इस में बिजली और पानी का महत्वपूर्ण योगदान है ।और आपके गोडाउन में इसकी व्यवस्था होनी चाहिए जरूरी सामान

स्टेबलाइजर प्रोसेसिंग एसिड, लुब्रिकेशन कलर्स ,फिलर्स, डीओपी रेसिन आदि कच्चे माल बेहद जरूरी रहते हैं शुरुआत में।

कैसे हो की कमाई

पीवीसी पाइप बनाकर आप इसके रिटेल में अशोक दामों में मार्केट में बिक्री कर सकते हैं बड़े-बड़े कंपनियां जो पाइप को बेचने का काम करती हैं। आप उनसे भी आर्डर ले सकते हैं। कि हम आपको इतना माल तैयार करके मैंने फैक्चर करके आपके पास पहुंचा सकते हैं। आप ऑनलाइन डिलीवरी की भी व्यवस्था रखिए अपने प्रोडक्ट की वेबसाइट फेसबुक सोशल मीडिया पर पेज बनाइए इसकी मार्केटिंग करिए ।

रिटेल शॉप दामों में मार्केट में पता करिए जहां जरूरत हो वहां पर आप अपनी माल की बिक्री कर सकते हैं। सुरूआत में आपको यह सारी चीजें करनी पड़ेगी। जैसे जैसे आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा आप बिजनेस में पुराने होते जाएंगे ।उस प्रकार आपकी मार्केट बढ़ेगी आपको घर बैठे ही आपके माल की बिक्री होती रहेगी ।

शुरुआत में किसी भी प्रोडक्ट की बिक्री करने के लिए उसकी जानकारी आवेर्नेस लोगों तक देनी बहुत जरूरी होती है। जब तक आपकी बिजनेस की जानकारी लोगों को नहीं होगी। तब तक कोई आपसे सामान क्यों खरीदेगा इसलिए शुरुआत में मार्केटिंग करनी जरूरी है और इसी से आपकी कमाई भी होगी।

बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन

बिजनेस का रजिस्टर होना बहुत आवश्यक है जिससे कि आपका बिजनेस किसी भी वजह से रुके नहीं इसके लिए आपको बिजनेस कर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा जिसमें आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है जैसे आपकी पर्सनल आईडी राशन कार्ड पैन कार्ड आधार कार्ड बैंकिंग से जुड़े जानकारी फार्म की जानकारी photograph email id phone number जमा करके आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और बिना रुके अपना बिजनेस कर सकते हैं।

सरकार देगी बिजनेस लोन

जाहिर सी बात है किसी के पास 30 से 35 लाख का बजट तो होता नहीं है इसलिए आपको इस बिजनेस को करने से पहले सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी सरकार ने मुद्रा स्कीम योजना के तहत स्वरोजगार करने वाले लोगों के लिए लोन की व्यवस्था की है।

यदि आपके पास बजट की कमी है तो आप लोन भी सरकार से ले सकते हैं मुद्रा लोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप अपने बिजनेस की जानकारी डाक्यूमेंट्स और पर्सनल आईडी लेकर के बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं सरकार आपको इस बिजनेस करने के लिए आपकी मदद करें।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल पीवीसी पाइप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लान पढ़कर एक अच्छा  बिजनेस आइडिया का सुझाव अच्छा लगा होगा यदि आपने बिजनेस करना है तो आप बिना देर किए इसे स्टार्ट कर सकते हैं ।और सरकार से मदद भी ले सकते हैं यदि आपके पास बजट नहीं है ।यह ऐसा बिजनेस है जो 12 महीना आपको आय करके देने वाला है। हर घर की जरूरत से जुड़ा होने की वजह से बिजनेस बहुत ही खास है।

पाइप बनाने की मशीन की कीमत प्रिंस पाइप रेट लिस्ट फिनोलेक्स पाइप रेट पीवीसी पाइप विनिर्माण मशीन लागत प्लास्टिक पाइप कैसे बनते हैं प्लास्टिक पाइप रेट कस्ता पाइप प्राइस लिस्ट इंदौर प्लास्टिक पाइप प्राइस

Leave A Reply

Your email address will not be published.