नोटबुक बनाने का बिज़नेस कैसे करे

नोटबुक बनाने का बिज़नेस कैसे करे

नोटबुक का उपयोग तो आप लोग जानते ही होंगे नोटबुक का उपयोग हर वह व्यक्ति करता है जिसे शिक्षा की जरूरत है और जो शिक्षा ग्रहण कर रहा है तथा शिक्षा ग्रहण करने के बाद किसी भी पढ़ाई के संबंधित कार्य में संलग्न है। नोटबुक एक ऐसी वस्तु है जिसका काम कभी बंद नहीं होगा क्योंकि लिखने पढ़ने का काम कभी बंद नहीं होता जब तक यह दुनिया है.

तब तक लिखने पढ़ने का काम होता ही रहेगा और आपका धंधा भी चलता रहेगा यदि आप नोटबुक मेकिंग बिजनेस प्लान को शुरू कर दें तो अब यकीन मानिए अच्छा खासा कम आप घर बैठे कमा सकते हैं।। यह एक ऐसा बिजनेस में है जिसमें ना तो ज्यादा कागजी कार्यवाही की जरूरत पड़ती है और ना ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट लगता है बड़ी आसानी से आप इसे घर पर भी स्टार्ट कर सकते हैं।

यह आपके बजट के ऊपर है कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं यदि आपको इस बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप ऐसे नोटबुक मेकिंग बिजनेस करके अच्छे खासे कैसे  कमा सकते हैं। यदि आपको बिजनेस प्लान की जानकारी जाननी है तो आपको इसको पूरा पढ़ना चाहिए नोटबुक मेकिंग बिजनेस प्लान की जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं .

क्या है नोटबुक मेकिंग बिजनेस प्लान

what is notebook making business plan – जैसा कि आप जानते हैं नोटबुक का उपयोग इतने के काम में किया जाता है जो स्कूल दफ्तर ऑफिस कहीं भी लिखाई पढ़ाई कर काम हो वहां नोटबुक का उपयोग किया जाता है। यही नोटबुक को भ नोटबुक बनाने का बिजनेस होता है फैक्ट्रियों में तैयार किया जाता है बाद में मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है। नोटबुक की मांग सबसे ज्यादा विद्यार्थियों में होती है क्योंकि वह 1 साल से दूसरे साल मतलब एक कक्षा दूसरी कक्षा में प्रवेश करते हैं तो उन्हें नई कॉपियों की आवश्यकता पड़ती है। और देश भर में करोड़ों ऐसे छात्र हैं जिनको नोटबुक की आवश्यकता पड़ती है और हर साल उनको कई कॉपियां लगभग 50 नोटबुक की बात करें तो कम नहीं होगा।

क्योंकि आजकल इतने विषय बढ़ गए हैं आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि कौन से बच्चे की यह स्कूल बैग हर बच्चे का स्कूल बैग नोटबुक से भरा होता है। इसलिए आप मार्केटिंग चिंता मत करिए आपका माल बिकने मैं कोई नहीं परेशानी आएगी छात्रों के अलावा स्कूल दफ्तर  ऑफिस इंस्टिट्यूट अन्य स्थान जहां पढ़ाई काम होते हैं। वहां नोटबुक के काम लगते ही रहते हैं इसकी बहुत बड़ी मार्केट है आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू करिए और मोटी रकम  कमाना शुरू करिए।

कैसे करें नोटबुक मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start notebook making business plan – जैसा कि हम अपनी पोस्ट में बताते हैं आपको कि किसी बिजनेस को करने से पहले मार्केट की भी कर कर लेनी चाहिए ताकि हमें आगे चलकर कोई – हो इस बिजनेस को करने से पहले भी आपको मार्केट के भीतर कर लेनी चाहिए। जैसे आपको जहां आप बिजनेस करने वाले हैं वहां की मार्केटिंग करनी चाहिए जहां पर स्टेशनरी की दुकान है.

वहां पर जाकर पता करना चाहिए कि नोटबुक की डिमांड है या नहीं आप जो माल बेचने वाले हैं।  उसके ग्राहक हैं या नहीं कितना खर्च होगा कितना खर्च  नहीं होगा कितना घाटा आएगा बिजनेस में कितना मुनाफा होगा। बिजनेस में इन सारी चीजों की जानकारी समय पहले से होनी चाहिए बिजनेस करने से पहले यह सारी चीजें क्लियर रहती है तो आगे हमें घाटे को नहीं सहना पड़ता।

नोटबुक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री व मशीनरी

नोटबुक बनाने के लिए मसीनरी व मटेरियल की जरूरत पड़ती है । नोटबुक बनाने के लिए मैटेरियल इस प्रकार  है

  • जीएसएम पेपर इसे वाइट पेपर भी बोला जाता है इसका प्रयोग नोटबुक बनाने में किया जाता है।
  • प्रिंटिंग इंक इसका प्रयोग नोटबुक में लाइनिंग करने के लिए किया जाता है।
  • लेबेल सीट पेपर लेबल चीज का प्रयोग नोटबुक की कवर में लगाने के लिए किया जाता है।
  • पिन इसका प्रयोग काफी तथा नोटबुक में बीचो-बीच नोटबुक असेंबल करने के लिए लगाया जाता है।
  • धागा धागे का प्रयोग नोटबुक को सही से बांधने के लिए किया जाता है।
  • ग्लू इसका उपयोग चिपकाने के लिए लगता है नोटबुक को चिपकाने के लिए का प्रयोग किया जाता है।

महत्वपूर्ण मशीनरी

नोटबुक बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली मशीनरी इस प्रकार है।

  • पेपर फोल्डिंग मशीन जैसा कि नाम से ही पता चलता है इनका प्रयोग नोटबुक के पेपर को कॉल करने में किया जाता है।
  • डेस्क रोलिंग मशीन इसका प्रयोग पेपर को रोल करने में किया जाता है।
  • एज स्क्वायर मशीन इस मशीन का प्रयोग सबसे लास्ट में आता है इसका प्रयोग फिनिशिंग करने में किया जाता है जब काफी पूरी तरीके से तैयार हो जाती है तो इसके उपयोग से कॉपी को पेंटिंग दी जाती है ताकि वह नोटबुक की तरह दिख एकदम
  • स्टेपलर मशीन मशीन का प्रयोग नोटबुक को पेंटिंग करने के लिए किया जाता है जिससे की कॉपी नोटबुक बेकार हो और सुव्यवस्थित तरीके से एक आकार में बनी रहे।

यह सारी मशीनें ऑनलाइन तरीके से आप करिए सकते हैं तथा अपलाइन तरीके से भी खरीद सकते हैं ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको इंडिया mart.com  पर भी यह आसानी से ऑनलाइन आपको मिल जाएंगे।

बिजनेस में लगने वाली लागत

यदि नोटबुक के बिजनेस में लगने वाली लागत की बात करें तो यह आपके ऊपर है कि आप इस बिजनेस में कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं। उस हिसाब से पैसे भी तय होंगे इस हिसाब से आपके बिजनेस का लेवल होगा। फिर भी यदि आप इसे थोड़े छोटे लेवल पर शुरू करना चाहते हैं तो लाख रुपए बहुत होता ।है बाकी आपके ऊपर है आप कितना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं जितना आप करेंगे उसने आपकी आमदनी होगी उतना आपका व्यापार बढ़ेगा इस बिजनेस में करने के लिए बहुत है। इस बिजनेस की ग्रोथ की बात करें तो ग्रोथ आप समझ सकते हैं पूरे देश में नोटबुक की आवश्यकता हर व्यक्ति को होती है आपको इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल नोटबुक मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस प्लान की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आपको भी या बिजनेस करना चाहिए इसमें बहुत ही प्रॉफिट है। आप इस बिजनेस को करके बहुत ही अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं लाखों लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं और नोटबुक की सप्लाई भी अच्छे से कर रहे हैं आपको भी हाथ आजमाना चाहिए थोड़े पैसे से ही सही लेकिन करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.