छत पर खेती करके कमाए लाखों रूपए

छत पर खेती करके कमाए लाखों रूपए

rooftop farming business plan in hindi  – घर की छत पर टेरेस फार्मिंग करके कमाए लाखों रुपए सरकार भी करेगी आपकी मदद घर बैठे कमाए तगड़ा मुनाफा . खेतों में खेती करना तो हर व्यक्ति जानता है खेत में कोई भी चीज कैसे उगाई जाती है किंतु कि आप यह जानते हैं कि आप अपने घर की छत पर भी खेती कर सकते हैं और उससे हजारों रुपए कमा सकते हैं जी हां सही सुना आपने जिनके पास घर में बड़ी छत होती है। वह टेरेस फार्मिंग बिजनेस प्लान के तहत छत पर ही खेती करते हैं और अच्छे पर आगे पैसे कमाते हैं यदि आपको नहीं पता की छत पर खेती कैसे की जाती है।

और पैसे कमाए कैसे जाते हैं वह भी अपने घर की खाली पड़े छत से तो आज आपके लिए आर्टिकल को पढ़ना बहुत जरूरी है जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे अपनी खाली पड़ी छत में फार्मिंग करके पैसे कैसे कमा सकते हैं। वह भी हजारों रुपए बिना किसी बड़े इन्वेस्टमेंट के और ज्यादा भाग दौड़ के।यदि आप अच्छे  पैसे कमाए  तो इससे बड़ी कोई बात नहीं सकेती तो जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है टेरिस फार्मिंग बिजनेस प्लान

what is terrace farming business plan – टेरिस के नाम से तो आप समझ ही गए होंगे कि घर के छत की बात होने वाली है बात ऐसी ऐसी नहीं होने वाली है यह बिजनेस से जुड़े बात है टेरेस फार्मिंग का मतलब होता है। कि आप अपनी छत पर खाली पड़ी जगह को फार्मिंग खेती करके अच्छे पैसे मना कर कमाए। और आज के लिए बहुत बड़ा फ्रेंड है कि लोग अपनी खाली छत पर फार्मिंग करके अच्छे मोटी रकम कमाते हैं।

हर कोई जिसके पास खाली पड़ी है वह इस बिजनेस को कर सकता है और आराम से मोटी कमाई कर सकता है या कोई नया बिजनेस नहीं है। इस बिजनेस को सालों से लोग करते आ रहे हैं और अच्छी खासी रकम कमा रहे हैं अपनी खाली छत पर फार्मिंग करके हर घर में यदि अच्छी पानी की सुविधा है तो वह यह बिजनेस आसानी से कर सकता है।

क्यों करें टेरेस फार्मिंग का बिजनेस

why we do Trice forming – टेरेस फार्मिंग बिजनेस करने का सबसे अच्छा तर्क यह है कि आप अपनी खाली पडी छत का सही उपयोग कर पाएंगे आप घर बैठे ही बिना ज्यादा भागदौड़ के और कम पैसे में अच्छी खासी रकम कमा पाएंगे लोग अक्सर खेतों में काम करके खेती करते हैं। किंतु आपके पास यदि खाली समय है और अपने समय को आप सदुपयोग करना चाहते हैं तो आपको या बिजनेस करना चाहिए हर घर में दो चार लोग तो जरूर होते हैं आप उनकी मदद से टेरेस फार्मिंग का बिजनेस आराम से कर सकते हैं।

टेरेस फार्मिंग में क्या करना होता है

what is do have इन Terrace Farming – Terrace Farming का मेन मतलब यह होता है कि आप अपनी छत पर सब्जियां, फूल green garden छोटे फलों के पौधे अपनी छत को ग्रीनहाउस बना सकते हैं। या करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीजें नहीं करनी पड़ती रहती तो चीजों पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। जैसे खेत में पानी की भी आवश्यकता होती है कीटनाशक की आवश्यकता होती खाद की आवश्यकता पड़ती है ।

यदि आपको फार्मिंग करने नहीं आता तो आप यूट्यूब पर जाकर फार्मिंग के बारे में पता कर सकते हैं। वहां आपको स्टेप बाय स्टेप सारी चीजें सिखाई जाती है। कि आप कैसे अपनी छत पर फार्मिंग  करके अपने लिए और मार्केट में भी बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

लोग ज्यादातर अब अपनी छत में पानी करने के लिए ऑर्गेनिक सब्जियां मौसम के हिसाब से फुलवारी अच्छे अच्छे फूल जो मार्केट में जिनकी बहुत अच्छी मांग होती है। अच्छे पैसे मिलते हैं या ग्रीन हाउस टाइप बना लेते हैं जहां पर आप किराए पर देकर भी पैसा अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ग्रीन हाउस का बहुत प्रचलन है। लोग ठंडी ठंडी हवा लेने के लिए ग्रीन हाउस में बैठते हैं और इसका पैसा भी देते हैं।

यदि आपने अपनी टेरिस पर अच्छे अच्छे फूल अच्छी सजावट छायादार सुगंधित माहौल बना लिया इसके लिए भी आपको पैसे मिलते हैं यह सब टेरिस में फार्मिंग करने के फायदे होते हैं।

महत्वपूर्ण चीजें फार्मिंग करने के लिए

important things for farming – फार्मिंग करने के लिए महत्वपूर्ण चीजें होती हैं सबसे पहले तो आपके पास सब्जियां फूल पौधे उगाने के लिए पॉलीबैग होना चाहिए जिसमें आप आसानी से सब्जियां फूल पौधे उग आप आए साथी जो भी आप अपनी छत पर उग आएंगे उनको पानी की भी आवश्यकता पड़ेगी।

  • पानी के लिए हर घर में समर सेबुल छोटा वाला होता है जिससे ही लोग घर के लिए पानी उपयोग करते हैं उसी पानी का उपयोग आप फल सब्जियों को सीचने में कर सकते हैं ।
  • बाकी रही बात खाद और कीटनाशक की और साथ ही इस में उपयोग होने वाली विशेष प्रकार की मिट्टी की तो इसके लिए आप कीटनाशक दवा मार्केट से खरीद सकते हैं ।
  • खाद्य भी आप डीएपी यूरिया में डालना न चाहते हो तो तो सबसे अच्छा काम या होता है कि आप जो घर में रोज यूज होने वाले फल सब्जियों के छिलके घर से निकलते हैं उनको आप इकट्ठा करते रहिए एक ड्रम में बाद में उसी से आप खाद बनाकर अपने पौधों पर डाल सकते हैं।
  • इस प्रकार की खाद बनाने का तरीका यूट्यूब में सिखाया जाता है ।आप वहां से भी सीख सकते हैं।
  • साथ ही पौधों को लगाने के लिए जो पॉलीबैग बनाया जाएगा। उस में मिट्टी का जो उपयोग होता है वह साधारण मिट्टी नहीं होती ।मिट्टी को बनाने के लिए विशेष तौर पर उसमें रासायनिक डाले जाते हैं ।मिलाए जाते हैं तब वह मिट्टी बनकर तैयार होती है।
  • इसके लिए आपको थोड़ी बहुत भी सर्च करनी पड़ सकती है। फार्मिंग के बारे में ऑर्गेनिक फार्मिंग कैसे करें यह कि वह आप गूगल पर डालेंगे तो आपको तमाम वेबसाइट बताएंगे कि आप घर पर फार्मिंग कैसे कर सकते हैं क्या-क्या महत्वपूर्ण चीजें हैं। और कैसे उसको आसानी से बनाया जा सकता है सारी चीजें दिखाई जाती हैं।

 कैसे होगी कमाई

how to be  earn -टेरेस फार्मिंग से कमाई की बात करें तो इसमें कमाई का जरिया टेरेस फार्मिंग से पैदा होने वाली सब्जियां फल फूलों बेच कर ही पैसे कमाए जा सकते हैं। जवाब फार्मिंग करने लगेंगे और आपके पास सब्जी या दूसरी चीज है जो भी आप अपनी टेरिस पर फार्मिंग करके पैदा करेंगे लोगों में यदि उसकी अवेयरनेस होगी।

लोगों को पता चलेगा तो लोग आपके पास खुद ही आएंगे सब्जियां खरीदने क्योंकि हर आदमी आजकल साफ-सफाई और शुद्ध देसी चीजों को बहुत महत्व दे रहा है। साथ ही सब्जियों को मार्केट में अपार्टमेंट में डिलीवरी दे कर भी भेज सकते हैं। इसके लिए आपको एक हेल्पर की जरूरत पड़ेगी आपको सारी अपार्टमेंट में जाकर अपने बिजनेस के बारे में बताना चाहिए। और उनसे बात करनी चाहिए कि आपको जब भी जरूरत पड़े आप हम से कांटेक्ट करिए हम आपको शुद्ध देसी ताजी सब्जियां आपके घर पहुंचा दिया करेंगे ।

यह सारी बातें करके आप अपने पक्की ग्राहक बना सकते हैं जो आपको फोन पर आर्डर देंगे और आप हेल्पर की मदद से सब्जियां फूल फल जो भी अब आप ने उगाया है। जिसकी आप डिलेवरी करकेअपार्टमेंट और मार्केट  में  उनको अपने ग्राहकों तक पहुंचा कर अच्छे  पैसे कमा सकते हैं.

सरकार करेगी मदद

government will help – भारत सरकार स्टार्टअप इंडिया को प्रमोट कर रही है वह हर स्वरोजगार करने वाले को  छोटे व्यापारियों को बिजनेस लोन लेने  के मौके दे रही है । यदि आप या बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप लोन के लिए अप्लाई कर सकती हो यह एक बहुत बड़ा और अच्छा किफायती बिजनेस मॉडल है यदि आप शुरुआत करना चाहते हैं आप बस पैसे भी नहीं है तो सरकार भी इसके लिए मदद भी करती है आप सरकार से लोन भी ले सकते हैं। खेती करने के लिए आपको लोन बैंक से सरकार दिलाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल टेरेस फार्मिंग बिजनेस प्लान पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी मिली होगी यदि आप भी अपनी छत का उपयोग करना चाहते हैं ।तो आप टेरेस फार्मिंग का बिजनेस कर सकते हैं। इसमें बहुत कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा फायदा मुनाफा कमा सकते हैं ।घर बैठे दो-चार लोगों की मदद से भी या बिजनेस किया जा सकता है। और इससे अच्छा प्रोफिट कमाया जा सकता है।

rooftop farming materials rooftop farming cost rooftop farming startup rooftop farming business plan in hindi rooftop farming kit rooftop farming ideas rooftop farming guide rooftop farming in india

Leave A Reply

Your email address will not be published.