त्वचा के रूखे पन का घरेलू इलाज उपाय

त्वचा के रूखे पन का घरेलू इलाज उपाय

ठंडी का मौसम आ गया है ऐसे में हर व्यक्ति की यही समस्या होती है कि उनकी त्वचा रूखी रूखी रहती है। तथा त्वचा बेजान सी रहती है यह समस्या उम्र के बढ़ते बढ़ने से भी हो सकती है तथा मौसम के बदलाव से भी हो सकती है त्वचा में रूखापन किसी को नहीं पसंद आता अपना शरीर ही अपना शरीर नहीं लगता अपने शरीर को छूने में भी बहुत बेकार लगता है ।

बदलते मौसम के कारण हमेशा ऐसी दिक्कतें हो जाती है जिससे लोग काफी परेशान हो जाते हैं। यदि आपकी भी यही परेशानी है आपकी भी त्वचा में रूखापन हमेशा बना रहता है और आप भी इस समस्या से काफी परेशान हो चुके हैं और अभी भी इसका उपाय नहीं जानते तो आज हम अपने इस आर्टिकल में बताएंगे  कि आप कैसे  त्वचा के रूखे पंखा इलाज  घर की चीजों से बेहद आसानी से कर सकते हैं ।

और अपनी त्वचा को मुलायम तथा नमी युक्त कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है त्वचा के रूखे  पन का घरेलू उपाय

ठंडी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में हमें अपनी त्वचा का बेहदखयाल रखना होता है कभी-कभी हम ख्याल रखते भी है तो भी हमें चेहरे मेंत्वचा में रूखे पन का सामना करना पड़ता है।। रूखापन होने पर व्यक्ति दिन भर परेशान सा रहता है तरह-तरह के क्रीम पाउडर का इस्तेमाल केमिकल युक्त महंगी दवाओं का इस्तेमाल भी रूखे पन से निजात नहीं दिलाता ऐसे में लोगों को घरेलू उपाय अपनाने में पता नहीं क्या दिक्कत आती है।

लड़कियों में औरतों में शरीर की त्वचा में रूखापन की समस्या आम तौर पर ज्यादा देखी जाती है। इनकी यह परेशानी का घरेलू इलाज इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगा।

त्वचा के रूखे पन का क्या कारण है

  • त्वचा में रुके पान का कारण बढ़ती उम्र भी होता है।
  • बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में रूखापन आने लगता है।
  • तथा ठंडी के मौसम में मौसम के बदलाव सेयह समस्या आने लगती है। ठंडी के मौसम में लोग गर्म कपड़े पहनते हैं।
  • और गर्म कपड़ों की वजह से शरीर में गर्मी हमेशा बनी रहती है ।
  • इसकी वजह से स्किन में उपलब्ध नमी सूखने लगती है  इसके अलावा
  • ठंडी के मौसम में कई दिनों तक लोग नहाते भी नहींसूरज की रोशनी में बैठते हैं ।
  • धूप भी अच्छी लगती है किंतु यह ड्राइनेस काकारण भी बनती है।

त्वचा के रूखे पन का घरेलू उपाय

घरेलू उपाय बचा के रुके पन के लिए बेहद कारगर साबित होता है और बेहद आसानी से आप अपनी त्वचा को कोमल बना सकते हैं। लेकिन यदि आपको सही चीज नहीं पता तो आप परेशान होते रहेंगे घर में हर चीज उपलब्ध है जो हमारे स्वास्थ्य को ठीक कर सकती हैं।

त्वचा का रूखापन को ठीक करने के लिए पहला उपाय नारियल का तेल त्वचा में रूखापन के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा नमी होता है। और यह त्वचा में नमी पैदा करने का काम करता है इसमें संतृप्ति फैटी एसिड होता है जो शरीर के रूखे पन को हटा देता है और नमी के कारण हमारे शरीर से रूखापन चला जाता है।

दूसरा उपाय दूध का उपयोग

दूध जितना खाने में पौष्टिक होता है उतना ही बाहर शरीर को नमी युक्त करने में शरीर की कोमलता बनाने में सहायक होता है शरीर की अच्छी है। डाइट में शामिल  करना ही चाहिए। साथ ही इसका उपयोग आप त्वचा के रूखे सूखेपन को दूर करने के लिए अपने शरीर में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से ड्राइनेस से छुटकारा पा जाएंगे।

 तीसरा उपाय शहद का सेवन

शहद में हजारों गुण कई तरह के रोगों से लड़ने में क्षमता प्रदान करने की अद्भुत क्षमता होने के साथ ही बहुत ही स्वाद वर्धक माना जाता है। इसमें त्वचा को कोमल करने के अद्भुत को रोते यदि आप अपने त्वचा में शहद की मसाज करने का नियम बना ले तो आप बड़ी आसानी से ड्राइंग से छुटकारा पा सकते हैं। शहद को मसाज करने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद इसे पानी से धो लेना चाहिए। यह प्रक्रिया आपको कुछ दिन करनी चाहिए इसके बाद आपके शरीर से ड्राइनेस खत्म होने लगेगी।

चौथा उपाय ओट्सका  सेवन

उसमें नमी पैदा करने के अद्भुत गुण होते हैं यदि आप ओटमील के आटे को अपने नहाने के पानी में डालकर स्नान करें तो इससे आपके शरीर में नमी का ठहराव होने लगेगा। साथ ही आप इसे दूध में मिलाकर भी अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। त्वचा में अप्लाई कर सकते हैं इससे आपकी त्वचा में नमी आएगी और ड्राइनेस ठीक होने लगेगी।

त्वचा के रूखे पन का घरेलू इलाज उपाय त्वचा के लिए घरेलू उपाय ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय sardi me रूखी त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए ड्राई स्किन के लिए फेस वाश ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक रूखी त्वचा के लिए साबुन रूखी स्किन के लिए क्रीम बताएं

Leave a Comment