पैसे कमायें

धनतेरस कब कैसे और क्यों मनाई जाती है

धनतेरस कब कैसे और क्यों मनाई जाती है

हमारे देश में बहुत सारे अलग-अलग छोटे और बड़े त्योहारों को मनाया जाता हैं. उन सभी त्योहारों के मौके पर हम अलग-अलग प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम करते हैं. वह अलग-अलग प्रकार की रीति रिवाज के साथ इन सभी त्योहारों को मनाते हैं. लेकिन हिंदू धर्म में कई ऐसे त्योहार मनाए जाते हैं.

जो कि हम अपने कारोबार,पैसे और अपनी कमाई में वृद्धि के लिए मनाते हैं. ताकि भविष्य मेंहमे किसी भी प्रकार कोई कमी न आए और हमें अच्छे पैसे की कमाई हो इसीलिए हम किसी भी काम को शुरू करने के लिए अलग अलग अलग प्रकार के देवी देवताओं की पूजा अर्चना वगैरा भी करवाते हैं.

हर साल दिवाली के मौके पर लक्ष्मी पूजा भी की जाती है. इस पूजा के जरिए सभी भक्त माता लक्ष्मी से उनके अच्छे कारोबार और उनकी कमाई में वृद्धि की मनोकामना मांगते हैं. लेकिन दिवाली से 2 दिन पहले धनतेरस के पर्व को मनाया जाता हैं. और हमारे लिए यह त्योहार भी दिवाली जितना ही महत्व रखता है.

इस त्योहार हमारे देश में सभी लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं. ऐसा माना जाता हैं. कि धनतेरस के पर्व से ही दिवाली की भी शुरुआत हो जाती हैं. धनतेरस के मौके पे कई अलग-अलग काम किए जाते हैं. शायद आप सभी लोग धनतेरस के बारे में जानते भी होंगे.

लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जिनको धनतेरस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं. उनके लिए यह दिन भी एक साधारण दिन की तरह होता है.

यह ब्लॉग हम इन सभी लोगों के लिए लेकर आए हैं. क्योंकि इस ब्लॉग में हम आपको धनतेरस के पर्व के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको धनतेरस कब कैसे और क्यों मनाया जाता हैं. इसके बारे में बताने वाले हैं.

धनतेरस – History Of Dhanteras

धनतेरस त्यौहार भी हिंदू धर्म में मनाए जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार होता हैं. इस त्यौहार को हमारे देश के हर एक कोने में बहुत ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता हैं. हालांकि यह त्योहार दिवाली के साथ ही आता हैं. इसलिए इस त्यौहार के बारे में इतना ज्यादा जिक्र नहीं किया जाता लेकिन जब दिवाली आती हैं.

तब उस से 2 दिन पहले इस त्यौहार को सभी लोग बहुत ही उत्सुकता के साथ मनाते हैं. क्योंकि यह त्यौहार हमारी धनसंपदा के साथ जुड़ा हुआ त्योहार हैं. और ऐसा कोई भी इंसान नहीं हैं. जिनको धन की जरूरत नहीं हैं. इसीलिए सभी लोग इस त्यौहार को बहुत ही शुभ त्यौहार मानते हैं.

यह त्यौहार सभी लोग बहुत ही खुशी के साथ मनाते हैं. ऐसा माना जाता हैं. कि इस त्यौहार को किसी भी प्रकार की चीज की खरीदारी करने पर घर में धन की वृद्धि होती हैं. और इस दिन की जाने वाली खरीदारी को शुभ माना जाता हैं. और इस त्यौहार को दिवाली से 2 दिन पहले मनाया जाता हैं.

इस त्यौहार के दिन ही दिवाली की भी शुरुआत हो जाती हैं. और इस त्यौहार को धनतेरस या धनत्रयोदशी के नाम से जाना जाता हैं. धनतेरस के मौके पर सभी लोग कई अलग-अलग प्रकार की चीजों की खरीदारी करते हैं. वह कई प्रकार की पूजा अर्चना करते हैं. यह त्योहार एक बहुत ही खुशी का शुभ माना जाता है.

धनतेरस कैसे मनाई जाती है How is Dhanteras celebrated?

जब भी हम किसी भी त्योहार को मनाते हैं. तब पूछते बार को लेकर कुछ अलग लग रही थी रिवाज जरूर होते हैं. जिनके साथ हम उस त्योहार को मनाते हैं. इसी तरह से जब भी धनतेरस का त्यौहार आता हैं. तब इस त्यौहार को खरीदारी के लिए शुभ माना जाता हैं. और इस दिन की जाने वाली खरीदारी घर में फायदेमंद साबित होती हैं.

इसीलिए इस त्यौहार के मौके पर सभी लोग बाजार में जाकर अलग-अलग चीजों की खरीदारी करते हैं. इस त्योहार के मौके पर बाजारों में बहुत ज्यादा भीड़ लग जाती हैं. क्योंकि यह त्यौहार एक खरीददारी का त्यौहार हैं. इसलिए सभी लोग बाजार में जाकर कुछ ना कुछ चीज जरूर खरीदते हैं.

लेकिन यह खरीदारी हमारे ऊपर ही निर्भर करती हैं. ज्यादा अमीर लोग इस त्योहार के मौके पर अलग-अलग प्रकार की बड़ी-बड़ी गाड़ियां बाइक व दूसरी चीजें खरीदते हैं.

साधारण लोग इस त्यौहार के मौके पर घर में बर्तन फ्रिज एसी कूलर व दूसरी चीजें लेकर आते हैं. और कई लोग ऐसे होते हैं. धनतेरस के मौके पर सोने चांदी से बने हुए गहने लेकर आते हैं. यह त्यौहार हिंदू धर्म में मनाए जाने वाला एक ऐसा त्यौहार हैं. जिसके मौके पर सभी लोग खुलकर पैसा खर्च करते हैं.

क्योंकि यह त्यौहार खरीदारी का एक बहुत ही शुभ त्यौहार होता हैं. इस दिन की जाने वाली सभी खरीदारी दूसरी खरीदारी से महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. इसके अलावा इस त्योहार के मौके पर भगवान कुबेर माता सरस्वती भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना भी की जाती है.

इस त्यौहार को धनतेरस इसलिए कहा जाता हैं. क्योंकि यह त्यौहार दो शब्दों से मिलकर बना हुआ हैं. जिसमें धन का मतलब संपत्ति या पैसा आदि होते हैं. और तेरस मतलब त्रयोदशी क्योंकि यह त्योहार त्रयोदशी के दिन आता हैं. लेकिन जैन धर्म में इस त्यौहार को ध्यान तेरस या धन्य तेरस कहा जाता हैं.

धनतेरस के दिन शाम के समय पर भगवान कुबेर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की की जाने वाली पूजा में उन सभी बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता हैं. जो कि सुबह बाजार से खरीदारी कर के घर में लाए जाते हैं.

धनतेरस क्यों मनाई जाती है Why is Dhanteras celebrated

धनतेरस एक ऐसा त्योहार हैं. जो कि दिवाली के साथ ही प्राचीन समय से मनाया जा रहा हैं. यह त्यौहार भी दिवाली जितना ही महत्व रखता हैं. और यह भी एक बहुत ही शुभ त्योहार माना जाता हैं. इस त्यौहार को लेकर कई अलग-अलग कहानियां जुड़ी हुई हैं. जिनमें इस त्यौहार के बारे में बताया गया हैं.

लेकिन ऐसा माना जाता हैं. लेकिन ऐसा माना जाता हैं. कि इस दिन किसी भी प्रकार की खरीदारी करने पर घर में फायदा होता हैं. और वह चीज हमेशा फायदा देती हैं. और इस दिन शाम के समय भगवान कुबेर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश आदि की भी मूर्तियां स्थापित करके पूजा अर्चना की जाती हैं. और पूजा अर्चना के साथ ही भगवान कुबेर को सफेद मिठाई का भोग लगाया जाता हैं.

भगवान कुबेर से ऐसी प्रार्थना की जाती हैं. कि भविष्य में उनको कभी भी धन दौलत और पैसे की कमी ना आने दे इसके अलावा भी भगवान कुबेर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा अर्चना के लिए कई अलग अलग और मिठाइयां में अलग अलग और दूसरी चीजों का इस्तेमाल किया जाता हैं.

कई लोगों का मानना हैं. कि धनतेरस के मौके पर नई चीजों को खरीदने पर वह चीज़ घर में 13 गुणा ज्यादा फायदा देती है.

धनतेरस कब मनाई जाती है When is Dhanteras celebrated

जिस तरह से हम दूसरे त्योहारों को हिंदी कैलेंडर के अनुसार मनाते हैं. उसी तरह से धनतेरस का त्यौहार भी हिंदी कैलेंडर के अनुसार ही मनाया जाता हैं. जैसे कि आप इसके नाम को देख कर ही समझ सकते हैं. कि यह पर्व त्रयोदशी के दिन मनाया जाता हैं.

हिंदी कैलेंडर के अनुसार इस पर्व को कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन मनाया जाता हैं. और यह त्योहार दिवाली से 2 दिन पहले आता हैं. हालांकि अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह त्यौहार हर साल अलग-अलग तारीख के को आता है.

Q : धनतेरस कब होती हैं. ?
Ans : कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की तेरस धनतेरस होती है

Q : धनतेरस में क्या खरीदना शुभ माना जाता हैं. ?
Ans : सोना या चांदी या फिर बर्तन

Q : धनतेरस 2022 में कितनी तारीख को हैं. ?
Ans : 22 अक्टूबर

Q : धनतेरस दिवाली से कितने दिन पहले आती है
Ans दिवाली से 2 दिन पहले

Q : धनतेरस में कौन से भगवान की पूजा की जाती हैं. ?
Ans : गणेश भगवान, मां लक्ष्मी, धन्वंतरि और कुबेर जी की पूजा

Q : धनतेरस कैसे मनाई जाती है

Ans : भगवान कुबेर भगवान गणेश माता लक्ष्मी की पूजा करके व बाजार से खरीदारी करके

उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई धनतेरस के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button