Course

पत्रकार क्या होता है पत्रकार कैसे बने

पत्रकार क्या होता हैं पत्रकार कैसे बने

एक समय ऐसा होता था जब हम किसी भी न्यूज़ को रेडियो टीवी या सिर्फ अखबार के जरिए ही पढ़ पाते थे लेकिन आज के समय में हमें न्यूज़ सुनने पढ़ने व देखने के लिए बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी मिल गए हैं.

जहां पर हम किसी भी न्यूज़ को बारीकी और डिटेल के साथ आसानी से पढ़, देख व सुन सकते हैं. जैसे-जैसे मीडिया का क्षेत्र बढ़ता जा रहा हैं. वैसे ही मीडिया में जॉब के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं.

तो यदि आप भी मीडिया क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको पत्रकार बनने से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको पत्रकार क्या होता हैं. पत्रकार कैसे बने और पत्रकार का काम क्या-क्या होता हैं. इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

पत्रकार क्या होता है

पत्रकार किसी भी देश का सबसे जिम्मेदार इंसान माना जाता हैं. जो कि अपने देश के लोगों तक किसी भी प्रकार की घटना, परियोजना, सरकार की नीतियां इसके अलावा देश में होने वाले किसी भी प्रकार की अच्छी या बुरी खबर को एक साथ काफी लोगों तक पहुंचाता हैं.

जिसके लिए वह रेडियो टीवी यूट्यूब अखबार या मैगजीन जैसी चीजों का इस्तेमाल करता हैं. पत्रकार सरकार और लोगों के बीच होने वाले किसी भी प्रकार के मतभेद या तनाव को कम या ज्यादा कर सकता हैं. इसीलिए जब भी सरकार किसी भी प्रकार की नीति को लागू करती हैं.

तो सबसे पहले पत्रकार उस नीति का विस्तार से अध्ययन करते हैं. और फिर लोगों को उसके बारे में विस्तार से बताते हैं. अगर देश में किसी प्रकार की कोई घटना हो रही हैं. तो उसके बारे में जानकारी भी पत्रकार ही पहुंचाते हैं. पत्रकार के पास इतनी क्षमता होती है.

वह सरकार या इससे जुड़े हुए किसी भी प्रकार के विभाग के लोगों से नीति या किसी भी नियम के बारे में सवाल पूछ सकता हैं. और उसका जवाब मांग सकता हैं. इसके अलावा पत्रकार किसी भी जगह पर जाकर किसी प्रोजेक्ट का निरीक्षण करवा सकते हैं.

हमारे देश में ऐसे बहुत बड़े बड़े नामी पत्रकार हैं. जो कि अपने अच्छे काम के लिए जाने जाते हैं. लेकिन बहुत सारे पत्रकार ऐसे भी होते हैं. जो कि सरकार से पैसा लेकर सरकार के पक्ष में बोलते हैं.

लेकिन पत्रकार किसी के दबाव में नहीं रह सकता बल्कि उसको खुलकर पूछने व बोलने की आजादी होती हैं. इसीलिए बहुत सारे लोगों का सपना पत्रकार बनने का होता हैं. तो यदि आप भी पत्रकार बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको कई कोर्स करने पड़ते हैं.

पत्रकार कैसे बने

अगर आप पत्रकार बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. बड़ी क्लास में आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको पत्रकार बनने के लिए जर्नलिज्म में डिग्री डिप्लोमा और मास्टर जैसे कोर्स करने पड़ते हैं.

लेकिन इन सभी कोर्स को करने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको इन सभी कोर्स में दाखिला मिल जाता है.

इन कोर्स में आपको मुख्य रूप से Diploma in journalism and mass communication, Diploma in journalism, Diploma in web media or online media, Diploma in broadcast journalism, Diploma in electronic media,

Diploma in print media, BA in mass communication, BSc in mass communication, BA in journalism, Bachelor in broadcast journalism, Bachelor in print media, PG diploma in mass communication,

PG diploma in journalism, PG diploma in advertising and journalism, Masters in mass communication, Masters in journalism, Masters in advertising and journalism जैसे कोर्स करने पड़ते हैं.

इन कोर्स में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको कुछ समय का अभ्यास भी करना पड़ता हैं. जो कि आपको आगे चलकर अपनी फिल्में काम आता हैं. लेकिन पत्रकार बनना इतना आसान नहीं होता पत्रकार बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं.

काफी चीजों के बारे में पढ़ना पड़ता हैं. क्योंकि पत्रकार कई प्रकार के होते हैं. जिनमें इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रिंट मीडिया जैसी फील्ड शामिल हैं. इन सभी में पत्रकार को अलग-अलग काम करने पड़ते हैं.

पत्रकार बनने के लिए जरूरी स्किल

अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के कोर्स तो करने पड़ते ही हैं. इसके साथ-साथ आपको कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको इस फील्ड में सफल बनाने में मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर तकनीकी चीजों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है
  • आपको हिंदी और इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर अलग-अलग चीजों के बारे में रिसर्च करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर अच्छे कंटेंट राइटिंग स्किल भी होनी चाहिए
  • आपको इंटरनेट से जुड़ी हुई सभी चीजों की जानकारी होना बहुत जरूरी है
  • क्योंकि डिजिटल मीडिया में इंटरनेट का सबसे बड़ा रोल होता है
  • आपको कंप्यूटर टाइपिंग करनी आनी चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य सहनशीलता होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपके बात करने का और बोलने का ढंग अच्छा होना चाहिए क्योंकि एक डिजिटल मीडिया जर्नलिस्ट के लिए बोलना और बात करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है
  • आपको ऑनलाइन पत्रकारिता में ब्लॉगिंग, वीडियो एडिटिंग, फोटोशॉप, सोशल मीडिया, एचटीएमएल जैसी चीजों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए

पत्रकार के लिए जॉब के अवसर

पहले के समय में पत्रकार के लिए जॉब के बहुत ही कम अवसर होते थे लेकिन जबसे डिजिटल मीडिया आया हैं. तब से लगातार पत्रकार के लिए जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

क्योंकि इस आधुनिक समय में आप किसी भी टीवी चैनल, न्यूज़ वायर एजेंसी, वेबसाइट, रेडियो स्टेशन, ऑनलाइन, प्रिंट मीडिया जैसे विभागों में काम कर सकते हैं.

इसके अलावा भी आपको इस फील्ड में न्यूज़ एडिटर्स, कॉपीराइटर्स, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, एडवरटाइजमेंट एजेंसी, ग्राफिक डिजाइन, न्यू वेब डेवलपमेंट जैसी फील्ड में भी जॉब के अवसर मिलते हैं.

पत्रकार की सैलरी

अगर आप एक अच्छे पत्रकार बन जाते हैं. और आप किसी अच्छे जाने-माने टीवी चैनल के साथ पत्रकारिता का काम करते हैं. तो आपको इस फील्ड में 2 से ₹3 लाख मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. अगर आप किसी वेबसाइट मैगजीन या अखबार के लिए भी काम करते हैं.

तो आपको 30 से ₹50 हज़ार के बीच में मासिक सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा ऐसी बहुत सारे छोटे बड़े टीवी चैनल भी हैं. जहां पर आपको ₹50000 से ₹100000 मासिक सैलरी मिलती हैं.

अगर आप किसी वेबसाइट या युटुब चैनल के लिए भी पत्रकारिता का काम करते हैं. तो आपको 20000 से ₹50000 मासिक सैलरी मिल सकती हैं. यानी इस फील्ड में आपको अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई पत्रकार के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button