Course

नैनो टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाएं

नैनो टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाएं

हमें दुनिया में समय-समय पर नई नई टेक्नोलॉजी के बारे में सुनने को मिलता हैं. लेकिन आज की कि ज्यादातर टेक्नोलॉजी नैनो टेक्नोलॉजी के ऊपर काम करती हैं. क्योंकि नैनो टेक्नोलॉजी के जरिए किसी भी चीज को छोटा और पॉवरफुल बनाना आसान होता हैं.

इसीलिए हमें बहुत सारी ऐसी चीजें देखने को मिलती हैं. जो कि पहले के समय में काफी बड़ी होती थी लेकिन आज के समय में नैनो टेक्नोलॉजी के जरिए इन सभी चीजों को बिल्कुल छोटा बना दिया गया हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं. कि आखिरकार नैनो टेक्नोलॉजी क्या होती हैं.

तो आज इस ब्लॉग में हम आपको इसी नैनोटेक्नोलॉजी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको नैनो टेक्नोलॉजी क्या होती हैं. नैनो टेक्नोलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं और नैनोटेक्नोलॉजी में क्या-क्या काम होता हैं. इन सभी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

नैनो टेक्नोलॉजी क्या होती है

नैनो टेक्नोलॉजी साइंस और टेक्नोलॉजी का वह मेल हैं. जिसके जरिए बिल्कुल छोटे से छोटे अणु के मेल से किसी भी चीज को बनाना और उसका अच्छा इस्तेमाल करना होता हैं. क्योंकि दुनिया में ऐसी बहुत सारी छोटी चीजें हैं. जो कि काफी खतरनाक होती हैं.

उदाहरण के लिए आप किसी भी कंप्यूटर का प्रोसेसर ले सकते हैं. क्योंकि आपको पता होगा कि पहले के समय में कंप्यूटर के अंदर बहुत बड़े-बड़े प्रोसेसर आते थे. लेकिन इस नैनो टेक्नोलॉजी के जरिए प्रोसेसर को बिल्कुल छोटा बना दिया गया हैं.

वह पहले के प्रोसेसर के मुकाबले में आज के प्रोसेसर काफी पावरफुल भी होते हैं. जिससे कंप्यूटर के अंदर किसी भी प्रकार के सिस्टम को तेजी से चलाना और उसको यूज़ करना काफी आसान हो गया है.

इसके साथ-साथ बहुत सारे ऐसे और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाए गए हैं. जो कि नैनो टेक्नोलॉजी के जरिए काफी फास्ट और पावरफुल हो गए हैं. इसी तरह से इस दुनिया में अब हर फील्ड में नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता हैं.

आज के समय में मुख्य रूप से ऊर्जा, इलेक्ट्रॉनिक, पर्यावरण और इसके अलावा बहुत सारी अलग-अलग चीजों में नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता हैं. जिनके जरिए इन अलग-अलग फील्ड में इस्तेमाल होने वाली चीजो के अंदर काफी काफी बदलाव देखे गए हैं.

नैनो टेक्नोलॉजी का फील्ड लगातार बढ़ता जा रहा हैं. क्योंकि दुनिया अब तेजी से नैनोटेक्नोलॉजी की तरफ रुख कर रही हैं. इसलिए इस फील्ड में जॉब के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं.

नैनोटेक्नोलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं

जैसी जैसी दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही हैं. वैसे ही नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी लगातार बढ़ रहा हैं. इसलिए इस फिल्ड में कैरियर बनाना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता हैं. अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं.

तो आपको इसकी शुरुआत 12वीं क्लास से ही करनी पड़ती हैं. क्योंकि 12वीं क्लास में आपको साइंस विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको नैनोटेक्नोलॉजी से जुड़े हुए अंडर ग्रेजुएट ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स करने होते हैं.

लेकिन किसी भी कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको इन कोर्स में दाखिला मिल जाता है.

नैनो टेक्नोलॉजी में आपको B.Sc in Nanoscience, B.Sc in Chemistry with Nanotechnology, B.Sc (Hons) in Nanotechnology, Bachelors in Chemistry with Green Nanotechnology, B.S. in Nanosystem Engineering, M.Sc in Nanotechnology,

M.Sc in Nanoscience and Technology, M.Tech in Nanotechnology, M.Tech in Nanotechnology and Nanomaterials, M.Tech in Material Science and Nanotechnology, Ph.D. in Nanotechnology, Ph.D. in Nanoscience and Technology जैसे कोर्स करने होते हैं. इन सभी कोर्स में आपको कई अलग अलग विषयों में पढ़ाया जाता हैं. और इन कोर्स में बैचलर मास्टर और डॉक्टर लेवल के कोर्स शामिल है.

नैनो टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग के लिए जरूरी स्किल

अगर आप नैनोटेक्नोलॉजी फील्ड में कैरियर बनाना चाहती हैं. तो इसके लिए आपको कई अलग-अलग कोर्स भी करने पड़ते हैं. और इसके साथ-साथ आपको इस फील्ड में कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. क्योंकि यह एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमें आपको बहुत सूक्ष्म अणुओं के ऊपर काम करना पड़ता है

  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों के रिसर्च कर सके
  • आपके अंदर नई नई टेक्नोलॉजी को सीखने की ललक होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना काफी जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल होनी चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपको अलग-अलग चीजों का डिजाइन तैयार करना आना चाहिए
  • आपको माइक्रोस्कोप जैसी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है
  • आप की पकड़ फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ साइंस और इंग्लिश जैसे विषयों में अच्छी होनी चाहिए

नैनो टेक्नोलॉजी मैं जॉब के अवसर

जैसा कि हमने आपको पहले बताया आज के समय में नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल लगभग हर फील्ड में किया जा रहा हैं. और जिस फील्ड में नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा हैं. उन फील्ड में भी आने वाले कुछ ही समय में नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगेगा,

तो आपके सामने नैनोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के बाद में जॉब के बहुत सारे अवसर होते हैं. जहां पर आप अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं. नैनो टेक्नोलॉजी में आप इलेक्ट्रॉनिक एंड सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री, टैक्सटाइल इंडस्ट्री, एयरोस्पेस इंडस्ट्री,

बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री, मेडिकल, फूड एंड साइंस इंडस्ट्री, फॉरेंसिक इंडस्ट्री, रिसर्च इंडस्ट्री इसके अलावा भी ऐसी बहुत सारी फील्ड हैं. जहां पर आप काम कर सकते हैं. और हमारे देश में ऐसी कई बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जिनको एक अच्छे नैनोटेक्नोलॉजी स्ट की जरूरत हमेशा रहती है.

नैनोटेक्नोलॉजी इंजीनियर की सैलरी

अगर आप नैनो टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई किसी भी फील्ड में काम करते हैं. तो आपको शुरुआती समय में 30000 से ₹40000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. और अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. और आप किसी अच्छी कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं.

तो आपको 50000 से ₹80000 मासिक सैलरी मिल सकती हैं. इसके अलावा नैनोटेक्नोलॉजी इंजीनियर बहुत सारे अलग-अलग डिपार्टमेंट के साथ जुड़कर अलग-अलग मिशन के ऊपर काम करते हैं. जहां पर उनको और भी ज्यादा सैलरी मिलती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई नैनोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग के बारे में हैं. जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button