जीवन बीमा एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लैटिना एसयोर बीमा पॉलिसी प्लान

जीवन बीमा एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लैटिना एसयोर बीमा पॉलिसी प्लान

कौन नहीं चाहता कि आपका परिवार सुरक्षित ना रहे हर व्यक्ति अपने परिवार की सुरक्षा के लिए तरह-तरह की इंतजाम करता है। उसी कड़ी में एसबीआई ने भी अच्छी स्कीम के तहत पहल शुरू की है और अपने स्कीम में परिवार की सुरक्षा की समस्या को खत्म करने के लिए बेस्ट नागरिकों की मदद की जाए स्कीम भी परिवार की सुरक्षा के लिए जारी की गई है।

एसबीआई की तरफ से यह एक  नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेट नान एंडोमेंट सेविंग पॉलिसी स्कीम है जो अपने पॉलिसी धारक को परिवार की सुरक्षा  के साथ सुनिश्चित रिटर्न भी देने का वादा करती है यदि आपको एसबीआई की पॉलिसी के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

तो आज हम अपने इस आर्टिकल में सारी फायदे नुकसान बताएंगे और आप किस तरह से पॉलिसी में आवेदन करके पाल्सी का लाभ उठा सकते हैं। भविष्य को सुरक्षित कर रखते हैं। सारी जानकारी  किस आर्टिकल में जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है……

क्या है एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लैटिना एसयोर बीमा पॉलिसी प्लान

एसबीआई समय-समय पर देश के नागरिकों के लिए नए नए प्लान निकालती रहते ताकि उनकी समस्याओं का निदान मिल सके।  यह स्कीम भी उसी दिशा में काम करने के लिए बनाई गई है परिवार की सुरक्षा तथा धन की बढ़ोतरी हर इंसान का सपना होता है हर व्यक्ति कार्य में ही लगा हुआ है।

उसी परेशानी को दूर करने के लिए स्कीम एसबीआई ने लांच की है जिसका नाम है

एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लैटिना एसयोर बीमा पॉलिसी प्लान यह एक नार लिंक नॉट पार्टिसिपेटेड नान एंडोमेंट सेविंग पॉलिसी स्कीम है।

जो अपने पॉलिसी धारक को आर्थिक सुरक्षा के साथ-साथ जीवन की सुरक्षा भी प्रदान करते हैं इस पार्टी की खास बात यह है कि इसमें आप 6 से 7 साल तक ही भुगतान करते हैं । उसके बाद आपको 12, 15 साल तक प्लेटिनम स्कीम के साथ आप आनंद उठा सकते हैं।

 कैसे जुड़े एसबीआईला इफ स्मार्ट प्लैटिना एसयोर बीमा पॉलिसी प्लान

  • एसबीआई के स्मार्ट प्लान से जुड़ने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई के दफ्तर जाना पड़ता है।

दफ्तर में पॉलिसी फार्म को क्लब करके जो भी रिक्वायरमेंट है उसे फार्म में भर के एसबीआई अधिकारी को जमा कर देना होता है।

  • इसके बाद अधिकारी द्वारा आपको सूचित कर दिया जाएगा कि आप प्लान के लिए निवेश करने योग्य हैं।
  • या नहीं स्वीकृति मिल जाने के बाद आप निवेश करना प्रारंभ कर सकते हैं आजकल लोग घर से बैठे-बैठे हर काम करना पसंद करते हैं।

तो एसबीआई ने इस बात का ध्यान रखते हुए ऑनलाइन व्यवस्था भी दी है आप घर बैठे भी आवेदन करके पॉलिसी खरीद सकते हैं। और निवेश करना प्रारंभ कर सकते इसके लिए आपको एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा ।और फार्म फिलअप करके सबमिट करना होगा इसके बाद आपको मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आप निवेश करने के लिए योग्य है या नहीं।

 क्या है पूरा प्लान

एसबीआई की मानें तो यह प्लान परिवार की सुरक्षा तथा आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए बनाया गया है इस पार्टी में आप प्रत्येक वर्ष 5 वर्षों से 5.50 परसेंट गारंटी कृत पारा वर्धन उठा सकते हैं। इसमें आप को भुगतान करने के लिए केवल 6 से 7 साल तक भुगतान करने का समय दिया गया है इसके बाद आप पाल प्लैटिनम पॉलिसी के तहत 15 वर्षों तक पॉलिसी अवधि में लाभ उठा सकते हैं। प्रीमियम भुगतान करने की बात करें तो आप इसमें वार्षिक और मासिक दोनों इनमें से एक को चुन सकते हैं प्रीमियम जमा करने के लिए दो विकल्प आपके सामने दिए जाएंगे।

मृत्यु लाभ यदि पॉलिसी धारक की किसी भी कारणवश प्रीमियम जमा करने के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसको उसकी मृत्यु के तारीख तक का 105 परसेंट बीमित राशि का लाभ दिया जाता है।

ग्रेस पीरियड पॉलिसी खरीदने के बाद यदि आपको प्रीमियम जमा करने के लिए समय चाहिए तो आपको वार्षिक के तौर पर 30 दिन का समय मिलता है तथा  मासिक के तौर पर 15 दिन का समय मिलता है इस अवधि के अंदर आपको प्रीमियम देना जमा कर देना होता है।

रद्द करने की नीति पॉलिसी खरीदने के बाद यदि आपको पारसी की टर्म एंड कंडीशन  नहीं अच्छे लगते आप पॉलिसी को छोड़ना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको 15 से 30 दिन के अंदर कारण बताकर पॉलिसी छोड़ने की भी सुविधा दी जाती है आशिक प्रीमियम कटौती के बाद आपको पॉलिसी छोड़ने की अनुमति मिल जाती है।

कौन कर सकता है आवेदन

पॉलिसी खरीदने के लिए देश का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिसकी उम्र 18 साल की है और अधिकतम 50 वर्ष की है तो वह इसमें आवेदन कर सकता है। और पॉलिसी खरीद सकता है। अधिकतम मैच्योरिटी उम्र 65 वर्ष रखी गई है। पालिसी की मेच्योरिटी डेट 12 और 15 साल रखी गई है 12 साल के लिए आपको 6 साल प्रीमियम जमा करना पड़ता है। तथा 15 साल के लिए 7 साल प्रीमियम जमा करना पड़ता है।

प्रीमियम की बात करें तो हजार रुपए के गुणांक में प्रीमियम आप निवेश कर सकते हैं।

न्यूनतम ₹50000 अधिकतम की कोई सीमा नहीं सम इंश्योर्ड की बात करें तो ₹300000 सम इंश्योर्ड रखा गया है अधिकतम की कोई सीमा नहीं रखी गई स्कीम पसंद आने पर आप इसमें आवेदन करते हैं तो आपको लाभ जरूर होगा।

जीवन बीमा एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लैटिना एसयोर बीमा पॉलिसी प्लान एसबीआई लाइफ-स्मार्ट गारंटी सेविंग प्लान एसबीआई लाइफ पूर्ण सुरक्षा प्लान SBI Life – Smart Platina Assure brochure pdf SBI Platina Assure Plan Calculator एसबीआई जीवन बीमा प्रीमियम भुगतान SBI Smart Platina Assure benefits एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस टोल फ्री नंबर

Leave a Comment