टूथपेस्ट बनाने का बिजनेस कैसे करे Toothpaste Manufacturing Business

टूथपेस्ट बनाने का बिजनेस कैसे करे Toothpaste Manufacturing Business

टूथपेस्ट कोई नई बात नहीं कोई नया नहीं की बताना ही चाहिए फिर भी इस  को हम अपने दांतो को साफ करने के लिए उपयोग करते हैं कहां पर है देहात नगर हर जगह के लोग टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करते हैं आजकल के समय में पहले ऐसा हुआ करता था कि हम लोग पेड़ों की पतली  दातुन डंठल को दांत साफ करने के उपयोग में लेते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है भागम भाग के इस दौर में कोई भी दातून लेने घर से बाहर नहीं जाता वह टूथ पेस्ट का इस्तेमाल करके अपने दांतों को साफ करने का काम करता है।

हर घर की जरूरत और सब की पहली जरूरत है यदि कहे तो गलत नहीं होगा टूथपेस्ट हर घर की पहली जरूरत है हर व्यक्ति की पहली जरूरत है सुबह होते ही सबसे पहले व्यक्ति दाँतो को साफ करने के लिए टूथपेस्ट की जरूरत पड़ती है . यदि आप ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में है जिसमें घर बैठे अच्छी कमाई हो जो लोगों के रोजमर्रा जुड़ा हो जिसकी मांग कभी कम ना हो जिसमें हमेशा बनी रहे यदि आप ऐसी बिजनेस करें जिसमें कम इन्वेस्टमेंट लगे। और मोटी कमाई हो जाए।

तो हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे टूथपेस्ट में थी बिजनेस प्लान करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं यदि आपको जानना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए  ।आर्टिकल में पूरी बिज़नेस से जुड़ी सारी जानकारियां आपको देने वाले हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है टूथपेस्ट मेकिंग बिजनेस प्लान

what is toothpaste making business plan – हम सुबह उठते ही चीज को पहले ढूंढते हैं वह टूथपेस्ट होता है कि टूथपेस्ट कंपनी में बनाया जाता है और तैयार करके मार्केट में भेजा जाता है बेचने के लिए बहुत सी कंपनियां टूथपेस्ट बनाने का व्यापार करती थैंक्स और मार्केट से लाखों करोड़ों रुपए का टर्नओवर भी केवल टूथपेस्ट बिजनेस से करते हैं। घर का की जरूरतों से जुड़ा यह बिजनेस प्लान अच्छी इनकम देने वाला एकमात्र ऐसा बिजनेस है।

जो कि फुल विश्वास किया  जा सकता है। कि आपका सामान यदि क्वालिटी है तो रखा नहीं रह जाएगा। जोकि टूथपेस्ट सुबह उठते ही व्यक्ति की सबसे पहली जरूरत होती है और हर 10 दिन में हर घर को टूथपेस्ट चाहिए ही चाहिए। उस हिसाब से आप समझ सकते हैं कितने एरिया में आपके घर हैं और कितने कि आप केवल अपने एरिया में रहकर बिक्री कर सकते हैं टूथपेस्ट मेकिंग बिजनेस प्लान में इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा नहीं लगता।

कमाई अच्छी राशि कमा ई हो जाती है बिज़नेस को करने के लिए ना तो जगह की जरूरत पड़ती है आप घर में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे जब यह बिजनेस का व्यापार का लेवल बड़ा हो तो आप इसे बड़े लेवल पर भी स्टार्ट कर सकते हैं। और मार्केटप्लेस में जगह लेकर बड़े लेवल पर बिजनेस कर सकते हैं लेकिन यदि आप शुरुआती दौर में तो अभी आप घर से भी इसे बनाना शुरु कर सकते हैं। पहले बात आपको इसमें या देखना होता है कि आप जो चीज बेचने वाले हैं उसकी मार्केट में डिमांड है कि नहीं अभी आपको बिजनेस करना शुरू करना होता है।

 कैसे शुरू करें टूथपेस्ट मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start toothpaste making business plan – जैसा कि हर बिजनेस में होता है वैसे ही आपको ही बिजनेस को भी शुरू करने से पहले बजट का ध्यान देना होता है जितना अधिक आपके पास बजट होगा उतनी अधिक आपकी इनकम होगी इतना तो आप जानते ही होंगे। इसके बाद आती है कि आप जहां भी बिजनेस करने वाले हैं वहां की मार्केट कैसी है। आप जो सामान बेचने वाले हैं वह बिकेगा कि नहीं आपके प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में है या नहीं जिस जगह आप शुरू कर रहे हैं वहां आप बिजनेस कर पाएंगे या नहीं दूसरी कंपनियां कैसे क्या करती हैं कैसे ज्यादा मुनाफा कमाते हैं।

लोग आपसे आसानी से जुड़ पाएंगे या नहीं आप ऐसी जगह बिजनेस कर रहे हैं। कहीं आप अपना बिजनेस कहीं ऐसी जगह तो नहीं कर रहे हैं कि जहां कोई आता जाता ना हो इलाका एकदम खाली है । एकदम सूना शान हो ना तो वहां कोई बस्ती है ना कोई लोगों के आने जाने की व्यवस्था ना तो भीड़भाड़ वाला इलाका है ना तो मार्केटप्लेस यदि आप ऐसी जगह पर बिजनेस करने वाली है तो यकीन मानिए आपको बिजनेस में घाटा होना तय है।

बिज़नेस के लिए लोकेशन

आपको ऐसी जगह का चयन करना चाहिए जहां पर भीड़भाड़ वाला इलाका मार्केटप्लेस हो जहां पर लोगों को आने जाने में समस्या ना हो ऐसी जगह दी बिजनेस की जाए और मार्केट रिसर्च किया है। कि जहां बिजनेस कर रहे हैं वहां आप कितना नापा कमा पाएंगे आप का प्रोडक्ट जीतेगा या नहीं यह सारी चीजें उसी वक्त जांच कर लेने से आगे चलकर कोई भी प्रकार का व्यवधान नहीं आता बिजनेस करने में यदि आप जगह का विशेष तौर पर खयाल रखते हैं। और बिजनेस करने के पहले सारी बिजनेस प्लान पर पूरी तरीके से नजर रखते हैं तो फिर आप के बिजनेस में जाते की उम्मीद बहुत कम हो जाती है।

 बिजनेस के लिए जगह

वैसे तो आप टूथपेस्ट मेकिंग बिजनेस प्लान घर पर से भी स्टार्ट कर सकते हो लेकिन यदि आपके पास बजट की जादा कमी नहीं है। तो आप इसे की मार्केटप्लेस पर भी स्टार्ट कर सकते हैं। मार्केटप्लेस में और घर में यह अंतर रहेगा कि घर में यदि आप बिजनेस करेंगे तो घर में आपको माल तैयार करके मार्केटप्लेस में पहुंचाना होगा। और यदि मार्केटप्लेस में आप बिजनेस करेंगे तो आपको कहीं मार्केटिंग नहीं करने जाना पड़ेगा बस इतना ही अंतर होता है। बिजनेस करने के लिए आपको एक बड़ा सा हॉल की जरूरत पड़ेगी जहां पर आपको बिजनेस मैचिंग से जुड़ा सामान व मशीनरी रखनी पड़ेगी इसके लिए आपको 18 / 15 का कमरा भी चलेगा।

टूथपेस्ट मेकिंग बिजनेस के लिए मशीनरी व सामान

  • टूथपेस्ट मेकिंग बिजनेस में यदि हम सामान की बात करें जिसे हम कच्चा माल भी कहते हैं वह इस प्रकार हैं शुगर
  • हनी
  • ग्लिसरीन
  • कैल्शियम कार्बोनेट
  • डिस्टा इल्ड वाटर
  • प्रेसिपिटेड चाक
  • मैग्नीशियम कार्बोनेट
  • परफ्यूम
  • कलर
  • Soap powder
  • प्रिजर्वेटिव
  • मेंथोल
  • Sachharine
  • Gum gragaganth

इतनी सामग्री कच्चा माल टूथपेस्ट को बनाने में लगता है जो कि आपको आसान दामों में उचित दामों में ऑनलाइन ऑफलाइन तरीके से उपलब्ध हो जाएगी।

महत्वपूर्ण मशीनरी

टूथपेस्ट में मेकिंग करने के लिए लगने वाली मशीन  इस प्रकार है

  • binder mixer
  • platenary mixer,
  • Liqued mixer
  • Tripel roll mill
  • Tooth past filling machine
  • Tube seeling machine
  • मटेरियल कंटेनर
  • पैकिंग एवं सीलिंग मशीन

कमाई वा लागत

यदि कमाई की बात की जाए तो टूथपेस्ट के बीच में कमाई आपकी बिजनेस के ऊपर निर्भर करती है आप कितनी मैन्युफैक्चरिंग करते हैं कितना माल मार्केट में पहुंचाते हैं और कितने ग्राहक  अपने प्रोडक्ट से जोड़ते हैं शुरुआत में हालाकि कमाई कम हो सकती है। लेकिन आपने शुद्धता पर क़्वालिटी पर ध्यान दिया तो आप भी मार्केट में बहुत जल्द जगह बना लेंगे। और अच्छी कमाई करने लगेंगे शुरुआत में आपको छोटी बड़ी दुकानों में संपर्क करना पड़ेगा अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी पड़ेगी। पोस्टर बैनर लगाने पड़ेंगे अपने एरिया में लेवल का बिजनेस है उतनी एरिया में आपको मार्केटिंग करनी पड़ेगी इसके बाद ही आप की दूसरी होनी शुरू होगी। और यकीन मानिए दी आपने अपने ग्राहकों के मन मुताबिक काम किया तो आप बहुत जल्दी ब्रांडेड कंपनियों को पिछड़ा कर खुद का व्यापार अच्छा खासा कर लेंगे।

 लागत

लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपना बिजनेस किस लेवल पर शुरू करने वाले यदि आपका बिजनेस शुरू करने वाले हैं। इतने के लिए आप ₹50000 भी काफी होते हैं लेकिन यदि आप बड़े लेवल पर फैक्ट्री की तरह अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहती हैं। तो इसमें 4 से ₹500000 आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए होनी चाहिए यह सारे पैसे आपके बिजनेस में इन्वेस्ट होंगे मशीन द्वारा मटेरियल तथा मजदूरों में सारा खर्च होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल टूथपेस्ट मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होंगे यदि आपको याद कर पसंद आया है। तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते हैं वे अधिक कम इन्वेस्टमेंट में लोगों की जरूरतों से जुड़ा यह बिजनेस आपको 12 महीने इनकम करके देने वाला है यदि आपने अच्छे से बिजनेस कर लिया तो आपको अच्छे इनकम करने से कोई नहीं रोक सकता।

बाकी है अभी आपको यह आर्टिकल संद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके और एरिया की कोई भी समस्या है प्रश्न में डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.