Business

टाइल्स और मार्बल का बिजनेस कैसे शुरू करें Tiles Marble Business in India

टाइल्स और मार्बल का बिजनेस कैसे शुरू करें Tiles Marble Business in India

इस आधुनिक समय में सभी चीजें आधुनिक हो चुकी है पहले के जमाने में हम घर बनाने के लिए मिट्टी व लकड़ी आदि का इस्तेमाल करते थे फिर धीरे-धीरे पत्थर व इट का इस्तेमाल होने लगा और आजकल घर बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के पत्थर, सीमेंट, बजरी और अलग-अलग धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है.

पहले के जमाने के मुकाबले में आजकल घर काफी मजबूत भी बनने लगे हैं जब हमारा घर बनकर तैयार हो जाता है तब उसमें हम सजावट व मजबूती के लिए कुछ ऐसे कार्य भी करते हैं जो कि पहले के जमाने में नहीं किए जाते थे और धीरे-धीरे हमारे घर बनाने और उसके रख रखाव में भी बदलाव होते जा रहे हैं.

आपको पता होगी कुछ साल पहले हमारे घरों में मार्बल टाइल्स का इस्तेमाल नहीं होता था.लेकिन आजकल के जमाने में इतने एडवांस क्वालिटी के अलग-अलग प्रकार के पत्थर टाइल्स आ चुके हैं जो कि हमारे घर को सुंदर बना देते हैं और इसके साथ ही इन टाइल्स का हमारे घर में फायदा भी होता है.

क्योंकि इनमें जल्दी से सीलन कि नहीं आती और दिन प्रतिदिन टाइल्स मार्बल का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है हर इंसान अपने घर में टाइल मार्बल जरूर लगता है पहले यह सब अमीर लोग लगाते थे लेकिन अब हर घर में आपको मार्बल टाइल्स मिलेंगे लेकिन इन टाइल्स मार्बल से बहुत सारे लोग पैसा भी कमा रहे हैं.

क्योंकि यह सभी टाइल्स और मार्बल होलसेल के रूप में मिलते हैं जिससे इनका काम करने वाले को एक बार में काफी मुनाफा मिलता है तो यदि आप भी टाइल्स मार्बल के व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको इस व्यवसाय से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं.

टाइल्स व मार्बल

वैसे तो आप सभी को टाइल्स में मार्बल के बारे में बताने की कोई जरूरत नहीं है आप सभी के घर में कहीं ना कहीं टाइल्स व मार्बल जरूर लगे होंगे या अपने किसी जगह पर इन सभी टाइल्स मार्बल को जरूर लगा हुआ देखा होगा यह सभी टाइल्स व मार्बल दीवारों व फर्श में लगाने के काम आते हैं इनसे घर सुंदर भी दिखता है.

इन सब के लगाने के बाद घर में सीलन नहीं आती और आजकल मार्केट में ऐसे अलग-अलग प्रकार के डिजाइन की टाइल्स आती हैं जो कि 3D प्रिंटिंग के जैसी दिखती है और सभी मार्बल्स एंड टाइल्स अलग-अलग कीमत की होती हैं मार्केट में आपको ₹10 प्रति फीट से लेकर 100, 200 और ₹300 प्रति फीट तक के मार्बल मिल जाएंगे.

लेकिन यह सभी मार्बल अलग-अलग क्वालिटी के होते हैं यदि आपने कभी अपने घर के लिए मार्बल टाइल्स खरीदी होंगी तो आप जरूर किसी बड़ी टाइल व् मार्बल की शॉप के ऊपर गए होंगे जहां पर आपको बहुत सारे अलग-अलग प्रकार की टाइल्स व मार्बल मिलते हैं.

अगर आप एक साथ काफी मात्रा में माल खरीदते हैं .तब होलसेलर को इससे काफी पैसा मिलता है क्योंकि होलसेलर को प्रति फीट के ऊपर कमीशन मिलता है यदि आप इस व्यवसाय को शुरू कर लेते हैं तब आप भी इससे काफी पैसा कमा सकते हैं.

टाइल्स एवं मार्बल व्यवसाय क्या है

टाइल्स एवं मार्बल व्यवसाई एक ऐसा व्यवसाय है जिसके अंतर्गत आपको अलग-अलग प्रकार की टाइल्स मार्बल अपने गोदाम में स्टोर करके रखनी पड़ती है और इन सभी को आप अलग-अलग छोटी दुकानों छोटे होलसेलर और डायरेक्ट कस्टमर को बेच सकते हैं.

इनसे आपको अलग-अलग टाइल मार्बल के ऊपर अलग-अलग कमीशन मिलता है और यदि आप अपने खुद का माल खरीद कर बेचना चाहते हैं तब आप इससे और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

टाइल्स एवं मार्बल का व्यवसाय कैसे शुरू करें

यदि आप टाइल्स एवं मार्बल का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जिनसे आप अपने व्यवसाय को खड़ा कर सकते हैं.

जमीन एवं बिल्डिंग

अगर आप टाइल्स में मार्बल का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तब इसके लिए आपको बड़े नगर या शहर के आसपास जमीन खरीदने होती है उसके ऊपर आपको इस व्यवसाय से संबंधित बिल्डिंग बनवानी होती है आपको इतने ज्यादा अलग प्रकार की बिल्डिंग की जरूरत नहीं होती क्योंकि इस व्यवसाय में आपको मुख्य रूप से एक बड़े हॉल की जरूरत होती है.

इसके अलावा आपको कुछ कीमती टाइल्स के लिए छोटे रूम बनाने पड सकते हैं और फिर आपको अपनी फैक्ट्री का एक ऑफिस भी बनवाना होता है जहां पर आप का लेनदेन से संबंधित सारा काम होता है इसके अलावा अगर आप इस काम को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं.

तब आपको लेबर के लिए भी कुछ रूम बनवाने पढ़ सकते हैं.यदि आपको कोई जगह या बिल्डिंग किराए पर मिल जाती है तब आप उस को किराए पर भी ले सकते हैं.

बाजार निरीक्षण

अगर आप टाइल्स मार्बल का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने आसपास के शहरों और नगर में बाजार का निरीक्षण करना बहुत जरूरी है आपको उन सभी कॉलोनियों व कंस्ट्रक्शन जगह पर जाना होगा जहां पर टाइल्स की जरूरत होती है.

आपको देखना होगा कि आपके आसपास के एरिया में किस प्रकार की टाइल्स व मार्बल की सबसे ज्यादा मांग है उसी के आधार पर आपको अपने व्यवसाय को चलाना होगा इसके अलावा आप कुछ बड़े कंस्ट्रक्शन ठेकेदारों व बड़े मकान मालिकों से भी संपर्क कर सकते हैं.

लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन

वैसे तो अगर आप मार्बल या टाइल्स का काम शुरू करना चाहते हैं तब आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती क्योंकि यह एक बहुत ही साधारण सा व्यवसाय है लेकिन फिर भी अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तब आपको अपने स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस ले लेना चाहिए.

आपको इस व्यवसाय के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत जरूरी है और आपको फायर एवं पॉल्यूशन विभाग से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं क्योंकि कई बार आपको न जाने किस गलती का खामियाजा भुगतना पड़ जाता है इसलिए आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने से पहले सभी फॉर्मेलिटी को पूरा कर लेना ही जरूरी है.

माल कहां से खरीदें

जब आप की बिल्डिंग तैयार हो जाती है तब आपको उसमें सबसे पहले अलग-अलग प्रकार की टाइल्स मार्बल को खरीद कर ला ना होता है इसके लिए आपको किसी बड़े टाइल मार्बल होलसेलर से संपर्क करना होगा जो आपको उचित रेट पर मार्बल व टाइल दे सके. ताकि आपको भी इस व्यवसाय में अच्छी बचत आ सके इसके लिए आप अलग-अलग प्रकार की वेबसाइट व इश्तिहार के जरिए टाइल्स मार्बल के होलसेलर से संपर्क कर सकते हैं.

माल कैसे बेचे

जब आप माल खरीद कर ले आते हैं तब सबसे पहले आपको अपने आसपास के छोटे दुकानदारों व होलसेलर से संपर्क करना होता है ताकि आप अपने व्यवसाय को धीरे धीरे शुरू कर सकें इसके अलावा आपको अपने आसपास के क्षेत्र के बड़े कंस्ट्रक्शन ठेकेदारों व बड़े मकान मालिकों आदि से भी संपर्क करना चाहिए.

आप को जितना हो सके उतना अच्छी क्वालिटी का माल रखना चाहिए इसके अलावा आप अपने ब्रांड को यूट्यूब चैनल, अखबार व दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए प्रमोट भी करवा सकते हैं.

लागत व कमाई

आजकल के समय में किसी भी काम को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 1 से ₹2 लाख जरूर चाहिए होते हैं क्योंकि हर प्रकार के व्यवसाय के लिए आपको अलग-अलग प्रकार की उपकरणों व मशीनों आदि की आवश्यकता होती है लेकिन टाइल्स और मार्बल का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको एक बार में काफी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती.

अगर आप इस व्यवसाय को बिल्कुल छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तब आप इसको कम से कम ₹50000 में भी शुरू कर सकते हैं बाकी अगर आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तब आप अपने पैसों के हिसाब से इस व्यवसाय को बड़ा भी कर सकते हैं.

इस व्यवसाय के लिए आपको किसी भी प्रकार की उपकरण व मशीनों आदि की जरूरत नहीं होती और अगर बात की जाए इस व्यवसाय से कमाई के बारे में तो अगर आपका व्यवसाय एक बार शुरू हो जाता है.

तब आप इस व्यवसाय से हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं क्योंकि यह व्यवसाय कमीशन के ऊपर होता है.अगर आपका माल एक एरिया में पॉपुलर हो जाता है तब आपको इससे काफी पैसा मिल सकता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए मार्बल व टाइल के व्यवसाय के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह भी आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button