Tips

घर पर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

घर पर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

how to strong immunity system at home – शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मतलब इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत ही जरूरी होता है यदि हमारा शरीर का प्रतिरोध क्षमता कमजोर है तो हमें खाया पिया नहीं लगेगा हमारा शरीर कमजोर रहेगा रोगों से लड़ने की क्षमता नहीं रहेगी। हमें कोई भी बीमारी आसानी से हो जाएगी और हम उस बीमारी से नहीं लड़ पाएंगे तो हमारे शरीर को काफी क्षति पहुंचेगी इसलिए शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी होता है मार्केट में बहुत सारे ऐसे सप्लीमेंट है जो इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप को झांसा देते हैं वादा करते हैं। कि आप बहुत ही कम समय में अपनी प्रतिरोधक क्षमता ठीक कर सकते हैं लेकिन ये भ्रामक प्रचार होता है। इसके उपयोग से हमारे शरीर में कई तरह के दुष्प्रभाव होने लगते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता कैसे मजबूत करें  – इन पाउडर को प्रयोग करने के बाद हमारा शरीर कई तरह के रोगों से ग्रसित हो जाता है हमारे शरीर के आर्गन में दिक्कतें आ जाती हैं इसलिए आज हम आपके लिए घर पर अपनी प्रतिरोधक क्षमता इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार लाए हैं। जिन्हें कर कर आप अच्छे से बिना किसी एलोपैथ दबा के बिना किसी एडवर्टाइज वाले पाउडर को खाए आप अपना प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। आप लोगों से रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं यदि आपको अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी है आप जो भी खाएं कि आपके शरीर को लगे यदि आप ऐसा चाहते हैं हमारा शरीर बलवान बने रोगों से लड़ने की क्षमता हमारे शरीर में रहे तो आपको यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए हम आज आपको प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सारी जानकारियां देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

what is treatment of strong immunity system at home – प्रतिरोधक क्षमता जिसे इम्यूनिटी सिस्टम भी कहा जाता है यह शरीर में अच्छा रहना बहुत जरूरी है नेट सिस्टम यदि हमारे शरीर का मजबूत होता है हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है तो हमारे शरीर में किसी भी प्रकार के रोगों की उत्पत्ति नहीं हो सकती यदि हमारे कोई रोग होता भी है तो हम उस रोग से लड़ने की क्षमता बनी रहती है सिस्टम को मजबूत रहना ही चाहिए इसके मजबूत ना रहने से हम कई प्रकार के रोगों से लड़ने की ताकत खो देते हैं रोग बीमारियां हम पर हावी हो जाते हैं हमारे शरीर के विकास में प्रतिरोधक बन जाती हैं यदि हमारे शरीर का प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो तो हमें किसी भी रोग से लड़ने की ताकत बनी रहती है किसी भी प्रकार का रोग हमारा कुछ नहीं बिगाड़ पाता।

इम्युनिटी सिस्टम को बराबर बैलेंस में मजबूत रखने के लिए बहुत कुछ नहीं करना पड़ता किंतु जो भी करना पड़ता है वह बड़े ध्यान से और नियमित करना पड़ता है हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत हो इसके लिए हमें हमें घरेलू उपाय पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। बाहर की बनी मार्केट की दवाओं को खाने से अच्छा है हम घरेलू उपायों को तरजीह दें जिससे कि हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी ना आए दुष्प्रभाव ना आए।

और हमारा शरीर भी स्वस्थ रहें घरेलू उपाय करना बेहद ही आसान होता है और हर व्यक्ति से कर सकता यदि आप की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है आपको कोई भी रोग कोई भी बीमारी आसानी से हो जाती हैं और जाने का नाम नहीं लेती। तो आपको अपने प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त करने की जरूरत है इसके लिए आपको घरेलू उपायों को करना चाहिए बजाय मार्केट की दवा को प्रयोग करने के दुष्प्रभाव का इस्तेमाल किये।

प्रतिरोधक क्षमता क्यों मजबूत होनी चाहिए

हमारी प्रतिरोधक क्षमता ही हमारे शरीर में रोगों से बीमारियों से लड़ने में सहायक होती है प्रतिरोधक क्षमता की वजह से हम स्वस्थ जीवन जीते हैं प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने की वजह से ही हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों का प्रवेश होता है। शरीर की मजबूत होना बेहद जरूरी है जिससे कि कोई भी प्रकार की बीमारी तथा रोग हमारे पास ना आए हमारा शरीर बलवान तथा ईस्ट कोस्ट तभी दिखेगा जब हमारे शरीर के अंदर मजबूती होगी मजबूती तभी आती है।

जब हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है हमें खाना पीना हजम होता है शरीर को पोषण मिलता है स्वास्थ्य खराब नहीं होता है एमिटी सिस्टम की वजह से ही हमें किसी भी बीमारी से जल्दी रिकवरी करने में मदद मिलती है। यदि धोखे से कोई बीमारी हमें हो भी जाए तो हमारे शरीर में ज्यादा दिन तक नहीं रह पाती। शरीर के विकास के लिए पैदाइशी से ही हमारे माता-पिता द्वारा हमारे शरीर को मजबूर रखने के लिए तरह-तरह के उपयोग किए जाते हैं। जिससे कि हम बीमारियों के चक्कर में ना पड़े हमारे पैदा होने से लेकर हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखा जाने के लिए हर प्रयास किया जाता है।

नियम कायदे कानून हमारे बड़ों से सीखने को शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें जरूरी चीजें क्या करनी चाहिए सब बताई जाती हैं। संस्कार दिए जाते हैं प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर ध्यान देना पड़ता है। यह एक दिन का काम नहीं होता है हमें नियमित प्रतिदिन नियम कायदे से रहना पड़ता है। जिससे कि हम जल्दी से कभी भी किसी गलत दुष्प्रभाव का शिकार ना हो ।

क्यों कमजोर होती है प्रतिरोधक क्षमता

  • कमजोर होना कोई नई बात नहीं है आमतौर पर व्यक्ति की उसकी लापरवाही की वजह से कमजोर हो जाती है। उसके खान पियान की वजह से कमजोर हो जाती है।
  • नियमित ना रहने की वजह से हो जाती है देर से खाने पीने की आदत कभी भी कहीं भी कुछ भी खा लेने की आदत
  • मार्केट की बनी चीजों को ज्यादा तवज्जो देना घर के भोजन में इंटरेस्ट ना होना।
  • उल्टे सीधे मसाले के खाने को खाने की आदत सादा भोजन करने की इच्छा ना होना।
  • नशा पत्ती ज्यादा करना धूम्रपान का सेवन करना मीट मांस मछली खाना। यह खाना पचने में बहुत ही समय लेता है और कभी-कभी ठीक से पचता भी नहीं इसलिए हमारे शरीर में दुष्प्रभाव पैदा हो जाते।
  • घर की दाल सब्जी रोटी ना खाना बिना सोचे समझे मार्केट की दवाओं का सेवन करना थोड़ी सी भी दिक्कत आने पर दवाएं उपयोग करना।
  • खाने-पीने का ध्यान ना देना शारीरिक मेहनत ना करना किसी भी प्रकार की मेहनत करने से बचना एक जगह बैठे रहने तथा उटपटांग की चीजें पैकेट बंद चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना यही सब कम प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाने का कारण होता है।

कैसे मजबूत करें प्रतिरोधक क्षमता क्या है घरेलू उपाय

how to strong immunity system – वैसे तो मार्केट में बहुत सारे दावे किए जाते हैं कि बहुत ही कम समय में अपनी एंट्री सिस्टम सुधारी बहुत ही कम समय में अपनी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को सुधारें बड़े कम दाम में बहुत ही कम समय में शरीर को सुडौल बनाएं शरीर बलवान बनाएं ऐसे भ्रामक प्रचार होते रहते किंतु ऐसे प्रश्नों का कोई मतलब नहीं होता है हमें अपने घरेलू उपचार पर ध्यान देना चाहिए। जिससे कि हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता प्राकृतिक रूप से मजबूत हो हमें बाहर किसी भी दवा का इस्तेमाल ना करना पड़े। जो आपको नियम बताने जाने वाले हैंजो उपाय बताए जाने वाले हैं उन्हें आपको बड़ी ईमानदारी के साथ फॉलो करना चाहिए इससे आप बाहर की बेतुका दवाओं से भी बचेंगे और घर में रहकर अपने शरीर को मजबूत बना पाएंगे।

खाने-पीने का ध्यान दें

वैसे तो हर आदमी खाना खाता है लेकिन कायदे से खाना खाना नियम से खाना खाना हर आदमी को नहीं आता खाना खाना ही हमारे लिए जरूरी नहीं होता है। खाना सही समय पर खाया जाए भूख लगने पर खाया जाए और सही चीज खाई जाए यह हर किसी को नहीं पता होता। खाना खाने का हमारा नियम सही होना चाहिए समय पर हमें भोजन कर लेना चाहिए इससे हमारे शरीर में सारे पोषक तत्वों की पूर्ति होती रहती है। और शरीर लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है। एनर्जी से युक्त व्यक्ति काम करने के लिए तैयार रहता है। इम्युनिटी पावर तभी मजबूत रहती है जब हमारे शरीर को समय से भोजन मिलता रहता है। और सही भोजन मिलता रहता है खुराक हमें समय पर मिलती रहेगी तो हम कभी भी बीमार नहीं पड़ेंगे और हमारा शरीर हमें पोषित करता रहेगा।

 इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए हमें हरी सब्जियों को दालो का सेवन

घर के बने भोजन को करना सबसे सही माना जाता है यदि हमें लंबे समय तक स्वस्थ रहना है तो हमें नियम से खाना पीना पड़ेगा अपने खान पियन में ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा। जो हमारे लिए फायदेमंद होगा का भोजन हमारे लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। घर में बनी सा दाल सब्जी रोटी चावल सलाद से ही हम अपने शरीर को बलवान तथा रोगों से लड़ने के लिए क्षमता वान  बना सकते हैं। आज कल के  खान पियन में  प्रिजर्वेटिव पैकेट बनाने को फास्ट फूड खाने को लोग  ज्यादा इस्तेमाल करते हैं  मार्केट से बनी चीजों को ज्यादा तरजीह देते हैं पैकेट बंद भोजन का सेवन करते हैं। यह हमारे शरीर में जहर बनाने का काम करता है हमारी आंतों को कमजोर करने काम करता लीवर को डैमेज करने का काम करता है। इसलिए इन सब चीजों से हमें बचना चाहिए तभी हमारी immunity क्षमता मजबूत रहेगी।

शरीर की सफाई

  • प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शरीर की सफाई का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है यदि हमारा शरीर साफ सुथरा रहेगा तो हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी रहेगी।
  • जैसे कि आप किसी वाहन को ही ले लीजिए उसमें यदि हम कई दिनों तक सफाई नहीं करते तो उसमें कई प्रकार के जंग से लग जाते हैं। इंजन में फ्रीव्हील में तथा अन्य पुर्जो में कई प्रकार की खराबी आ जाती।
  • जिससे हमारी गाड़ी ठीक से चल नहीं पाती ऐसी स्थिति हो जाने पर हमें सर्विस सेंटर पर जाकर गाड़ी की सर्विस करानी पड़ती। यानी की साफ-सफाई करानी पड़ती है।
  • उसी प्रकार हमारे शरीर को भी बहुत दिनों तक साफ सफाई न करने की वजह से हमारा शरीर भी कमजोर तथा बीमारियों से भर जाता है। इसलिए हमें शरीर को साफ करना चाहिए शरीर को अंदर से साफ करने के लिए हमें कई प्रकार के हर्बल टी तथा काढ़े का प्रयोग करना चाहिए नींबू सबसे अच्छा होता है शरीर के अंदर से सफाई करने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा किया जाता है।
  • जिसने कि शरीर डिटॉक्स हो पाए तथा हमें अपने शरीर को बाहर से भी उतना ही साफ सुथरा रखना चाहिए जिससे कि गंदगी हमारे शरीर में ना रहे और हमारी प्रतिरोधक चमता अच्छी बनी रहे ।

व्यायाम व एक्सरसाइज करें

शरीर को स्वस्थ रखना इम्युनिटी पॉवर मजबूत रखना प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहे इसके लिए हमें सुबह उठना चाहिए। समय पर सोना चाहिए सुबह उठकर शारीरिक मेहनत के लिए हमें व्यायाम एक्सरसाइज करना चाहिए बाहर टहलने जाना चाहिए घर के कामों को खुद करना चाहिए।

जितना हो सके पैदल चलना चाहिए एक जगह बैठे रहकर ज्यादा काम नहीं करना चाहिए चलने फिरने वाला काम ज्यादा करना चाहिए। बैठकर ज्यादा देर तक खाना-पीना करना लोग बैठे-बैठे टीवी के सामने खाने पीने के आदी हो जाते हैं। और खाने पीने के बाद तुरंत बिस्तर ले लेते हैं यह बहुत ही नुकसानदायक होता खाने के बाद टहलना भी  आवश्यक होता है जिससे कि खाना भोजन हमारे शरीर के पाचन तंत्र में पहुंच सके और शरीर में खाने का पूरी तरीके से पाचन हो पाए हम यदि तुरंत बिस्तर ले लेंगे तो खाना ठीक से पाचन तंत्र में नहीं पहुंच पाएगा और हमें अपच जैसी समस्या का शिकार होना पड़ेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के घरेलू उपाय को पढ़कर जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप भी इन जानकारियों को अप्लाई कर सकते हैं अपने जीवन में इन्हें अप्लाई करने में कोई बुराई नहीं है इसे हर कोई प्रयोग कर सकता है और अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button