जरबेरा फूल की खेती कैसे करें How to Start Gerbera Farming Business

जरबेरा फूल की खेती कैसे करें How to Start Gerbera Farming Business

जरबेरा फूल सूरजमुखी प्रजाति के फूलों के ही परिवार से आता है यह फूल बहुत सुगंधित तथा सजावट के काम में लिया जाता है इस फूल की कीमत मार्केट में हमेशा अच्छी रहती है इसकी कीमत सूरजमुखी के कीमत के बराबर ही रहती है। यह बिल्कुल सूरजमुखी जैसा ही होता है। किंतु इसका नाम जरबेरा है यह फूल हमेशा  सजावट वाले तथा सजने संवरने वाले कामों में यूज किया जाता है। अक्सर लोगों के यहां छोटे बड़े फंक्शन होते ही रहते हैं शादी विवाह हो बर्थडे हो पाती हो किसी प्रकार का इंगेजमेंट हो इसी प्रकार की पार्टी हो घर की पार्टियों साथ सजावट हर जगह फूल की डिमांड बनी रहती है और उपयोग होता है जरबेरा फूल की फार्मिंग की जाती है इस फूल को खेती से तैयार करके मार्केट में अच्छे दामों पर बेचकर पैसा कमाया जाता है।

जरबेरा फूल खेती करने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है बहुत आसानी से उगाता है तथा इसमें ज्यादा रसायन व उर्वरक तथा रखरखाव के लिए परेशान नहीं होना पड़ता यदि आपको जरबेरा फूल की फार्म के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तोआपको नहीं पता कि जरबेरा की खेती करके कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं तो आज हम आपको  बताने वाले हैं कि आप पैसे जरबेरा फूल की फार्मिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है जरबेरा फूल फार्मिंग बिजनेस प्लान

what is gerbera flower farming business plan – जैसा कि आप जानते हैं जरबेरा एक फूल की किस्म है जरबेरा फूल खेती का बिजनेस प्लान इस प्रकार है कि इस फूल की खेती करके लोग बिजनेस करते हैं और पैसे कमाए जाते हैं। जरबेरा की फार्मिग की जाती है और मार्केट में जरबेरा के फूलों की बिक्री करके कमाई की जाती है।

जरबेरा एक बहुत ही सुगंधित तथा देखने में खूबसूरत फूल है जो कि सूरजमुखी प्रजाति के फूलों की तरह दिखाई पड़ता है। लगभग लगभग 1 तरह का ही होता है। जरबेरा भारत में ही नहीं पूरे विश्व में इस फूल की डिमांड होती है भारत के अलावा विश्व के कई ऐसे देश है जहां जरबेरा की खेती की जाती है दक्षिण अफ्रीका जाता है। वहां पर तो बड़ी मात्रा में जरबेरा की खेती की जाती है और वहां की फूलों की किस्म भी बड़ी महंगी व अच्छी होती है ।

जरबेरा फूल की उपयोगिता

लोग भारत में भी जरबेरा फूल की फार्मिग की जाती है और यह कोई नई बात नहीं है बहुत सालों से चलती है आई है। हर जगह जरबेरा की फूलों की खेती इसलिए की जाती है क्योंकि या फूल कई प्रकार से काम में आता है इस फूल से लोग अपने घर जाते हैं अपनी बालकनी में घर की शोभा बढ़ाने के लिए उपयोग करने से लेकर हर तरह की सजावट वाले स्थान पर जरबेरा के फूलों की डिमांड होती है। जरबेरा के फूल की वजह से सजावट में काफी सुंदरता आ जाने के कारण लोग जरबेरा की डिमांड करते हैं यदि उनको किसी भी पार्टी फंक्शन शादी विवाह के कार्यक्रम की पार्टी की सजावट बर्थडे किटी पार्टी है किसी भी प्रकार का प्रोग्राम कार्यक्रम में जरबेरा फूल को सजावट के लिएको मंगाया जाता है।

जरबेरा फूल फार्मिंग बिजनेस से लाभ

benefit from gerbera flower farming – सजावट के लिए इस फूल की वजह से सजे हुए सामान में अधिक सुंदरता बढ़ जाती है इसलिए इसे अधिकतर लोग अपने घरों की शोभा बढ़ाने के लिए भी ज्यादा यूज में लेते हैं ।ज्यादातर अपने घरों में ऑफिस में देखा होगा कि जो फूल छोटे-छोटे गमलों में रखे रहते हैं और हमेशा खिले मुस्कुराते और सुगंधित होते हुए दिखाई पड़ते हैं वह जरबेरा के ही फूल अधिकतर होते हैं। ज।रबेरा फूल सजावट के काम में आने की वजह से ही हाई डिमांडिंग रहते हैं मार्केट में भारत में कई ऐसे प्रदेश है जहां पर जरबेरा की फूल की खेती को मात्रा में की जाती है।

क्योंकि जरबेरा के लिए वातावरण अनुकूल नहीं होता इसे उगाने के लिए कुछ बातों का ध्यान देना पड़ता है। तभी यह अच्छी फसल प्राप्त हो पाते है। सबसे अच्छी फूल  की बात यह है कि इसे बेचने के लिए परेशानी नहीं होती आप की खेती में फूल जितने भी तैयार हुए हैं। आप मार्केट में जाओगे। तो थोक तथा खुदरा  दामों में आप इसे आसानी से बेंच सकते हैं। यदि आप बड़ी मात्रा में जरबेरा फूल की फार्मिंग करते हैं तो आप समझ लीजिए कि आप घर बैठे मोटी रकम कमाने का एक बहुत बड़ा बिजनेस कर पाएंगे।

 कैसे शुरू करें जरबेरा फूल की फार्मिंग

how to start gerbera flower farming – जरबेरा फूल हो या किसी भी प्रकार के फूल को उगाने के लिए कुछ बातों का महत्वपूर्ण ध्यान देना होता है फूलों को उगाने के लिए उनके लिए महत्वपूर्ण जलवायु की जरूरत पड़ती वातावरण अनुकूल ल** की जरूरत पड़ती है तथा ऐसी जगह फूलों की खेती की जाती है जहां फूल अच्छी मात्रा में फसल दे पाए इसके लिए ध्यान रखना पड़ता है कि किस 4 को कौन सी जलवायु कितना तापमान की आवश्यकता होती है अच्छी पैदावार के लिए शुरुआत में इस बात पर ध्यान देना पड़ता है जरबेरा की फूलों को उगाने के लिए लोग पाली हाउस का इस्तेमाल करते हैं।

पालीहाउस एक ऐसी जगह होती है

जहां पर तापमान वातावरण वेंटिलेशन तथा जलवायु सारी चीजें नियंत्रित की जा सकती ज्यादातर लोग पाली हाउस में जरबेरा फूल की खेती करते हैं। पाली हाउस हर प्रकार की सुविधा मिलने के कारण फूलों को उगाने में ज्यादा समय नहीं लगता और ना ही ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है। फसल होने के बाद आराम से मशीनों द्वारा फूलों की निराई कटाई सब हो जाती है। और आराम से मार्केट में बिकने के लिए भी तैयार हो जाते हैं आप ऐसे भी खेती कर सकते हैं।

किंतु उसके लिए अलग से आपको सारा कुछ करना होता है मेहनत ज्यादा पड़ती है और फूल को उगाने के लिए उसके हिसाब की सारी चीजें करनी पड़ती। जलवायु वातावरण तापमान इन सब चीजों की अलग से व्यवस्था करनी पड़ती है। पाली हाउस से सफिशिएंट होता है जरबेरा फूल की फार्मिग करने के लिए।

जरबेरा फूल फार्मिंग करने की महत्वपूर्ण बातें

जरबेरा फूल फार्मिग करने के लिए मात्र चीजों का ध्यान देना पड़ता है हमें सबसे जरूरी होता है कि आप किस स्थान का चुनाव कर रहे हैं खेती करने के लिए वहां का जलवायु माटी वातावरण तथा पानी बिजली की सुविधा कैसी है। क्योंकि जरबेरा की खेती जहां पर ही की जाती है वहां पर पानी की आवश्यकता तथा पानी निकाह सन की आवश्यकता पढ़ती है। फूलों को इकट्ठा नहीं लगाया जाता उनकी उचित दूरी तय करके लगाई जाती है फूल के बीच में कम से कम 8 से 10  पौधे प्रति स्क्वायर मीटर  की दूरी पर फार्मिंग की जाती है। यह काफी मात्रा में फूल उगते हैं इसलिए इनको एकदम नजदीक नजदीक रोपड़ नहीं किया जाता।

अनुभव प्राप्त करें

यदि आपको फार्मिंग करनी नहीं आती तो आप इसे अनुभवी का भी सहायता ले सकते हैं क्योंकि शुरुआत में किसी को भी इतना ध्यान नहीं रहता खेती करने के लिए इसलिए आपको उन लोगों से संपर्क करना चाहिए जो पहले से खेती को कर रहे हैं और अच्छे खासे मुकाम पर इसी बिजनेस की वजह से आगे बढ़े हुए हैं। उन लोगों से आपको सहायता लेनी चाहिए ।उनके अंतर्गत चीजों को सीखना चाहिए शुरुआत में कोई  आपको अपने से कुछ ऐसे कदम नहीं उठा लेने जिससे आपको बिजनेस में खेती में फायदा के बजाय नुकसान हो जाए खेती करने के नियम कायदे। आपको जरूर से जरूर आने चाहिए यह करना बहुत ही आसान काम है ज्यादा कठिन नहीं है । कही से शीखने में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। कम समय मे काम सीखने के लिए किसी का सहारा लेकर काम अपना शुरू कर सकते हैं।

कब करें जरबेरा फूल की फार्मिंग

जरबेरा फूल की फार्मिंग तो आपकी भी समय स्टार्ट कर सकते साल के 12 महीने से किया जा सकता है किंतु कुछ विशेष महीने इसके लिए बहुत जरूरी अच्छे और उपयोगी माने जाते हैं। जिसमें ज्यादा पैदावार की संभावना भी रहती है। फसल खराब होने के चांसेस भी कम रहते हैं। जरबेरा फूल फार्मिग ज्यादातर सितंबर और अक्टूबर के महीने में की जाती है इस महीने के दौरान फूलों की अच्छी फसल होती है और इनकम भी अच्छी मिल जाती है। मार्केट में तो 12 महीने फूल खरीदे जाते हैं किंतु अक्टूबर सितंबर के महीने में आर्मी ज्यादा से ज्यादा होती है।

कैसे होती है कमाई

एक बार फूल तैयार करने के बाद आपको कमाई के बारे में ज्यादा नहीं सोचना पड़ता क्योंकि जरबेरा के फूल 12 महीने खरीदे जाते हैं और मार्केट में कभी इसकी मांग की कमी कभी नहीं होती। यदि आप फसल तैयार कर चुके हैं आपको अब अपनी फसल से पैसे कमाने हैं। तो इसे आप मार्केट में थोक तथा रिटेल दामों पर आसानी से  बेंच सकते हैं। बड़े-बड़े शहरों नगरों में महानगरों में यह फूल सजावट के लिए घरों में बालकनी में  ऑफिस में कई तरह से उपयोग के लिए रिटेल पर भी एक-एक गमले में पैकिंग कर के भी बेचे जाते हैं ।

वहां फार्मिंग करने की जगह ना होने की वजह से फुटकर फूल ज्यादा बेचे जाते हैं। आपको यदि फुटकर बेचने हैं तो शहर महानगरों का रुख करना चाहिए और जो बेचने हैं तो बाजारों में जाकर आप इसे थोक में भी बेंच सकते हैं। शहरों में नगरों में बेचने के लिए आपको फूल को अच्छे और लंबे समय तक हरे-भरे रहने के लिए नमी युक्त जगह की भी जरूरत पड़ती है। जिससे कि फूलों में नमी बनी रहे लंबे समय तक  तभी आप फुटकर बेंच पाओगे फुटकर बेंचने का यह फायदा होता है किस में दाम ज्यादा मिलते हैं। और लंबे समय तक पैसे आते रहते हैं । थोक बेचने पर आपको पैसे तो इकट्ठा मिल जाते हैं किंतु हो सकता है कि आप की फसल का रेट कम ज्यादा हो  जाए।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल जरबेरा फूल की फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की जानकारी हो गई होगी आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते हैं और अच्छे  पैसे कमा सकते हैं बहुत लोग भारत में बिजनेस को करके अच्छी खासी रकम कमा रहे हैं। जरबेरा का वानस्पतिक नाम जरबेरा बीज भारत में ऑनलाइन जरबेरा का पौधा जरबेरा फ्लावर जरबेरा के बीज जरबेरा फूल in English

Leave a Comment