पाचन तंत्र को मजबूत करने का घरेलू उपाय

पाचन तंत्र को मजबूत करने का घरेलू उपाय

Treatment Of Digestion At Home What Is Home Remedy – डाइजेशन का मतलब होता है हमारे शरीर का पाचन तंत्र पाचन तंत्र का भाग है हमारे द्वारा खाया  हुआ भोजन पाचन होता है और पकने के बाद शरीर में उचित होता है हमारे शरीर का पाचन तंत्र सही से काम ना करें पाचन तंत्र बिगड़ा है तो हमारा खाया पिया सारा व्यर्थ रहता है हमारे खाने पीने का कोई मतलब नहीं निकलता जितना भी हम अच्छा खाते हैं सारा हमारे शरीर में पाचन ठीक ना होने की वजह से मल द्वारा निकल जाता है पाचन तंत्र ठीक ना होने की वजह से हमारे शरीर में खाया हुआ सारा अन्य हमें पोषित नहीं करता बल्कि हमें बीमार करने का काम करने लगता है।

हमें अपने पाचन तंत्र को समय रहते ठीक करने की कोशिश करना चाहिए और इसे ठीक करने के लिए घरेलू उपचारों को ही करना चाहिए बाहर किसी उपचार को आप करेंगे थोड़ी देर का आराम भले मिल जाएगा किंतु आपकी समस्या हमेशा बनी रहेगी और धीरे-धीरे गंभीर भी होती जाएगी।

इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं पाचन तंत्र को ठीक करने के घरेलू उपाय जिसे जानकर आप अपनी समस्या से निदान पास जाएंगे। यदि आपको पाचन तंत्र की कोई भी समस्या है तो आप को पूरा पढ़ना चाहिए आज हम आपको बताने वाले कि आप घर पर रहकर अपना पाचन तंत्र कैसे सही कर सकते हैं वह भी घर के बने घरेलू सामानों से और घर के खाने पीने वाले सामान  से जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

डाइजेशन ठीक करने के घरेलू उपाय

Treatment Of Digestion At Home What Is Home Remedy – डाइजेशन का मतलब होता है पाचन हमारे द्वारा गाया गया भोजन पाचन होने के बाद हमारे शरीर में पोषित होता है। यदि किसी भी तरह हमारा पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाए खान पियन की वजह से दूषित खाने पीने की वजह से हमेशा ऐसा होता है। कि हमारा पाचन तंत्र ठीक नही रहता है। समय पर खाना समय पर सोना शुद्ध भोजन करना शारीरिक मेहनत करना शरीर में पानी की कमी ना होने देना यह सारी अच्छी आते होती हैं।

खाने को चबा चबा कर खाना खाने को इतना खाना जितनी की भूख लगी रहे कभी भी ओवरडोज खाना नहीं खाना इन सवालों से हमारा डाइजेशन खराब नहीं होता लेकिन हम क्या करते हैं कभी हम इन सब चीजों का ध्यान ही नहीं देते जहां जो मिला समय वे समय खा लेते हैं। डाइजेशन का बिल्कुल ध्यान नहीं देते कभी पेट खराब हुआ तो बाजार मार्केट से जाकर कोई एलोपैथिक दवा ले ली।

और आराम कर लिया कोई चूर्ण खा लिया आराम कर लिया इसी तरह की इलाज करते रहते हैं डाइजेशन खराब होने पर यही वजह है कि हमारा डाइजेशन खराब होने के बाद विकराल रूप ले लेता है। और बीमारी की तरफ बढ़ने लगती है। यह समस्या आज हम आपके लिए घरेलू उपचार लाए हैं। जिनको जानना जरूरी है बाजार की दवा खाने से अच्छा है। घर के इलाज से अपना पाचन क्रिया मजबूत किया जाए जिससे खाया हमारे शरीर में लगे और हम सेहतमंद रहे खुशहाल जीवन जी सके।

डाइजेशन खराब होने का कारण

  • आजकल के खराब दिनचर्या की वजह से और उल्टा शीधा  खाने की आदत की वजह से अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं।
  • इसकी वजह से हमारा पाचन तंत्र धीरे धीरे कमजोर होने लगता है और बिना किसी बीमारी के चंगुल में फंसने लगते हैं यदि आप का पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता तो आपको समय रहते इसका इलाज करना चाहिए।
  • वही इलाज हम आपको बताएंगे घर पर रहकर अपने पाचन तंत्र को ठीक किया जा सकता है और कोई भी खाया पिया शरीर में लगे इसके लिए घरेलू उपचार किया जा सकता है।
  • बहुत लोगों को इससे फायदा होता है जो लोग विश्वास करके घरेलू उपचार करते हैं और अपनी दिनचर्या में बदलाव करते हैं उनका स्वास्थ हमेशा ही रहता है।
  • वह किसी भी बीमारी के चक्कर में नहीं पड़ते पाचन तंत्र खराब होने का सबसे बड़ा कारण हमारी खराब दिनचर्या खराब खान पियन और शरीर का ध्यान ना देना।
  • शरीर एक मेहनत ना करना एक जगह बैठे बैठे काम करना बिना भूख लगे खाना खाना और ओवरडोज खाना खाना खाने को चबाकर नहीं खाना खाते।
  • समय दूसरी चीजों पर ध्यान देना घर के भोजन को तरजीह बाहर देना मार्केट के बने पैकेट बंद भोजन को अधिक करना प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल करना।
  • फास्ट फूड का इस्तेमाल करना हद से ज्यादा खाना दे चिपकने वाली चीजों को ओन्ली फोर को तेल मसाले की वाली चीजों को तीखे तथा है तथा गरिष्ठ चीजों को ज्यादा खाना।
  • हरि वेजिटेबल दाल से दूरी बनाना यही सब कारण बनते हैं शराब चाहिए तुमको समय पर ना खाना शरीर को सबसे ज्यादा डाइजेशन खराब करने का कारण बनता है।
  • यदि खराब डाइजेशन को समय रहते इलाज नहीं किया गया तो यह गंभीर समस्या में बदल सकता है आपकी खराब खाने पीने की दिनचर्या आपको बड़े समस्या में पहुंचा सकती है।
  • छोटी मोटी डाइजेशन की समस्या में मार्केट से दवाखाने की खाने की आदत आपको बुरे तौर पर बीमार करने का कारण बन सकती है।

कैसे ठीक करें घर पर घरेलू इलाज अपना डाइजेशन

how to treat Digestion at home what is home remedy – घर पर डाइजेशन फेसबुक चेक करने के बहुत ही सरल व आसान उपाय हैं लोग ध्यान नहीं देते किंतु यही इलाज आपको हमेशा के लिए ठीक करते हैं यदि हम घरेलू इलाज ऊपर ध्यान दें तो हमें कभी भी लंबी बीमारी के चक्कर में नहीं पड़ना पड़ेगा और ना ही हमें किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट होगा घर की दवाइयों से घर के बने औषधियों से घर के बने भोजन चाहिए अगर अपना डाइजेशन खराब डाइजेशन को ठीक कर ले तो ऐसी कोई बात नहीं

दिनचर्या ठीक करें

यदि आपको सही में अपना डाइजेशन चेक करना है तो आपको अपनी डाइजेशन चेक करने के लिए दिनचर्या को सबसे पहले अनुशासित करना होगा अपने जीवन में अनुशासन लाना होगा। यदि आपको लंबा जीवन जीना है तो आपको अपनी दिनचर्या सुधार लाना होगा। लोग डाइजेशन की वजह से ही लोग लंबा जीवन जीते हैं इतना आप को ध्यान में रखना चाहिए आजकल के लोग जल्दी इसीलिए बीमार होकर खत्म हो रहे हैं। क्योंकि वह शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं उनमें इतनी शक्ति नहीं रहती  आगे का जीवन जी पाए।

इसलिए आपको अपने डाइजेशन पर विशेष तौर पर ध्यान देना होगा शुरू से यदि आप डाइजेशन पर ध्यान देने लगेंगे।

घर के भोजन को तरजीह दें

आपके घर में जो खाना बनता है उससे शुद्ध और सेहत के लिए फायदेमंद कोई दूसरी चीज नहीं हो सकती यदि आपको अपनी डाइजेशन को ठीक करना मजबूत करना है। तो आपको बाहर की चीजों को बिल्कुल से त्यागना पड़ेगा घर के भोजन को तरजीह देनी पड़ेगी घर में जो भी दाल रोटी सब्जी सलाद बन रहा है। उसे ही खाना शुरू करें यदि आपको बॉडीबिल्डिंग भी करनी है। तो घर के ही भोजन से आप अच्छी खासी शरीर बना सकते हैं वर्कआउट के साथ अब घर के भोजन में ज्यादा रूचि रखते है।

तो आप एक अच्छे खासे शरीर के भी मालिक हो जाएंगे। और आपका स्वास्थ्य भी नहीं बिगड़ेगा। बहुत से लोग ऐसे हैं जो शरीर को सुडौल और फिट करने के लिए बाहर की चीजों का उपयोग करते हैं। मांस मछली का उपयोग करते हैं शरीर बनाने के लिए यह सब चीजें हमारे शरीर को नष्ट करती है। बेकार करती हैं धर्म भी भ्रष्ट करती कभी भी बाहर के मांस मदिरा से शरीर स्वस्थ नहीं होता हमें घर के बने भोजन कोई भी देने लंबे समय तक स्वास्थ्य का लाभ हम ले सकते हैं ।

खान पियन ठीक और शुद्ध रखें

आपकी उम्र यदि 35 साल की हो चुके है तो आप को एकदम से संभाल जाना चाहिए यदि आप 21 के वर्ष के हैं तो आपको अभी से आदत बना लेनी चाहिए अपनी दिनचर्या सुधारी है। समय पर कार्य समय पर तो यह समय पर उचित समय पर भोजन करिए सही भोजन करिए भोजन ऐसा करे जो सुपाच्य भोजन ऐसा करें जिसकी गुणवत्ता अच्छी हो यह नहीं कि आप मार्केट का कोई पैकेट बंद खाना खाने लगे भ्रामक प्रचार ओं के चक्कर में कोई कैप्सूल पाउडर खाने लगे शरीर को ठीक करने के लिए सुडौल बनाने के लिए हाजमा ठीक करने के लिए कोई चूरन या टेबलेट खाने लगे यह आपके शरीर को खराब ही करेगा तभी ठीक नहीं करेगा।

खाना खाते समय पानी का उपयोग कम करें

डाइजेशन खराब होने के कारण पानी के सही इस्तेमाल होता है खाना खाते समय पानी को खाना खाने के आधे घंटे बाद पीना चाहिए खाना खाते समय दही मट्ठा छाछ फल के जूस का उपयोग करना चाहिए। यदि पानी का उपयोग करें तो आप जरूर खराब होगा इतना निश्चित रूप से देखा गया है। किसी भी प्रकार के फल को कार्य तो आपको तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। यह जहर का काम करता है आयुर्वेद में लिखा गया है फल खाने के बाद पानी जहर का काम करता है डाइजेशन बिल्कुल खराब कर देता है।

भूख से ज्यादा भोजन ना करें

मुख्य रूप से ओवर ईटिंग तथा ज्यादा भोजन करना भी डाइजेशन खराब करने का कारण बनता है और वारिधि ज्यादा वजन करने से बच गए जितना भूख है उससे थोड़ा सा कम ही खाएं तो डाइजेशन कभी भी खराब नहीं होता और लंबे समय तक आप स्वस्थ रहते हैं।

प्रकृति से जुड़े

प्रकृति में हर वो चीज  उपलब्ध है जिसकी वास्तव में हमें जरूरत है हम जितना प्रकृति से दूर होते जाएंगे उतना ही परेशानी में आते जाएंगे प्रकृति का मतलब होता है।कि प्रकृति में जो भी उपलब्ध है उसे ही अपने जीवन में प्रयोग करें उसे ही फॉलो करें यदि हम प्रकृति से दूर जाएंगे प्रकृति में हरी सब्जियां सलाद फल फूल तथा विभिन्न प्रकार के उगने वाले अनाज का सेवन नहीं करेंगे। हम ताजे हवा में सांस नहीं लेंगे शरीर की मेहनत को कम कर देंगे एक जगह बैठकर खाएंगे तथा वह खाएंगे जो हमें नहीं खाना चाहिए। बीमारी के लिए हम एलोपैथ का ही इस्तेमाल करेंगे आयुर्वेदिक चीजों का ध्यान नहीं देंगे प्रकृति में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के प्रोतों का हम उपयोग नहीं करेंगे तो हम हमेशा परेशानियों में करते रहेंगे।

पानी का सेवन ज्यादा करें

हमारे शरीर में 75% पानी होता है यदि आप शरीर में पानी की मात्रा पूरी करते रहेंगे तो आपको डाइजेशन की कमी तो बच्चा हो ही नहीं सकती आप सुबह उठकर जितना हो सके पानी का सेवन करें।जितने में आपको लगे कि पेट भर गया है उससे थोड़ा कम फिर देखिए आपको 15 दिन के अंदर आपकी जितने भी पेट की समस्या है। वह सारी छूमंतर हो जाएगी इतनी विश्वास आप को रखना पड़ेगा। आप करके देखिए इसमें आपको पैसा नहीं लगेगा वॉटर इनटेक लेना हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है लोग पानी कम पीते हैं खाना ज्यादा खाते।

शरीर में प्रोटीन की समस्या से ना घबराना

युवाओं में सबसे ज्यादा डाइजेशन खराब करने का वजह मानी जाती है अधिक प्रोटीन के चक्कर में उल्टा सीधा खाने की आदत, कहा जाता है जितना प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है वह हमें सोयाबीन से ही मिल जाता है। लेकिन मार्केट में भ्रम फैलाया गया कि मांस में ज्यादा प्रोटीन होता है यही भ्रामक प्रचार से  हमारे देश के युवा अच्छी शरीर बनाने के चक्कर में अपने भोजन से प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं जिससे उनको आने वाले समय में नुकसान ही पहुंचने वाला है। ऐसा प्रमाणित हुआ है कि सोयाबीन में जितना प्रोटीन होता है उतना किसी भी प्रकार के मीट मांस  में नहीं होता। इसलिए आपको सोयाबीन का सेवन करना चाहिए सोयाबीन सस्ती भी पड़ेगी और आपको शक्ति भी  प्रदान करेगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल डाइजेशन ठीक करने के घरेलू उपचार को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप ही फॉलो कर सकते हैं इसमें के प्रकार का नुकसान नहीं है। सारी चीजें फ्री की है आपको करनी चाहिए इससे आपको लाभ मिलेगा.

पाचन तंत्र मजबूत करने के घरेलू उपाय पाचन तंत्र आयुर्वेदिक दवा पाचन तंत्र को मजबूत करने का घरेलू उपाय पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय कमजोर पाचन तंत्र के लिए होम्योपैथिक दवा पाचन क्रिया खराब होने के लक्षण खाना हजम करने के उपाय पाचन शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

Leave a Comment