जूस कॉर्नर खोल के कैसे पैसे कमाएं

जूस कॉर्नर खोल के कैसे पैसे कमाएं

शरीर में थोड़ी सी भी कमजोरी हुई तो सबसे पहले हमारे मन में यही आता है कि हमें कुछ दिन जूस पी लेना चाहिए जिससे शरीर में एनर्जी आ जाए ताकत आ जाए एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति को कमजोरी से बचाता है और जल्द ही सेहतमंद बनाने में सहायता करता है। हर व्यक्ति जूस जूस का काफी होता है जूस पीने में बहुत अच्छा भी लगता है इसलिए सेहत से जुड़ा होने के कारण भी यह बहुत खास है।

यदि आप  कोई ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं जिससे पर डे इनकम हो 12 महीने इनकम ज्यादा मेहनत भी ना करना पड़े और बैठे-बैठे अच्छी मोटी रकम कमाने का आपके विचार कर रहे हैं तो आप सही जगह है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं बिजनेस प्लान के बारे में जो व्यक्तियों की जरूरत से जुड़ा है। और 12 महीने में इनकम बनी रहती है। आज हम जूस कॉर्नर बिजनेस प्लान की बात करने वाले हैं। इसे करके आप पहले अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

जूस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो लोगों की सेहत से जुड़ा है और 12 महीने लोगों को अपने सेहत का ख्याल रखना पड़ता है कभी भी बीमारी हुई तो डॉक्टर जूस पीने की हिदायत देते है जिससे कि मरीज जल्दी रिकवर हो पाए। इसलिए यदि आपने केवल कुछ लोगों को ही टारगेट करके अपना बिजनेस शुरू कर दिया जैसे हॉस्पिटल पार्क जैसी जगहों पर अपना स्टोर खोल लिया तो आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

यदि आपको बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है अपने आर्टिकल में आपको सारी जानकारियां देंगे फायदे नुकसान कैसे खोलें कैसे शुरू करें जूस कॉर्नर बिजनेस सारी जानकारियां इस आर्टिकल में मिलने वाली है जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है .

क्या है जूस कार्नल बिजनेस प्लान

what is juice corner business plan – मार्केट में ताजे फलों के जूस की बहुत डिमांड रहती है व्यक्तियों को शुद्ध तथा अच्छे रसीले फलों वाले जूस काफी रास आते हैं मार्केट में हर प्रकार के फलों के जूस बिकते हैं। और व्यक्ति उन्हें बड़े शौक से खरीदते हैं परिवार में भी जो बीमार है पैक करा कर ले जाते यदि आप इस बिजनेस में आ रहे हैं तो आप यकीन मानिए 1 दिन के हजार से पंद्रह सौ रुपए का की कमाई आराम से कर लेंगे।

यह तो जूस कॉर्नर के छोटे एवं शुरुआती बिजनेस की कमाई का अमाउंट आपको बताया जा रहा है। यदि आप बड़े लेवल पर जोर भेजने का बिजनेस करेंगे तो आप उम्मीद से ज्यादा भी कमाई कर सकते हैं। जूस का बिजनेस सेहत की मजबूती से जुड़ा होने के कारण लोगों की मजबूरी भी है और शौक भी है जूस पीना हर व्यक्ति के लिए जरूरी होता है।

ताजे रसीले फलों के जूस किसे पसंद नहीं होते यह सेहत के लिए भी एक वरदान होते हैं और हमें किसी भी बीमारी से जल्दी निजात दिलाने के लिए भी सबसे अच्छे माने जाते हैं।  जूस  कि हर व्यक्ति को जरूरत है जगह लोकेशन यदि अच्छी है लोगों की जहां डिमांड है वहां पर आप ने जूस सेंटर को खोल लिया तो आप दो से ढाई हजार रुपए की कमाई कर लेंगे।

जो लोग पहले से या बिजनेस कर रहे हो हैं वह बताते हैं अपना अनुभव यह शुरुआत  छोटे से शुरू हुई किंतु आज अच्छा खासा इनकम केवल जुलूस की दुकान से कर लेते हैं। दिन के दो ढाई हजार आराम से कमा लेते हैं जूस का सेंटर जूस कॉर्नर खोलते हुए समय आपको लोकेशन करके ध्यान देना होगा नीचे आपको सारी जानकारियां दी जाएंगी कृपया उन्हें पढ़िए।

जूस कॉर्नर बिजनेस प्लान से लाभ

benefit from juice corner business plan – प्रतिदिन चाहे पिया जाए या ना जाए किंतु जब हमें कभी भी कमजोरी या इसी प्रकार की शारीरिक समस्या से गुजरना पड़ता है। तो हमारे लिए कंपलसरी हो जाता है। कि हम जूस का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

जूस का बिजनेस करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसे करना या स्टार्ट करना बहुत ही मामूली काम होता है इसमें ज्यादा मेहनत  काम नहीं होता इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा नहीं लगती।

केवल आपको मशीन के द्वारा फलों से जूस निकालकर कस्टमर को देना पड़ता है कस्टमर आपको जूस के फल के हिसाब से आपको पैसा देता है। जितना अपने प्रति गिलास जूस का दाम तय किया है।

उसी हिसाब से आपकी कमाई होती है इस वजह से आपको इस बिजनेस में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए क्योंकि ना तो इसमें किसी प्रकार की झंझट है और ना ही किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई कानूनी प्रक्रिया लाइसेंस रजिस्ट्रेशन करवाने की झझट।

आप आसानी से कहीं भी एक ठेले पर छोटे से स्टाल पर जूस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं बहुत ही कम सामानों के साथ इसे शुरू किया जा सकता है एक मशीन जिसे जूसर बोला जाता है।

तथा जो जो फल के जूस आप देने वाले हैं उन पलों का को रखना जरूरी होता है तथा थोड़ा बहुत लेबर के लिए मसाले भी लोग लोग रखते हैं 8, 10 गिलासे कांच की तथा पैक करने के लिए डिस्पोजल

व जूस देने के लिए प्लास्टिक के फाइबर के भी गिलास आपको रखनी पड़ती है इतने सामान में आसानी से बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

बिना किसी झंझट के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि चाहे जितनी बड़ी महामारी है चाहे जितना लॉक डाउन हो जाए लोग जूस पीना बंद नहीं करते।

हमेशा जूस पीते हैं और उन्हें जूस की जरूरत नहीं पड़ती है यदि संकट का समय आया तो भी लोग जूस पीते हैं आपने देखा होगा इस महामारी के दौरान सारे धंधे बंद थे किंतु जूस वाले अपने रोजगार चला रहे थे और अच्छी खासी कमाई भी कर रहे थे

कैसे शुरू करें जूस कॉर्नर बिजनेस प्लान

how to start juice corner business plan – जूस करना को खोलना बहुत ही आसान है कम बजट में आप भेजें शुरू कर सकते हैं सबसे अच्छी बात यही है इसमें ज्यादा झंझट नहीं होती आप बस थोड़ा बहुत गंभीर हैं। बिजनेस के खिलाफ तो अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जूस का बिजनेस शुरू करने के लिए कोई बातों पर ध्यान देना होता है। बाकी आप अच्छी कमाई करेंगे इतना विश्वास आप को रखना चाहिए।

शुरुआत में जब आप अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको यह देखना होता है कि जो चीज हम बेचने वाले हैं उसकी डिमांड है भी या नहीं। जहां पर हम अपना बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं वहां पर लोगों को आपके सामान की जरूरत है या नहीं।आपकी कमाई होगी या नहीं आपको कितना घाटा होगा कितना मुनाफा होगा कितना इन्वेस्ट करना होगा बिजनेस में यह सारी चीजें पहले से क्लियर होनी चाहिए।

जूस कॉर्नर बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

ऐसे में यदि आपने जूस का बिज़नेस शुरू किया। तो उसमें लोकेशन का भी ज्यादा फर्क पड़ेगा क्योंकि जूस ऐसी जगह बिकेगा जहां पर लोगों का आवागमन ज्यादा होता है। मार्केटप्लेस है, कोई हॉस्पिटल है, कोई कॉलेज स्कूल कोई पार्क है, सिनेमा हॉल है कोई चौराहा है, या बिग बाजार  है। जिम सेंटर है , जहां भीड़भाड़ रहती है वहां आपके बिजनेस में ज्यादा इनकम पर करते रहते हैं। क्योंकि ऐसी जगह पर लोग आपके बिजनेस से ज्यादा प्रभावित होंगे और उनको जरूरत भी जो उसकी रहती है। हॉस्पिटल में तो कंपलसरी है कि लोग आपकी दुकान में आएंगे आएंगे क्योंकि हॉस्पिटल एक ऐसी जगह है।

जहां पर हर मरीज के लिए जूस पीना ऐसे में यदि आपने ऐसी लोकेशन को ढूंढा जहां पर कोई हॉस्पिटल है स्वास्थ्य केंद्र है तो आपकी कई गुना इनकम के चांस बढ़ जाते हैं।

जूस कार्नल बिजनेस खोलने के लिए महत्वपूर्ण बातें

जूस के बिजनेस के लिए जगह वैसे तो जूस के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जगह की जरूरत नहीं पड़ती आपके पास एक स्टाल होना चाहिए कुर्सी मेंज और छाया के लिए कोई स्थान यदि आप छोटे से निवेश में शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास पैसे नहीं तो इतने में भी काम चल जाएगा।

किंतु यदि आप थोड़ा बहुत पैसा भी खर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ठेले की जरूरत पड़ेगी।

ठेले  का उपयोग करके आप अच्छे से कमाल ही कर पाएंगे और ज्यादा लोगों तक अपना जूस का बिजनेस भी पहुंचा पाएंगे एक सीट पर रखकर आप अच्छे लेवल पर बिजनेस भी कर सकते हैं यदि आपके पास ठेला है तो आप जूस से सेहत से संबंधित सभी सामान रख सकते हैं। जैसे हर प्रकार की फल भी आप रख सकते हैं लोगों को जूस पीने के साथ फलों की भी जरूरत होती है इसलिए आप अपने साथ थैले में फल को भी बेचने के लिए अलग जो उसके लिए अलग अच्छी मात्रा में रख सकते हैं।

जूस कॉर्नर खोलने के लिए सामान व मशीनरी

कच्चे माल की बात करें तो इसमें जो जूस बनाने के लिए हर प्रकार के फलों की जरूरत पड़ती है जिससे जूस बनाए जाते हैं।

जिसमें पपीता, संतरा, मौसमी, अनार, सेब, केला, नाशपाती, अनानास जैसे अच्छे फलों की ताजे फलों की जरूरत पड़ती है।

  • जूस कार्नर खोलने के लिए आपको जूस बनाने के सामान को जरूरत पड़ती
  • जिसमें आपको जूसर के द्वारा जूस को फलों से निकाला जाता है जिसमें से जूस निकाला जाता है वह मशीन चाहिए होती है।
  • मार्केट में कई तरह के जूस निकालने की मशीन आती हैं आप मैनवली ऑटोमेटिक दोना मशीन खरीद सकते हैं।
  • फलों को छीलने के लिए मशीन का प्रयोग किया जाता है इसलिए आप फल को छीलने वाली मशीन को भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप अच्छा बजट है तो ऑटोमेटिक मशीन में भी आते हैं बाकी आप से भी फलो को हाँथ से भी छील सकते हैं यदि आपके पास कम बजट है तो।
  • साथ ही कांच की गिलास 250ml 500ml की जरूरत पड़ती है। जिसमें आपको ग्राहकों को जूस देना पड़ता है फाइबर की गिलासों  की जरूरत पड़ती है।
  • जूस निकालने के लिए एक भगोने की जरूरत पड़ती। छानने के लिए जूस को छन्ने की जरूरत पड़ती है।
  • ग्राहकों के बैठने के लिए कुर्सियां की जरूरत पड़ती है स्टूल की जरूरत पड़ती है
  • तथा हाइजीन के लिए आप को ग्लब्स पहनने की जरूरत पड़ती है आजकल शुद्धता ज्यादा बढ़ गई है इस पर लोग ज्यादा विशेष ध्यान देते हैं।
  • आपको अपने कार्नर में साफ-सफाई का भी ध्यान देना होगा यदि आपको अपनी ग्राहकी बढ़ानी है तो हाइजीन का ध्यान रखना पड़ेगा।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

जूस का बिजनेस है ऐसा बिजनेस है जो व्यक्ति की जरूरतों से जुड़ा है और सेहत से जुड़ा है इसलिए आपको बिजनेस को करने से पहले साफ-सफाई और क्वालिटी पर विशेष ध्यान देना होता है जो उसकी बिजनेस में साफ-सफाई तथा अच्छी गुणवत्ता पर ध्यान यदि आपने दिया हाइजीन का ख्याल रखा तो आपसे ग्राहक जुड़ेंगे मिलावट आपने नहीं ज्यादा की क्वालिटी आपने जो उसकी अच्छी लगती तो ग्राहक आपसे कनेक्ट होंगे दूसरों की अपेक्षा आपके पास ही जूस लेने आएंगे मिलावट करना आसान है।

मिलावट न करें

किंतु एक बार ग्राहक आपकी जालसाजी को समझ गया तो फिर वह द्वारा आपकी दुकान में नहीं आएगा इससे आपको हमेशा के लिए घाटा हो जाएगा। इसलिए यदि आप दुकान अपनी शुरू कर रहे हैं तो ग्राहकों को सही और यूनिक  चीज दीजिए और पैसे भी उसी हिसाब से लीजिए ज्यादा होशियार बनने के चक्कर में ज्यादा कमाई करने के चक्कर में कोई गलत काम ना करें। यदि आपको लंबे समय तक बिजनेस करना है तो इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा।

कमाई और लागत

यदि हम जूस काटने बिजनेस में कमाई की की बात करें तो आप लोकेशन के हिसाब से कमाई करते हैं बिजनेस जैसी लोकेशन होगी जितनी आपकी बिक्री होगी उसी हिसाब से आप पैसे कमाएंगे। लोकेशन किसी ऐसी जगह है जहां पर आवागमन ज्यादा है कोई पार्क वाला स्थान है कोई हॉस्पिटल वाला स्थान है मार्केटप्लेस वहां पर आपकी कमाई की जान से ज्यादा रहते हैं।

लागत की बात करें तो जूस कॉर्नर बृजेश को खोलने के लिए आपके पास 25 से ₹30000 होंगे तो आप आसानी से एक स्टाल पर जूस का बिजनेस खोल सकते हैं। इतने पैसे में आपको जरूरी सामान व मशीनरी मिल जाएगी तथा बिजनेस सेटअप से संबंधित कुछ सामान भी आप ले सकते हैं।

यदि आपको बड़े लेवल पर बिजनेस करना जिसके लिए आप को और अधिक बजट की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप बड़े ठेले या कमरे की जरूरत पड़ेगी अच्छी वीआईपी कुर्सियों की जरूरत पड़ेगी। अच्छी डिजाइनिंग   मेज की जरूरत पड़ेगी। रेफ्रिजरेटर की जरूरत पड़ेगी और कई ऑटोमेटिक मशीन तथा बर्तनों की जरूरत पड़ेगी यह आपके ऊपर निर्भर करता है आप किस लेवल पर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं उसी हिसाब से आपको इन्वेस्ट की जरूरत पड़ेगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल जूस कॉर्नर बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी पढ़कर तो इसे आप भी स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं बहुत से लोग बिजनेस अच्छी कमाई कर रहे हैं। आपको भी करना चाहिए इसमें 12 महीने इनकम बनी रहती है।

बाकी अभी आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी  बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई समस्या है प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.