Course

चमड़ा उद्योग क्या है चमड़ा उद्योग में करियर कैसे बनाएं

चमड़ा उद्योग क्या हैं. चमड़ा उद्योग में करियर कैसे बनाएं

दुनिया में ऐसी बहुत सारी अलग-अलग इंडस्ट्री हैं. जो कि अपने किसी खास प्रोडक्ट को बनाने के लिए जानी जाती हैं. क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट को बनाने के लिए पहले कंपनी को कई अलग-अलग प्रकार के रिसर्च करने पड़ते हैं. और उसी के हिसाब से ही प्रोडक्ट को तैयार किया जाता हैं.

क्योंकि आज के आधुनिक समय में एक ही प्रकार के प्रोडक्ट के आपको कई ऑप्शन मिल जाते हैं. इसलिए अगर कोई कंपनी अच्छे प्रकार का प्रोडक्ट मार्केट में नहीं उतारेगी तो वह प्रोडक्ट ज्यादा दिन तक नहीं चल पाएगा इसी तरह से मार्केट में चमड़ा बनाने का भी काम किया जाता हैं.

सभी कंपनियां अच्छी से अच्छी क्वालिटी का चमड़ा बनाने की कोशिश करती हैं. क्योंकि आज के समय में चमड़े के बने हुए अलग-अलग प्रकार के कपड़े जूते और दूसरी चीजों का बहुत ज्यादा चलन हो रहा हैं. लेकिन चमड़ा बनाना इतना आसान नहीं होता ,

तो इस ब्लॉग में हम आपको चमड़ा इंडस्ट्री क्या होती हैं. चमड़ा इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं और चमड़ा इंडस्ट्री में क्या-क्या काम होता हैं. इनके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

चमड़ा उद्योग क्या है

दुनिया में चमड़ा उद्योग एक बहुत बड़ा उद्योग हैं. क्योंकि शायद ही दुनिया में कोई ऐसा देश होगा जहां पर चमड़े का इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं. क्योंकि चमड़ा बहुत मजबूत चीज हैं. जिसका हम लंबे समय तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसीलिए आज के समय में ज्यादातर लोग चमड़े से बने हुए ही जूते व कपड़े आदि का इस्तेमाल करते हैं. और इस आधुनिक जमाने में भी चमड़े का इस्तेमाल कई अलग-अलग जगह पर होने लगा हैं. आजकल चमड़े का इस्तेमाल लैपटॉप स्मार्टफोन आदि को बनाने के लिए भी किया जाता हैं.

इसीलिए लगातार चमड़ा उद्योग बढ़ता जा रहा हैं. और मार्केट में बड़ी-बड़ी कंपनियां अच्छी अच्छी क्वालिटी के चमड़े से बने हुए प्रोडक्ट उतार रही हैं. और लगातार मार्केट में चमड़े उद्योग में जॉब के भी अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

जिसमें आप अलग-अलग फील्ड में चमड़े से जुड़ी हुई इंडस्ट्री के साथ जुड़ कर काम कर सकते हैं. लेकिन चमड़ा बनाना इतना आसान नहीं होता हैं.

चमड़ा बनाने के लिए कई अलग-अलग चीजों का सहारा लिया जाता हैं. भारत में चमड़े का काफी बड़ा क्षेत्र हैं. यदि आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो आप अपने भविष्य को काफी उज्जवल कर सकते हैं.

चमड़ा उद्योग में करियर कैसे बनाएं

चमड़ा बनाने के लिए कई अलग-अलग चीजों का सहारा लिया जाता हैं. इसलिए किसी भी चमड़ा इंडस्ट्री में काम करने के लिए पहले आपको कई अलग-अलग कोर्स करने पड़ते हैं. और उसके बाद में आपको कुछ समय का एक्सपीरियंस लेना पड़ता हैं.

यदि आप चमड़ा इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. क्योंकि 12वीं क्लास में आपको साइंस विषय में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको चमड़ा डिजाइनिंग और टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए कई अलग-अलग कोर्स करने पड़ते हैं. लेकिन इन सभी कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं.

तो उसके बाद में आपको चमड़ा डिजाइनिंग वह चमड़ा उद्योग से जुड़े हुए कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. जहां पर आपको चमड़ा डिजाइनिंग व चमड़ा प्रौद्योगिकी से जुड़े हुए बीएससी, बीटेक, एमटेक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट ,

जैसे कोर्स करवाए जाते हैं. लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती हैं. और बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना भी पड़ता है.

चमड़ा उद्योग के लिए जरूरी स्किल

अगर आप चमड़ा उद्योग में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कई अलग-अलग कोर्स तो करने पड़ते ही हैं. इसके साथ ही आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल होना भी आवश्यक होता हैं.

क्योंकि यह एक ऐसा पेड़ हैं. जिसमें आपको प्रोडक्ट को बनाते समय कई अलग-अलग चीजों की रिसर्च करनी पड़ती हैं. और टेक्नोलॉजी का सहारा लेना पड़ता है

  • इस फील्ड में जाने के लिए आपके अंदर Researching स्किल का हो.ना बहुत जरूरी है
  • आपको विज्ञान व रासायनिक चीजों से जुड़ी हुई चीजों में दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड होना चाहिए ताकि आप अलग-अलग डिजाइन तैयार कर सकें
  • आपको अलग-अलग योजनाएं रणनीति बनानी आनी चाहिए
  • आपके अंदर तुरंत निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक है
  • आपको कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए
  • आप की पकड़ इंग्लिश साइंस और मैथ जैसे विषयों में अच्छी होनी चाहिए
  • आपको नई नई चीजों को सीखने की दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल का होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर लीडरशिप क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए

चमड़ा उद्योग में जॉब के अवसर

चमड़ा उद्योग एक ऐसा क्षेत्र हैं. जहां पर कैरियर बनाने के बाद में आपको जॉब के बहुत सारे अवसर मिल जाते हैं. क्योंकि चमड़ा उद्योग लगातार बड़ा होता जा रहा हैं. और भारत से हर साल करोड़ों रुपए का चमड़ा पश्चिमी देशों में भेजा जाता हैं.

यदि आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो आप किसी भी एक्सपोर्ट हाउस सरकारी संस्थानों चमड़ा फार्म सब बड़ा उद्योग और इसके अलावा चमड़े से बनने वाले अलग-अलग प्रोडक्ट की इंडस्ट्री में आसानी से काम कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप विदेशों में नौकरी करना चाहते हैं. तो चमड़ा उद्योग में विदेशों में भी काफी जॉब के अवसर हैं. क्योंकि हर एक देश में चमड़े का इस्तेमाल होता है.

चमड़ा उद्योग में सैलरी

अगर आप चमड़ा उद्योग में किसी भी फील्ड में जॉब करते हैं. तो आपको इस फील्ड में शुरुआती समय में 20000 से ₹30000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं. इसके अलावा बहुत सारी ऐसी ब्रांडेड कंपनियां हैं. जो कि अपने खास चमड़ा प्रोडक्ट के लिए जानी जाती हैं.

इन में काम करते समय आपको ₹50000 मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. क्योंकि इन सभी कंपनियों को एक अच्छे चमड़ा डिजाइनर व चमड़ा उत्पादन से जुड़ी हुए.

दूसरे कामों के लिए एक अच्छे इंजीनियर की जरूरत होती हैं. और इस फील्ड में सैलरी आपके एक्सपीरियंस के हिसाब से बढ़ती भी रहती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई चमड़ा उद्योग के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button