Course

परिधान प्रबंधन क्या होता है परिधान प्रबंधक कैसे बने

परिधान प्रबंधन क्या होता हैं परिधान प्रबंधक कैसे बने

इस आधुनिक समय में सभी लोग सज धज कर रहना चाहते हैं. क्योंकि यह समय फैशन का समय माना जाता हैं. जिसमें हम सुंदर दिखने के लिए कई अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते हैं. और इनमें सबसे ज्यादा हम डिजाइनदार और अलग-अलग तरह के कपड़े पहनते हैं.

क्योंकि आज के समय में मार्केट में बहुत सारे ऐसे ब्रांड आ चुके हैं. जो कि बढ़िया और अच्छी क्वालिटी के डिजाइनदार कपड़े बनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं. कि आजकल के आधुनिक समय में बनने वाले यह सभी कपड़े और उनके डिजाइन कौन तैयार करते हैं.

क्योंकि इन डिजाइनदार कपड़ों को बनाना और इनका उत्पादन करना इतना आसान नहीं होता बल्कि किसी भी कपड़े को बनाने के पीछे कड़ी मेहनत लगती हैं.

इस सारी मेहनत का श्रेय परिधान प्रबंधक को जाता हैं. शायद आप परिधान प्रबंधक के बारे में नहीं जानते होंगे तो इस ब्लॉग में हम आपको परिधान प्रबंधक के बारे में ही पूरी जानकारी देने वाले हैं.

परिधान प्रबंधक

अलग-अलग बिजनेस में अलग-अलग फील्ड के लोग होते हैं. उसी तरह से परिधान प्रबंधक भी अपनी फील्ड का एक सबसे महत्वपूर्ण इंसान माना जाता हैं. क्योंकि आजकल के जितने भी ब्रांडेड कपड़े तैयार किए जा रहे हैं. उन सभी को परिधान प्रबंधक ही तैयार करवाते हैं.

क्योंकि परिधान प्रबंधक फैशन डिजाइन के कपड़े को तैयार करना और उनका उत्पादन करने का काम करते हैं. परिधान प्रबंधक किसी भी कपड़े और डिजाइन के बीच की अहम कड़ी माना जाता हैं. परिधान प्रबंधक की ही देखरेख में किसी भी कपड़े को अलग-अलग डिजाइन में तैयार करना,

उसको अलग-अलग रंग देना उसकी गुणवत्ता की जांच करना उसको मार्केट के हिसाब से तैयार करना आदि काम करते हैं. इसके अलावा भी एक प्रबंध परिधान प्रबंधक कपड़े से जुड़े हुए कई अलग-अलग काम करते हैं. किसी भी ब्रांडेड कपड़े को तैयार करने पीछे परिधान प्रबंधक की कड़ी मेहनत होती हैं.

इसीलिए परिधान प्रबंधक का फील्ड लगातार बढ़ता जा रहा हैं. क्योंकि मार्केट में समय-समय पर नई नई कपड़ा कंपनियां आ रही हैं. जिनको अपनी कंपनी में एक अच्छे परिधान प्रबंधक की जरूरत होती हैं.

जो कि उसकी कंपनी में कपड़े से जुड़ा हुआ सभी काम करके सके यदि आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं. तो यह आपके कैरियर के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है,

परिवहन प्रबंधक कैसे बने

यदि आप भी अलग-अलग डिजाइनदार कपड़ों में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में परिधान प्रबंधक बन सकते हैं. परिधान प्रबंधक बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं भौतिकी रसायन और गणित जैसे विषयों के साथ पास करनी होती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको परिधान निर्माण, परिधान मर्चेंडाइजिंग और फैशन जैसी चीजों में कोर्स करना होता हैं. इस फील्ड में जाने के लिए आपको कई अलग-अलग फैशन से संबंधित कोर्स करने पड़ते हैं. जिनमें बैचलर इन फैशन टेक्नोलॉजी, बीएससी इन फैशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट,

बैचलर इन अपैरल प्रोडक्शन, बैचलर इन फैशन मैनेजमेंट, बैचलर इन फैशन मार्केटिंग, बैचलर इन अपैरल मर्चेंडाइजिंग, मास्टर इन फैशन टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स करने पड़ते हैं.

इन कोर्स को करने के बाद में आपको डिग्री मिल जाती हैं. उसके बाद में आप किसी भी कंपनी में परिधान प्रबंधक के रूप में कार्य कर सकते हैं.

लेकिन इस फील्ड में परिधान प्रबंधकबनना इतना आसान नहीं होता हैं. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. और कई अलग अलग विषयों में पढ़ना पड़ता है.

स्किल

किसी भी फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस फील्ड से संबंधित डिग्री व कोर्स करने होते हैं. उसके बाद में आपको कुछ जरूरी स्कूल की भी जरूरत पड़ती हैं. जो कि आपको अपनी फील्ड में बेहतर बनाने में मदद करती हैं.

यही शकील आपको किसी भी पद पर काम करते समय काम आती हैं. इसी तरह से अगर आप परिधान प्रबंधक बनना चाहते हैं. तो आपके लिए कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है

  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होनी चाहिए
  • आपको अपने काम में दिलचस्पी होना बहुत जरूरी है
  • आपको नए-नए डिजाइन तैयार करने आने चाहिए
  • आपका दिमाग क्रिएटिव होना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपको अपनी फील्ड से संबंधित सभी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपकी मैथ साइंस और इंग्लिश जैसे विषयों में पकड़ मजबूत होना जरूरी है
  • आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल के का होना जरूरी है
  • आपको अलग-अलग चीजों का एनालाइज करना आना चाहिए
  • आपको मार्केट की मांग और लोगों की दिलचस्पी को समझने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके काम करने और रहने सहने का ढंग अच्छा होना चाहिए
  • आपको मार्केट के ट्रेंड को समझना चाहिए
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए

जॉब

अगर आप परिधान प्रबंधक बन जाते हैं. तो उसके बाद में आपको जॉब की कमी नहीं होती क्योंकि आज के समय में दुनिया भर में बहुत बड़ी-बड़ी ब्रांडेड कंपनियां हैं. जो कि अपने फैशन और डिजाइनदार कपड़ों के लिए जानी जाती हैं.

इन सभी कंपनियों को एक अच्छे परिधान प्रबंधक की जरूरत हमेशा रहती हैं. जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल सकती हैं. और हर दिन नई नई कपड़ा कंपनियां मार्केट में आ रही हैं.

इन सभी कंपनियों में आप परिधान प्रबंधक के रूप में काम कर सकते हैं. इसके अलावा भी परिधान प्रबंधक सरकारी फील्ड में भी जा सकते हैं.

परिधान प्रबंधक के काम

जब आप किसी कंपनी में परिधान प्रबंधक के रूप में कार्य करते हैं. तो उस कंपनी में आपको कपड़े से संबंधित कई अलग-अलग काम करने पड़ते हैं. जैसे

  • आपको कपड़े के उत्पादन की देखरेख करनी पड़ती है
  • आपको मार्केट की मांग को समझ कर उसी के हिसाब से कपड़े तैयार करवाने पड़ते हैं
  • आपको कपड़ों के अलग-अलग डिजाइन तैयार करने होते हैं
  • आपको कपड़े की गुणवत्ता की जांच करनी होती है
  • आपको कपड़े के अंदर तालमेल बिठाना पड़ता हैं. क्योंकि कई बार एक ही कपड़े में कई अलग-अलग क्वालिटी का कपड़ा डालना होता है
  • आपको नए नए फैशन और ट्रेंड को समझना होता है
  • आपको अपनी कंपनी के कपड़ों को दूसरी कंपनी के कपड़ों से ज्यादा बेहतर बनाने की कोशिश करनी होती है

सैलरी

यदि आप किसी भी कंपनी में परिधान प्रबंधक के रूप में कार्य करते हैं. तो उस कंपनी में आपको आसानी से 70 से ₹80000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं.

इसके अलावा बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं. जिनमें आपको सालाना 10 से 12 लाख रुपए आसानी से मिल जाते हैं. इन कंपनियों में गुच्ची, जारा, एडिडास जैसी कंपनियां शामिल हैं.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई परेशान प्रबंधक के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button