डेयरी प्रोडक्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें

डेयरी प्रोडक्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें

Dairy product making business plan – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब से प्रधानमंत्री बने हैं तब से युवाओं को भारत के नागरिकों को आत्मनिर्भर स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं। कुछ भी हो जैसे भी हो हर व्यक्ति स्वरोजगार कर सके आत्मनिर्भर बन सके इसलिए सरकार का प्रयास हमेशा रहता है। कि हर व्यक्ति हर नागरिक देश का युवा बेरोजगार न रहे ।इसके लिए नई नई योजनाये चालू करते रहते हैं प्रधानमंत्री।

और सबको प्रोत्साहित भी करते रहते हैं जो रोजगार करना चाहता है प्रधानमंत्री ने अपनी मुद्रा लोन योजना के तहत युवाओं को देश के नागरिकों को स्वरोजगार करने के लिए बजट की कमी को पूरा करने का माध्यम बनाया है ।जिसके पास भी बजट की कमी हो वह बिजनेस करना चाहता है। किंतु पैसे नहीं है तो वह मुद्रा लोन योजना के तहत पैसे लेकर स्टार्ट कर सकता है अपना खुद का बिजनेस प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए लोन का प्रावधान भी किया है।

यदि कोई व्यक्ति दूध के प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में बिजनेस करना चाहता है तो वह बड़ी आसानी से सरकार से लोन लेकर बिजनेस स्टार्ट कर सकता है। यदि आपको इस बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज आप को हम आर्टिकल में डेयरी प्रोडक्ट मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में सारी जानकारियां देने वाले हैं।

जानकारियां जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा तभी आप  बिजनेस कर पाएंगे जाने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है डेयरी प्रोडक्ट मेकिग बिजनेस

what is Dairy product making business – डेरी प्रोडक्ट मेकिंग बिजनेस के अंतर्गत डेयरी में प्रयोग किए जाने वाले  मक्खन दूध दही मट्ठा घी यह सारी चीजें बनाई जाती है। और मार्केट में उचित दाम पर बेचा जाता है। यह धंधा बहुत सी कंपनियां ब्रांडेड कंपनियां कर रही हैं। किंतु देश में दूध दही मक्खन मट्ठे की की आपूर्ति बहुत अधिक है। जो कि सारी कंपनियां आपूर्ति नहीं कर पाती इसलिए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों शहरी क्षेत्रों घनी आबादी में  Dairy product बनाने की योजना शुरू की है।

जिससे लोगों को रोजगार मिल सके और जो लोग बिजनेस करना चाह रहे हैं वह सरकार से लोन के तौर पर पैसे लेकर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है। साथ ही जगह की जरूरत पड़ती है। यदि आपके पास यह दो चीज नहीं है और आप बिजनेस करना चाहते हैं तो सरकार भी इसमें आपकी मदद करेगी ।बजट किताब का नहीं है ।तो आपकी राय की जगह पर स्टार्ट कर सकते हैं।

क्यों करें डेयरी प्रोडक्ट मेकिंग बिजनेस

why we do dairy product making business – डेयरी प्रोडक्ट हर घर की जरूरत होती है और हर आदमी को जरूरत से जुड़े होने की वजह से या खास भी है। सब को शुद्ध और अच्छी क्वालिटी का डेरी प्रोडक्ट चाहिए। यदि आप इस चीज का ध्यान रखकर बिजनेस करते हैं। तो आप यकीन मानिए आप बहुत जल्द ही इस बिजनेस को बड़े स्तर पर कर सकते हैं। और आप एक ब्रांड भी बन सकते हैं जैसे की बड़ी-बड़ी कंपनियां अमूल पराग श्याम डेयरी सारी कंपनियां आज बड़ी बड़ी ब्रांड बन कर पैसे कमा रही है।

यह सारी कंपनियां भी कहीं ना कहीं से छोटे से शुरुआत करके आज बड़े लेवल पर पूरे देश में डेयरी प्रोडक्ट की कमी को पूरा कर रहे हैं। और अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। आज इनका करोड़ों में है सालाना उनके पैसे की कोई अंदाजा नहीं है। आम आदमी सोच भी नहीं सकता यह इतना पैसा कमाते हैं। केवल डेयरी प्रोडक्ट बेचकर इस बिजनेस में पोटेंशियल बहुत है ।कोई भी कर सकता है। और अच्छे लेवल में कन्वर्ट कर सकता है घर बैठे पैसे कमाने का तरीका और कुछ नहीं हो सकता सबसे बड़ी बात यह है । कि सरकार भी आपकी इसमें मदद करेगी यदि आपके पास किसी चीज की कमी है तो आप इसमें कई तरह से सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं।

कितना होगा निवेश है

how much will invest – यदि निवेश की बात करें तो बेबी प्रोडक्ट मेकिंग बिजनेस को करने के लिए आपके पास कम से कम 500000 का बजट होना चाहिए यदि आपके पास ₹500000 भी है। तो आप बाकी के पैसे सरकार से लोन के तौर पर  ले सकते हैं। सरकार इसमें आपकी मदद  करेगी जो लोग पहले से बिजनेस कर रहे हैं ।उन्होंने सरकार से मदद ले कर बिजनेस स्टार्ट किया और आज उनका बिजनेस बड़े लेवल का  हो चुका है।

उन्होंने बैंक के लोन भी वापस कर दिया और अच्छे खासे डेरी प्रोडक्ट से पैसे कमा रहे हैं केवल डेरी प्रोडक्ट बनाकर और मार्केट में बेचकर। बिजनेस में 500000 का निवेश होगा और आप 500000 के निवेश से महीने के 70 हजार रुपए तक कमा सकते हैं जो लोग बिजनेस कर रहे हैं उनसे व्याप संपर्क कर सकते हैं और बिजनेस की डिटेल भी ले सकते हैं प्रॉफिट खान लाभ भी समझ सकते हैं।

कैसे शुरू करें डेहरी प्रोडक्ट मेकिंग बिजनेस

How to start dairy product making business – किसी भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसमें बजट की जरूरत पड़ती है इतना तो आता ही जानते हैं इसलिए बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको बजट की जरूरत पड़ेगी पांच साडे ₹500000 का बजट होना चाहिए बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बिजनेस शुरू में इन्वेस्टमेंट मांगता है और तगड़ा मुनाफा आपको रिटर्न कर देता है कोई गारंटी ए बिजनेस में कभी घाटा नहीं होता है यह 12 महीना जलने वाले हर घर की जरूरतों से जुड़ा होने की वजह से इसकी डिमांड मार्केट में हमेशा बनी  रहती है।

आपके पास  ₹500000 का बजट होना चाहिए। business setup मैं कुल खर्च ₹1700000 की तकरीबन बनता है जिसमें से आपके पास ₹500000 होना अनिवार्य है ।यदि आपने इतने की व्यवस्था कर दी तो आपको लोन के रूप में भी पैसा मिलेगा सरकार की तरफ इसमें  सरकार भी इसमें आपकी सहायता करेगी। आप को 70% का लोन धारा सरकार की तरफ से दिया जाएगा यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं।

तो स्वरोजगार और स्टार्टअप इंडिया को प्रमोट करने के लिए भारत सरकार देशभर के नागरिकों को बिजनेस करने के बेरोजगारी दूर करने के अवसर प्रदान कर रही है उनको प्रोत्साहित कर रही है बिजनेस में ₹700000 आपको बिजनेस सेटअप के लिए तथा ₹400000 वर्किंग कैपिटल के लिए लोन के तौर पर सरकार की तरफ से दिया जाता है 11 लाख का लोन आपको दिया जाएगा जो कि 70% बनता है इसे आपको लौटाना भी पड़ेगा लेकिन बहुत ही कम ब्याज में सरकार को वापस करना पड़ेगा यह इसमें बेनिफिट है आराम से बिजनेस के लिए मना करवाइए और सरकार के पैसे का भी ध्यान रखिए ब्याज वापस करके अपना निजी बिजनेस कर लीजिए लोन चुकता करने के बाद।

रॉ मैटेरियल का खर्च

cost of raw material – डेरी प्रोडक्ट बनाने के को महीने के ₹400000 प्रोडक्ट की रॉ मैटेरियल को खरीदने में खर्च होंगे इसमें आपको 12500  लीटर कच्चा दूध लेना पड़ता है 1000 किलो चीनी लेनी पड़ती है 200 किलोग्राम फ्लेवर और 650 किलोग्राम स्पाइस और नमक लेना पड़ता है प्रोडक्ट बनाने के लिए दूध का।

कितना होगा टर्नओवर

साल भर का टर्नओवर की बात करें तो  सरकार की माने तो आप 1 साल में 75000 हजार लीटर फ्लेवर मिल्क बेंच  सकते हैं 90000 किलोग्राम बटर्मिल्क बेंच सकते हैं 70000 किलो भी बेंच सकते हैं 36000 किलो दही बेच सकते हैं जिसका सालाना टर्नओवर होता है 82 लाख52 हजार रुपए। इस हिसाब से आपकी फोटो से समझ सकते हैं और अंदाजा लगा सकते हैं कि आप को कितना फायदा होने वाला है यदि आप इस बिजनेस को सीरियसली अच्छे से कर पाएंगे अकेले नहीं कर पाते दो-चार लोगों की हेल्प के साथ पार्टनरशिप में भी कर सकती मोटी कमाई कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

How much will you earn? – कमाई की बात जल्दी करें तो डेरी प्रोडक्ट बनाने में 82 लाख 52 हजार रुपए सालाना का टर्नओवर माना जाता है बिजनेस मॉडल के हिसाब से इसमें 70 से 75 लाख रुपए का प्रोडक्शन कास्टिंग आता है। 14 परसेंट सरकार का ब्याज कटता है बाकी बचे 8 से 10 लाख रुपए का मुनाफा आपको शुद्ध रूप से मिल जाता है। बिना किसी झंझट के सारी लागत और सरकार का लोन ब्याज काट के यदि आपको 8 से 1000000 रुपए सालाना बच रहे हैं।

तो किसी भी बिजनेस में इतना पैसा बहुत होता है हालांकि आपको मेहनत करनी पड़ेगी बिना मेहनत की कोई भी बिजनेस आगे नहीं बढ़ता है ।इसलिए मेहनत करने से घबराए नहीं और बिजनेस को जिम्मेदारी के साथ करें पैसे आपकी उम्मीद से ज्यादा इस बिजनेस में आएंगे।

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल डेयरी प्रोडक्ट मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी ।यदि अच्छी लगी तो इसे  आप भी कर सकते हैं। और घर बैठे हैं सरकार की मदद से इस बिजनेस को स्टार्ट किया जा सकता है आप भी सरकार की मदद ले सकते हैं। साथ ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। डेरी प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस बहुत ही आसान विधि से किया जा सकता है इसे कोई भी कर सकता है।

बहुत से लोग छोटे से शुरुआत करके आरक्षी बैठे पैसे कमा सकते हैं आप भी इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं और बाद में बड़ा बना सकते हैं बाकी आप अपने दोस्तों को भी सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छे बिजनेस आईडिया की जानकारी मिल सके आजादी आपकी कोई समस्या हैइस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट  के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं ।

डेयरी प्रोडक्ट्स लिस्ट दूध डेयरी मशीन Milk dairy shop business Milk business profit margin Dairy shop business plan in Hindi How to start dairy products business in India

Leave A Reply

Your email address will not be published.