Course

जूलॉजी क्या होता है जूलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं

जूलॉजी क्या होता है जूलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं

जब भी हम 12वीं क्लास पास करते हैं. तो उसके बाद में हमें अपने कैरियर को बनाने के लिए अलग-अलग फील्ड को चुनना पड़ता है क्योंकि 12वीं क्लास के बाद हमारे सामने कई फील्ड होते हैं. जिनमें डॉक्टर इंजीनियर टीचर इसके अलावा भी कई ऐसे फील्ड होते हैं. जिसमें हम अपना कैरियर बना सकते हैं. लेकिन बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं. जो कि पहले से ही अपने भविष्य की फील्ड को चुनकर रखते हैं.

कुछ छात्र ऐसे हैं. जो कि 12वीं क्लास पास करने के बाद में किसी फील्ड में जाना चाहते हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसी फील्ड के बारे में बताने वाले हैं. जिसमें आप अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं. इस ब्लॉग में हम आपको जूलॉजी के बारे में बताएंगे जूलॉजी क्या होती है जूलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं और जूलॉजी में क्या-क्या पढ़ाया जाता है.

जूलॉजी क्या होती है

आप मे से बहुत सारे लोगों ने जूलॉजी का नाम तो सुना होगा लेकिन आपको जूलॉजी के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी तो हम आपको बता देते हैं. कि जूलॉजी एक ऐसा फील होता है जिसमें हमारी धरती के ऊपर मौजूद व विलुप्त हो चुके जानवरों और पेड़ पौधों के बारे में पढ़ाया जाता है इसके साथ ही हमें इस फील्ड में लुप्त हो रही प्रजातियों को बचाने और उनको आगे बढ़ाने के बारे में भी समझाया जाता है.

जूलॉजी को हिंदी में प्राणी विज्ञान के नाम से जाना जाता है जिसमें अलग-अलग प्राणियों पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं से संबंधित पूरी जानकारी दी जाती है क्योंकि हमारी धरती करोड़ों साल पुरानी है और जब से धरती का निर्माण हुआ है तब से लेकर अब तक धरती के ऊपर न जाने कितने जीव जंतु, प्राणी व पेड़ पौधे पैदा हुए हैं.

लेकिन वह सभी समय के साथ-साथ विलुप्त हो गए और कुछ ऐसे जीव जंतु पेड़ पौधे व प्राणी है जो कि अब लुप्त होने की कगार पर है इसीलिए जूलॉजी में हमें इन सभी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है अगर आप भी अलग अलग प्राणी पेड़ पौधे और जीव जंतु आदि में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं.

जूलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं

अगर आप जूलॉजी में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास साइंस विषय के साथ पास करनी होती है जिसमें आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ जैसे विषयों को चुनना होता है 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने पड़ते हैं.

उसके बाद में आपको किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको जियोलॉजी कोर्स में दाखिला मिल जाता है जूलॉजी कोर्स एक अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है जिसकी अवधि 3 साल होती है इस कोर्स में आपको Theoretical और Practical दोनों चीजें करवाई जाती है जिसमें कई अलग-अलग विषय होते हैं.

जूलॉजी कोर्स में आपको जीव जंतुओं के जन्म, उनके विकास की प्रक्रिया, उनके उनकी शारीरिक संरचना, व्यवहार, फायदे और नुकसान जैसी चीजों के बारे में गहराई से पढ़ाया वह समझाया जाता है लेकिन जियोलॉजी कोर्स करना इतना आसान नहीं होता है इस कोर्स को करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

जूलॉजी के लिए जरूरी स्किल

अगर आप जूलॉजी हमें कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको डिग्री प्राप्त तो करनी ही पड़ती है इसके साथ-साथ आपको इस फील्ड के लिए कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है जो कि आपको इस फील्ड में काम करते समय मदद करती है जैसे

  • आपके अंदर जीव जंतु प्राणियों और जानवरों के बारे में जानने की दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग प्राणियों जीव जंतु और जानवरों के बारे में एनालाइज कर सकें
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों के बारे में गहराई से रिसर्च कर सके
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर डाटा हैंडलिंग स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होना बहुत जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपके अंदर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्किल का भी होना जरूरी है
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल होनी चाहिए
  • आपको मैथ साइंस और इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर की नॉलेज होना बहुत जरूरी है

जूलॉजी में जॉब के अवसर

अगर आप जूलॉजी में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपके पास जरूरी स्किल भी है तो आपको इस फील्ड में जॉब की कमी नहीं होती क्योंकि यह एक ऐसा फिल्ड है जिसमें लगातार जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. जूलॉजी में आप Research, Veterinary hospital, Laboratories, National park, Wildlife, Museum, Pharmaceutical companies, Zoos, Animals clinics, Aquarium, Fisheries and aquaculture,

Wildlife conservation and management, Medical technology, College and University, Forest जैसी चीजों में जॉब कर सकते हैं. इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे और फील्ड है जहां पर आपको जॉब आसानी से मिल जाती है क्योंकि सरकार भी विलुप्त हो रहे पेड़-पौधे जीव जंतु और प्राणियों के प्रति बहुत सारे ऐसे अभियान चलाती है जिससे उनकी रक्षा की जा सके और उन को विलुप्त होने से बचाया जा सके तो आप इन कार्यक्रमों का भी हिस्सा बन सकते हैं.

जूलॉजी में सैलरी

अगर आप जूलॉजी में किसी भी फिल्ड के अंदर जॉब करते हैं. तो आपको इस फील्ड में काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है क्योंकि यह एक ऐसा फिल्ड है जिसमें आपको विलुप्त हो रहे जीव जंतुओं पेड़ पौधों और प्राणियों के प्रति काम करना होता है जो कि एक बहुत ही कठिन काम होता है.

इसलिए इस फील्ड में शुरुआती समय में आपको 20000 से 30000 पर मासिक सैलरी आराम से मिल जाती है और अगर आप किसी बड़े कार्यक्रम का हिस्सा बनते हैं. तो आपको इसमें और भी ज्यादा सैलरी मिलती है इस फील्ड में बहुत सारी ऐसी जॉब है जहां पर आपको ₹40000 से ₹80000 मासिक सैलरी भी मिल जाती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई जूलॉजी के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button