Business

तिलकुट बनाने का बिजनेस कैसे करें Tilkut Making Business

तिलकुट मेकिंग बिजनेस प्लान

लो इन्वेस्टमेंट में तगड़ा मुनाफा कमाने का बिजनेस

छोटे निवेश में यदि आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए शानदार अपॉर्चुनिटी है जो आपको 12 महीने पैसे कमा कर नियमित आय करने का बिजनेस देगी जी हां हम आज एक ऐसे बिजनेस की बात करने वाले हैं । जो खाने-पीने की जरूरतों से जुड़ा है और हर दिल अजीज व्यंजन की बात करने वाले हैं।

तिलकुट मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे या बिजनेस शुरू कर के छोटे निवेश में बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं काम बिल्कुल साधारण है। आप इसमें घर वालों की भी मदद लेकर बड़े लेवल पर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां हम आपको देने वाले यदि आपको जानकारियां चाहिए तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

 क्या है तिलकुट मेकिंग बिजनेस प्लान

What is Tilkut Making Business Plan? in Hindi – हम भारतीय खाने पीने का बहुत शौकीन होते हैं और हजारों प्रकार के व्यंजन भारत में तैयार होते हैं कुछ व्यंजन बहुत विशेष होते हैं।जो हर दिल अजीज होते हैं

तिलकुट एक प्रकार की देसी मिठाई है जो तिल और गुण व चीनी से तैयार की जाती है इसकी डिमांड भारत के कोने कोने में है। लोग इसे बहुत चाव से खाते हैं मार्केट में की डिमांड हमेशा बनी रहती है ।

चाहे बच्चा हो जाए जवान सभी से खाना पसंद करते हैं जितना या खाने में स्वादिष्ट रहता है इतना स्वास्थ वर्धक भी होता है। तिल शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों को पूरा करने का काम करती है वही गुड़ का मिश्रण शरीर में पाचन ठीक करने के काम में आता है। गुड़ तिलहल का मिश्रण स्वाद में  लाजवाब तो है ही साथ में है

हमारे स्वास्थ्य को भी ठीक करने में सहायक होता है। देश के हर कोने कोने में इसकी बिक्री होती है यदि आप तिलकुट बनाने का बिजनेस शुरू कर दें जो कि बेहद आसानी से शुरू किया जा सकता है छोटे निवेश में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

और मार्केट में भारी खपत को आप पूरा करके नियमित इनकम करने का स्रोत बना सकते हैं इसमें कंपटीशन भी ज्यादा नहीं है आप आसानी से बिजनेस में सरवाइव कर पाएंगे।

 कैसे शुरू करें तिलकुट मेकिंग बिजनेस प्लान

How to start Tilkut Making Business Plan in Hindi – तिलकुट मेकिंग बिजनेस प्लान शुरू करने के लिए आपके पास थोड़ा बहुत बजट होना चाहिए जिससे कि आप रो मटेरियल खरीद कर मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर पाए। आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं इसमें आप घर की महिलाओं का घर के सदस्यों का सहयोग लेकर बड़े लेवल पर बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।

लगने वाली सामग्री

Material to be used in Hindi – इस बिजनेस को करने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती तेल तथा गुड व चीनी का प्रयोग करके मिश्रण करके इसे तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए केवल गोलाकार दिया जाता है।

बस एकदम आसान तरीके से आप इसे बना सकते हैं। तिलकुट तैयार होने के बाद इसे पैकेट में वजन के हिसाब से 100 ग्राम ढाई सौ 500 ग्राम पैकेट बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं। आप अपना प्रोडक्ट इमेज ऑन फ्लिपकार्ट पर भी ऐड करा कर ऑनलाइन तरीके से  सेल सकते हैं।

कैसे बनता है तिलकुट

How is Tilakut made? in Hindi – तिलकुट बनाने के लिए आपको बहुत कुछ नहीं करना पड़ता नहीं बहुत मशीन की जरूरत पड़ती है तिलकुट बनाने के लिए तेल को उठना पड़ता है तथा उसमें गुड़ या चीनी के मिश्रण से गोल  बनाई जाती है।

यह गर्म वातावरण में बनाया जाता है इतना ध्यान रहे कि तिलकुट ना बहुत जरूरी होता जितना अच्छा तिलकुटा रहेगा उतना स्वाद निखार करके आएगा साफ-सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। ठंडी में इसकी बिक्री बहुत अधिक हो जाती है। माघ मेला गया बड़े-बड़े पर्यटन स्थल पर बिक्री बहुत होती है।

विदेशी भी खाने के बहुत शौकीन होते हैं और वह अच्छे दामों पर आप से इसे खरीद कर ले जाते हैं कमाई का जरिया बहुत अच्छा है शानदार है।तिलकुट कई तरह अन्य तरीकों से भी बनता है जैसे मावा खोवा सभी तिलकुट को बनाया जाता है इससे भी लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

 कितनी लगती है लागत

How much does it cost in Hindi – लागत की बात करें तो इसमें आपके मैन्युफैक्चरिंग करने के बिजनेस के लेवल पर निवेश निर्भर करता है ।आप से बात कैसे कर रहे हैं। किस लेवल पर कर रहे हैं उस हिसाब से इसमें पैसा निवेश होता है आप 10000 से भी स्टार्ट कर सकते हैं ।और ₹100000 से स्टार्ट कर सकते हैं।

 कैसे होती है कमाई

How to earn money in Hindi – कमाई की बात करें तो मैंन फैक्चरिंग करने के बाद आपको तिलकुट की पैकिंग करनी होती साफ-सुथरे पैकेट में 100 ग्राम 200 ग्राम ढाई सौ ग्राम आधा किलो 1 किलो के पैकेट में पैक करना होता है।

अपने ब्रांड की लेबलिंग करनी होती है और मार्केट में मार्केटिंग के जरिए दुकानों में लोगों से संपर्क के जरिए इसकी बिक्री की जाती है तिलकुट ढाई सौ से ₹500 प्रति किलो के हिसाब से बिकता है आपके ऊपर है। आप कितनी मन फैक्चरिंग कर रहे हैं और मार्केट में कितना अपना प्रोडक्ट पहुंचा पा रहे हैं।

उसी हिसाब से आपके कमाई का अंदाजा लगाया जाएगा जाड़े के मौसम में चीज की धूम रहती है आप अच्छे दामों पर बेचकर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं लोगों को यह बहुत पसंद आता है निश्चित तौर पर आपकी अन्य मासूमों की अपेक्षा ठंड के मौसम में अधिक बिक्री होगी।

तिलकुट बनाने का बिजनेस कैसे करें Tilkut Making Business Tilkut Chutney Tilkut Recipe in Hindi Tilkut masala recipe Tilkut powder Tilkut powder recipe Tilkut kin cheezo se banaya jata hai Bihari Tilkut recipe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button