Course

डिजिटल मीडिया क्या है डिजिटल मीडिया में करियर कैसे बनाएं

डिजिटल मीडिया क्या हैं. डिजिटल मीडिया में करियर कैसे बनाएं

जब से दुनिया में इंटरनेट आया हैं. तब से इंटरनेट ने हमारी पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया हैं. क्योंकि इंटरनेट के जरिए हमें एक जगह पर बैठे-बैठे काम को आसानी से करने का फायदा तो हुआ ही हैं. इसके साथ ही हम इंटरनेट के जरिए तेजी से काम भी कर सकते हैं.

जिसके लिए हमें इधर-उधर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती इसके साथ-साथ इंटरनेट ने हमारे मनोरंजन करने खेलने कूदने और पढ़ने लिखने में भी बदलाव किया हैं. और लगातार दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल हर फील्ड में बढ़ता जा रहा हैं. और इसी लिए लोग दिन-प्रतिदिन इंटरनेट से जुड़े हुए कामों में जॉब के अवसर ढूंढ रहे हैं.

तो यदि आप भी इंटरनेट से जुड़ी हुई किसी फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको डिजिटल मीडिया के बारे में बताएंगे इस ब्लॉग में हम आपको डिजिटल मीडिया क्या होता हैं.

डिजिटल मीडिया में कैरियर कैसे बनाएं और डिजिटल मीडिया में क्या-क्या काम होता हैं. इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

डिजिटल मीडिया क्या है

आज से कुछ समय पहले हम किसी भी प्रकार की न्यूज़ को रेडियो टीवी या अखबार के जरिए ही पढ़ते या सुनते थे और वह न्यूज़ हमें एक बार पढ़ने सुनने को मिलती थी उसके बाद में हम उस खबर के बारे में ज्यादा डिटेल से नहीं जान पाते थे लेकिन जब से दुनिया में इंटरनेट आया हैं. तब से मीडिया डिजिटल आ चुका हैं.

आज के समय में हम एक जगह पर बैठे-बैठे ही किसी भी क्षेत्र की छोटी सी छोटी खबर को आसानी से पढ़ सकते हैं. इंटरनेट के जरिए हम अपने मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप जैसी चीजों में न्यूज़ को पढ़ते देखते व सुनते हैं. और जितनी भी न्यूज़ हमें इंटरनेट वेबसाइट यूट्यूब चैनल या दूसरे किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए प्राप्त होती है.

यह सभी डिजिटल मीडिया कहलाती हैं. और डिजिटल मीडिया का आने से हमें काफी फायदा भी मिला हैं. क्योंकि डिजिटल मीडिया के जरिए हम तुरंत किसी भी जगह की लाइव खबर को देख सकते हैं. इसके अलावा बहुत सारी ऐसी वेबसाइट भी हैं.

जो कि हमें समय-समय पर खबर दिखाती रहती हैं. डिजिटल मीडिया प्रिंट मीडिया और टीवी मीडिया से बिल्कुल अलग हैं. यह इन दोनों के बीच का एक ऐसा मीडिया हैं. जो कि लगातार तेजी से बढ़ रहा हैं. और आने वाले कुछ ही समय में शायद प्रिंट मीडिया धीरे-धीरे समाप्त भी हो जाएगा.

डिजिटल मीडिया में कैरियर कैसे बनाएं

अगर आप डिजिटल मीडिया में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको डिजिटल मीडिया से जुड़े हुए कई अलग-अलग कोर्स में दाखिला लेना पड़ता हैं.

लेकिन किसी भी कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको डिजिटल मीडिया से जुड़े हुए कुछ मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म डिजिटल मीडिया में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करना पड़ता है.

डिजिटल मीडिया में आप मुख्य रूप से डिप्लोमा इन जर्नलिज्म, डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन डिजिटल मीडिया, डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म, बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन, बीए इन जर्नलिज्म, बीएससी इन जर्नलिज्म,

बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म, बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन, मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, एमए इन जर्नलिज्म, मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन, एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन, एमएससी इन, पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा इन डिजिटल मीडिया जैसे कोर्स कर सकते हैं.

इन सभी कोर्सेज में आपको न्यूज़ मीडिया, डिजिटल मीडिया, वेब पोर्टल, यूट्यूब,साइबर मीडिया जैसे विषयों के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता हैं.

इन कोर्स को पूरा करने के बाद में आपको न्यूज़ पोर्टल में कुछ समय का अभ्यास भी करना पड़ता हैं. जिसके बाद में आप अलग अलग जगह पर डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर एंकर या जर्नलिज्म का काम कर सकते हैं.

डिजिटल मीडिया के लिए जरूर स्किल

अगर आप डिजिटल मीडिया में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको अलग-अलग प्रकार के कोर्स की डिग्री तो प्राप्त करनी ही पड़ती हैं.

इसके साथ ही आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक हैं. जो कि आपको अपनी फील्ड में सफल बनाने में मदद करती है

  • आपके अंदर तकनीकी चीजों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है
  • आपको हिंदी और इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको इंटरनेट से जुड़ी हुई सभी चीजों की जानकारी होना बहुत जरूरी है
  • क्योंकि डिजिटल मीडिया में इंटरनेट का सबसे बड़ा रोल होता है
  • आपके अंदर अलग-अलग चीजों के बारे में रिसर्च करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य सहनशीलता होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर अच्छे कंटेंट राइटिंग स्किल भी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर टाइपिंग करनी आनी चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपके बात करने का और बोलने का ढंग अच्छा होना चाहिए क्योंकि एक डिजिटल मीडिया जर्नलिस्ट के लिए बोलना और बात करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है
  • आपको ऑनलाइन पत्रकारिता में ब्लॉगिंग, वीडियो एडिटिंग, फोटोशॉप, सोशल मीडिया, एचटीएमएल जैसी चीजों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए

डिजिटल मीडिया में जॉब के अवसर

अगर आप डिजिटल मीडिया में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आज के आधुनिक समय में डिजिटल मीडिया में आपको जॉब के अनगिनत अवसर मिलते हैं. जहां पर आप जॉब कर सकते हैं. डिजिटल मीडिया मैं आप कॉपी एडिटर, सीनियर एडिटर, चीफ कॉपी एडिटर, संपादक जैसे पदों पर आसानी से जॉब कर सकते हैं.

इसके अलावा आपको अलग-अलग टीवी, रेडियो और अखबार जैसी चीजों में भी काम करने का मौका मिलता हैं. जहां पर आप रिपोर्टर एंकर और एडिटर का काम कर सकते हैं.

इस फील्ड में ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, वीडियो एडिटर जैसी फील्ड में भी काम कर सकते हैं. इसके अलावा भी एक अच्छे डिजिटल मीडिया एंकर के लिए जॉब के बहुत सारे अवसर होते हैं.

डिजिटल मीडिया में सैलरी

डिजिटल मीडिया में सैलरी आप के पद के ऊपर ज्यादा निर्भर करती हैं. क्योंकि डिजिटल मीडिया में ऐसे बहुत सारे अलग-अलग पद हैं. जहां पर आपको मासिक सैलरी ₹100000 से भी ऊपर मिलती हैं. और अगर आप किसी बड़े टीवी चैनल में जर्नलिज्म का काम करते हैं.

तो आपको 2 से ₹3 लाख तक मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. अगर आप इस फील्ड में शुरुआती समय पर में किसी वेबसाइट या अखबार के लिए ब्लॉगिंग करते हैं. तो आपको 20000 से ₹30000 मासिक आराम से मिल जाते हैं.

जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस होता हैं. और आप अलग-अलग पदों पर काम करते हैं. आपकी सैलरी उसी के हिसाब से बढ़ती रहती हैं. लेकिन डिजिटल मीडिया में आज के समय में अच्छा सैलरी पैकेज हैं. इस बात में कोई दोराय नहीं है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई डिजिटल मीडिया के बारे में हैं. जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button