ट्रैवल एजेंसी बिज़नेस कैसे करें Travel Agency Business Plan

टूर एंड ट्रैवल्स बिजनेस प्लान

घूमना किसे पसंद नहीं होता घूमना हर आदमी को पसंद होता है हर आदमी चाहता है कि हम एक जगह बैठे बैठे बोर होते रहेंगे तब तक कहीं चलो घुमा आया जाए घूमने के लिए लोग अक्सर पर्यटन स्थल जाना ऐतिहासिक स्थल जाना मंदिर मस्जिद गुरुद्वारा जाना एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश के शहर से दूसरे शहर भ्रमण करना लोगों को बहुत अच्छा लगता है लोग एक जगह बैठ नहीं सकते उन्हें कहीं ना कहीं आने जाने के लिए साल में दो 4 दफा चाहिए नहीं चाहिए ताकि उनका मन फ्रेश हो सके नए नए अनुभव प्राप्त कर सके।

घूमने से मानसिक तनाव दूर होता है घूमने फिरने से दुनिया कैसी है समझ में आता है। इसलिए यदि आजकल के दौर को देखते हुए आप टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस शुरू कर दें तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस करना बेहद मुश्किल भी नहीं है क्योंकि लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचा कर उनसे केवल पैसा देना होता है। यदि आपको घूमना फिरना अच्छा लगता है गाड़ी चलाने का बहुत शौक है तो आप टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आप घूमने के भी मजे ले पाएंगे तथा गाड़ी भी आपको खूब चलाने को मिलेगी आपने भी गाड़ी चलाने में बोर नहीं होते गाड़ी चलाना आपको बाएं हाथ का खेल लगता है और आसानी से आप इस काम को कर सकते हैं। यदि आप कोई बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आज मुकेश आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस स्टार्ट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते  हैं ….

क्या है टूर एंड ट्रैवल बिजनेस प्लान

टूर एंड ट्रैवल बिजनेस शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि लोगों को कहीं भी आने-जाने के लिए कैब की ओला उबर की जरूरत पड़ती है। लेकिन सभी को ओला कैब  रास नहीं आते उन्हें प्राइवेट कोई व्यक्ति ऐसा मिल जाए जो उनके कहे अनुसार उन्हें घूम आए फिर आए तथा उनके पैसे का सही उपयोग करवाए। तो उन्हें ऐसे ड्राइवर की तलाश होती है ऐसे में यदि आप उनकी इस ख्वाहिश को पूरा करें तो आप ओला उबर कैब से जुड़े बिना अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लोगों के पास आजकल गाड़ी होने के बावजूद को गाड़ी चलाना पसंद नहीं करते ऐसा  क्योंकि आज का जमाना ऐसा हो गया है कि लोग अपने काम में ही एक काम मे थके होते हैं। कि उन्हें चाहे जितनी इंपोर्टेड कार उसे जितना इंपोर्टेंट साधनों चलाने का ज्यादा मन नहीं करता।

उन्हें कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाए जो उन्हें टूर का आराम से पर्यटन का मजा दिला सकें ऐसे लोगों की तलाश होती है। ऐसी एजेंसी की तलाश थी जो उनके मुताबिक काम करें और उनके पैसे का सदुपयोग करें टूर एंड ट्रैवल बिजनेस खोलना इसलिए फायदेमंद है। क्योंकि यह लोगों की शौक से जुड़ा है। लोग घूमने के शौकीन होते हैं उन्हें घूमना पसंद होता है किंतु हुआ अपनी गाड़ी खुद नहीं चला सकते। क्योंकि उन्हें अपने यात्रा का अनुभव लेना होता है मजे करने होते हैं। ऐसे में वह ट्रैवल एंड टूर की कंपनियों को हायर करते हैं ताकि उनको कोई अच्छा गाड़ी वाला मिल जाए। यदि आपके पास  फोर व्हीलर की सुविधा है। तो आप अच्छे से टूर एंड ट्रेवल्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इनकम भी उम्मीद से कई गुना ज्यादा कर सकते हैं 12 महीने इस बिज़नेस  में कमाई होने के चांस रहते हैं इसलिए या बिजनेस विशेष रूप से किया जाता है।

 कैसे शुरू करें टूर एंड ट्रेवल्स बिजनेस प्लान

यदि टूर एंड ट्रेवल्स बिजनेस की बात करें तो एक ऐसा बिजनेस प्लान जो कभी भी बंद नहीं होगा हमेशा इनकम होती रहेगी क्योंकि जब तक व्यक्ति रहेगा तब तक घूमेगा  फिरेगा। इसलिए बिजनेस शुरू करना पहले आप कम घाटे की उम्मीद कर सकते हैं और इनकम की उम्मीद ज्यादा कर सकते हैं यदि आपके वाहन में कोई तकनीकी खराबी नहीं आती आप अपने मोबाइल को मेंटेन रखते हैं और आपका बिजनेस आपको पैसे कमा कर जरूर देखा और 12 महीने आपको बिजनेस इनकम होगी इतना विश्वास रखना चाहिए।

टूर एंड ट्रैवल बिजनेस की महत्वपूर्ण बातें

एरिया टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको विशेष तौर पर भारत के विभिन्न राज्यों के बारे में प्रमुख स्थानों के बारे में ऐतिहासिक तथा तीर्थ स्थल और पर्यटन स्थल जैसी जगहों पर आपको आने जाने की जानकारी होनी चाहिए।

ताकि आप अपने क्लाइंट को घूम आते वक्त इसी प्रकार की परेशानी में ना रहे क्योंकि अभी आपको जगह के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रहती तो आपको अपने क्लाइंट को घुमाने में मजा भी नहीं आएगा और गाड़ी  चलाने में भी मजा नहीं आएगा।

इसलिए प्रकार पर बिजनेस करने से पहले हमें विशेष विशेष स्थानों के बारे में पता होना चाहिए यदि आपको नहीं पता तो आपको पहले पता कर लेना चाहिए। क्योंकि क्लाइंट कहीं भी जाने के लिए आपको बोल सकता है आप उसे मना ना कर पाए जगह जगह पर जाकर आपको होटल मालिकों से मिलना चाहिए वहां के पर्यटकों को घुमाने वाले लोगों से मिलना चाहिए संपर्क बनाना चाहिए।

तथा आपको बिजनेस  शुरू करने के लिए टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस शुरू करने के लिए ऐसे लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहिए। जिनके पास फोर व्हीलर चार पहिया वाहन है ताकि यदि आप व्यस्त हैं तो आपका क्लाइंट आपसे निराश ना हो आप दूसरे व्यक्ति को आर्डर देखें अपने क्लाइंट का विश्वास बनाए रख सकते हैं। आप के संपर्क में  5 और 6 फोर व्हीलर गाड़ियां होनी चाहिए। अभी आपको आसानी होगी और यह जरूरी नहीं है कि सभी गाड़ियां आपकी निजी हो आप वाहन मालिकों से संपर्क करिए और उनसे अच्छे तालमेल बनाकर अपने साथ जोड़े रखिए कितने मैं ही आपका काम चलता रहेगा।

टूर एंड ट्रेवल्स को खोलने के लिए आपके पास ग्राहकों के संपर्क के लिए एक छोटा सा ऑफिस हो सके तो खोल लेंगे तो आपका ही फायदा होगा। ऐसे लोग आपसे बिना कहे जुड़ेंगे और आपके बिजनेस में कमाई के स्ट्रा चांसेस बने रहेंगे क्योंकि लोगों को जरूरत होती है तो वह बोर्ड विस्टिंग कार्ड की सहायता से कंपनी से संपर्क करते हैं इसलिए आपको अपनी छोटी सी कंपनी का ऑफिस होना चाहिए।

टूर एंड ट्रेवल्स शुरू करने के लिए प्रक्रिया

जब भी अपना बिजनेस शुरू करें तो आपको कोई विशेष चीजों का ध्यान देना होता है या वाहन से जुड़ा बिजनेस है इसलिए आपको खुद का तथा वाहन का सारे कागज कंप्लीट करवाने चाहिए लाइसेंस ऑल इंडिया का आपका होना चाहिए ताकि आपको देश में कहीं भी जाना हो तो उसके लिए कहीं टोंका  टिप्पणी ना हो।

बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास लाइसेंस की भी जरूरत पड़ती है

  • और लाइसेंस दो मैं आपका ड्राइवरी लाइसेंस गाड़ी के सारे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट
  • जीएसटी नंबर एवं आपका पैन नंबर होना आवश्यक है।
  • ट्रैवल एजेंसी से लाइसेंस लेना तथा उनका मेंबर बनना भी आवश्यक है।
  • आप का हाईवी लाइसेंस होना चाहिए ।
  • जिससे कि आप बड़े वाहनों को भी चला सके।
  • गाड़ी के मेंटेनेंस के कागज कंप्लीट होने चाहिए।

यदि आप टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी लेना चाहते हैं तो आपके पास महत्वपूर्ण दस्तावेज उन्हें थे जिसमें आपका आधार कार्ड पैन कार्ड मोबाइल नंबर बैंक पासबुक ईमेल एड्रेस रजिस्ट्रेशन फॉर्म डिजिटल सिगनेचर फार्म पासपोर्ट दो फोटो इतने डॉक्यूमेंट साहब को एजेंसी खोलने के लिए लगेंगे जो बेहद जरूरी है।

एजेंसी खोलने के लिए लगने वाली लागत

टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास वाहनों की जरूरत पड़ेगी वाहन यदि आपके लिए तो आप तो 4 लोगों से संपर्क बनाकर दिल से चला सकते हैं साथ ही आपके पास भी खुद के कैसे  वा खुद गाड़ी होनी चाहिए इसके लिए आपके पास 15 से 2000000 रुपए का बजट हो तो आप आसानी से अच्छे से टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस कर सकते हैं और बड़ी आसानी से इनकम भी कर सकते हैं।

कैसे होगी कमाई

यदि आप  कमाई की बात करें तो आपको इसके लिए काफी खोलना पड़ेगा और अपने क्लाइंट बनाने पड़ेंगे अपना व्यवहार अच्छा रखना पड़ेगा जिससे कि लोग आप से जुड़े आपको नॉलेज भी रखनी पड़ेगी। जगह से जुड़ी संबंधित जानकारियां भी आपको यदि होंगी तो लोग आपको ही हायर करेंगे छोटी बड़ी गाड़ियों के हिसाब से बुकिंग होती है। उसी हिसाब से पैसे भी कमाए जाते हैं गाड़ी किलोमीटर से के हिसाब से पैसे जोड़े जाते हैं कितने किलोमीटर आपका थोड़ा ही ले जाएगा किलोमीटर के हिसाब से आपकी कमाई होगी या सारी जानकारियां आप उन लोगों से प्राप्त कर सकते हैं जो ट्रैवल्स बिजनेस करते हैं उनसे आपको आसानी से पता चल जाएगा कि अभी पर किलोमीटर क्या भाव चल रहा है।

टूर एंड ट्रेवल्स इन हिंदी टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी टूर एंड ट्रेवल्स रजिस्ट्रेशन टूर एंड ट्रेवल्स कोर्स ट्रैवल एजेंसी बिजनेस प्लान ट्रैवल एजेंसी के कार्य क्या है ट्रैवल एजेंसी और टूर ऑपरेटर में क्या अंतर

Leave a Comment