टूर एंड ट्रैवल बिजनेस कैसे शुरू करें

टूर एंड ट्रैवल बिजनेस कैसे शुरू करें

यात्रा की जरूरत हर आदमी को पड़ती है। आज कल आदमी पैदल चलने की 10 किलोमीटर जाने के लिए दो पहिया चार पहिया का सहारा लेता है। आजकल का जीवन पूरी तरह से बदल गया जमाना हुआ करते थे जब लोग मीलों पैदल चलते थे और थकते भी नहीं थी। किंतु आज कल का माहौल ऐसा हो गया है कि लोग बिना गाड़ी के एक पल भी नहीं रह पाते आजकल गाड़ियां आम हो गई हर आदमी आने जाने के लिए साधन का प्रयोग करने लगा ऐसे में संभावनाएं बढ़ गई है। कि यदि हम गाड़ियों का बिजनेस शुरू कर दें तो बहुत सारे मिलेंगे ओला उबर जो ऐसी कंपनियां हैं.

जिन्होंने लोगों की जरूरतों को पूरा करके आ पूरे विश्व में कीर्तिमान बना लिया ओला उबर में अपनी गाड़ियां लगवा कर अच्छी खासी लोग कमाई करने लगे है। ओला उबर टैक्सी की सुविधा देती हैं किंतु उनकी पर्सनल एक भी टैक्स नहीं है पूरे भारत में तथा विश्व के कई देशों में ओला उबर अपनी शुरू से देंगे और लाखों गाड़ियां उनके अंडर में काम कर रही। किंतु उनकी एक भी गाड़ी अपनी निजी नहीं है। जिनके पास चार पहिया वाहन होता है. ओला उबर की कंपनियां उनको अपने साथ जोड़ती हैं और अच्छे मौके पर काम करवाती इसी तरह कम्युनिटी बनकर लाखों गाड़ियां यह दोनों कंपनियां चला रही है ।

जिनका मुख्य काम होता है कि लोगों द्वारा दिए गए। बुकिंग को चार पहिया वाहन उपलब्ध कराना और उनके गंतव्य तक पहुंचा। घर से  कर रिसीव करके पैसे कमाना आजकल का ट्रेंड हो गया है। लोग घर बैठे ऑनलाइन बुकिंग कंपनियों पर एक कॉल पर अपने घर तक वाहन मंगवा कर रहे हैं। घूमने या अपने काम करने के लिए लोग जाते हैं। और उन्हें पैसा देते हैं यदि आपको इस बिजनेस के बारे में नहीं पता तो आज हम आपको बताने वाले कि आप कैसे ओला उबर के साथ तथा खुद की ट्रेवल जुड़कर ट्रैवल और टूर बिजनेस को कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है टूर एंड ट्रेवल्स बिजनेस प्लान

what is Tour And Travels Business Plan – टूर एंड ट्रेवल्स के बात करें तो यहां लोगों को एक स्थान से दोस्त दूसरे स्थान तक ले जाने वाला एक बिजनेस प्लान है जिसे फोर व्हीलर के द्वारा किया जाता है। जिसके बाद भी फोर व्हीलर गाड़ी होती है वह दो कंपनियों के साथ जोड़कर अच्छे खासे पैसे कमाता है टूर एंड ट्रेवल्स में लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाता है। और यह काम ऑनलाइन बुकिंग पर जिनको भी कहीं आना जाना होता है। वह ओला उबर के साथ संपर्क करती हैं ओला उबर उन्हें एरिया के हिसाब से वाहन उपलब्ध कराकर उनके घर उनके घर तब तक पहुंचा कर पैसे कमाते हैं।

यही काम आपको भी करना है आपको इन दोनों कंपनियों के साथ जोड़कर ट्रैवल एंड टूर का बिजनेस करना है और अच्छे खासे पैसे कमाने 12 घंटा 24 घंटा ऑल टाइम आप इस बिजनेस को कर रखते हैं और तगड़ी कमाई भी कर सकते हैं।

आप अपनी खुद की ट्रैवल एजेंसी को सकते है इसके लिए आपको ऐसे लोगों से संपर्क करना पड़ेगा जिनके पास चार पहिया वाहन आप उन लोगों की कमेटी बनाकर अपना ट्रेवल्स का इंग्लिश में कर सकते हैं। आपके सामने दोनों ऑप्शन तैयार हैं। यदि आप ओला उबर बिजनेस करना चाहे तो वह भी आप कर सकते हैं साथ ही अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ट्रेवल्स का तो उसके लिए आपको 2,4 10 वाहनों की जरूरत पड़ेगी यह वाहन दूसरों के हो सकते हैं। आज के माहौल में लोग घूमने  यात्रा करने के लिए गाड़ियां बुक करवाते हैं और अच्छे दाम भी देते हैं। यह बिज़नेस करना बहुत ही फायदेमंद है यह करने के बाद आप अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे इतना विश्वास रखना चाहिए।

 कैसे  शुरू करें टूर एंड ट्रेवल्स बिजनेस

how to start tour and travels business – टूर एंड ट्रेवल्स शुरू करने के लिए आपको 2 तरीके के ऑप्शन मजबूत उपलब्ध है एक यह कि कि देश में बड़ी-बड़ी कंपनियां है जिनके साथ आप अपनी वाहन को जोड़ कर अपना ट्रैवेल्स का धंधा शुरू कर सकते हैं। और लोगों को यात्रा संबंधी काम करके पैसे कमा सकते हैं। दूसरा यदि आप खुद का एजेंसी खोलना चाहे तो इसके लिए आपको 4,5 वाहनों की जरूरत पड़ेगी आपको उन लोगों से संपर्क करना पड़ेगा जिनके पास फोर व्हीलर चार पहिया वाहन है ।तो आप अपनी खुद की एजेंसी चलवा सकते हो यदि आप यह व्यवस्था नहीं कर सकते आज का सिंगल फोर व्हीलर है। तो आप ओला उबर के साथ जुड़कर अच्छी कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

जगह व लोकेशन

ट्रैवल का काम शुरू करने के लिए आपको चीजों का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है आप जहां भी अपनी गलती खोलना चाहते हैं वहां से आपको अप मार्केट रिसर्च की जरूरत पड़ती है बस अड्डा हवाई एयरपोर्ट अस्पताल रेलवे स्टेशन होटल वेस्ट्रा देसी ओपन अपना बिजनेस शुरू करते हैं। तो आपको अपने ग्राहक आपके पास खुद ब खुद जोड़कर आपको बिजनेस लेंगे ऐसी जगह पर हमेशा लोगों को आने जाने के लिए साधन की जरूरत होती है। यदि आप अपनी कार को इन जगहों पर लगा देंगे तो आप अच्छी खासी कमाई आप दिन भर में कर लेंगे।

ट्रैवल एजेंसी के लिए ऑफिस

आपको अपनी एजेंसी खोलने के लिए काफी जरूरत पड़ेगी जहां पर आप प्रवेश संबंधी सारी जानकारियां उपलब्ध कराएंगे अपनी सेवाओं के बारे में ग्राहकों को बताएंगे तथा उनसे मीटअप करेंगे। ऑफिस के बगल में खुला स्थान भी होना चाहिए जहां पर आपको वाहन खड़े करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था कर पाए

ट्रैवल एजेंसी के लिए वाहन

यदि आपके पास 5,6 वाहन तो आप घर बैठे निजी ट्रैवल्स एजेंसी कॉल कर पैसे कमा सकते हैं 5 से वाहनों में आप दिन भर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं यह निर्भर करता है कि कितनी दूरी तक आपके वाहन से जाता है इसकी कमाई पर निर्भर करती है मान जाता है तो उसके लिए किराया लगता है। तो उसके लिए अलग से किराया लगता है।उसी के हिसाब से आपकी कमाई होती है वेद का धंधा करना बेहद आसान है और इसमें फायदे के काम से बहुत होते हैं। कि करने में कोई कष्ट नहीं आती आपकी गाड़ी के सारे कागज कंप्लीट होने चाहिए ताकि आने वाले किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

4,6 वाहन खुद अकेले तो चलाने सकते इसलिए आपको अलग से ड्राइवरों की जरूरत पड़ेगी जो आपकी गाड़ी को चलाएंगे। तथा उसका कमीशन आपको देंगे वैसे तो जिसकी गाड़ी आप अपनी कंपनी में जाएंगे वह खुद चला लेते हैं। गाड़ी किंतु कभी-कभी कोई गाड़ी चलाने से मना कर देता है अपनी गाड़ी केवल देना पसंद करता है इसके लिए आपको 2,4 ड्राइवरों की भी जरूरत पड़ेगी।

कैसे मिलेंगे ग्राहक

आपको पेट्रोल पंप में अच्छे संपर्क बनाने पड़ेंगे रिश्ते की आपको आसानी से पेट्रोल मिल जाए और यदि कोई ग्राहक को जरूरत है कहीं आने जाने की तो पेट्रोल पंप वाले आपकी ट्रैवल एजेंसी के बारे में बता सके। आपको अपना विजिटिंग कार्ड रखना चाहिए एक बार जिस व्यक्ति को अपने गाड़ी से ट्रेवल कराएं। उसको अपना विजिटिंग कार्ड जरूर दें। ताकि उसे दोबारा  काम होने पर आप से संपर्क कर पाए ऐसे करते-करते आपके पास तमाम कमेटी हो जाएगी। और आपको ग्राहक ढूंढने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही आप को ग्राहकों की खोज के लिए बस स्टेशन रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट हॉस्पिटल भीड़भाड़ वाले इलाकों में संपर्क करना पड़ेगा अच्छे लोगों से संपर्क करना पड़ेगा जिससे कि आपको आर्डर मिलते रहे।

कागजी कार्रवाई

  • ट्रैवल करने के लिए आपको कुछ का गई करवाई करने की जरूरत पड़ती है
  • जैसे पैन कार्ड एवंजीएसटी नंबर लेना
  • मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म से परमिशन लेना मान्यता प्राप्त करना
  • जितनी भी गाड़ी है।
  • उनका ऑल ओवर इंडिया लाइसेंस होना चाहिए।
  • ड्राइवर आपके काम करते हैं उनका ड्राइवर लाइसेंस होना जरूरी है।

महत्वपूर्ण  दस्तावेज

  • ट्रैवल एजेंसी शुरू करने के लिए आपके पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए
  • और दस्तावेजों में आपका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइवरी लाइसेंस
  • निवास प्रमाण पत्र
  • डिजिटल प्रमाण पत्र
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैलिड ईमेल ऐड्रेस
  • एजेंसी का पता
  • ट्रैवल एजेंसी की जानकारी
  • रजिस्ट्रेशन फार्म

इतने डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है आपको अपनी ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए जरूरी होते हैं।

ट्रैवल एजेंसी शुरू करने के लिए खास यदि एजेंसी शुरू करने के लिए हर की बात करें तो इसमें कई पहलुओं पर ध्यान देना होता है यदि आपके पास वाणिज्य है तो आपको ज्यादा पैसा करते करने की जरूरत नहीं है यदि नहीं है तो आपको वाहन खरीदने चाहिए यह वाहन 20 से 2500000 रुपए के अंदर आ जाएंगे यदि आपके पास नहीं है तो आप जिनके पास फोर व्हीलर वाहन है उसे संपर्क करके अपनी कंपनी के साथ जोड़कर अपना बिजनेस कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारी समझ में आ गई होगी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप भी चाहे तो शुरू कर  कर सकते हैं।

घर से बिजनेस कैसे शुरू करें ट्रैवल एजेंसी और टूर ऑपरेटर में क्या अंतर है ट्रैवल एजेंसी बिजनेस प्लान ट्रैवल एजेंसी के कार्य क्या है टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी

Leave A Reply

Your email address will not be published.