Course

डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट क्या होता है डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट कैसे बने

डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट क्या होता है डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट कैसे बने

जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत एक कृषि प्रधान देश है हमारे देश की लगभग 80% आबादी किसी ना किसी तरीके से खेती के साथ जुड़ी हुई है लेकिन हमारे देश में इतनी ज्यादा किसान होने के बावजूद भी किसानों की आय में वृद्धि नहीं हो रही है और किसानों की इसी परेशानी को सरकार भी समझ रही है.

जिसके तहत सरकार समय-समय पर किसानों के लिए नई नई स्कीम व योजनाओं को लाती रहती है ताकि किसानों के खर्चे को कम किया जा सके और उनकी आमदनी को बढ़ाया जा सके लेकिन हमारे देश के किसान भी कड़ी मेहनत करते हैं और वह भी जानते हैं कि उनको खेती के साथ-साथ किसी ऐसे काम को करना होगा.

जिससे उनके हाथ में पैसे आ सके इसीलिए हमारे देश में किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन का भी काम करते हैं जिसके जरिए वे दूध बेच कर अपने खर्च को चलाते हैं.

लेकिन इस ब्लॉग में हम आपको डेयरी टेक्नोलॉजी कोर्स करने के बारे में बताने वाले हैं यह एक डेयरी फील्ड में किया जाने वाला बहुत ही अच्छा कोर्स है और इस कोर्स को करके आप अपना अच्छा कैरियर बना सकते हैं.

डेयरी क्या है

What is Dairy Technologist – आप सभी ने देखा होगा कि मार्केट में अलग-अलग कंपनियों के डेयरी उत्पाद आते हैं जिनमें दूध दही घी पनीर लस्सी जैसी चीजें शामिल है क्योंकि हमारे देश में बहुत सारी दूध डेयरी उत्पाद कंपनियां है जिनमें विटा अमूल जैसी कंपनियों नाम सबसे पहले आता है यह कंपनियां हर जगह पर अपनी डेयरी खुलवाती हैं.

जहां पर किसान अपने पशुओं का दूध देते हैं और फिर उनके बदले उनको पैसे दिए जाते हैं फिर यही दूध इन कंपनियों के प्लांट में आता है जहां पर इनके अलग-अलग प्रोडक्ट बनाए जाते हैं लेकिन इस दूध से अलग-अलग प्रोडक्ट को बनाना इतना आसान नहीं होता इसके पीछे बहुत मेहनत लगती है.

इनके लिए अलग-अलग टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जाता है और इन सभी डेयरी उत्पाद को बनाने के लिए कड़ी मेहनत की जाती है और यह सारा काम डायरी टेक्नोलॉजिस्ट करते हैं क्योंकि डेरी टेक्नोलॉजी का काम साइंस और इंजीनियर दोनों के अंतर्गत आता है.

जिसमें दूध को बायोकेमेस्ट्री बैक्टीरियोलॉजी और न्यूट्रिशन साईस का इस्तेमाल करके इससे दूध दही घी मक्खन लस्सी जैसी चीजें बनाई जाती है फिर इन प्रोडक्ट को मार्केट में सेल के लिए भेज दिया जाता है.

अगर आप इस फील्ड में एक अच्छे डेरी टेक्नोलॉजिस्ट बन जाते हैं तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर भी अच्छा बना सकते हैं लेकिन एक अच्छा डेरी टेक्नोलॉजिस्ट बनने के लिए आपको कोर्स करना पड़ता है.

डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट कैसे बने

How to became Dairy Technologist – जो भी छात्र ग्रामीण क्षेत्र से आता है उन छात्रों में अक्सर खेती किसानी व पशुपालन की दिलचस्पी देखी जाती है यदि आप भी उन्हीं छात्रों में से हैं तो आप एक अच्छे डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट बनके अपना कैरियर बना सकते हैं क्योंकि इस फील्ड में आपको जॉब की अपार संभावनाएं होते हैं.

अगर आप डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको साइंस विषय के साथ 12वीं क्लास पास करनी होती है फिर उसके बाद में आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है इस एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद में आपको बीटेक कोर्स में दाखिला लेना होता है.

जिसमें बाद में आपको एमटेक एमएससी और मास्टर जैसी डिग्री के भी विकल्प मिल जाते हैं और इस फील्ड में आप पीएचडी भी कर सकते हैं उसके बाद में आपको डेयरी टेक्नोलॉजी फील्ड में जाना होता है.

जहां पर आप डेयरी इंजीनियरिंग, डेयरी इकोनॉमिक्स, डेयरी केमेस्ट्री, डेयरी कैटल न्यूट्रिशन जैसे स्पेशलाइजेशन कोर्स कर सकते हैं.

हमारे देश में ऐसी बहुत सारी संस्थाएं हैं जो कि ग्रेजुएट व पोस्टग्रेजुएट कोर्स करवाती है इनमें आपको कुछ डिप्लोमा कोर्स भी मिल जाते हैं इन सभी कोर्सेज की अवधि अलग-अलग होती है. यदि आप इन सभी कोर्स को करके स्पेशलाइजेशन कोर्स कर लेते हैं.

उसके बाद में आप एक अच्छे डेरी टेक्नोलॉजिस्ट बन जाते हैं जिसके लिए आपको कुछ समय का अभ्यास भी करना पड़ता है इसके अलावा इस फील्ड में आपको मैनेजमेंट कोर्स के भी विकल्प मिलते हैं.

जिनके बाद आप डेयरी इंडस्ट्री में मैनेजर के तौर पर भी जॉब कर सकते हैं और इस फील्ड में भी आप एमबीए और पीएचडी जैसी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और आप एक अच्छे डेयरी मैनेजर बन सकते हैं.

जरूरी चीजें

अगर आप इस फील्ड में जाना चाहती हैं यह तो इस फील्ड में जाने के लिए आपके अंदर कुछ जरूरी चीजें भी होना बहुत जरूरी है जो कि आपको इस फील्ड में एक अच्छा डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट बनाने में मदद करती है जैसे

  • आपको डेयरी से संबंधित चीजों और उत्पादों में दिलचस्पी होना बहुत जरूरी है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • बीटेक करने के बाद में आपको कुछ डेयरी फील्ड से जुड़े हुए स्पेशलाइजेशन कोर्स करने होते हैं
  • आप के बात करने, रहने सहने व काम करने का तरीका अच्छा होना चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है जिसके लिए आप कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं
  • आपको आपका धैर्य व सहनशील होना जरूरी है

जॉब

Dairy Technologist Jobs in india – जैसा कि हमने आपको पहले बताया अगर आप इस फिल्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और कुछ कोर्स करने होते हैं. लेकिन इस फील्ड में आपके सामने जो की अपार संभावनाएं होती है एक अच्छा डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट बनने के बाद में आप अलग-अलग कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं.

क्योंकि हमारे देश में वीटा,मदर डेयरी, सांची, परस,नमस्ते इंडिया, गोपालजी, अमूल, बिहार राज्य दुग्ध सहकारी संघ लिमिटेड (सुधा), ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज, नेस्ले जैसी कंपनियां शामिल है. जिनके साथ जुड़ के आप डेयरी मैनेजर, क्वालिटी कंट्रोल ऑफिसर, डेयरीन्यूट्रिशनिस्ट,डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट, डेयरीसाइंटिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, डेयरी प्रोडक्शन मैनेजर, जैसे पदों पर काम कर सकते हैं.

इसके अलावा भी आपके सामने जॉब के और बहुत सारे विकल्प होते हैं जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल जाती है जिसमें डेयरी फार्म, राज्य सरकार का क्वालिटी कंट्रोल विभाग,दूध का उत्पादन करने वाली कंपनियां,एफएमसीजी और फूड प्रोडक्शन कंपनियां, डेयरी इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियाँ,

डेयरी को-ऑपरेटिव जैसे अमूल, मदर डेयरी, सरस, आइसक्रीम, वाडीलाल, क्वॉलिटी वॉल, हैवमोर रिसर्च और विकास एजेंसियाँ,कृषि और डेयरी कॉलेज और यूनिवर्सिटी आदि.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए डेयरी टेक्नोलॉजी स्ट कोर्स के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हो तो हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button