दिल को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय Treatment Heart  Keep Healthy At Home

दिल को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय treatment heart  keep healthy at home

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है यदि ऐसा कहे तो गलत नहीं होगा क्योंकि दिल की वजह  से व्यक्ति तथा डॉ हमारे शरीर का हाल जान पाते हैं। हम अपने दिल और स्वस्थ रखें तो कभी बीमार नहीं पड़ते यह डॉक्टर भी हमेशा दिल का ख्याल रखना दिल का ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी होती है दिल जिसे से मैं भी बोला जाता है यह स्वस्थ रहेगा तो हमें बीमारियों से डरने की जरूरत नहीं होती।

ऐसे ही हमारा दिल ही यदि बीमार पड़ जाए तो हम किसी भी काबिल नहीं रह पाते। क्योंकि सारी शरीर में जितने भी ब्लड की सप्लाई होती है शरीर में एक्टिविटी होती है शरीर को ऊर्जा मिलती है सब कुछ दिल से ही संबंधित होता है। सबके साथ दिल से ही जुड़े होते हैं शरीर के अंग तक ब्लड की सप्लाई करने का काम दिल का ही होता है दिल को स्वस्थ रखना भी है दिखाओ जरूरी है यदि हम लापरवाही दिखाते हैं तो गंभीर परिणाम हमें भुगतने पड़ते।

आज हम आपके लिए दिल से ही संबंधित ह्रदय से संबंधित घरेलू जानकारियां लाए हैं घरेलू उपाय लाएं जिससे करके आप अपने ह्रदय की घरेलू चीजों पर ध्यान रख पाएंगे। और अपने दिल को जानना है तो घरेलू उपाय क्या है अपने ह्रदय और दिल को स्वस्थ रखने की तो हम अपने कार्यक्रम में आपको बताने वाले हैं। सारी जानकारियां दिल से जुड़े दिल को स्वस्थ रखने संबंधित घरेलू उपाय के बारे में आपको जानने को मिलेगा बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है दिल को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय

what is treatment heart  keep healthy at home – दिल यानी कि हमारा ह्रदय heart हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है इतना तो आप जानते ही होंगे दिल से ही हमारे शरीर में जगह जगह पर ब्लड की सप्लाई जाती है। हृदय से ही डॉक्टर हमारे स्वास्थ्य का हमारे अंदर होने वाली गतिविधियों का हमारी अच्छाई बुराई बीमारियों का ख्याल रख पाते हैं। हमारा दिल हमारा हृदय हमारे डॉक्टर को बताता है। हम कितने कम ज्यादा तथा  कितने बीमार हैं दिल को स्वस्थ रखना उतना ही जरूरी है जितना भी जीने के लिए अच्छी हवा का होना जरूरी होता है। यदि हृदय स्वस्थ रहेगा तो हमें किसी भी प्रकार की बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हम किसी भी प्रकार की बीमारी के चक्कर में नहीं पड़ेंगे किंतु एक बार हो गया तो गंभीर समस्या है हमारे सामने हमारे शरीर में उत्पन्न होने लगती जिसको कंट्रोल कर पाना बेहद मुश्किल होता है। छोटी-छोटी बातों का ध्यान दिया जाए किसी भी छोटी समस्या को गंभीर ना बन जाए हमारा हृदय जो हमें बता रहा है इशारा कर रहा है। यदि हम उसको समझने लग जाए तो बीमारियां हमारे आस पास नहीं रहती। क्योंकि हमारा दिल हमें बताता रहता है कि हम किसी बीमारी के चंगुल में फंसने वाले हैं। हमारे शरीर में कोई बीमारियां आने वाली है यह हमारा दिल हमारा घर है हमें इंगित करता रहता है यदि हम छोटी-छोटी गलतियों को लापरवाही  को करते रहेंगे तो बड़ी समस्या आना कोई बड़ी बात नहीं।

 दिल में बीमारी आने के कारण

  • हमारा हृदय कोई ऐसी चीज़ नहीं है जो हड्डियों से बना हमारा दिल एकदम से छोटी छोटी वाली छोटी छोटी नसों से बना होता है। जिसमें सारा काम होता है।
  • ब्लड सप्लाई का मेन ब्लड सप्लाई वहीं से शुरू होती है इसे स्वस्थ ना रखना हमें बीमारियों के तरफ ले जाता है हमारे हृदय में बीमारियों बीमारियां आने की बात करें।
  • या ह्रदय कमजोर होने के बाद तेरे दोस्तों के कारण मुझे हमारी लाइफ स्टाइल अपने शरीर में होने वाली गतिविधियों को नजरअंदाज करना हमारा दिल हमें जो बता रहा है। उसकी तरफ ध्यान ना देना।
  • दिल में दो तरह के कोलेस्ट्रोल होते हैं एक बैड कोलेस्ट्रोल एक गुड कोलेस्ट्रोल यह भी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की जगह बैड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बनने लगे बढ़ने लगे तो हमें बीमारियां आने लगती हैं।

क्या है कोलेस्ट्रॉल

  • बैड कोलेस्ट्रोल का मतलब होता है हमारे शरीर की नसों में हमारे शरीर में चर्बी बढ़ जाना ब्लड की सप्लाई में अवरोध पैदा करना ब्लड की धमनियों में गंदगी तथा चर्बी बढ़ जाना।
  • ब्लड सप्लाई एक जगह दूसरा दूसरी जगह पर पहुंचने में दिक्कत है ना यह सब बैठ कोलेस्ट्रोल के लक्षण होते हैं इसी से हमें सर दर्द थकान अनिद्रा शरीर में किसी प्रकार का दर्द शुरू होता है।
  • इसे हम नजरअंदाज करते रहते यह इशारा हमें बताता रहता है कि हमारे शरीर में गलत खाने पीने की आदत हमें बीमारी की तरफ ले जा रही है।
  • हमारा बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है फिर हमें सांस फूलने की बीमारी हृदय से संबंधित बीमारियां तथा शरीर में किसी भी प्रकार की जगह लेने लगते हैं। यदि हम बातों को समझ जाएं और हम सभी एक्टर लेकर अपने खानपान में बदलाव करने लग जाएं तो हमें किसी भी प्रकार की बीमारियां नहीं आएंगे।

हमारे शरीर में बैठ कोलेस्ट्रोल की अधिकता नहीं होनी चाहिए गुड कोलेस्ट्रोल जितना बनेगा उतना हमारे शरीर के लिए अच्छा रहेगा। गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए हमें कुछ चीजों का प्रयोग करना होता है जिससे कि हम जल्द से जल्द स्वस्थ कर पाएं।

 ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू उपाय

हमारे दिल को हृदय को स्वस्थ रखने के लिए हमें विशेष चीजों पर ध्यान देना होता है जो विशेष दो प्रकार के होते है। गुड कोलेस्ट्रोल bad कोलेस्ट्रोल इनको यदि हमने संतुलित कर लिया तो हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारियां नहीं होंगे। हमारा दिल लंबे समय तक निरोगी रहेगा और हम लंबा जीवन जी पाएंगे बैठ कोलेस्ट्रोल बनने से अच्छा है। हम और शरीर में ज्यादा बनाएं जो हम कुछ चीजें करके आसानी से घर पर प्रयोग कर सकते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल के बारे में हम ने आपको बता दिया अब हम आपको गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाकर बिल्कुल सही और स्वस्थ रखने के लिए जानकारियां देने वाले हैं।

वह भी घरेलू उपाय पहला घरेलू उपाय है ह्रदय को स्वस्थ रखने का गुड कोलेस्ट्रोल को बनाने पर ध्यान दें ।

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए नियम

अपने दिल को स्वस्थ और हमेशा लंबी आज तक निरोगी रखने के लिए हमें विशेष तौर पर नियमित रूप से अपने शरीर की जांच करनी जरूरी है। हमारे शरीर में क्या गतिविधियां हो रही हो हमारे शरीर पर क्या शुगर लेवल है क्या बीपी का लेवल है दोनों की जाट निरंतर रूप से में जांच करती रहनी चाहिए यहीं से में पता चलता है कि हमारे शरीर में कुछ गड़बड़ी है। या सब कुछ नहीं चल रहा है यदि शुगर हाई भी है या लो है तो उसके लिए ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं होती। बीपी हाई है या लोहे को ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं होती समझदारी है कि स्थिति की गंभीरता को समझा जाए और प्रिकॉशन लिया जाए जिससे कि हमें यह समझने में आसानी हो। कि हम इस चीज को कैसे कंट्रोल में कर सकते हैं।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण दो चीजों का ध्यान देना होता है।

गुड कोलेस्ट्रॉल और bad कोलेस्ट्रॉल है संतुलित मात्रा में तब तो ठीक है लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो तो हमें इसका उपचार करना चाहिए इसका मतलब यह नहीं है कि घरेलू उपचारों को छोड़कर आप मार्केट में कोई भी उटपटांग की दवाइयां खाने लगे और अपने स्वास्थ्य को और खराब कर ले ।

 Bed कोलेस्ट्रॉल को ठीक करने के लिए कामयाब तरीके हैं।

जो कि घरेलू है शरीर में कितने प्रकार की बीमारी के लिए अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देना होता है यदि खाना-पीना दिनचर्या सुधर गई तो हमारी याद नहीं आ रही है।

ऐसे ही ठीक होने लगती है Bed कोलेस्ट्रोल कोई खतरनाक बीमारी नहीं है इसे कंट्रोल करके हमसे पहले की तरह स्वस्थ होने की वजह से हमारे शरीर में उत्पन्न होती है।

सर भारी रहना सीने में भारीपन रहना थकावट बनी रहना सर दर्द करना चलते समय चक्कर आना किसी भी काम को करने में मन न लगना मेहनत के काम करने में सांस फूलना यह यह सारे बैठ कोलेस्ट्रोल के लक्षण होते हैं।

इनमें से कोई भी आना चाहिए कि हमारे शरीर में बैठ कोलेस्ट्रोल की अधिकता ज्यादा हो रही है इसलिए हमें सतर्क हो जाना चाहिए।

और इसके घरेलू उपाय के बारे में सोचना तथा करना चाहिए बैठ कोलेस्ट्रोल को सबसे जल्दी कम करने का तरीका या होता है। कि हम अपने काम को तुरंत बदल दे हमें पूरी तरीके से बदलाव करके खाने पीने में हमें ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें ज्यादा वह साहू मसाला हो चिकनी चीज हो ऐसा प्रिजर्वेटिव पैकेट बंद खाना मार्केट में बनी चीजें  इन सब चीजों को अवॉइड करना चाहिए।

Bed कोलेस्ट्रॉल को ठीक करने के लिए

हमें शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को अधिक करने की जरूरत पड़ती है इसके लिए हमें खूब सारी वेजिटेबल्स का सेवन करना चाहिए खूब पानी का सेवन करना चाहिए सुबह उठकर मेहनत का काम करना चाहिए

खाने-पीने का समय निर्धारित करना चाहिए तो उन्हें उठने का समय निर्धारित करना चाहिए। दिनचर्या पहले से बिल्कुल चेंज कर देनी चाहिए।

जितना हो सके घर के भोजन को तरजीह देनी चाहिए चिकने तथा तेल से बने सामानों को ज्यादा से ज्यादा इग्नोर करना चाहिए। शरीर में पानी की अधिकता जितनी बनी रहेगी उतना जल्दी आपके अंदर अच्छे गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी बढ़ती रहेगी समय-समय पर नियमित जांच करानी चाहिए बीपी शुगर का लेवल ज्यादा ना ऊपर होना ज्यादा नीचे रहना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल दिल को स्वस्थ करने के लिए घरेलू उपाय को पढ़कर जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको भी जानकारी अच्छी लगी तो आप भी अप्लाई कर सकते हैं इसमें किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव की कोई शंका नहीं है पूरी तरह से प्राकृतिक है। और खतरे वाला कोई काम नहीं है यदि आपको पसंद आए आपको अप्लाई करना चाहिए खुद को स्वस्थ रखें लंबे समय तक जीवन जिये।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी  आर्टिकल में दी गई जानकारी प्राप्त हो सके और उन्हें भी फायदा हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। दिल को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए हृदय मजबूत देसी उपाय हार्ट पेशेंट को कौन सा फल खाना चाहिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं हार्ट के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए दिल की कमजोरी के लक्षण दिल को स्वस्थ रखने के लिए योग हार्ट के लिए एक्सरसाइज

Leave a Comment