जीवन बीमा पोस्टल सेवा संतोष पॉलिसी बीमा योजना

जीवन बीमा पोस्टल सेवा संतोष  पॉलिसी बीमा योजना

जैसा कि हम सब जानते हैं पोस्टल सेवा हमारे देश की सबसे विश्वसनीय कंपनी है यह हमारे देश के नागरिकों के लिए तरह-तरह के प्लान लाती  रहती है यदि पोस्टल सेवा के नए प्लान की बात करें तो इस प्लान में देश के नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा मिलेगी बेहद कम प्रीमियम में देश के नागरिकों के समय तलाश रहती है कि कंपनी नियम में अच्छा मुनाफा मिले  तगड़ा रिटर्न मिले हर व्यक्ति यही चाहता है इसी समस्या के लिए स्कीम चालू करते हुए पोस्टल सर्विस में अपनी एक योजना बनाई है।

जिसका लाभ पूरे देश के नागरिक होने वाला है इसमें कोई भी आसानी से आवेदन कर सकता है। और पॉलिसी में निवेश करना शुरू कर सकता पॉलिसी का प्रीमियम बेहद कम रखा गया है कंपनी सबको ध्यान में रख कर ताकि देश का हर वर्ग का आदमी छोटा बड़ा गरीब गरीब अमीर योजना से जुड़ पाए पॉलिसी खरीद कर निवेश शुरू कर पाए।

इस पॉलिसी नागरिक को खरीदनी पड़ती है इसके बाद सम इंश्योर्ड तय करना होता है  समय पर प्रीमियम जमा करना होता है। मेच्योरिटी पूरी होने तक इसके बाद बोनस के सहित नागरिक को मेच्योरिटी पूरी होने के बाद लाभ मिलता है। इस आर्टिकल में ह। आपको सारी जानकारियां इस स्कीम से जुड़ी देने वाले हैं यदि आपको जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं …

क्या है जीवन बीमा पोस्टल सेवा संतोष  बीमा योजना

What is Postal Service Santosh Policy Bima Plan – पोस्टल सेवा हमारे देश की बेहद महत्वपूर्ण कंपनी है ऐसा इसलिए क्योंकि यह देश के नागरिकों के लिए समय-समय पर उनकी समस्याओं से जुड़ी लोगों की समस्याओं से जुड़ी इसकी में लाते रहते हैं। लोगों का विश्वास पोस्टल सेवा पर खुद से ज्यादा होता है यदि पोस्टल सेवा संतोष बीमा पॉलिसी  योजना की बात करें तो इस योजना में ना नागरिक को भी पॉलिसी खरीदनी पड़ती है इसके बाद सम इंश्योर्ड तय करना होता है। मैच्योरिटी तय करनी होती है इसके बाद आवेदन कर के निवेश करना प्रारंभ कर देना होता है।

जो कि इस प्रकार का पूरा प्लान यदि कोई व्यक्ति 30 वर्ष का है और वह 1000000 रुपए की सम इंश्योर्ड संतोष पॉलिसी खरीदता है तो जिसके मेच्योरिटी 50 साल तक होती है तो उस व्यक्ति को 4000 प्रति महीने के हिसाब से प्रीमियम जमा करना होता है जब वह 20 तक और पॉलिसी जमा करेगा तो वह 25 साल 50 साल का पूरा होगा यानी कि 20 साल में पैसा निवेश करना होगा प्रीमियम प्रति महीने के साथ ₹4000 जमा करने पड़ेंगे।

कैसे जुड़े पोस्टल सेवा संतोष बीमा योजना से

How to join postel servis Santosh policy beema plan

  • यदि देश की पोस्टल इंश्योरेंस कंपनी की बात करें तो कंपनी की स्कीमों में नागरिकों को हमेशा फायदा होता है क्योंकि इनके प्लान इतने आसान होते हैं।
  • जो गरीब अमीर छोटे-बड़े को देखकर बनाए जाते हैं जिससे कि लोगों को आसानी हो जोड़ने में यहां पॉलिसी भी आसान है इसे जुड़ना भी बेहद आसान है।
  • इसके लिए आपको पोस्टल सर्विस के ऑफिशियल दफ्तर में जाना होता है वहां पर आवेदन करना होता है आवेदन के लिए पहले आपको फॉर्म भरना पड़ेगा।
  • अपने डॉक्यूमेंट ऐड करने पड़ेंगे इसके बाद आपको पॉलिसी का फार्म भरकर जो भी रिक्वायरमेंट उसमें फिलउप कर के अधिकारी को सेट कर देना होता है।
  • आवेदन स्वीकार होने पर आपको अधिकारी द्वारा द्वारा सूचित कर दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यदि स्वीकार हुआ है तो आपको पॉलिसी जमा करने की अनुमति दे दी जाएगी।

यह सुविधा ऑनलाइन भी है आवेदन करने की जरूरत आन लाइन भी की गई है इसमें आप आवेदन ऑनलाइन भी इंडियन पोस्ट की वेबसाइट पर जाकर डायरेक्ट ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने की सुविधा भी है। वहां जाकर आपको डायरेक्ट आवेदन करने के बाद अनुमति मिल जाएगी।

क्या है पूरा प्लान

यदि पोस्टल सर्विस के पूरे प्लान की बात करें तो इस इंश्योरेंस कंपनी ने इस प्लान को इस तरीके से बनाया कि हर व्यक्ति को इसे समझने में बेहद आसानी हो यदि गहराई से समझने की कोशिश करें। प्लान को तो यह एक होल लाइफ सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है जिसमें आपको आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्कीम दी गई है। इसकी मैच्योरिटी 65 रखी गई है जिसमें कोई भी आवेदन आसानी से कर सकता है इस पार्टी को 19 वर्ष के लड़के से लेकर 55 साल के व्यक्ति तक आदमी खरीद सकते हैं जिसमें आवेदन करने के लिए एकदम आसान प्रक्रिया है 35,40,50, 55,58 60 सालों तक इसका प्रीमियम चुकाया जा सकता है।

मिनिमम राशि सम इन्सोर्ड  तौर पर ₹20000 अधिक से अधिक 5000000 रुपए हैं जितना भी आप जमा करता है आपके ऊपर निर्भर करता है। 4 साल पूरे हो जाने के बाद लोन की भी व्यवस्था की गई है यदि कोई व्यक्ति लोन चाहता है वह पॉलिसी होल्डर है तो उसे लोन की भी सुविधा इसमें दी जाती है।  यदि पॉलिसी से कोई पॉलिसी होल्डर क्विट करना चाहे तो इसकी व्यवस्था इसका भी प्रावधान पॉलिसी की तरफ से दिया गया है जिसका भी 3 साल प्रीमियम पूरा हो गया है वह पॉलिसी से क्विट भी कर सकता है यह प्रावधान पोस्टल सेवा द्वारा निर्धारित किया गया है कोई भी बाध्यता इसमें नहीं है नागरिक चाहे जितना से प्रीमियम जमा करें। यदि उसका मन है तो नहीं तो कुछ भी कर सकता है।

फायदा और मुनाफा

फायदे की बात करें तो इस पॉलिसी में फायदा ही फायदा है यदि आप एक बार निवास निवेश कर देंगे तो उसके बाद आपको पॉलिसी से फायदा मिलना शुरू हो जाएगा प्रति हजार में ₹52 बोनस के रूप में जुड़कर फायदे के तौर पर आपको मनीबैक दिया जाता है। पॉलिसी के द्वारा जितने हजार आपके निवेश होंगे उतने हजार में ₹52 का बोनस निर्धारित करके आपको लाभ दे दिया जाएगा यह फायदे के लिए कंपनी ने नियम बनाया है।

इस तरह से होगा लाभ

यदि कोई व्यक्ति 30 साल का है और उसने 1000000 का पॉलिसी यदि पॉलिसी होल्डर  संतोष पॉलिसी खरीदी है तो जिसकी मैच्योरिटी 50 साल रखी गई है। तो उस व्यक्ति को 20 साल पॉलिसी में पैसा इन्वेस्ट करना होगा। प्रति महीने ₹4000 की दर से प्रीमियम जमा करना होगा।

20 साल लगातार हर महीने ₹4000 की दर से पैसा प्रीमियम जमा करने पर मैच्योरिटी पूरी हो जाने पर लाभ दिया जाएगा। 20 साल की मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद सारा बोनस रकम सहित जोड़कर 2040000 बनता है। जो की पॉलिसी होल्डर को बिना टैक्स काटें सारा पैसा उसके अकाउंट में दे दिया जाता है।

यदि किसी भी कारण पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके द्वारा बनाए गए अपने नॉमिनी को सारा पैसा दे दिया जाता है। पूरे लाभ बोनस सहित आपके पैसे का एक भी रुपए इधर-उधर नहीं जाएगा सीधे जमा की गई राशि साथ में बोनस से जुड़कर आपकी फैमिली को दे दिया जाएगा जिसे आपने नॉमिनी बनाया है यदि आप पार्टी के बाद जीवित रहते हैं। तो उसका सीधा फायदा केवल आपको होगा आपके अकाउंट में जारी रखा मुनाफे सहित दे दी जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पोस्टल सेवा संतोष पॉलिसी बीमा प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आई आपको यह प्लान पसंद आए तो आपको भी इसमें निवेश करना चाहिए। ताकि भविष्य में आप अपने आप को सुरक्षित कर पाएं आर्थिक तौर पर यदि आप सुरक्षित रहेंगे तो कोई भी परेशानी आपके सामने नहीं आएगी। और आप अच्छा जीवन जी पाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.