पनीर बनाने बिजनेस कैसे करे 

पनीर बनाने बिजनेस कैसे करे

पनीर खाना किसको पसंदनहीं है पनीर ऐसा खाद्य पदार्थ है जो खाने में उपयोग की जाने वाली सबसे विशेष चीजों में है। पनीर के नाम पर लोग खाने की थाली को स्पेशल थाली का दर्जा दे देते हैं। पनीर इतनी लुभावनी तथा लोगों के बीच लोकप्रिय है कि इसे खाना हर वर्ग के लोगों के लिए फेवरेट सब्जी में से सब से ऊपर पनीर की आती है पनीर जैसा कि आप जानते हैं दूध से बनती हैं जिसे कच्चा तथा सब्जी बनाकर दोनों तरीके खाया जाता है इसे प्रोटीन की मात्रा होने की वजह से स्वास्थ्य के लिए उपयोग किया जाता है। लोगों को डॉक्टर बताते हैं कि उन्हें प्रोटीन के अच्छे स्रोत को डाइट के रूप में प्रोटीन का सेक्स पनीर का सेवन करना चाहिए साथ ही हर किसी फंक्शन में शादी विवाह हो जाए रिंग सेरेमनी हो चाहे बर्थडे हो चाहे किसी पार्टी हो जाए किसी भी प्रकार का कोई फंक्शन हो यदि भोजन का प्रबंध उस कार्यक्रम में है तो पनीर सबसे कंपलसरी होता है।

कि बनेगा ही आज का दौर ऐसा हो गया है कि हर किसी निमंत्रण में पनीर बनाई ही जाती है यदि पनीर का बिजनेस शुरू कर दिया गया तो आप 12 महीने पनीर के बिजनेस इनकम कर सकते हैं।इसकी आवश्यकता लोगों को रहती है कोई हफ्ते में 2 दिन पनीर की सब्जी हर घर में बनाई जाती है यदि प्रतिदिन नहीं बनाई जाती तो 2 दिन तो आवश्यक बनती है। बहुत ही फेवरेट तथा स्वादिष्ट होने की वजह से पनीर लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

और यह ऐसा खाद्य पदार्थ है जो सब्जी के रूप में तथा कच्चे होने के बावजूद भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है। बिजनेस को करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है आसानी से आप पनीर के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं यदि आपको पनीर की बिजनेस की कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले आप कैसे इस बिजनेस को कर सकते हैं। कैसे लाभ उठा पाएंगे जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है……

क्या है पनीर मेकिंग बिजनेस

जैसा कि हम जानते हैं पनीर दूध सेसे बनने वाला प्रोडक्ट है जिसका उपयोग हम सब्जी बनाने तथा सेहत को दुरुस्त करने के लिए सब्जी तथा कच्चे रूप में खाने के लिए प्रयोग करते हैं पनीर को दूध के द्वारा तैयार किया जाता है और मार्केट में इसे बेचकर पैसे कमाए जाते हैं। मार्केट में पनीर की डिमांड 12 महीने बनी रहती है रिटेल थोक दामों में मार्किट में पनीर की खूब बिक्री होती है। शादी विवाह फंक्शन किसी भी कार्यक्रम में जहां भोजन का प्रबंध होता है। वहाँ पनीर की जरूरत वहां पड़ती है तथा घर में हफ्ते में 2 दिन हर किसी के यहां पनीर बनाई जाती है। पनीर खाने में स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है पनीर की सब्जी स्पेशल सब्जियों में से एक होती है। पनीर की वजह से थाली का दाम बढ़ जाता है तथा किसी भी भोजन में पनीर ऐड हो जाने के बाद भोजन का महत्व बढ़ जाता है कीमत बढ़ जाती है।

पनीर में कई प्रकार के पोषक तत्व होने से डॉक्टर  लोगों को स्वस्थ रहने के लिए खाने के लिए प्रतिदिन बताते हैं डाइट प्लान में कच्ची पनीर खाने के लिए डॉक्टर मरीजों को बोलते हैं। साथ ही हर शादी विवाह तथा किसी भी कार्यक्रम के दौरान बनने वाले पकवान में पनीर को शामिल किया जाता है।

पनीर मेकिंग बिजनेस प्लान से लाभ

  • सब्जियों में मेन सब्जी होती है इसलिए यह महत्वपूर्ण है पनीर का बिजनेस करने के लिए थोड़े से बजट की जरूरत पड़ती है।
  • साथी उसमें लगने वाले सामानों को की जरूरत पड़ती है और आप आसानी से इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।
  • इसमें आपकी कमाई के सौ परसेंट चांस से रहते हैं। यह कभी मंदी के दौर में नहीं जाता यह बिजनेस किफायती तथा हाई इनकम देने वाला है।
  • 12 महीने आप इस बिजनेस को करके पैसे कमा सकते हैं। पनीर में औषधीय गुण छुपे होने की वजह से यह सब्जी के अलावा ऐसे भी लोग प्रयोग करते हैं।
  • दूध से बनने वाले इस प्रोडक्ट में बिक्री की दूसरे दूध के प्रोडक्ट से ज्यादा रहती है। क्योंकि किसी भी शादी विवाह फंक्शन कार्यक्रम में भोजन के प्रबंध में पनीर खाना लोग बहुत पसंद करते हैं।
  • इसलिए पनीर की सब्जी हर कार्यक्रम में बनाई जाती है इस वजह से मार्केट में खूब मांग होती है। यदि आप बिजनेस शुरू कर देंगे तो थोक रिटेल दामों में आपको कभी कमी नहीं आएगी।
  • आप अच्छे से मार्केट में जगह भी बना सकते हैं पनीर मार्केट बहुत मजबूत मार्केट है।

पनीर मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

पनीर के बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ही सहजता से शुरू किया जा सकता है। इसमें बहुत ज्यादा टीम झाम नहीं रहता आप यदि पनीर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ मटेरियल तथा बर्तनों की जरूरत पड़ती है इसके लिए आपके पास थोड़ा-बहुत बजट होना आवश्यक है। यदि आप छोटे से करना चाहते हैं तो इसमें आपको ज्यादा खर्च नहीं लगेगा आप आसानी से घर से भी अब शुरुआत कर सकते हैं बाद में जब बिजनेस में दोष होने लगे आपको बिजनेस समझ में आने लगे तो आप अपने बिजनेस का लेवल बढ़ा भी सकते हैं।

किंतु यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो शुरुआत छोटे से ही करें ताकि आपको बिजनेस समझ भी हो और फायदे नुकसान घाटा गुनाहों की भी पहचान हो इसके लिए आपको शुरुआत छोटे से करनी होगी पनीर के बिजनेस को करने के लिए जैसा कि हम जानते हैं। पनीर दूध से बनने वाला प्रोडक्ट है इसके लिए हमें शुद्ध दूध की जरूरत पड़ती है इसी दूध से पनीर तैयार की जाती है फिर मार्केट में बेची जाती है।

पनीर के बिजनेस में ग्रोथ

पनीर के बिजनेस में बहुत बड़ा स्कोप है क्योंकि यह खाद्य पदार्थ है और लोगों के बीच पनीर ज्यादा मात्रा में खाया जाता है पनीर भारत के हर राज्य में हर भारतीय को तथा विदेशी को भी पनीर की सब्जी या कच्ची पनीर खाना पसंद होता है। पनीर उत्पत्ति दक्षिण भारत में मैं शुरू हुई और उस वहां सबसे ज्यादा खपत भी होती है किंतु आज का समय ऐसा हो गया है कि अब पनीर एक जगह सीमित नहीं है। पूरे भारत में पनीर खूब मात्रा में खाई जाती है। तथा पनीर को विभिन्न प्रकार से यूज किया जाता है।

पनीर का उपयोग होटल रेस्टोरेंट ढाबा छोटे बड़े भोजनालय खेलिया तथा किसी भी शादी विवाह के फंक्शन में किसी भी प्रकार के भोजन वाले कार्यक्रम में पनीर की उपयोगिता कंपलसरी होती है हर जगह पनीर की खूब खपत होती है बिना पनीर के कोई भी निमंत्रण या कोई भी होटल रेस्तरॉ ढाबा नहीं है जहां पनीर की सब्जी न बनाई जाती हो यहां तक कि पनीर की सब्जी इसलिए भी ज्यादा बनाई जाती है क्योंकि यदि होटल को रिस्ट्रो में थाली का प्राइस बढ़ाना है तो उन्हें पनीर से बने ज्यादा से ज्यादा अच्छे पकवानों को पड़ोसना पड़ता है जिससे  थाली के ज्यादा पैसे मिल सके पनीर की सब्जी के वजह से ही थाली के दाम बढ़ जाते हैं। अब आप समझ सकते हैं लोगों में पनीर का कितना पेज और बिजनेस में कितना पोटेंशियल है।

पनीर के बिजनेस में लगने वाला  खर्चे

जैसा कि हम तो जानते हैं कि किसी भी बिजनेस को करने के लिए उसमें बजट की जरूरत पड़ती क्योंकि बिना किसी बजट के कोई बिजनेस स्टार्ट नहीं किया जा सकता इस बिजनेस में पहले बजट को लगाना पड़ता है। फिर हमें उसमें इन कम होती है पनीर के बिजनेस में भी आप के पास बजट होना आवश्यक है यदि आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है कि आप बिजनेस की शुरुआत छोटे लेवल पर करना चाहते हैं आप बड़े लेवल पर छोटे लेवल पर शुरू करेंगे तो आप उसी हिसाब से इन्वेस्ट करना पड़ता हैं आपको ज्यादा इन्वेस्ट करना पड़ता है शुरुआत छोटे से करने के लिए आपको 50 से ₹60000 भी बहुत ही इतने पैसे के साथ आप अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस बैठक में आप मटेरियल तथा बर्तन और लगने वाले कुछ उपकरण खरीद सकते हैं।

जिससे पनीर तैयार किया जाता है शुरुआत में आपको पनीर के बिजनेस को समझना आवश्यक है आप जहां बिजनेस करना चाहते हैं वहां लोकेशन कैसा है वहां का माहौल कैसा है वहां लोग रूपा आवागमन है मार्केटप्लेस भीड़भाड़ वाला इलाका है या ऐसे ही आप सुनसान इलाके में कर रहे हैं इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है। आपको परिवेश को ऐसे तो करना चाहिए जहां से लोगों को पता चल सके कि आपका बिजनेस कैसा है आप क्या बेंच रहे हो।

पनीर बिजनेस में लगने वाले सामान तथा मशीनरी

  • पनीर बनाने के लिए जिस सामान तथा मशीन की जरूरत है
  • सबसे पहले आती है दूध की बारी दूध से पनीर का निर्माण किया जाता है।
  • तथा दूर रखने के लिए एलमुनियम का बड़ा बर्तन
  • पनीर रखने के लिए रेफ्रिजरेटर
  • पनीर की पैकिंग करने के लिए पैकिंग मशीन
  • नापतोल करने के लिए वेटिंग मशीन
  • पनीर बनाने के लिए बॉयलर
  • दूध की गुणवत्ता चेक करने के लिए क्वालिटी चेकर मशीन

इतने चीजों की जरूरत पड़ती है बिजनेस शुरू करने के लिए पनीर के बिजनेस में यह सारी चीजें आवश्यक होती है

पनीर के बिजनेस के लिए जगह लोकेशन

लोगों को पता चलेगा आपके बिजनेस के बारे में तभी आप लोग कांटेक्ट करके आपके प्रोडक्ट खरीदते हैं पनीर का बिजनेस है ब्यावर से स्टार्ट करना चाहते तो घर में आपको माल तैयार करके मार्केट में रिटेल तथा थोक दामों पर खुद जाकर बेचना पड़ता है। और यदि आप किसी ऐसी जगह बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं जहां आप को मार्केटिंग न करनी पड़े खुद ब खुद आपका प्रोडक्ट बिक जाए। तो इसके लिए आपको आवागमन भीड़भाड़ वाले इलाकों में जहां लोग का आवागमन बनारहता है वहां पर शुरू करेंगे तो आप जगह की जरूरत पड़ेगी यदि आपकी निजी जगह है तो उसके लिए पैसे नहीं लगेंगे यदि आपके पास खुद की जगह नहीं है तो मार्केटप्लेस में आपको एक किराए का कमरा लेना पड़ेगा 18 / 15 का भी कमरा बहुत होता है पनीर के बिजनेस के लिए रेंट पर कमरा लेकर पनीर का बिजनेस स्टार्ट करना होगा ।

कितनी और कैसे होगी कमाई

यदि पनीर की कमाई की बात करें तो आपको पनीर तैयार करके मार्केट में थोक तथा रिटेल दाम में बेचना पड़ता है इसकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप पनीर की कितनी बना कर पा रहे हैं साथ ही इस में लगने वाले सामान का मार्केट रेट व लागत कितनी है उसे निकालकर ही आपको मुनाफा मिलता है यदि दूध की बात करें तो मार्केट में 40 से ₹45 प्रति लीटर के हिसाब से दूध की बिक्री होती है। 1 लीटर दूध में 180 ग्राम पनीर निकलती है इसी से अंदाजा लगा सकते हैं।

यदि आप दिन भर में 250 लीटर दूध को पनीर बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। तो इसमें आपको लगभग 45 किलो पनीर निकलकर आएगी इसका मार्केट रेट प्रति किलो ढाई से ₹300 है। मार्केट में इस हिसाब से आप 45 का गुड़ा यदि 300 से करते हैं तो 13500 के  प्रति दिन पनीर बेंच पाएंगे। इसमें लागत को हटाने के बाद आपको तीन ₹4000 आराम से मुनाफे को तौर पर मिल जाएगा ₹3000 कमा सकते हैं ।यदि आपको नहीं तो बिजनेस हो करके 3 से ₹4000 पर डे कमा पा रहे हैं तो बहुत अच्छी बात  है। आप अच्छी खासी इनकम कमा पाएंगे यदि आपने गंभीरता से बिजनेस किया ।

पनीर की बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन तथा लाइसेंस

बिजनेस को करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन तथा लाइसेंस की जरूरत पड़ती है यदि आप बहुत ही छोटे माध्यम पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन आप लेवल पर करना चाहते हैं अच्छी शुरुआत के साथ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस भी लेना पड़ेगा। fssai फूड एंड सेफ्टी सिक्योरिटी अथॉरिटी आफ इंडिया से खाद्य निर्माण के लिए लाइसेंस लेना पड़ता है।

क्योंकि पनीर खाद्य पदार्थ है इसलिए इसे खाद विभाग से लाइसेंस के लिए आपको ट्रेडमार्क लाइसेंस gst नंबर तथा bis हॉलमार्क के आवेदन करना पड़ता है। यह लाइसेंस बन जाने के बाद आपको अपने बड़े लेवल का बिजनेस करना चाहिए। यदि आप बड़ा बिजनेस करेंगे तो लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपके पनीर की गुणवत्ता देखी जाएगी उसमें 70% की नमी जरूरी होती है। तथा 50 परसेंट की वसा की आवश्यकता होती है। यह पड़ाव पार करने के बाद ही आपको लाइसेंस दिया जाता है बड़े लेवल पर छोटे लेवल के लिए लाइसेंस जरूरी नहीं है यदि आप छोटा बिजीनेस तो आप बिना लाइसेंस के भी कर सकते हैं।

पनीर बनाने की तकनीक सोयाबीन से पनीर बनाने की मशीन दूध से पनीर बनाने की मशीन की कीमत 1 Kg दूध से कितना पनीर निकलता है पनीर का भाव 2021 पनीर निर्मिती उद्योग सोयाबीन पनीर प्लांट

Leave a Comment