पैसे कमायें

पढ़ाई के अलावा करें यह 5 पार्ट टाइम जॉब और कमाए ₹15000 महीना

पढ़ाई के अलावा करें यह 5 पार्ट टाइम जॉब और कमाए ₹15000 महीना

आज के आधुनिक समय में सबसे ज्यादा लोग फ्री टाइम में अपने मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपना पूरा दिन मोबाइल के ऊपर ही निकाल देते हैं.

लेकिन इससे हमें कुछ भी नहीं मिलता अगर आप इसी टाइम का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आप पैसे भी कमा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनकी फाइनेंसियल कंडीशन इतनी ज्यादा अच्छी नहीं होती और वे लोग अपनी पढ़ाई के साथ-साथ किसी ऐसे काम को करना चाहते हैं.

जिनसे उनको कहीं पर जाने की भी जरूरत ना पड़े और वह घर बैठे ही कुछ पैसे आसानी से कमा सके ताकि इस पैसे से भी अपनी पढ़ाई को भी पूरा कर सके.

इससे वे अपने खुद का खर्च भी निकाल सके तो यदि आप भी उन्हीं छात्रों में से हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको पांच ऐसे जॉब के बारे में बताने वाले हैं जो कि आप घर बैठे कर सकते हैं और इन सभी में आपको अच्छे पैसे मिल जाते हैं

पार्ट टाइम जॉब क्या है

इस महंगाई के जमाने में सब कुछ महंगा हो गया है यहां तक की पढ़ाई करना भी महंगा हो गया है बहुत सारे लोग पैसे की वजह से ही अपनी पढ़ाई को भी बीच में छोड़ देते हैं. क्योंकि उनकी फैमिली उनकी पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पाती इसलिए कुछ लोगों को अपने सपने को बीच में ही तोड़ना पड़ जाता है.

लेकिन जो लोग मेहनती होते हैं वह पढ़ाई के साथ-साथ बचे हुए समय में कुछ ऐसे काम को करते हैं जिनसे उनको अपनी पढ़ाई और अपना खुद का खर्च निकालने में मदद मिलती है यदि आप भी उन्हीं छात्रों में से हैं तो आप अपनी पढ़ाई के अलावा बचे हुए टाइम में कुछ ऐसे काम कर सकते हैं.

जिनसे आपको कुछ पैसे मिल जाए और इसी बचे हुए टाइम को जॉब में लगाना पार्ट टाइम जॉब कहलाता है नीचे हम आपको पांच ऐसे पार्ट टाइम जॉब के बारे में बताने वाले हैं जो कि आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ कर सकते हैं

  1. वीडियो एडिटिंग

यदि आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ किसी ऐसे वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर को चलाना सीख लेते हैं जिससे अच्छी वीडियो को एडिट किया जा सकता है तो आप एक अच्छे वीडियो एडिटर बन सकते हैं और इस काम में आपको काफी पैसे मिलते हैं क्योंकि इस काम को करने के लिए आपको बड़े-बड़े युटुब पर भी हायर कर सकते हैं.

जिनको वीडियो एडिट करने के लिए एक अच्छे वीडियो एडिटर की जरूरत होती है इसके अलावा बहुत सारे ऐसे फोटो स्टूडियो भी होते हैं जिनको वीडियो एडिटर की जरूरत होती है आप सभी को पता कि विवाह शादी पार्टी जैसे मौकों पर अलग-अलग प्रकार के वीडियो शॉट लिए जाते हैं.

जिनको एक फुल वीडियो बनाने के लिए एडिट करना पड़ता है यदि आप एक अच्छे वीडियो एडिटर है तो आप इस काम को करके इससे हर महीने 15 से ₹20000 तक भी कमा सकते हैं.

यह पार्ट टाइम जॉब में एक बहुत ही अच्छा विकल्प है और इस काम को सीखने के बाद आप खुद भी एक अच्छे यूट्यूब बन सकते हैं जिसमें आपको अपने यूट्यूब चैनल को बनाकर उसके ऊपर अच्छा-अच्छा कंटेंट डालना होता है.

2. डिलीवरी ब्वॉय

यदि आप पढ़ाई के साथ-साथ एक पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो डिलीवरी बॉय भी आपके लिए एक अच्छी जॉब हो सकती है क्योंकि आप सभी को पता होगा कि आजकल के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो कि लोगों को उनके घर पर ही अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट व खाने-पीने की चीजें प्रोवाइड कराती हैं.

लेकिन उन कंपनियों को कस्टमर के घर तक प्रोडक्ट को प्रोवाइड कराने के लिए एक अच्छे डिलीवरी ब्वॉय की जरूरत होती है यदि आप एक बड़े शहर या नगर में रह रहे हैं तो आपके आसपास ऐसी बहुत सारी कंपनियों के ऑप्शन मिल जाते हैं जहां पर आप डिलीवरी ब्वॉय का काम कर सकते हैं.

इन कंपनियों में जोमैटो फ्लिपकार्ट अमेजॉन जैसी कंपनियां शामिल हैं इन सभी कंपनियों के प्रोडक्ट आपको कस्टमर के घर तक पहुंचाने होते हैं और उन्हें प्रोडक्ट के ऊपर भी आपको कमीशन मिलता है और कंपनी आपको अलग से सैलरी भी देती है.

3. ठेला

आप सभी ने कभी ना कभी न्यूज़ यूट्यूब या फेसबुक पर कुछ ऐसी वीडियो को देखा होगा जिनमें बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि अलग-अलग प्रकार के ठेले लगा रहे हैं उनमें वे लोग आपको यह भी बताते हैं कि हम दिन में पढ़ाई करते हैं और शाम के समय में ठेला लगाते हैं जिनमें पानी पूरी, सब्जी, ढाबा, चाय की दुकान जैसी चीजें शामिल हैं.

इन सभी चीजों में काम करने वाले लोग प्रोफेशनल नहीं होते बल्कि यह लोग part-time काम के तौर पर ही इन कामों को करते हैं और इनका हमसे भी यह लोग हर महीने 1 0 से ₹15000 तक आसानी से कमा लेते हैं आप सभी को पता होगी हमारे देश में कुछ ऐसी खाने पीने की चीजें बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं.

जिनको जिनका काम करने वाले लोग हर महीने काफी पैसा कमा लेते हैं मान लीजिए आप एक पानी पूरी का ठेला लगा लेते हैं तो इससे आप हर महीने ₹15000 तक आसानी से कमा सकते हैं.

यह काम आप शाम के समय में कर सकते हैं इसके अलावा भी बहुत सारे काम ऑप्शन होते हैं लेकिन इनके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और शर्म को पीछे छोड़ना पड़ता है.

4. पेट्रोल पंप कर्मचारी

आप सभी को पता होगा कि हमारे देश में हर 2 से 3 किलोमीटर के ऊपर एक पेट्रोल पंप जरूर होता है और अगर शहरों की बात की जाए तो आपको लगभग 500 मीटर या 200 मीटर के अंतराल पर ही एक पेट्रोल पंप जरूर मिल जाएगा यदि आप किसी शहर में रह रहे हैं और पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो आप पेट्रोल पंप कर्मचारी भी बन सकते हैं.

क्योंकि शहरों में पेट्रोल पंप दिन रात खुले रहते हैं जिनके पर एक ही जॉब पर तीन किन कर्मचारियों की जरूरत होती है यदि आप कॉलेज के बाद शाम के समय में पेट्रोल पंप के ऊपर काम करते हैं.

तो इससे आपको 10 से ₹12000 सैलरी मिल जाती है और इसके लिए आपको सिर्फ कस्टमर की गाड़ी में पेट्रोल भरने का ही काम करता करना होता है जिसमें आपको इतनी मेहनत भी नहीं करनी पड़ती.

5. सिनेमा हॉल कर्मचारी

जब भी आप सिनेमाघर में मूवी देखने जाते हैं तो आपने वहां पर देखा होगा कि बहुत सारे कर्मचारी होते हैं जो कि वहां पर आने वाले लोगों को अलग-अलग प्रकार की सेवाएं देते हैं लेकिन इन सिनेमा घर में भी पेट्रोल पंप की तरह ही एक जॉब के ऊपर 2 से 3 कर्मचारी होते हैं.

जो कि अलग-अलग फील्ड में काम करते हैं यदि आप एक अच्छा पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो आप सिनेमाघर में भी कर्मचारी के रूप में काम कर सकते हैं जहां पर आपको ₹10000 तक सैलरी आसानी से मिल जाएगी.

इस काम को आप अपने कॉलेज के बाद अपने बचे हुए टाइम में अलग-अलग स्विफ्ट के हिसाब से कर सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई पार्ट टाइम जॉब के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button