जैस्मिन के फूल की खेती से कमाएं लाखों रुपए

जैस्मिन के फूल की खेती से कमाएं लाखों रुपए

Jasmine Flower business in Hindi : क्या वैसे बिजनेस प्लान की तलाश में है जिसमें बेहद कम जगह में बेहद कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी कमाई की जा सके एक बार फार्मिंग करने के बाद एक बार पैसे लगाने के बाद कई सालों तक उसमें पैसे लगाने की नौबत ना आए। और पैसे रिटर्न के तौर पर अच्छा फायदा मिलता रहे क्या पैसे मिलने की तलाश में हैं जिसमें आपको निवेश कम करना पड़े साथ में मेहनत भी कम करनी पड़े और आप एक जगह बैठकर अच्छा पैसा कमाता है। यदि आप ऐसे बिजनेस की तलाश खत्म हो जाएगी क्योंकि हम आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जिसे करके आप आसानी से थोड़े से इन्वेस्टमेंट में अच्छी कमाई करने के योग्य हो जाएगी यदि आप बेरोजगार हैं और आपके पास थोड़ी बहुत जगह है तो आपके लिए बिजनेस बहुत ही शानदार है।

क्योंकि जिस बिजनेस की बात करने वाले हैं वह फार्मिंग से जुड़ा है उस बिजनेस का नाम है जैसमिन फ्लावर फार्मिंग बिजनेस प्लान जैस्मिन का मतलब आप जानते ही हैं। चमेली के फूल को जास्मीन कहा जाता है चमेली को उसके अद्भुत सुगंध के रूप में पहचाना जाता है यदि आपको इस बिजनेस प्लान की जानकारी नहीं अभी आपको नहीं पता कि जैस्मिन फार्मिंग बिजनेस कैसे किया जाता है। तो आज हम अपनी इस पोस्ट आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे जैस्मिन फ्लावर की वार्मिंग करके छोटे निवेश में अच्छा तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं बिजनेस की जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है जैसमिन फ्लावर फार्मिंग बिजनेस प्लान

यदि जैसमीन की बात करें तो हम सब जानते हैं जैस्मिन चमेली के फूल को कहा जाता है चमेली का फूल अपने अद्भुत तथा मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुगंध की वजह से पहचाना जाता है। चमेली का फूल हर व्यक्ति को पसंद होता है उसकी सुगंध इतनी अच्छी होती है कि उसका उपयोग मार्केट कई तरह से किया जाता है चमेली से सबसे पहले तेल निकाला जाता है फिर उसको मार्केट में भेज दिया जाता है।

बिकने लिए चमेली के फूल से तरह-तरह के सेंट बनाए जाते हैं साबुन बनाए जाते हैं तेल बनाए जाते हैं। शरीर में लगाने वाले स्किन ऑयल बनाए जाते हैं तथा सुगंधित वातावरण करने के लिए इनके पर्फ्यूम सेंट का उपयोग किया जाता है। शादी विवाह में किसी भी फंक्शन में चमेली के फूलों का बेहद महत्वपूर्ण स्थान होता है हर आदमी इसकी मनमोहक खुशबू से प्रभावित होता है।

अच्छे कामों को करने के लिए चमेली के फूलों को खरीदता है मार्केट में 12 महीने से डिमांड बनी रहती है बड़ी-बड़ी कंपनियां चमेली के फूल थोक के भाव में खरीदते हैं। जिससे तगड़ा मुनाफा होने की उम्मीद रहती है जो चमेली की खेती करता है इसलिए हम आपके लिए यह विशेष बिजनेस प्लान लेकर आए हैं। जिससे आप कम इन्वेस्टमेंट में तगड़ा मुनाफा कर सके और 12 महीने आपका बिजनेस रन करता रहे।

इसमें घाटे का कोई भी सवाल नहीं होता एक बार फसल तैयार हो जाने के बाद 25 साल आपकी शक्ल अच्छी बनी रहती है। समय-समय पर इसकी कटाई की जाती है फिर उसी पेड़ में हालांकि इसमें समय समय पर उर्वरक देना पड़ता है ताकि शेर हरा भरा रहे और हमेशा अच्छे ताजे फूल उगते रहे उर्वरक देना कोई कठिन काम नहीं है। यदि आप कमाई का थोड़ा बहुत भी पैसे निकालकर उर्वरक देते रहेंगे तो आपको ही पेड़ फायदा पहुंचाएंगे और आपकी कमाई भी उसी हिसाब से ज्यादा होने लगेगी।

 कैसे शुरू करें जास्मीन फ्लावर फार्मिंग बिजनेस प्लान

  • यदि जमीन की खेती करने की बात करें तो इसे करना बेहद आसान है देश का कोई भी नागरिक इसे कर सकता है जिसके अंदर कुछ करने की लगन हो तथा मेहनती व्यक्तियों को इस काम को कर सकता है।
  • जिसको अधिक पैसे की जरूरत है वह इस काम को कर रखता है हालांकि इस बिजनेस में एकमुश्त पैसे नहीं आते लेकिन यदि आपने खेती शुरू कर दी तो धीरे-धीरे करके आपको यह लखपति से करोड़पति भी बना सकता है।
  • इतना पोटेंशियल होता है इस बिजनेस में जितना आप खेती का स्पेस बढ़ाएंगे जितनी जगह खेती के लिए जगह बनाएंगे उतनी आपकी कमाई होगी।

 बिजनेस प्लान की बात करें

तो चमेली की खेती करने के लिए बिजनेस प्लान आपको ही तय करना पड़ता है आपको मार्केट में रिसर्च करनी पड़ती है। कि चमेली के फूलों की कितनी डिमांड है कहां पर जैस्मिन चमेली के फूल ज्यादा बिकते हैं कहां पर इन्हें फैक्ट्रियों में अच्छे दाम पर बेचे जा करते हैं। कहां पर थोक भाव बेचा जा सकता है कितने ग्राहक हैं लेने वाले ग्राहक की डिमांड कितनी है कितनी आपूर्ति मार्केट में है यह सब आपको बिजनेस रिसर्च में सर्च कर लेना चाहिए। जब आप शुरू कर रहे हैं।

 बिजनेस कैसे करें खेती

यदि खेती करने की बात करें तो जास्मीन की खेती करना बेहद आसान है इसे 6.5 तथा 7.5 पीएच की मिट्टी में आसानी से किया जा सकता है इसके लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है।

इसमें उर्वरक की जरूरत पड़ती है समय-समय पर इसमें उर्वरक देना पड़ता है ताकि पेड़ो से अच्छे खासे फूल हरे-भरे खिले बने रहे क्योंकि फूलों से ही आपकी कमाई होने वाली है इसलिए उर्वरक देना भी बेहद जरूरी होता है।

खेती में सब्जी की खेती तथा अन्य खेती के मुकाबले जैस्मिन की खेती बहुत ही लाभदायक मानी जाती है इसकी कम से कम 75 किसमें हैं जो पूरे भारत में उपयोग की जाती है। इसका प्रयोग कॉस्मेटिक तथा इत्र को भी  बनाने में किया जाता है भारत में खेती की मानें तो जैकलिन की खेती व्यापक रूप में की जाती है और इसकी खपत भी भारत में बहुत अधिक है।

कहां करें खेती

खेती को करने के लिए आपके पास खेती को करने के लिए आपके पास जमीन होली चाहिए यदि आपके पास पर्याप्त मात्रा में जमीन नहीं है तो आप घर की छत पर भी या बिजनेस शुरू कर सकते हैं। गमलों की सहायता से घर में भी पेड़ों को तैयार कर सकते हैं इसके लिए खुली जगह होनी चाहिए ग्रीन हाउस पॉलीहाउस में भी आप इसकी खेती कर सकते हैं। अपने बालकनी में भी लगा सकते हैं गमलों की सहायता से आप घर के अंदर भी पेड़ो को ऊगा सकते हैं किंतु सूरज की रोशनी मिलना बेहद जरूरी होता है चमेली के पौधे झारीदार तथा लच्छेदार होते हैं इसलिए इसके लिए स्पेस की जरूरत होती है।

जैस्मिन की खेती के जैस्मिन की खेती के लिए जलवायु

यदि आपको अपनी जैस्मिन की खेती के लिए अच्छी गुणवत्ता चाहिए ज्यादा फसल पैदावार चाहिए तो आपको उष्णकटिबंधीय जलवायु के हिसाब से आपको जगह चुननी चाहिए।  जहां न ज्यादा गर्मी होना ज्यादा सर्दी हो हालांकि इस में बरसात की अधिक होने की कोई समस्या नहीं होती बरसात में भी अच्छी गुणवत्ता के साथ पर्सनल जाता तैयार होती है बारिश से इसको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती।

जैस्मीन के फूलों की खेती करने के लिए प्रक्रिया

यदि खेती करने की प्रक्रिया की बात करें तो इसके लिए दो-तीन बार जोताई वाले खेत की जरूरत होती है जिसमें 30 सेंटीमीटर का एक गड्ढा तैयार किया जाता है। तथा 15 से 20 दिनों के लिए उस गड्ढे को छोड़ दिया जाता है जिससे कि गड्ढे में मिट्टी में पहले से उपलब्ध कीड़े मकोड़े धूप की वजह से हट जाएं और फिर 15 से 20 दिनों के बाद पौधे का रोपण कर दिया जाता है। पौधे का रोपण लगन करने से पहले गड्ढों में गोबर की खाद लगा दी जाती है उसके बाद पौधों को रोपित किया जाता है या प्रक्रिया बारिश के पहले की जाती है ताकि बारिश की वजह से छोटे पौधे को कोई नुकसान ना हो। पौधे को रोपित करने करते समय इतना ध्यान देना चाहिए कि दो पौधों के बीच दूरी बनी रहे 1.5× 1.5 मीटर की दूरी दो पौधों के बीच होनी चाहिए तभी पौधे अच्छी तरह से लंबाई भी प्राप्त करते हैं और फसल भी अच्छी तैयार होती है इसका सीधा फायदा आपको मिलेगा।

यदि पौधों की सिंचाई के बारे में बात करें

तो पौधों की जड़ में हमेशा नमी बनी रहनी चाहिए एक बात का विशेष तौर पर आपको ध्यान देना होगा इसके लिए 5 से 6 दिनों में आपको पौधे की खिंचाई ध्यान रखकर करनी होती है। ताकि जड़ों में नमी बनी रहे हालांकि सिंचाई करने के चक्कर में कभी भी ज्यादा सिंचाई नहीं करनी चाहिए तथा बारिश में भी इसका ध्यान देना चाहिए कि पेड़ों के पास ज्यादा पानी जमा ना हो पाए नहीं तो जड़े खराब होने लगती है और पेड़ किस सूखने की समस्या सामने आ सकती है।

कैसे होती है कमाई कब काटी जाती है फसल

यदि कमाई की बात करें तो  जैस्मिन फार्मिंग की पूरी प्रक्रिया रोपण की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद जब फसल तैयार होती है तो इसकी शाखाओं में ढेर सारे फूल निकलते हैं। उन्हीं फूल फूलों को तोड़कर बाजार में भेजना होता है। इन्हीं फूलों के माध्यम से जैस्मिन का तेल बनता है और बाकी फूल मार्केट में बिकने के लिए दे दिए जाते हैं इसके बाद फूलों का प्रयोग तरह-तरह की परफ्यूम सेंट बनाने में साबुन शैंपू स्किन ऑयल बनाने में जैसमीन तेल बनाने में किया जाता है इसी हिसाब से आपकी कमाई होती है एक बार फसल तैयार होने के बाद आप की कमाई शुरू हो जाती है।

पौधों से फूल तोड़ने के बाद उस दिन होने इसमें कटाई भी करनी होती है समय-समय पर प्रतीक्षा भी किया जाता है कि पेड़ को सही आकार दिया जा सके जिससे कि पेड़ बड़े और घने हो इसके लिए कटाई भी की जाती है। 40 मिली मीटर से ऊपर पेड़ में कटाई की जाती है ताकि पेड़ फिर से उगने की क्षमता रखता है इसके लिए आपको सलाह लेनी पड़ती है आप विशेषज्ञों की सलाह लेकर भी काम कर सकते ताकि आपको इस बिज़नेस में पहली बार बिजनेस करने में अभी आपको समझ में नहीं आ रहा था विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं इसके लिए आपको कोई जोखिम नहीं लेना चाहिए। धीरे-धीरे ही सही आप सीख जाएंगे तो आपको फिर विशेषज्ञ की सलाह की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको  यह आर्टिकल जैसमिन फ्लावर फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होगी यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा पढ़कर सारी जानकारियां अच्छी लगी तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते हैं। इसमें बेहद कम लागत लगती है और मुनाफा आपकी उम्मीद से ज्यादा होता है यदि आपके पास और भी बहुत जगह है उसका आपको सही इस्तेमाल करना चाहिए अन्य सब्जियों तथा फलों की अपेक्षा जास्मीन की खेती करना बेहद लाभदायक होता है इसलिए आपको इसकी खेती करनी चाहिए और लाभ कमाना चाहिए।

बाकी यदि आप को यह आर्टिकल पसंद  आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके और लाभ मिल सके। और आपकी कोई भी समस्या प्रश्न है डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.