Course

टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं

टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री क्या हैं. टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं

हम हमारे दैनिक जीवन में अपने आसपास ऐसी बहुत सारी चीजें देखते हैं. जिनका हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन फिर भी हम उन चीजों के बारे में इतना गहराई से नहीं जानते हैं. लेकिन अगर आप इन चीजों के बारे में गहराई से जानेंगे और इन फील्ड में जाना चाहेंगे तो यह आपके लिए एक अच्छा कैरियर ऑप्शन भी हो सकता हैं.

हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल किए जाने वाली ऐसी ही एक चीज कपड़ा भी हैं. जिसका हम अलग-अलग रूप में इस्तेमाल करते हैं. और कपड़ा हम अपने शरीर को ढकने सुंदर दिखने और इसके अलावा भी कई अलग-अलग चीजों में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं. कि कपड़ा कैसे बनाया जाता हैं.

कपड़ा बनाने वाली इंडस्ट्री को क्या कहा जाता हैं. इसके बारे में तो जानते होंगे लेकिन इसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं होगी तो आज इस ब्लॉग में हम आपको इसी इंडस्ट्री से संबंधित संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको टेक्सटाइल इंडस्ट्री क्या होती हैं. टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं और टेक्सटाइल इंडस्ट्री में क्या-क्या काम होता हैं. इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

टेक्सटाइल इंडस्ट्री क्या होती है

वैसे तो शायद ही आप में से कोई इंसान ऐसा होगा जो कि टेक्सटाइल के बारे में नहीं जानता होगा लेकिन हम आपको बता देते हैं. कि टेक्सटाइल कपड़े को कहा जाता हैं. और जिस इंडस्ट्री में कपड़े का निर्माण किया जाता हैं. उस इंडस्ट्री को टेक्सटाइल इंडस्ट्री कहा जाता हैं.

आज के आधुनिक समय में हमें बहुत सारी अलग-अलग क्वालिटी और अलग-अलग तरह के कपड़े देखने को मिल रहे हैं. इन सभी कपड़ों को अलग-अलग इंडस्ट्री में तैयार किया जाता हैं. जिसके लिए इनके अंदर अलग-अलग चीजों का भी इस्तेमाल होता हैं. क्योंकि इस आधुनिक समय में सभी लोग फैशन और डिजाइन के चक्कर में फस चुके हैं. और इसीलिए सभी टेक्सटाइल इंडस्ट्री भी ऐसे कपड़े को तैयार करती है.

जो कि लोगों को ज्यादा अच्छा और सुंदर दिखने में मदद करें इसके अलावा भी कपड़े के ऊपर कई अलग-अलग प्रकार के डिजाइन भी किए जाते हैं. लेकिन हमारे देश में कई अलग-अलग ऋतुएँ आती हैं. इसलिए हमारे देश में मौसम के हिसाब से गर्मी सर्दी और बारिश के मौसम के हिसाब से भी कपड़े को तैयार किया जाता हैं.

इन सभी कपड़ों को टेक्सटाइल इंडस्ट्री में ही तैयार किया जाता हैं. लेकिन किसी भी कपड़े को तैयार करना इतना आसान नहीं होता हैं. किसी भी प्रकार की कपड़े को बनाने के लिए कई लोगों की कड़ी मेहनत लगती हैं.

इसके पीछे बहुत सारे अलग-अलग कर्मचारियों का भी हाथ होता हैं. क्योंकि एक पूरी इंडस्ट्री को चलाने के लिए कई अलग-अलग लोगों की सहायता लेनी पड़ती हैं. तभी उस इंडस्ट्री में किसी प्रकार के प्रोडक्ट को बनाया जाता है.

टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं

आप सभी को पता होगी हमारे देश में प्राचीन समय से ही अलग-अलग प्रकार के कपड़े का निर्माण होता आ रहा हैं. वह इसीलिए भारत प्राचीन समय से ही सूत के कपड़े के मामले में विश्व भर में प्रसिद्ध रहा हैं. लेकिन पहले के समय कपड़े को हाथ से बनाया जाता था जिसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी.

लेकिन आज के आधुनिक समय में बहुत सारी ऐसी बड़ी बड़ी इंडस्ट्रीज स्थापित हो चुकी हैं. जिनमें किसी भी प्रकार के कपड़े को बनाना आसान हो गया हैं. लेकिन आजकल के कपड़े को बनाना ही काफी नहीं होता हैं. बल्कि उस कपड़े को मार्केट में चलाना भी जरूरी होता हैं. क्योंकि मार्केट में अलग-अलग प्रकार के कपड़े आने लगे हैं.

जिससे मार्केट में कपड़ों के मामले में भी कंपटीशन बढ़ गया हैं. इसलिए जो कंपनी अच्छे और बढ़िया क्वालिटी के कपड़े को तैयार करती हैं. उसी कंपनी के कपड़े मार्केट में ज्यादा चलते हैं. इसलिए जब भी कोई कंपनी मार्केट में कपड़ा बनाती है.

तब उससे पहले गहरी रिसर्च की जाती हैं. और बहुत सारे अलग-अलग लोगों का सहारा लिया जाता हैं. इसलिए लगातार दिन प्रतिदिन टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री में जॉब के बढ़ते जा रहे हैं. अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं.

अगर आप 12वीं क्लास में 50% अंक प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स कर सकते हैं. जिनके लिए आपको अलग-अलग कॉलेज में यूनिवर्सिटीज में दाखिला लेना पड़ता हैं. जहां पर आप को किसी भी प्रकार के कपड़े को बनाने से लेकर उसके ऊपर होने वाले पूरे प्रोसेस को समझाया पढ़ाया जाता हैं. इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप कई अलग अलग टेक्सटाइल इंडस्ट्री में अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं.

टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री के लिए जरूरी स्किल

अगर आप टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसके लिए सिर्फ आपके पास डिग्री होना ही काफी नहीं होता बल्कि आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक हैं. जो कि आपको इस फील्ड में आगे चलकर मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग परेशानियों का हल आसानी से निकाल सके
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों के बारे में गहराई से रिसर्च कर सकें
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए क्योंकि इस फील्ड में आपको टीम वर्क की भी आवश्यकता पड़ सकती है
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होना जरूरी है
  • आपके अंदर नई नई डिजाइन तैयार करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड का होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर कुछ बेसिक स्केल का होना भी आवश्यक है
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर लीडरशिप की भी क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको गणित, भौतिकी, कम्प्यूटर साइंस जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है

टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री में जॉब के अवसर

आप सभी को पता होगा कि जैसी जैसी दुनिया की आबादी बढ़ती जा रही हैं. वैसे ही कपड़े की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही हैं. क्योंकि हर इंसान को अपना शरीर ढकने के लिए कपड़े की जरूरत पड़ती हैं. और कपड़े की बढ़ती हुई मांग के कारण ही हमारे देश में काफी तेजी से नई-नई टेक्सटाइल इंडस्ट्री विस्थापित हो रही हैं.

जिसमें आपको आसानी से अलग-अलग पदों पर जॉब मिल जाती हैं. और वैसे भी हमारे देश में गुजरात जैसे राज्यों में पहले से ही काफी मात्रा में कपड़े का प्रोडक्शन किया जाता हैं. यानी आसान भाषा में कहा जाए तो टेक्सटाइल इंडस्ट्री में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपके सामने जॉब की कमी नहीं रहती.

टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री में सैलरी

टेक्सटाइल इंडस्ट्री बहुत बड़ी होती हैं. इसलिए इस फील्ड में सैलरी आपकी जॉब और आपके काम के ऊपर ज्यादा निर्भर करती हैं. अगर आप इस फील्ड में किसी बड़े पद पर काम करते हैं. तो आपको शुरुआती समय में 30000 से ₹40000 मासिक सैलरी मिल जाएगी .

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं. जो कि पूरी इंडस्ट्री को संभालते हैं. उन लोगों को ₹100000 तक मासिक सैलरी मिल जाती हैं. लेकिन इस फील्ड में आपको शुरुआती समय में ₹20000 से ज्यादा सैलरी मिलती है

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए टेक्सटाइल प्रोडक्शन इंडस्ट्री के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button