डेंगू को ठीक करने के घरेलू उपाय Home remedies for dengue fever

डेंगू को ठीक करने के घरेलू उपाय Home remedies for dengue fever

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है मानसून आते ही मच्छरों का प्रकोप शुरू हो जाता है जिससे कि संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है बारिश में हमेशा लोगों को डेंगू  जैसी समस्या होने लगती है। डेंगू  एक ऐसी समस्या है जो जानलेवा तक साबित हो सकती है। समय पर वही की गई और समय पर इलाज न किया गया तो यह ऐसी बीमारियां हैं जो व्यक्ति को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सही इलाज करना सही इलाज तुरंत करना बेहद जरूरी होता है। यदि आपके घर के आसपास ज्यादा गंदगी रहती है कहीं पानी इकट्ठा रहता है। घर में किसी भी प्रकार की गंदगी हमेशा बनी रहती है कबाड़ रखे रहते हैं जगह पर तो उन्हें आपको मानसून आते ही साफ कर लेनी चाहिए।

इसी में डेंगू के मच्छर पनपते हैं और आपको हानि तथा पीड़ित कर जाते हैं यदि कोई व्यक्ति बचना चाहे तो वह बच भी सकता है किंतु यदि किसी को डेंगू की बीमारी हो गई है और उसे सही लाभ नहीं मिल रहा है तो इस आर्टिकल कि कल मैं आपको बताएंगे कि आप कैसे डेंगू का इलाज करा कर आसानी से घर बैठे अपने आप को पस्त कर सकतेहै।  यदि आपको डेंगू ठीक करने के घरेलू उपाय की जानकारी लेनी है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए । जानकारियां जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिये शुरू करते हैं.

 क्या है डेंगू को ठीक करने के घरेलू उपाय

What is Home remedies for dengue fever –  जैसा कि हम सब में ह जानते हैं कि मानसून आते ही कई प्रकार की संक्रमण की बीमारियां होने लगती है मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है डेंगू भी एक प्रकार का मच्छर है जो व्यक्तियों को काट लेता है। तो व्यक्ति के अंदर संक्रमण फैल जाता है उसके खून में प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं यदि किसी को डेंगू का बुखार आ जाए तो उसका जीना मुश्किल हो जाता है उसका बदन बुखार से तेजी से तपता है उसे कुछ ना खाने में अच्छा लगता है। ना पीने में अच्छा लगता है उसकी स्थिति सामान्य तब तक नहीं होती अब तक उसका डेंगू का बुखार उतर नहीं जाता।

बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है कि घरेलू उपचार के माध्यम से ही डेंगू के बुखार पर कंट्रोल पाया जा सकता है और इसे ठीक भी किया जा सकता है। मेडिकल में कहीं अच्छा इलाज न मिल पाने पर आपकी लापरवाही से जान भी जा सकती है। डेंगू इतना खतरनाक बुखार होता है जो मच्छरों के काटने से पैदा होता है इसकी वजह से यदि खून में प्लेटलेट्स कम होना शुरू हो चुके हैं। यदि आपने जांच करा ली है और आपको फायदा नहीं मिल रहा तो आपको तत्काल  सही उपाय की बात बारे में सोचना तथा कदम बढ़ाना चाहिए नहीं तो स्थित बहुत ही खतरनाक हो सकती है।

 क्या कारण है डेंगू बुखार आने के

  • डेंगू का बुखार यदि इसके पीछे का कारण जानने तो यह हमारे घर के आस-पास गन्दगी में व्याप्त मच्छरों के काटने से होता है।
  • डेंगू एक प्रकार का मच्छर होता है जो किसी भी व्यक्ति को यदि काट ले तो उसके रक्त में खून में प्लेटलेट कम होने लगते हैं और वह व्यक्ति बुखार से अपने लगता है।
  • और ज्यादा गंभीर स्थिति हो जाने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती है उटपटांग की दवाओं को खा जाने से भी डेंगू का बुखार बढ़ता है ज्यादा लापरवाही करने से भी डेंगू का बुखार बढ़ता है।

यदि आपके घर के आसपास बहुत गंदगी रहती है कहीं पानी बारिश का पानी स्टोर रहता है नालिया भरी रहती जो साफ नहीं होती तो उस में डेंगू के मच्छर अपना आशियाना बना लेते हैं जो किसी भी व्यक्ति को काटकर उसे पीड़ित कर देते हैं।

 डेंगू बुखार दूर करने के घरेलू

यदि आपको डेंगू बुखार से बचना है यदि आप डेंगू बुखार से पीड़ित हो चुके हैं तो इसके लिए आपको देर नहीं करनी चाहिए यदि आप तुरंत इलाज नहीं करा दे तो जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसके लिए आप को मेडिकल कराने से पहले घरेलू उपाय भी कर लेना चाहिए। ताकि आपको दवाई के अन्य खर्चों से बचा जा सके और यदि आपको आराम मिल जाए तो फिर बाहर जाने की जरूरत ना पड़े कुछ उपाय हम आपके लिए लेकर आए हैं जिन्हें करके आप डेंगू जैसे बुखार को भी मात दे सकते हैं और इससे छुटकारा पा सकते हैं।

गंदगी को रखे दूर

बारिश का मौसम आते ही हमें आपको सावधान हो ना हो जाना चाहिए यदि हमारे घर के आसपास पानी का जमाव हो रहा है। यदि हमारे घर के आसपास गंदगी भरी है तो उसको साफ सफाई कर लेनी चाहिए रात को सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए बाहर निकलते हुए फुल आस्तीन के कपड़ों का उपयोग करना चाहिए कपड़ों में गंदगी ना रहे इसलिए साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए संतुलित आहार लेना चाहिए सुपाच्य भोजन खाना चाहिए गंदगी से कोसों दूर रहना चाहिए।

विटामिन सी का उपयोग करें

जी हां सही सुना विटामिन सी प्रचुर मात्रा शरीर में बढ़ानी चाहिए ताकि रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाए और बीमारी हमें परेशान ना कर पाए जाता देर तक खुद ब खुद ठीक होने लगे यदि आप विटामिन सी के सभी तत्व को पूरा करते हैं। तो आपको बुखार में बहुत जल्द राहत मिलेगी और बुखार दुबारा जल्दी से आपको नहीं होगा आपके अंदर ताकत बनेगी बुखार से लड़ने की और डेंगू आपका आसानी से ठीक भी हो सकता है। किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर के अंदर ताकत होनी चाहिए बीमारी खुद-ब-खुद बाहर निकल जाती है ।

तुलसी शहद की चाय

जी हां सही सुना तुलसी शहद को मिश्रण बनाकर उसकी चाय पीने से लाभ होता है यदि आप को बुखार परमानेंट रहते जाए तो आपको तुलसी का सेवन करना चाहिए साथ में शहद का सेवन करना चाहिए तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो डेंगू के बुखार में आपको लड़ने की शक्ति देंगे और डेंगू को जल्द ठीक करने में आपकी मदद करेंगे। रात में आपको हल्दी और दूध का सेवन करना चाहिए ताकि आपको जल्दी से जल्द छुटकारा मिल सके दूध और हल्दी शरीर में ताकत बढ़ाने का प्रस्ताव करने का काम करती है ऐसे आपको कमजोर भी नहीं आएगी और रोग से लड़ने की ताकत भी आएगी।

यदि आपको  डेंगू बुखार हो गया है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेना जांच कराना तथा अपने स्थिति की जांच कराना भी जरूरी होता है विशेषज्ञों की सलाह लेना भी बेहद जरूरी होता है लापरवाही करने पर आपकी जान भी जा सकती है इसलिए आपको समय पर सही इलाज और जांच पर ध्यान देना चाहिए

पपीते के पत्तों का रस

जी हां सही सुना आपने पपीते के पत्तों का रस यदि आप डेंगू बुखार में सेवन करते हैं तो आपके डेंगू बुखार के आने की वजह से कम हुई प्लेटलेट्स जल्द ही पूर्ति होने लगती है। और आपकी समस्या कम होना शुरू हो जाती है पपीते की पत्ती में बहुत से खून बढ़ाने के तत्व होते हैं जो आपके खून में ताकत बढ़ेगी और प्लेटलेट्स को जल्दी रिकवर करने में आपकी सहायता करेंगे बड़े-बड़े विशेषज्ञ भी इसको खाने की पीने की सलाह देते हैं इसे आप बेहद जल्द रिकवर कर सकते हैं यदि आपको डेंगू का बुखार हो गया तो आपको इसका सेवन करना चाहिए जल्द लाभ होगा ।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल डेंगू बुखार ठीक करने के घरेलू  उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी समझ में आई होगी यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आया। तो इसे अपने बुखार के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं इन उपायों में कोई किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है ना ही दुष्प्रभाव यदि आपको डेंगू का बुखार है तो आप इन्हें इस्तेमाल करके खुद को डेंगू बुखार से छुटकारा पा सकते हैं और आपको इन्हें करना भी चाहिए।

Leave a Comment