सामान्य ज्ञान

दिवाली पर निबंध

दिवाली पर निबंध

दीपावली भारत का सबसे बड़ा त्योहार है और हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। दीपावली का अर्थ है “दीपक” और “आवली” अर्थात यह दो शब्दों से मिलकर बना है। दीपावली के ये दोनों शब्द संस्कृत भाषा के शब्द हैं, जिसका अर्थ है.

दीपों की श्रृंखला। दीपावली भारत के सभी नागरिकों के लिए खुशियों का त्योहार है, दीपावली के शुभ अवसर पर घर-घर में भगवान गणेश और लक्ष्मी की पूजा की जाती है। भारत के निवासी किसी दूसरे देश में रहते हुए भी दीपावली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। भारत में दिवाली 2 दिनों तक मनाई जाती है।

दीपावली पर निबंध हिंदी में

दिवाली पूरे भारत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है, और यह भगवान श्री राम के 14 साल के वनवास और रावण से युद्ध के बाद अपने जन्मस्थान, अयोध्या लौटने की याद दिलाता है। पूरे भारत में लोग त्योहार के दौरान राम के सम्मान में “घी का दीपक” कहे जाने वाले दीपक जलाते हैं, और वे इसे परिवार और दोस्तों को उपहार देकर मनाते हैं। दिवाली सभी भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है, और इसे खुशी के समय के रूप में मनाया जाता है।

यह त्योहार पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार दिवाली का त्योहार है। यह त्योहार भगवान राम के 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी में मनाया जाता है। दिवाली का त्योहार मनाने के लिए सभी लोगों द्वारा कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं. दीपावली और दीपावली के साथ आने वाले सभी त्योहारों को बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है।

दीपावली भारत वर्ष में कैसे मनायी जाती है

दीवाली भारत में मनाया जाने वाला एक त्यौहार है जिसमें रंगीन सजावट और उत्सव शामिल हैं, जिसमें रंगोली बनाना, मिठाई खाना और आतिशबाजी जलाना शामिल है। छुट्टियों को उन लोगों द्वारा भी बहुत खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाता है, जो बाजारों से बड़ी मात्रा में सामान खरीदते हैं। इस दिन लोग नए कपड़े भी पहनते हैं। दिवाली को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है।

दिवाली में किसकी पूजा की जाती है ?

दीवाली के शुभ अवसर पर, हिंदू धन और स्वस्थ जीवन प्राप्त करने के लिए हिंदू कैलेंडर के अनुसार सूर्यास्त के बाद भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। लक्ष्मी के आवागमन के लिए उस दिन घरों में रंगोली (एक प्रकार की रंगीन कलाकृति) भी बनाई जाती है .

लक्ष्मी की पूजा के लिए लक्ष्मी की आरती की जाती है। गणेश आरती भगवान गणेश की पूजा करने के लिए की जाती है। दिवाली देश में बच्चों और बड़ों सभी का पसंदीदा त्योहार है। भारत में दिवाली के बाद और उससे पहले अन्य त्यौहार भी मनाए जाते हैं।

Diwali में मनाये जाने वाले त्यौहार

दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का पर्व मनाया जाता है, इस दौरान लोग अपनी मनचाही वस्तु खरीदकर खरीदारी करने निकल जाते हैं। धनतेरस के दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। लक्ष्मी से मन्नत मांगने के लिए लोगों द्वारा आरती और भजन किए जाते हैं।

अगले दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा करके छोटी दिवाली मनाई जाती है। कहा जाता है कि इसी दिन श्रीकृष्ण ने राक्षस राजा नरक सुर का वध किया था। छोटी दिवाली के बाद मुख्य दिवाली मनाई जाती है। उसके बाद अगले दिन श्रीकृष्ण के रूप में गोवर्धन पूजा मनाई जाती है।

दीपावली पर 10 लाइनें – 10 Lines on Diwali in Hindi

  • इस साल दोस्तों और परिवार के साथ दिवाली के पारंपरिक भारतीय त्योहार में शामिल हों!
  • दिवाली भारत की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का जश्न मनाने का समय है।
  • दिवाली को रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है, मोमबत्तियां जलाई जाती हैं।
  • दीवाली एक ऐसा त्योहार है जो चौदह साल के वनवास के बाद भगवान राम की अयोध्या वापसी का जश्न मनाता है।
  • भगवान श्रीराम के अयोध्या लौटने की खुशी में वहां के लोगों ने बड़ी धूमधाम से दिवाली मनाई।
  • दिवाली का त्योहार हर साल कार्तिक मास में आता है।
  • दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है, इसलिए घर में रिद्धि-सिद्धि बनी रहती है।
  • दीपावली में सभी अपने घरों को तरह-तरह की रंग-बिरंगी लाइटों से सजाकर खुशियां मनाते हैं।
  • दिवाली आतिशबाजी और अन्य उत्सवों के साथ मनाया जाने वाला एक खुशी का अवकाश है।
  • दिवाली के दिन सभी अपने आस-पड़ोस के रिश्तेदारों को मिठाई देकर खुशियां मनाते हैं।

Faq

भारत में दिवाली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है ?

दीवाली एक ऐसा त्योहार है जिसे बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है जब भगवान राम (एक हिंदू देवता) 14 साल तक वनवास रहने के बाद अपने गृह अयोध्या वापस आए थे। इस पर्व को हिन्दुओं के साथ-साथ अन्य धर्मों के लोग भी बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button