जीवन बीमा पोस्ट ऑफिस एनएससी  पॉलिसी प्लान

जीवन बीमा पोस्ट ऑफिस एनएससी  पॉलिसी प्लान

जैसा कि आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस हमारे देश की सबसे पुरानी सेवा है जो कुरियर का काम करती है तथा साथ में देश के नागरिकों के लिए अच्छे-अच्छे पॉलिसी भी निकालती हैं जिससे लोगों को अपने भविष्य को सुधारने में मदद मिल सके।

पोस्ट ऑफिस समय-समय पर नई नई स्कीमें निकालती रहती है पॉलिसी की निवेश स्कीम की जिससे लोगों को शारीरिक शिक्षा के साथ अपने धन को वृद्धि करने में मदद मिल सके पोस्ट ऑफिस में देश के नागरिकों के लिए एक नई स्कीम निकाली है। जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस एनएससी योजना यह स्कीम उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी।

जो अपनी रोजमर्रा की कमाई से छोटा निवेश करना चाहते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं आज अपने इस आर्टिकल में आपको पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम के बारे में फायदा नुकसान सब विषय पर बात करेंगे और बताएंगे। कि आपको ऐसे पोस्ट ऑफिस कि इस महत्वपूर्ण स्कीम से फायदा उठाकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं बेहद कम निवेश  में यदि आपको सारी जानकारियां प्राप्त करनी है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ……

क्या पोस्ट ऑफिस एनएससी पॉलिसी स्कीम प्लान

पोस्ट ऑफिस देश की जानी-मानी विश्वसनीय कोरियर कंपनी है जो अपने काम के लिए जाने जाती है लोगों के बीच इसका भरोसा बहुत है लोगों की फिक्र पोस्ट ऑफिस हमेशा करता रहता है इसीलिए पोस्ट ऑफिस में अभी लोगों की समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए अपनी नई पॉलिसी लांच की है ।जो लोगों को महज ₹100 के निवेश करने की आजादी देगा इससे रुपए के निवेश से देश का कोई भी व्यक्ति अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आगे आ सकता है और पोस्ट ऑफिस में ₹100 के निवेश से अपने भविष्य में लाखों रुपए अर्जित कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम का नाम है दैनिक बचत आहार योजना एनएससी राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र योजना जिसमें देश का कोई भी नागरिक आवेदन करके निवेश करना शुरू कर सकता है इस स्क्रीन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको सालाना आपकी जमा की गई राशि का 6.8 परसेंट ब्याज मिलता रहेगा।

कैसे जुड़े जीवन बीमा पोस्ट ऑफिस एनएससी  पॉलिसी प्लान

  • पोस्ट ऑफिस के महत्वपूर्ण स्कीम से जुड़ने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के दफ्तर जाकर आवेदन करना होगा।
  • पोस्ट ऑफिस की इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आपको राष्ट्रीय बचत राष्ट्रीय प्रमाण पत्र योजना से जुड़ना पड़ेगा ।
  • पॉलिसी फार्म खरीदकर पॉलिसी का फॉर्म फिल अप करना होगा और पोस्ट ऑफिस दफ्तर के अधिकारी को जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं ।

इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था भी शुरू की गई है आप ऑनलाइन भी इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डायरेक्ट घर बैठे आवेदन करके निवेश करना शुरू कर सकते हैं। निवेश करने के लिए इंडियन पोस्ट किया ऑफिशल वेबसाइट में जाना पड़ेगा पोस्ट ऑफिस स्कीम को ऑनलाइन फार्म के जरिए जमा करना होगा ।आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन की जगह बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं।

 क्या है पूरा प्लान

पोस्ट ऑफिस के इस प्लान की विशेषता यह है कि यह बेहद कम निवेश प्रीमियम में शुरू किया जा सकता है ।और सालाना 6.8 दर की ब्याज के साथ आपको इंटरेस्ट ब्याज मिलता रहेगा आप की रकम के हिसाब से फायदा आपको स्क्रीन से जुड़ने के एक साल बाद मिलता रहेगा।

यह एक पोस्ट ऑफिस की दैनिक बचत आहार योजना है जिसमें आप रोजमर्रा की हमारी से बचाए गए पैसे को निवेश करके भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं।

कितना होगा निवेश

न्यूनतम राशि ₹100 रखी गई है पोस्ट ऑफिस की इस योजना की परिपक्वता मैच्योरिटी 5 साल की होती है अच्छी बात यह है। कि परिपक्वता डेट पूरी होने के एक साल बाद आप जमा की गई राशि निकाल भी सकते हैं।

5 साल के लिए सात से आठ परसेंट पिए मिलता है और आठ परसेंट चक्रवृद्धि भी प्रावधान में है निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹100 रखी गई है। तथा अधिकतम की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

कितना होगा फायदा

आपके सामर्थ्य के अनुसार आप जितना भी अधिकतम निवेश करना चाहे कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर यदि आप 1500000 डॉलर जमा कर रहे हैं निवेश कर रहे हैं तो आपको 5 साल में 6.8 की ब्याज दर के हिसाब से 20 दशमलव 85 मिलियन अरब डॉलर का डायरेक्ट फायदा होगा जो कि आपके अकाउंट में दे दिया जाएगा। या आंकड़ा डालर के रूप में बताया गया है क्योंकि आप कितना भी रुपए  निवेश कर सकते हैं।

यह एक  वैश्विक निगरानी में शुरू की गई योजना है इसमें किसी भी प्रकार के जोखिम का कोई अंदेशा नहीं आप आराम से निवेश करके अपनी रोजमर्रा की कमाई से कुछ पैसे भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं। और डायरेक्ट पोस्ट ऑफिस कि इस महत्वपूर्ण इसकी फायदा उठा सकते हैं। जितना निवेश करेंगे उतना अधिक लाभ होगा।

जीवन बीमा पोस्ट ऑफिस एनएससी  पॉलिसी प्लान पोस्ट ऑफिस जीवन बीमा प्लान ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी पोस्ट ऑफिस बीमा योजना इन हिंदी 2021 पोस्ट ऑफिस बीमा योजना इन हिंदी 2020 ग्रामीण डाक जीवन बीमा संतोष पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स प्लान डिटेल्स इन हिंदी डाक जीवन बीमा ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान पंजीकरण ग्रामीण बीमा योजना

 

Leave a Comment