चौलाई या रामदाना की खेती Amaranth Farming Business Plan

चौलाई या रामदाना की खेती Amaranth Farming Business Plan

रामदाना गुणों से भरपूर होता है यह किसी भी जलवायु में आसानी से पैदा हो जाता है इसके लिए बहुत ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं पड़ती। यदि आपके पास थोड़ी भी जमीन है या आप किसानी के तौर पर पैसे कमाना चाहते हैं। तो रामदाना खेती करके आप अच्छी इनकम कमा सकते हैं रामदाना की खेती में प्राप्त की बात करें तो 12 महीना देश में हमारे पूजा अर्चन व्रत में राम दाना का प्रयोग किया जाता है व्रत के रूप में यह उपवास के लिए खाना खाने में उपयोग किया जाता है।

तथा राम दाना की गुड की पट्टी बनती है और पूरे देश में पैक करके बेची जाती है। यह प्रोटीन वशा से भरपूर होता है। इसका व्यापार कर के बहुत से लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं इसमें कंपटीशन ज्यादा ना होने की वजह से आप इसका फार्मी शुरू कर देंगे। तो जा जरूर इसमें आपको कमाई होनी स्टार्ट हो सकती है क्योंकि बहुत कम समय में तैयार हो जाने के साथ आपको भरपूर मात्रा में फसल से इनकम होती है।

क्योंकि इसमें आपको एक मुस्त पैसा कमाने का मौका मिलता है और इसे आप 12 महीने कहीं भी मार्केट में बेंचेगे आपको दाम में कमी नहीं आएगी यह भी आपको राम दाना बिजनेस रामदास ना फार्मिंग बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको याद करना बताने वाले हैं कि आप ऐसे घर बैठे रामदाना की खेती करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। और 12 महीने इनकम का जरिया बना सकते हैं यदि आपको बिजनेस करना है पैसे कमाने हैं तो इस आर्टिकल को आपको करना चाहिए चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है रामदाना फार्मिंग बिजनेस प्लान

What is Amaranth Farming Business Plan – रामदाना एक खाद्य पदार्थ होता है जो खेतों में बुवाई कर के पैदा किया जाता है और इससे कई तरह की मार्केट में प्रोडक्ट खाने वाले बनाए जाते हैं कई त्योहारों में इसका उपयोग होता है व्रत उपवास में लोग अनारदाना का उपयोग करते हैं फलाहार के रूप में 12 महीने व्रत उपवास में उपयोग होता है। मार्केट में गुड़ के साथ बनाने वाली पट्टी भी लोग बहुत खाते हैं और काफी मात्रा में इसकी बिक्री होती है। कई तरह के पोषक तत्वों की भी पूर्ति होती है इसके खाने से यदि किसी को प्रोटीन की वशा की फास्फोरस की तथा फाइबर की कमी होती है। तो उसके लिए अनारदाना का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

बीमारी में भी इसका उपयोग किया जाता है ताकि बीमारी से जल्दी छुटकारा मिल सके पूर्ति होती है इसके खाने से यदि किसी को प्रोटीन की वर्षा की फास्फोरस की तथा फाइबर की कमी होती है तो उसके लिए अनारदाना का सेवन बहुत फायदेमंद होता बीमारी में भी इसका उपयोग किया जाता है। ताकि बीमारी से जल्दी छुटकारा मिल सके साल के 12 महीने इसकी डिमांड बनी रहती है। इसलिए यदि कोई किशानी करके पैसा कमाना चाहता है।

किसी के पास खेत खाली है और वह कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमाना जाता है तो रामदाना खेती करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। रामदाना की खेती में पैदावार भी अच्छी होती है इसमें निवेश कम लगता है और मुनाफा आपकी उम्मीद से ज्यादा होता है इसे किसी भी जलवायु में उगाया जा सकता है। सबसे अच्छी बात है इसके लिए विशेष तौर पर किसी जलवायु की जरूरत नहीं पड़ती आप कहीं भी खेतों में इसे उगा सकते हैं। थोड़ी बहुत देखरेख के साथ आप अच्छी कमाई का करते हैं।

बेहद कम निवेश में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि रामदाना की मार्केट में दाम की बात करें तो 80 से ₹90 गायब थी जन में इसकी बिक्री होती है तथा सीजन में जब देश में उपवास तथा आस्था का समय चल रहा होता है तब यह  डेढ़ सो ₹200 प्रति किलो के हिसाब से बिकता है। यदि आप पर्सनल भेजेंगे तो आपको ज्यादा मुनाफा होगा यदि आप गैर सीजन  इसे बेचेंगे तो भी आपको का मुनाफा  होने वाले है। इसलिए फार्मिंग को करके लाभ उठाना चाहिए।

कैसे करें राम दाना फार्मिंग बिजनेस प्लान

How to start rAmaranth Farming Business Plan

  • रामदाना एक ऐसी चीज है जो पूरे भारत में कई तरीकों से खाई जाती है रामदाना का उपयोग बारू महीने डिमांड में रहता है इसकी खेती करना हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • यदि कोई अपने खेत में राम दाना की खेती करना चाहता तो उसके लिए कुछ विशेष चीजों का ध्यान देना होता है जैसे पहले आपको मार्केट सेट कर लेनी चाहिए।
  • कि आपको बिजनेस में फायदा होने वाला है कि नहीं इसकी फार्मिंग आफ करने वाले हैं उसकी डिमांड कितनी है आप निवेश कितना लगेगा कितना फायदा होगा।
  • कितना मुनाफा होगा कितना घाटा होगा लागत करने पर उसका पूरा मुनाफा निकलेगा कि नहीं जो प्रोडक्ट आप मार्केट में बेचने वाले हैं उसकी डिमांड कितनी है।
  • मार्केट में लोग कितने हैं खरीदने वाले इन सब चीजों का आपको बिजनेस प्लान में तैयार कर लेना चाहिए ताकि आपको खेती करने में बिजनेस करने में कोई घटा ना हो।

 कैसे करें खेती

यह भी खेती करने की बात करें तो इसमें खेती करना बेहद आसान रामदाना की खेती है ऐसी खेती है जो हर जगह कहीं भी की जा सकती इसके लिए विशेष तौर पर की जलवायु की आवश्यकता नहीं होती। इसे अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए केवल मार्केट से अच्छे बीजों का चयन करना पड़ता है। इसके बाद थोड़ी बहुत देख देख के साथ आप आसानी से अनारदाना रामदाना की खेती कर सकते हैं।

बीज की आवश्यकता

बेहद कम बीज में आप आसानी से खेती कर सकते हैं यदि एक बीघे में खेती करने के लिए बीज की आवश्यकता की बात करें तो सौ ग्राम महज 100 ग्राम बीज में आप आसानी से एक बीघे में खेती कर सकते हैं। 100 ग्राम यदि अनारदाना रामदाना के बीच की बात करें तो मार्केट में ₹40 के बीज खरीदने होते हैं इतने में ही आप की बुवाई हो जाती है इससे निकलने वाले पेड़ से आपको कई गुना फायदा होता है। और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं इसमें यही फायदे वाली बात होती है कि आपको ना तो ज्यादा जलवायु की फिक्र करनी पड़ती है और ना ही इसमें ज्यादा बीज का इनवेस्टमेंट का खर्च आता है।

यदि आप एक बीघे में रामदाना की खेती करते हैं

तो इसमें आपको कितना फायदा होगा इसका अनुमान आप लगा सकते हैं एक भीगे खेती मैं ₹40 के बीज का उपयोग करके आप डेढ़ से 2 कुंटल अनारदाना रामदाना की पैदावार कर सकते हैं। और मार्केट में प्रति किलो 100 डेड सो रुपए के हिसाब से आप इनकम कर सकते हैं इसमें किसी भी प्रकार का आपको कोई घाटा नहीं होने वाला छोटे से इन्वेस्टमेंट में आप कई गुना फायदा उठाते हैं तो इससे अच्छा बिजनेस आप ले कोई दूसरा नहीं हो सकता।

कैसे होगी कमाई

यदि कमाई की बात करें तो रामदाना की खेती होने के बाद फसल तैयार होने के बाद आप इसे मार्केट में डिटेल तथा थोक दामों में आसानी से देख सकते हैं।

यदि आपको एक बीघे में डेढ़ कुंटल भी पसंद कर मिली है तो आप प्रति किलो के हिसाब से ₹100 से 130 ₹150 की दर से मार्केट में भेजेंगे तो एक से डेढ़ लाख रुपए आपके अकाउंट में आ जाएगा।

यदि आप अच्छे दामों पर सीजनल समय में बेचेंगे तो इसके लिए आपको और भी फायदे मिलना तय होता है अलग-अलग समय में रामदाना में के रेट में फ्लकचुएशन होती रहती है। उतार-चढ़ाव की वजह से आप इसमें जब ज्यादा मुनाफा समझ में आए तब बेचकर ज्यादा मुनाफा कमा करते हैं। और यह ऐसी खेती है जो 12 महीने डिमांडिंग में रहती है और हर घर को इसकी जरूरत होती है। आप इस बिजनेस से अच्छा खासा रिटर्न वापस कमा सकते हैं एक बार खेती करके देखिए आपको फायदा जरूर होगा इतना विश्वास रखना चाहिए क्योंकि रामदाना कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन वसा की प्रचुर मात्रा होती है इसलिए इसकी डिमांड मार्केट में बनी होती है आप अच्छे से पैकिंग कर के रिटेल दामों पर भी इसे भेज सकते हैं। इससे भी आपको बहुत ज्यादा अधिक फायदा होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल रामदाना फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी अभी आर्टिकल में दी गई फार्मिंग प्लान आपको पसंद आया है तो इसे अपने खेतों में करके देखिए और फायदा भी उठाया क्योंकि यदि आप इसकी खेती करते हैं तो इसमें लागत भी निवेश भी बहुत कम लगता है। और कई गुना फायदे की उम्मीद बनी रहती है 12 महीना आप बेरोजगार नहीं रहेंगे यदि अच्छी खासी लेवल पर खेती करते हैं तो आपको फायदा होना तय होता है। यदि फसल की पैदावार हुई ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.