Health

पीलिया को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

पीलिया को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

पीलिया एक ऐसी बीमारी है जो गर्मी के मौसम में लोगों को परेशानी में डालने का काम करते हैं। वैसे तो पीलिया होने का कोई समय नहीं है लेकिन गर्मी के मौसम में इन्फेक्शन और गर्मी की वजह से शरीर में पीलिया जल्दी होने का खतरा रहता है। पीलिया जो हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों को खत्म कर देती है। 0शरीर में बनने वाला खून भी पानी हो जाता है।

शरीर में खून की कमी हो जाती है चक्कर आने लगता है खाने पीने का मन नहीं करता थकावट महसूस होती है । प्लेटलेट्स कम होने लगती है और धीरे-धीरे व्यक्ति बिल्कुल से दुर्बल हो जाता है।

यदि समय पर ध्यान ना दिया जाए तो मरीज की जान भी जा सकती है। पीलिया का इलाज करने का दावा बहुत से लोग करते हैं। किंतु पीलिया की निजात दिलाना इतना आसान भी नहीं है। आजकल अपने खान पियन का पूरी तरीके से ध्यान नहीं रख पाते ।

भागदौड़ की जिंदगी में खाने-पीने का समय नहीं निकाल पाते समय पर कोई भी चीज नहीं करते तथा लंबे समय तक खुद को भूखा रखते हैं। प्यासा रखते हैं यदि हम ऐसा करते हैं। तो हमे पीलिया जैसी समस्या हो सकती है।

यदि आप भी पीलिया की समस्या से परेशान हैं और लाइक कर कर के थक चुके हैं ।पीलिया को ठीक करने के घरेलू उपाय लेकर आना दुष्प्रभाव के आसानी से पीलिया की समस्या से निदान पाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…

क्या है पीलिया ठीक करने के घरेलू उपाय

What are the home remedies to cure jaundice? in Hindi – पीलिया एक ऐसी बीमारी है जो यदि एक बार व्यक्ति को हो जाए तो उसके शरीर का पुरा नीचोर निकाल देती है। जिसको भी पीलिया हो जाता है वह तो परेशानी में रहता ही है साथ ही घर वालों को भी चिंता बनी रहती है कि आखिर इस पीलिया से कैसे निपटा जाए।

वैसे तो आम दिनों में भी पीलिया किसी को भी हो सकता है लेकिन गर्मी के मौसम की शुरुआत से ही इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

जब भी लीवर में कमजोरी आती है पाचन क्रिया खराब हो जाती है । तो हमें धीरे-धीरे पाचन क्रिया के बिगड़ने के बाद पीलिया की भी समस्या हो जाती है। यदि लंबे समय तक बातें हमारी खराब रहती हम कुछ खाते पीते नहीं है तो पीलिया की समस्या हो जाने में कोई दो राय नहीं है। पीलिया एक ऐसी समस्या है जो एक बार हो जाने पर व्यक्ति की पूरी तरह से कमजोर कर देता है।

तथा व्यक्ति किसी काम करने लायक तथा कोई भी खाने लायक घूमने फिरने लायक बात करने लायक नहीं रहता जब तक पीलिया का प्रकोप रहता है। पीलिया होने पर मरीज खून की कमी प्लेटलेट्स की कमी पोषक तत्वों की कमी होनी शुरू हो जाती है। चक्कर आता है काम करने का मन नहीं करता भूख नहीं लगती शरीर बेहद कमजोर हो जाता है।

यदि पीलिया की वजह से आदमी ज्यादा देर तक ज्यादा लापरवाही करे तो मरीज गंभीर समस्या में भी पड़ सकता है ज्यादा समस्या बढ़ जाने पर जान की भी आफत बन जाती है। पीलिया लीवर को एकदम से डैमेज कर देता है

तथा शरीर में बनने वाले खून को एकदम से पानी में तब्दील करने लगता है ज्यादा समय तक लीवर में दिक्कत होने की वजह से मरीज कुछ खा पी ना पाने की वजह से बेहद कमजोर और दुर्बल हो जाता है।

इस का इलाज समय रहते कर लेना बेहद आवश्यक होता है ताकि समस्या आगे ना बढ़ जाए।

मार्केट की दवाओं से व्यक्ति ठीक होने की कोशिश करता किंतु उससे निजात नहीं मिलता और समस्या बढ़ जाती है इसमें सबसे ज्यादा खतरा होता है कि डीजे अगर ज्यादा दिन तक शरीर में बनी रहती है। तो व्यक्ति को ठीक होने में फिर बहुत समस्या आती है।

पीलिया होने के कारण क्या है

What causes jaundice in Hindi – पीलिया होने का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी तथा कई तरह के इंफेक्शन शरीर में जब इकट्ठा हो जाते हैं। तो हमारा शरीर उनसे नहीं लड़ पाता इसी कमजोरी को देखते हुए इंफेक्शन ज्यादा हो जाने की वजह से हमारा लीवर धीरे-धीरे इंफेक्शन की जकड़ में आ जाता है।

शुरुआती सिम्टम्स में

In initial symptoms in Hindi – हमें पेट में दर्द मरोड़ भूख ना लगना, चक्कर आना किसी काम में मन न लगना कमजोरी महसूस करना ,और कई तरह की एयरटेल दिक्कतें आने लगती हैं शरीर में पानी की बेहद कमी हो जाती है खाने का कुछ भी मन नहीं करता इसकी वजह से हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। और पीलिया पूरी तरह से मरीज को अपने पकड़ में ले लेता है।

खाने पीने की गलत आदतों का होना समय से खाने-पीने का ध्यान ना देना पानी कम पीना फास्ट फूड का सेवन करना ज्यादा से ज्यादा मार्केट की चीजों पर निर्भर रहना फिजिकल एक्टिविटी ना करना सुबह शाम एक्सरसाइज वह अपने खाने-पीने का पूरी तरीके से समय निर्धारित करना उटपटांग कुछ भी खाने की आदत साफ सफाई का ध्यान रखना।

लक्षण देखने पर भी उसे इग्नोर करना टेंपरेरी इलाज कराना यही सारी चीजें पीलिया होने का कारण बनती है जो कि किसी भी व्यक्ति को बहुत पीड़ा देने का काम करती समय रहते इलाज प्रिकॉशन ले लिया जाए तो हम इस गंभीर समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

पीलिया के घरेलू इलाज

Home remedies for jaundice in Hindi – घरेलू इलाज इसमें बहुत कारगर साबित होता है यदि हमें सही जानकारी हो तो हम आसानी से बिना किसी परेशानी के पीलिया को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

पीलिया मुख्यता पेट में होने वाली समस्याएं है। लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। सारी चीजें जो हम सुबह से शाम तक खाते हैं लीवर ही उसे पूरे शरीर में पोषित करता है।

यदि लीवर ही खराब हो जाएगा तो हमारा शरीर कैसे आगे बढ़ेगा पीलिया से निपटने के लिए आपको घरेलू इलाज पर ध्यान देना चाहिए जो इस प्रकार है।

पहला उपाय अरंडी का पत्ता

First remedy castor leaf in Hindi – जी हां सही सुना आपने अरंडी का पत्ता पीलिया के इलाज में बहुत समय से उपयोग किया जाता है। इसे हमारे आयुर्वेदा चारों ने भी बहुत अच्छे तरीके से उपयोग मिलाकर न जाने कितने मरीजों को स्वस्थ किया पीली जैसी बीमारी से ठीक किया

अरंडी का पत्ता यदि हम खाने का नियम जान ले तो आसानी से महज दो-तीन दिन के अंदर पीलिया को ठीक किया जा सकता अरंडी के पत्ते का सेवन खाली पेट 25ml नाप कर यदि मरीज को लगातार दो-तीन दिनों तक दिया जाए तो पी लिया बेहद आसानी से ठीक हो जाता है।

. दूसरा उपाय अनार पपीता अंजीर मुनक्का का सेवन जी हां कहा जाता है दवा के साथ यदि हम खाने पीने में भी बदलाव कर दें तो हम बड़ी से बड़ी बीमारी ठीक कर सकते हैं पीलिया में हमारी बहुत दुर्गति हो जाती है। शरीर एकदम दुर्बल हो जाता है कमजोर हो जाता है इसलिए शरीर को ताकत भी मिलनी चाहिए पीलिया हमेशा व्यक्ति को भोजन छोड़ने पर मजबूर कर देता है।

शरीर कमजोर ना होने पाए और जल्द स्वास्थ्य में लाभ मिले इसके लिए आपको अपने खाने में कुछ फल और कुछ ड्राई फ्रूट कभी सेवन करना चाहिए जैसे अनार पपीता मुनक्का अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

केले का सेवन आप कर सकते हैं शरीर में प्लेटलेट्स भी कम हो जाते हैं इसके लिए पपीता आपको पीलिया में बहुत फायदा करेगा।

तीसरा उपाय सोनाक की छाल सर्वकल्प क़वाथ का काढ़ा

Third solution: Decoction of Sonak bark Sarvakalp Kavath in Hindi – जी हां पीलिया इंफेक्शन की वजह से हमारा पूरा शरीर का सिस्टम इंफेक्शन की गिरफ्त में रहता है। इसलिए इंफेक्शन जल्द से जल्द बाहर निकालना बेहद जरूरी रहता है। यदि इंफेक्शन जल्दी निकल जाएगा शरीर से तो बीमारी अपने आप छूमंतर हो जाती है वैसे तो इन्फेक्शन दूर करने के बहुत से तरीके हैं।

किंतु इसमें सोनाक की छाल तथा  सर्वकल्प का काढ़ा सुबह बासी मुंह 25 से 30 एम एल लगातार दो-तीन दिनों तक पीने से शरीर से सारा इंफेक्शन बाहर निकल जाता है और पीलिया ठीक होने में बेहद कारगर साबित होता है यह उपाय आपको करना चाहिए। दोनों जड़ी बूटियां आपको नजदीकी पंसारी की दुकान में उपलब्ध हो जाएंगे। आपको कहीं ढूंढने जाने की जरूरत नहीं है।

चौथा उपाय गन्ने का रस और बुझा हुआ चूना

Fourth solution: Sugarcane juice and slaked lime in Hindi – जी हां सही सुना आपने शरीर में पीलिया हो जाने के बाद पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिससे हमारा खून बनना कम हो जाता है और शरीर में कैल्शियम बिल्कुल से खत्म होने लगता है।

जिसकी पूर्ति करने के लिए गन्ने के रस में यदि आप मटर के दाने के सामान बुझे हुए चूने की गोली बनाकर गन्ने के रस के साथ पीना शुरू कर देंगे। तो आप देखेंगे कि आपके शरीर में पीलिया के वजह से हुई पोषक तत्वों की कमी खासकर कैल्शियम बेहद जल जल्द पूरा होने लगेगा और आपको पीलिया में आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

यह कुछ छोटे-छोटे कारगर उपाय हैं इन्हें करना बेहद आसान है आपके घर में उपलब्ध है जिन्हें आप कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को ठीक कर सकते हैं।

विशेष तौर पर यदि आपको पीलिया हुआ है तो आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान देना शुरू करें। और जो भी उपाय दिए हैं उन्हें अपनाएं खाने पीने का विशेष तौर पर ध्यान दें यदि एक बार शरीर कमजोर पड़ जाएगा तो दिक्कतें बढ़ जाती है।

इसलिए शरीर कमजोर पड़ने से पहले आप पीलिया का इलाज जरूर करें इससे आपको ज्यादा परेशानी में नहीं पड़ना पड़ेगा।

पीलिया को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय पीलिया के लक्षण पीलिया कितने पॉइंट होना चाहिए पीलिया की अंग्रेजी दवा पीलिया कितने प्रकार का होता है पीलिया की एलोपैथिक दवा भारत में पीलिया के लिए एलोपैथिक दवा पीलिया में परहेज इन हिंदी क्या पीलिया संक्रामक रोग है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button