Course

टेलीकॉम मैनेजमेंट क्या होता है टेलीकॉम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

जब भी कोई छात्र 12वीं क्लास का पास करता हैं. तो उसके बाद में उसके सामने कई फील्ड के ऑप्शन होते हैं. जिसमें वह अपना कैरियर बना सकता हैं. लेकिन बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं. जो कि अपने किसी खास फील्ड में दिलचस्पी रखते हैं. और उसी फील्ड में अपना कैरियर भी बनाना चाहते हैं.

तो आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. क्योंकि टेलीकॉम इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री हैं. जो कि लगातार तेजी से ग्रोथ कर रही हैं. और इस फील्ड में लगातार जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

तो इस ब्लॉग में हम आपको टेलीकॉम इंडस्ट्री में कैरियर बनाने से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको टेलीकॉम मैनेजमेंट क्या हैं. टेलीकॉम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं और टेलीकॉम मैनेजमेंट में कौन-कौन से काम शामिल हैं. इन सभी के बारे में बताएंगे.

टेलीकॉम मैनेजमेंट क्या है

इस आधुनिक समय में किसी भी प्रोफेशनल फील्ड में किसी इंडस्ट्री को सुचारू रूप से चलाने के लिए सबसे पहले मैनेजमेंट का गठन किया जाता हैं. क्योंकि किसी भी इंडस्ट्री को चलाना इतना आसान नहीं होता हैं. किसी भी कंपनी में कई ऐसे अलग-अलग फील्ड होते हैं.

जिनका काम करना थोड़ा कठिन होता हैं. इसीलिए पहले कंपनी के लिए एक मैनेजमेंट का गठन किया जाता हैं. जो कि कंपनी में आने वाली परेशानी और उसकी देखरेख का काम करता हैं. यानी अगर किसी कंपनी के काम में किसी भी प्रकार की बाधा आ रही हैं.

तो उसको मैनेजमेंट ही ठीक करता हैं. टेलीकॉम सेक्टर भी एक ऐसा ही फील्ड हैं. जिसमें सबसे ज्यादा टेलीकॉम मैनेजमेंट की जरूरत पड़ती हैं. क्योंकि टेलीकॉम इंडस्ट्री बहुत बड़ी हैं. और इस इंडस्ट्री को चलाना इतना आसान नहीं है.

इसलिए टेलीकॉम मैनेजमेंट में कई ऐसे काम शामिल किए गए हैं. जिनको टेलीकॉम मैनेजमेंट के लोग संभालते हैं. टेलीकॉम सेक्टर में मुख्य रूप से सामान्य प्रबंधन, व्यवसाय अर्थशास्त्र, वायरलेस प्रौद्योगिकी ब्रॉडबैंड प्रौद्योगिकी, नेटवर्किंग एंड दूरसंचार प्रौद्योगिकी जैसी चीजें शामिल हैं.

जैसे-जैसे मोबाइल हर एक इंसान के पास पहुंच रहा हैं. वैसे वैसे टेलीकॉम इंडस्ट्री बड़ी होती जा रही हैं. बड़ी होती हुई टेलीकॉम कंपनी को संभालना बहुत कठिन होता जा रहा हैं. इसलिए टेलीकॉम इंडस्ट्री को कुछ ऐसे प्रोफेशनल मैनेजमेंट की जरूरत होती हैं. जो कि उसके काम को संभाल सके.

टेलीकॉम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

अगर आप भी टेलीकॉम इंडस्ट्री से जुड़ी हुई चीजों में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप को सबसे पहले 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता हैं. एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद में आपको टेलीकॉम सेक्टर के अलग-अलग कोर्सेज में दाखिला मिल जाता हैं. टेलीकॉम इंडस्ट्री से जुड़े हुए ग्रैजुएट पोस्टग्रेजुएट अंडरग्रैजुएट कोर्स शामिल हैं.

इस फिल्म में सबसे पहले आपको बैचलर का कोर्स करना होता हैं. और अगर आप इस फील्ड में ग्रेजुएशन करने के बाद में जाते हैं. तो आप बीटेक, BE, एमबीए जैसे कोर्स भी कर सकते हैं.

लेकिन इन कोर्स को करने के लिए पहले आपको साइंस या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट करना होता हैं. टेलीकॉम इंडस्ट्री से जुड़ी हुई डिग्रियां प्राप्त करना बहुत कठिन होता हैं. जिनमें आपको कई अलग अलग विषयों के बारे में पढ़ना पड़ता है.

टेलीकॉम मैनेजमेंट के लिए स्किल

किसी भी फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको उस फील्ड में डिग्री हैं. तो प्राप्त करनी होती ही हैं. इसके साथ-साथ आपको उस फील्ड से जुड़ी हुई कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको अपने फील्ड में बेहतर बनाने में मदद करती है

  • आपके अंदर टेलीकॉम इंडस्ट्री से जुड़ी हुई चीजों के बारे में दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपको फिजिक्स केमेस्ट्री बायोलॉजी जैसी विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर problem-solving स्किल होनी चाहिए जिससे आप अलग-अलग परेशानियों से बाहर निकल सके
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर Researching स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपका माइंड क्रिएटिव होना चाहिए ताकि आप नई नई चीजों की खोज कर सकें
  • आपको ब्रॉडबैंड प्रौद्योगिकी, वायरलेस प्रौद्योगिकी और नेटवर्किंग एंड दूरसंचार प्रौद्योगिकी जैसी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपकी मैथ साइंस इंग्लिश जैसे विषयों में पकड़ मजबूत होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए क्योंकि टेलीकॉम मैनेजमेंट में टीम वर्क की बहुत आवश्यकता पड़ती है
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपके काम करने का तरीका व रहने सहने का तरीका अच्छा होना चाहिए
  • आपकी पर्सनैलिटी अच्छी होनी चाहिए

टेलीकॉम मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

अगर आप टेलीकॉम इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आपको बाद में जॉब के लिए कहीं पर भटकने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि टेलीकॉम इंडस्ट्री एक ऐसी फील्ड हैं.

जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. और इस फील्ड में लगातार जॉब के अवसर मिलते जा रहे हैं. टेलीकॉम इंडस्ट्री में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप डिफेंस सेक्टर, रिसर्च विंग, टेलीकॉम कंपनियां,

स्कूल व कॉलेज, टेलीकॉम मैनेजर, टेलीकॉम इंजीनियर, मार्केट एनालिसिस, मार्केटिंग स्ट्रेटजी मैनेजमेंट, प्रोफेशनल मैनेजमेंट, मोबाइल रिपेयरिंग, टेक्नीशियन जैसी फील्ड में काम कर सकते हैं.

टेलीकॉम मैनेजमेंट में सैलरी

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया टेलीकॉम सेक्टर में बहुत सारी अलग-अलग फील्ड होती हैं. जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल जाती हैं. और दिन प्रतिदिन टेलीकॉम सेक्टर में नई नई कंपनियां स्थापित हो रही हैं. जिनको एक अच्छे टेलीकॉम मैनेजमेंट की जरूरत पड़ती हैं.

तो यदि आप इस फील्ड में टेलीकॉम मैनेजर बन जात हैं. तो उसके बाद में आपको शुरुआती समय से ही 40000 से ₹50000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. अगर आप कुछ समय का एक्सपीरियंस प्राप्त कर लेते हैं. और उसके बाद में किसी टेलीकॉम कंपनी के साथ जूड़ते हैं.

तो आपको ₹100000 मासिक सैलरी भी मिल सकती हैं. बाकी यह सैलरी आपके काम कंपनी और एक्सपीरियंस के ऊपर भी निर्भर करती हैं. लेकिन इस फील्ड में आपको अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता हैं. इसमें कोई दोराय नहीं है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई टेलीकॉम मैनेजमेंट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहती हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरुर विजिट करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button