चॉकलेट बिज़नेस कैसे शुरू करे

चॉकलेट बिज़नेस कैसे शुरू करे

How To Start Chocolate making business in Hindi – चॉकलेट का नाम सुनते ही बच्चों के मुंह में पानी आ जाता है। बच्चा ही नहीं किसी भी वर्ग के व्यक्ति के मन में चॉकलेट का नाम लेते ही पानी आ जाता है ।क्योंकि चॉकलेट का स्वाद ऐसा रहता है कि इसे हर वर्ग का आदमी खाना पसंद करता है। एक बार चॉकलेट यदि आपने चेक कर लिया तो आप इसके मुरीद हो जाते हैं। बच्चे तो कितना भी मां-बाप को परेशान करें रूठे चिल्लाए यदि वे एक चॉकलेट मिल जाती है। तो वह बड़े से बड़ा दुख बड़े से बड़ी पीड़ा भूल जाते हैं।

चॉकलेट का नाम सुनते ही बच्चे खुशी से झूम उठते हैं आपने भी चॉकलेट को खाई होगी और बच्चों को भी खिलाई होगी किंतु क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट खाने और खिलाने का ही काम नहीं आती किंतु पैसे से भी कमाने का अवसर देती है जी हां सही सुना आप आप chocolate making प्लांट लगाकर चॉकलेट का बिजनेस भी कर सकते हैं।

यदि आपको इस बिजनेस के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो आप इस आर्टिकल में बने रहिए हम आज आपको चॉकलेट के बिजनेस के बारे में बताएंगे कि या बिजनेस आप कैसे कर सकते हैं और कैसे पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं बने रहिए हमारी

क्या Chocolate मेकिंग बिजनेस प्लान

What is chocolate making business plan – चॉकलेट के स्वाद से कौन परिचित नहीं है  बच्चा बच्चा चॉकलेट के स्वाद से परिचित है यहां तक कि बच्चे बड़ी से बड़ी पीड़ा भूल जाते हैं। चॉकलेट मिलने के बाद  तो चॉकलेट का परिचय देना अच्छा नहीं लगता। आप इतना ही ही समझ लो कि चाकलेट बच्चों को शांत कराने की एक दवा है।

वैसे तो चॉकलेट को हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं और इसके शौकीन भी होते हैं किंतु बच्चों में इसका क्रेज बहुत है बच्चे कितना भी किसी को परेशान करें रूठे चिल्लाए या किसी चीज की जिद करे यदि आप उनको एक चॉकलेट का लालच दे देते हैं। तो वह सारी गुस्सा सारे चिड़चिड़ापन सारी दुष्ट बना छोड़ देते हैं केवल एक चॉकलेट से बच्चों को अपने कंट्रोल में किया जा सकता है।

चॉकलेट की बिजनेस की बात करें तो चॉकलेट वर्ल्ड वाइड बहुत बड़ा बिजनेस मॉडल है देश में ही नहीं विदेशों में भी चॉकलेट के लोग दीवाने हैं बल्कि इंडिया में तो ज्यादा दीवानगी बड़े उम्र के लोगों में नहीं है किंतु विदेश में बड़े लोग भी चॉकलेट के दीवाने होते हैं चॉकलेट का बिजनेस कर के लोग आज करोड़ों रुपए का व्यापार चला रहे हैं यदि आपको भी चॉकलेट बनाने का बिजनेस करना है तो आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा

क्यों करें चॉकलेट मेकिंग बिज़नेस

why  we do chocolate making business – चॉकलेट एक बड़ा बिजनेस मॉडल है जिसे कोई भी कर सकता है चॉकलेट बनाने के लिए फैक्ट्रियां बड़ी बड़ी खुली हुई ।और आज करोड़ों का बिजनेस टर्नओवर कर रहे हैं ।केवल चॉकलेट बनाकर यदि आप भी अपने चॉकलेट का बिजनेस करना चाहते हैं। और पास बड़ा बजट नहीं है किंतु आपको बिजनेस करना ही है।

तो आपको चॉकलेट का बिजनेस करना चाहिए।। इसमें छोटा सा इन्वेस्टमेंट लगता है और आप धीरे-धीरे इस बिजनेस को बड़ा भी कर सकते हैं ।समय के साथ यदि आपने बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट किया दिन का दिन आपका बिजनेस बढ़ता जाएगा।

क्योंकि यह हर उस आदमी की तरह की जरूरत है जिसके घर में बच्चे हैं तकरीबन हर घर में बच्चे होते हैं ।उनको चॉकलेट खाना बहुत ही पसंद होता है। यदि आप चॉकलेट बिजनेस शुरू कर दें और रिटेल शॉप दामों पर उसे बेचने लगे ।तो आप यकीन मानिए 1 दिन बहुत बड़े बिजनेसमैन के तौर पर अपना बिजनेस स्थापित कर लेंगे कितने लोग बिस्कुट टॉफी चॉकलेट का बिजनेस करके आज लाखों करोड़ों का मुनाफा कमा रहे हैं।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – Chocolate making बिजनेस मॉडल एकदम आसान रो मटेरियल और मशीनरी का उपयोग करके चॉकलेट की मैन्युफैक्चरिंग की जाती है और पैकिंग कर के मार्केट में रिटेल थोक दामों में बेचा जाता है इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम लगता है और आप यह बिजनेस घर से भी शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा पढ़े लिखे या बहुत बड़े डिग्री होल्डर होने की जरूरत नहीं है इसे आप यदि छोटे स्माल बिजनेस के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा कर आप शुरू कर सकते हैं जिसका खर्च भी बहुत नहीं लगता है अपनी सेफ्टी के लिए आप रजिस्ट्रेशन भी एफएससीआई से करा सकते है।

कैसे शुरू करें चॉकलेट मेकिंग बिज़नेस

How to start chocolate making business – किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले हमें इस बात का ध्यान देना चाहिए कि उससे जुड़े सामान उससे जुड़ी चीजें हमारे पास है कि नहीं सबसे पहले सामान बजट का होना बहुत जरूरी है। शुरू करने के लिए भी आपको रॉ मैटेरियल मशीनरी और छोटा सा गोडाउन की जरूरत पड़ेगी जिसका खर्च बहुत नहीं होता है।

यदि आप धीरे से छोटे से शुरुआत करें तो आपको बिजनेस करने में कोई कठिनाई नहीं होगी और यदि आप से बजट अक्षय बजट के साथ शुरू करना चाहते हैं ताकि पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो उस प्रकार भी आप कर सकते हैं इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन वगैरह की भी जरूरत पड़ेगी चलिए जानते हैं इसमें शुरुआत करने के लिए क्या-क्या चीजें जरूरी होती है

जरूरी सामान

जरूरी सामान में आपके पास बॉयलर ,रेफ्रिजरेट ,मोल्ड,  रैपर, ट्विस्टर।

  • इसमें बायलर का काम होता है के चॉकलेट के बिना बने हुए सामान को बॉयल करके चॉकलेट की शेप में लाना इसमें दूध और चॉकलेट के क्रम डाले जाते हैं ।और चॉकलेट को मेल्ट  किया जाता है।
  • रेफ्रिजरेटर का उपयोग तो आपको पता ही होगा रेफ्रिजरेटर का काम होता है कि किसी भी चीज को ठंडक देना और उसको खराब होने से बचाना खासकर चॉकलेट की बात करें तो उसको चॉकलेट की शेप में लाने के लिए रेफ्रिजरेटर का उपयोग किया जाता है। इसकी कीमत ₹6000 आप रख लीजिए।
  • मोल्ड एक प्रकार का सांचा होता है अलग ₹20 का एक मोल्ड आता है। जिसमें से चॉकलेट ढाली जाती है अलग अलग सेप की।
  • रैपर का काम होता है कि चॉकलेट को अच्छे से पैक करना ताकि चॉकलेट राहत तक अच्छे से पहुंच सके उसके पहले बेकार ना हो ।अच्छी क्वालिटी की रैपर लगाने से चॉकलेट अधिक समय तक बेकार नहीं होती।
  • ट्वीस्टर का उपयोग रेप करने के बाद किया जाता है ट्विस्टर एक प्रकार की तार होती है जो चॉकलेट में रैपिंग करने के बाद लगाई जाती है इसे मिल्टर कलर भी कहते हैं।

रॉ मटेरियल

रा मटेरियल की बात करें तो Dark powder chocolate milk  की जरूरत पड़ती है। साथ ही चॉकलेट को बनाने के लिए गैस की भी आवश्यकता पड़ेगी डार्क पाउडर ₹180 प्रति किलो के दाम से मिलता है। जो कि 10 किलो यदि आप खरीद देंगे। उसमें से एक हजार चॉकलेट की बनेगी मिल्क पाउडर इस मार्जन के हिसाब से 5 लीटर तक लगेगा 1 किलो में चॉकलेट की कीमत ₹240 है 1000 चॉकलेट बनाने के लिए 5 मीटर लगेगा तो 240× 5 12 सो रुपए का खर्च यह भी लगेगा इतने का मटेरियल में आप 1000 चॉकलेट तैयार कर सकते हैं।

कितना होगा निवेश

यदि हम निवेश की बात करें तो ऊपर दिए गए सारे सामानों को जोड़ा जाए  तो कुल मिलाकर 10 से ₹11000 का खर्च आपको शुरुआत स्टार्टिंग में करना होगा यदि आप छोटे बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। यदि इस बिजनेस को बल में बनाना चाहते हैं तो ब्रांड के तौर पर बनाना चाहते हैं ।उसके लिए आपको बड़ी मशीन और रॉ मैटेरियल बड़ा बिजनेस सेटअप की जरूरत पड़ेगी। बजट और बढ़ जाएगा बाकी आप वैसे तो बजट की कमी है तो आप छोटे से ही स्टार्ट कर लिया और धीरे-धीरे अपने बिजनेस को  grow करिए।

यह बेसिक चॉकलेट की रेसिपी है यदि आप इसे विशेष बनाना चाहते हैं इसमें आप अलग से भी कुछ ऐड कर सकते हैं। जैसे ड्राई फूड या कोई भी फ्लेवर ऐड करके आप इसे विशेष भी बना सकते हैं बाकी आप की गुणवत्ता और क्वालिटी के हिसाब से आपकी चॉकलेट के दाम तय होंगे।

सफाई का रखे विशेष ध्यान

इसलिए आप अपने चॉकलेट ए बिजनेस को बड़े सावधानी और साफ-सफाई की आरती के साथ करें ताकि आपकी सामान की गुणवत्ता अच्छी और अब आपको अच्छा दाम में चॉकलेट में शिकायत आती है। कि इसकी क्वालिटी हमेशा बेकार हो जाती है। या चीटियां मख्खियां आने की वजह से चॉकलेट में हाइजीन की समस्या भी आ जाती है इसलिए विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए कि आप जिस स्थान पर इस बिजनेस को कर रहे हैं। उसके लिए साफ-सफाई रहे और गंदगी ना होने पाए।

अपने नाम का ब्रांड भी बना सकते हैं।

यदि आप चॉकलेट के बिजनेस को सीरियसली करना चाहते हैं तो आप अब और इसमें इन्वेस्ट भी करना चाहते हैं अच्छा खासा तो आप इसको अपने नाम से ब्रांडेड भी करवा सकते हैं इसके लिए आपको प्रिंटिंग पैकेजिंग मैं अपने नाम की कंपनी की जानकारी और ब्रांड का नाम ऐड कराना पड़ेगा एक बहुत अच्छा ब्रांड का नाम ऐड कराना पड़ेगा एक बहुत अच्छा तरीका है अपने बिजनेस को स्थापित करने का।

बिजनेस का रजिस्ट्रेशन भी करवाये

इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत पड़ेगी यदि आप बिजनेस बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो आपको लाइसेंस रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत पड़ेगी या लाइसेंस रजिस्ट्रेशन आपको फूड सेफ्टी सिक्योरिटी अथॉरिटी आफ इंडिया एफ एस एस आई fssi से आपको  अपने बिजनेस  का रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए। जिससे कि आपको बिजनेस करने में कोई रुकावट न हो।

कहा बेंचे where to sell chocolate

और पैकिंग कर के मार्केट में रिटेल थोक दामों में बेचा जाता है आप अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते साथ ही वेबसाइट बनाकर अपने ब्रांड को गूगल पर भी डाल सकते या भी बहुत अच्छा नया तरीका है किसी बिजनेस की मार्केटिंग करने का इसमें आपको पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे और आपकी ब्रांडिंग भी होती रहेगी।

कितना होगा profit

प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो चॉकलेट बनाने में जितना खर्च आएगा जितना रा मटेरियल और मशीन का खर्च आएगा उसको हमने ऊपर आपको मेंशन कर दिया है सारे रामटेके और मशीन भी खर्च को मिलाकर तकरीबन ₹10000 रुपये खर्च 1000 चॉकलेट बनाने का खर्च आता है।

महीने में 25 दिन यदि आप उत्पादन करते 1000 की दर से तो 25000 चॉकलेट शॉप बना पाएंगे एक चॉकलेट होलसेल में ₹6 की जाती है रिटेलर उसको 10 की बेचता है यदि हम 25000 का मैन्युफैक्चर हर महीने करते हैं तो हमें तकरीबन यदि हम ₹6 के हिसाब से कैलकुलेट करते हैं ।

तो तकलीफ में 42000 के अमाउंट को हम छू लेते हैं ।अब इस हिसाब से आप सारी रॉ मैटेरियल और मशीनरी का खर्च निकालने लागत निकाल लें तो लागत लाकर 10000 से 12000 के बीच में लगी आपको प्रॉफिट महीने का 30,000 हुआ अब बताइए कहां से बिजनेस फायदे में नहीं है इसमें ज्यादा एफर्ट भी नहीं करना।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल चॉकलेट मेकिंग बिजनेस प्लान पढ़कर बिजनेस आइडिया करने का एक नया सुझाव अच्छा लगा होगा  यदि आपको  आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा है तो यह बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं इसमें इन्वेस्टमेंट में ज्यादा नहीं लगेगा एफर्ट भी बहुत कम है इसे कोई भी व्यक्ति बड़े आसानी से कर सकता है ।

चॉकलेट बनाने की मशीन की कीमत चॉकलेट होलसेल मार्केट चॉकलेट कैसे बनाते हैं चॉकलेट टॉफी बनाने की मशीन टॉफी बनाने की मशीन की कीमत चॉकलेट फैक्ट्री चॉकलेट चॉकलेट चॉकलेट मशीन

Leave A Reply

Your email address will not be published.