गुड़ बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करे

गुड़ बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करे

हम सब को गुड़ खाना पसंद होता है वह एक ऐसी चीज है जो खाने में भारी खाना खाया हो 10 ग्राम गुड़ खाने से सारा खाना पच जाता है गुड़ में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं गुड़ हर घर की औरतों से जुड़ा होने के कारण भी खास होता है। यदि गुड़  बनाने का बिजनेस शुरू कर दे तो इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं वह भी घर बैठे और आराम से पैसे कमाए जा सकते हैं।

गुड़ एक खाद्य पदार्थ है जिसको खाने के लिए डॉक्टर भी सुझाव देते हैं और गुड़ खाने  में खून की नही कमी होती है कमजरी ठीक होती है। खाना पचाने के लिए गुड़ सबसे अच्छा होता है गुड़ का सेवन करने से कई प्रकार से बदलाव हमारे शरीर मे देखने को मिलते हैं।गुड से कई प्रकार के खाद्य पदार्थ बनते हैं यह घरों में उपयोग होने वाला बेहद जरूरी खाद्य पदार्थ है यदि आप गुड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर दे तो 12 महीने आपकी इनकम होनी तय है। क्योंकि गुड सबको पसंद होता है.

हर घर में खाया भी जाता है इसलिए इसमें उनके बिकने के चांस  ज्यादा रहते हैं आज हम अपने इस आर्टिकल में गुड़ बनाने से बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं। यदि आप किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में है जो घर बैठे किया जा सके और अच्छी खासी कमाई कर एक मौका दे। यह बिजनेस प्लान आपके लिए बहुत सही है यदि आपको जानना है बिजनेस प्लान के बारे में तो आर्टिकल में बने रहे चलिए शुरू करते हैं.

क्या है गुड़ मेकिंग बिजनेस प्लान

what is Jaggery making business plan –  जैसा कि हम जानते हैं गुड भी एक खाद्य पदार्थ है चीनी का उपयोग हम लोग करते हैं वैसे ही गुड़ का प्रयोग भी हम लोग घर में करते हैं। गुड़ खाने में मीठा होता है और वह सारे काम कर सकता है जो काम चीनी से हो जाते हैं। चीनी फायदेमंद नहीं होती लेकिन गुड़ हजारों औषधि गुण से भरपूर होता है। यदि इसमें पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन ए बी भरपूर मात्रा में होता है तथा फास्फोरस कैल्शियम आयरन की प्रचुर मात्रा गुड़ में भरपूर रहती हैं गुड़ कई बीमारियों की लाभदायक होता मुख्य रूप से काफी जुखाम बुखार में भी हम गुड़ का सेवन करें तो हमें जल्दी रिकवरी मिल जाती है।

गुड़ का सेवन अधिकतर सर्दियों में किया जाता है लेकिन जरूरत 12 महीने जरूरत रहती घर की जरूरतों से जुड़ा होने के कारण या विशेष होता है इसलिए अभी हम इसका बिजनेस शुरू कर दें तो अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। गुड़ के बिजनेस में लागत बहुत कम लगती है। और कमाई उम्मीद से ज्यादा होती है गुड़ का भाव चीनी के भाव से दो चार रुपए ही कम ज्यादा होता है। बस जितने में चीनी बिकती है उतने में ही गुण मार्केट में बिकता है कहां जाता है खाने के बाद यदि हम 10 ग्राम गुड़ का सेवन करने तो भारी से भारी खाना पच जाता है। वहीं चीनी का सेवन करने पर हमें सारी एनर्जी चीनी को पचाने में लगती है। आयुर्वेदिक में तथा एलोपैथिक में दोनों में जब किसी को शुगर हो जाती है तो उन्हें गुड ही सेवन करने के लिए कहा जाता है।

गुड़ के लाभकारी गुण को देखते हुए ही मार्केट में इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है और यह कई प्रकार से प्रयोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ है इसलिए इसमें कभी भी मंदी नहीं आती।

गुड़ को बनाने की बात करें तो गगुड़ को हम मुख्य रूप से गन्ने से तैयार करते हैं गन्ना ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत अधिक पाया जाता है। तथा गुड़ वही तैयार होता है वहां से शहर लाया जाता है कि गन्ने पेराई होती है पेराई होने के बाद गुड़ तैयार किया जाता है उसके बाद मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है।

 कैसे करें गुड मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start Jaggery making business plan – गुड़ का बिजनेस शुरू करने से पहले हमें कई बातों का ध्यान देना चाहिए जैसे कि गुड़ का जब भी हम बिजनेस करने जाएं तो अपनी फैक्ट्री ऐसी जगह लगाएं जहां पर गन्ने की  खेती होती हो। जहां पर गन्ना आपको आसानी से मिल जाए वही पर आपको गुड़ का बिज़नेस करनी चाहिए जिससे कि आपको ले आने ले जाने में ज्यादा दिक्कत ना हो और कम दाम में उचित दाम में आपको गन्ना प्राप्त हो जाए।

ऐसा इसलिए क्योंकि करना है कैसे आता है गन्ने को काटने के तुरंत बाद उसे फैक्ट्रियों पहुंचाया जाता है ताकि वह खराब ना हो सके इसलिए यदि आप नजदीक रहेंगे गन्ने के खेतों के पास अपनी फैक्टरी खोलेंगे तो आपके फायदे की चांस बहुत रहते हैं जितने लोग भी गुड़ का व्यापार करते हैं। वह सारे यही काम करते हैं जिससे उनको डबल फायदा होता है एक तो उन्हें आसानी से उचित दाम पर मिल जाता है। तथा उन्हें कहीं भी घूमने के लिए आने-जाने की दिक्कत नहीं पड़ती।

गुड मेकिंग बिजनेस के लिए जगह

यदि को बनाने के लिए जगह की बात करें तो इसमें रखरखाव तथा मटेरियल रखने के लिए जगह की जरूरत पड़ती है। मशीनरी सामान रखने के लिए आपके पास सभी चीज रखने के लिए हाल होना चाहिए। जहां पर आप गुड़ का कच्चा माल रख पाए और मशीनरी रख पाए साथी गन्ने से निकलने वाले खराब मटेरियल को एक जगह रखने की व्यवस्था हो और तैयार किए गए गुरु साफ सफाई पर रखने की व्यवस्था होगी। मशीनरी लगाने की उचित व्यवस्था होता कि कोई भी दिक्कत ना आए बिजनेस करने में आगे चलकर।

गुड़ मेकिंग के लिए मशीनरी

गुड मेकिंग बिजनेस में सबसे जरूरी होती है मशीनरी मशीनरी की वजह से ही गुड़ की पराई होती है फिर गन्ने के रस से गुड़ को तैयार किया जाता है रस से गुड़ को बनाया जाता है या तैयार किया जाता है। गुड़ को बनाने में लगने वाली मशीनरी इस प्रकार है।

  • क्रेशर मशीन
  • डीजल इंजन या बिजली की व्यवस्था
  • मशीन को चलाने के लिए
  • लोहे की बड़ी बड़ी छलनी
  • लोहे की बड़ी-बड़ी कढ़ाई
  • गुड़ के रस को रखने के लिए ड्रम व कंटेनर
  • गुड़ को पकाने के लिए भट्टी

गुड़ बनाने  के लिए सांचा

इतने  सामान की जगह पड़ती है गुड़ बनाने के लिए यह मशीनरी जयपुर तैयार किया जाता है।

गुड मेकिंग बिजनेस में लगने वाला खर्च

यदि गुड मेकिंग बिजनेस में लगने वाले खाद्य की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सी मशीन की खरीद करना चाहते हो। वैसे तो पूरा खर्च की बात करें तो 3 साडे ₹300000 का खर्च आता है। कुल मिलाकर सारे सामानों का रॉ मैटेरियल अलग से लगता है यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप

कितना मटेरियल लिए खरीदते हैं किसानों से इस समय गन्ने का मूल्य ₹300 प्रति कुंटल मार्केट भाव से बिक रहा है आपके ऊपर है आप कितना मटेरियल खरीद के गुड को बनाना।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल गुड़ मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको या आर्टिकल पसंद आया है तो आपको भी एक प्रकार का बिजनेस करना चाहिए जिसमें लाभ ही लाभ है। 12 महीने आपकी कमाई तय है। लोग इसी बिज़नेस को करने के बाद लोग लाखों रुपए का टर्नओवर कर रहे हैं और मोटी रकम कमा रहे हैं।

गुड़ बनाने की मशीन Price गुड़ उद्योग गुड़ बनाने की विधि गन्ना क्रेशर मशीन की कीमत मिश्रीलाल को गुड़ बनाने की उत्पादन इकाई लगाने में कितनी पूंजी की जरूरत पड़ी गन्ना कोल्हू मशीन प्राइस गन्ना पेरने वाली मशीन की कीमत गन्ने से गुड़ बनाने की विधि

Leave A Reply

Your email address will not be published.