गुलाब की खेती कर कमाएं लाखों रूपए

गुलाब की खेती कर कमाएं लाखों रूपए

Rose Cultivation Gulab Farming Business Plan – गुलाब की खेती करके कमाए लाखों रुपए थोड़ी सी मेहनत में मोटी रकम कमाने का मौका लाखों लोग कमा रहे हैं अच्छी खासी रकम. गुलाब किसको पसंद नहीं है गुलाब कई प्रकार से प्रयोग किया जाता है गुलाब को यदि परिभाषित किया जाए इसके लिए शब्द कम पड़ जाएंगे गुलाब एक ऐसी फूल प्रजाति है। जो हर काम में जहां पुष्पों की जरूरत होती है वहां गुलाब की जरूर मांग होती है। किसी भी चीज की शुरुआत यदि करनी है तो गुलाब की जरूरत पड़ती है गुलाब की जरूरत प्रेमी जोड़े अपने प्रेम का इजहार करने में करते हैं ।मस्जिद मंदिरों में गुलाब चढ़ता है गुलाब से कई प्रकार के परफ्यूम बनाए जाते हैं सेंट बनाए जाते हैं गुलाब से गुलाब जल बनता है गुलाब मिठाइयों में तथा पकवानों में भी प्रयोग किया जाता है ।

दुनिया में जितने भी सुगंधित चीजें बनाई जाती है उसमें कहीं कहीं ना कहीं गुलाब का प्रयोग होता है यदि आपको रोज कल्टीवेसन गुलाब की खेती के विषय में कुछ पता नहीं है आप नहीं पता कि गुलाब की खेती से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।यदि आपको जानना है कि इसकी खेती करके हम कैसे पैसे कमा सकते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा। इस आर्टिकल में हम आपको सारी जानकारियां देने वाले हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है रोज कल्टीवेसन गुलाब की खेती बिजनेस प्लान

what is Rose Cultivation Gulab Farming Business Plan – रोज कल्टीवेशन मतलब गुलाब की खेती गुलाब की फार्मिंग यह उन लोगों के लिए नया नहीं है जो गुलाब की खेती करते हैं गुलाब की खेती से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। वह भी बहुत ही कम जगह का इस्तेमाल करके और छोटा सा इन्वेस्ट करके इस बिजनेस में हाल ही के सर्वेक्षण में पाया गया है। कि यह दक्षिण के प्रदेशों में बहुत ज्यादा अधिक पैदावार की जा रही हैं और 4000 हेक्टेयर की खेती में लगभग 900 मिलियन की गुलाब की स्टैंड की पैदावार करके अच्छा खासा रिकार्ड कायम किया गया है।

यह सारे गुलाब 45 करोड़ रुपए के मार्केट में बिके अब आप इसके बिजनेस पोटेंशियल को समझ सकते हैं कि आप यदि शुरू करते हैं इस बिजनेस को तो आप कितने फायदे में रहेंगे। भारत में इसकी खेती बहुत बड़े लोग नहीं करते इस का कार्यभार छोटे खेती करने वालों के ऊपर निर्भर है। क्योंकि बहुत अधिक पैदावार करने से फूलों के रखरखाव में समस्या आ जाती है पर या संसाधन नहीं हो पाने की वजह से फूलों की खेती में नुकसान भी झेलना पड़ता है। इसलिए इसे लोग ज्यादा बड़े माध्यम पर करना पसंद नहीं करते किंतु यदि छोटे व्यापारी छोटे खेतिहर लोग इसका व्यापार शुरू कर दें ।तो वह फूलों के बिजनेस को सोने का बिजनेस बना सकते हैं इतना फायदा हो सकता है।

इतनी कमाई होती है गुलाब की खेती में

4000 हेक्टेयर में तकरीबन 900 मिलियन  गुलाबों  की पैदावार हुई मार्केट में सारे गुलाबों की कीमत तकरीबन ₹450000000 हुई है अब आप अंदाजा लगा सकते हैं गुलाब की खेती में कितना फायदा हो सकता है इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि फसल बर्बादी के चांस कम रहते हैं और यह फसल हाथों-हाथ बिक जाती है। गुलाब की खेती में जरूरी बातें रह जाती हैं क्योंकि यहां का वातावरण लोगों का खेती करने का नजरिया अलग है गुलाब की खेती बहुत बड़े पैमाने पर नहीं की जाती क्योंकि यहां पर गुलाब के रखरखाव तथा लंबे समय तक इसे हरा-भरा रखने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं  उपलब्ध होने के कारण ज्यादातर खेती बड़े या ज्यादा लेवल पर नहीं की जाती इसे उतना ही उगाया जाता है जितना की खपत हो सके इसलिए गुलाब की खेती का कार्यभार ज्यादातर छोटे खेती करने वालों के पास ज्यादा डिपेंडेंट है।

गुलाब की खेती क्यों है खास

यदि गुलाब की खेती की खासियत की बात करें तो गुलाब एक ऐसा उस है जिसकी डिमांड देश में ही नहीं विदेशों में भी होती है  अभी से विदेशों में भी ऑनलाइन  प्लेटफार्म से जुड़कर  गुलाब को भेज सकते हैं और गुलाब की खेती की मांग विदेशों में इतनी अधिक है कि आप इसका अंदाजा नहीं लगा सकते विदेशों में इसके कई गुना दाम मिल जाते हैं यदि कोई गुलाब की खेती बड़े मार्जिन पर करना स्टार्ट कर दें।

सरकार यदि संसाधन उपलब्ध करा दें। तो बड़ी आसानी से विदेशी पैसों में खेती में उगाई गई फसल को कई गुना ज्यादा जा सकता है। भारत में गुलाब की खपत कम नहीं है विदेश में भारत के सामानों की कीमत और लगाओ अच्छा है विदेशी लोग भारत में उगाया बनाई गई चीजों को बहुत पसंद करते हैं ।इसलिए वह कोई भी दाम देने से पहले सोचते नहीं है गुलाब की खेती करने के लिए छोटे खेती हरों के लिए बहुत ही अच्छा मौका है। कि वह गुलाब की खेती करें और भारत में तथा विदेश में अपने फसल को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

गुलाब की खेती करने के लिए महत्वपूर्ण बातें

गुलाब की खेती करने के लिए कुछ विशेष पहलुओं पर ध्यान देना होता है खेती कैसे की जाए खेती में क्या जरूरी होता है खेती में पहलुओं पर ध्यान देना होता है। खेती कैसे की जाएखेती में क्या जरूरी होता है खेती में पैदावार ज्यादा कैसे बढ़ाई जाए इन सब बातों का बहुत अधिक ध्यान खेती में कितनी लागत होगी। खेती मैं पैदा होने वाली फसल के ग्राहक कौन होंगे यह सारी चीजें बिजनेस प्लान के अंतर्गत यदि हम पहले से जान लेते हैं तो हमें बिजनेस करने में आसानी होती है। ध्यान देने में सबसे पहले बात आती है कि जहां पर आप खेती करेंगे वहां खेती करने के लिए पर्याप्त खेती करने योग्य रिसोर्सेज उपलब्ध है।

कि नहीं गुलाब की खेती करने के लिए सबसे जरूरी होता है। कि वहां की जलवायु कैसी है यदि खेती करने लायक जलवायु है खेती के अनुकूल है तभी आप खेती अच्छे से कर पाते हैं वैज्ञानिकों की मानें तो गुलाब की खेती के लिए 15 सेल्सियस तथा 28 अंश सेल्सियस तक का वायुमंडल अच्छा माना जाता है। गुलाब की खेती के लिए यदि थोड़ा बहुत ऊपर नीचे भी होता है तो भी चल जाता है किंतु बहुत ज्यादा ना कम होना ज्यादा इसका विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए।

गुलाब की खेती के लिए मिट्टी व रसायन

गुलाब की खेती करने के लिए उपयोग की जाने वाली मिट्टी बहुत ही उच्चतम होनी चाहिए अच्छी क्वालिटी की मिट्टी में ही गुलाब की अच्छी खेती की जाती है गुलाब की खेती के लिए मिट्टी में पर्याप्त कार्बनिक पदार्थ तथा ऑक्सीजन युक्त मिट्टी का होना जरूरी होता है।

गुलाब की खेती में अच्छा पीएच होना चाहिए मिट्टी में अच्छा पीएच होगा। तो गुलाब की पैदावार अच्छी होगी यदि मिट्टी का पीएच पॉइंट 6.5 है या उससे अधिक है तो यह चीज बहुत अच्छी मानी जाती है। 6.5 या उससे अधिक है तो यह चीज बहुत अच्छी मानी जाती है तथा ग्रामीण बैठ के लिए 30%cm कार्बनिक पदार्थ तक का सेवन किया जा सकता है और यह सफिशिएंट है इसके लिए ये जरूररी है।

गुलाब की खेती के लिए जगह कैसी हो

यदि गुलाब की खेती करने के लिए जगह की बात करें तो इसमें जगह का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। गुलाब की खेती में मुख्य रूप से ट्रांसपोर्टेशन उत्पादक तथा फसल की गुणवत्ता को महत्व दिया जाता है। गुलाब की खेती अगर ऐसी जगह होगी जहां गुलाब पैदा करना आसान हो तो आपको अच्छी खासी रकम मिल जाती है। इसमें गुणवत्ता का बहुत ही महत्वपूर्ण है।

यदि खेती से अच्छे लाभ कमाने हैं तो गुलाब की खेती में उपयोग होने वाले तथा जो जरूरी चीजें हैं उन पर ध्यान जरूर दें जिसके आप की खेती की फसल का अच्छा दाम मिल सके ।इसमें ट्रांसपोर्टेशन मजदूरी के लिए वर्कर तथा गुलाब की खेती के लिए सस्ती जमीन जहां पर उपलब्ध हो वहीं पर आपको खेती करनी चाहिए जिससे कि सारी चीजें बड़ी सरलता से हो पाए और आपको अच्छी खासी रकम भी नहीं पाए।

गुलाब की खेती कैसे शुरू करें

गुलाब की खेती करना बहुत ही अच्छा काम है जिसे भी अच्छी कमाई करनी है उसे यह खेती करनी चाहिए देश में हर चीज की पैदावार हो रही है उसमें कोई कमी नहीं है यदि आपके पास थोड़ी बहुत जगह है तो आपको में ज्यादा पैसा कमाने की सोचनी चाहिए गुलाब की खेती थोड़े ही जगह में की जाती है जिसके पास कम खेत है उनके लिए यह बहुत ही अच्छी इनकम आवक देने वाली एक बिजनेस फार्मिंग की तरह काम आएगी।

गुलाब की किस्म अच्छी हो

गुलाब की खेती करने के लिए उस गुलाब की खेती से जुड़े पहलुओं को जानना  गुलाब की खेती करने में सबसे जरूरी काम होता है। कि मार्केट में कौन सी ऐसी गुलाब की किस्में हैं जो ज्यादा पैदावार करती हैं और जिन्हें उगाने में यह देखरेख करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती ।

मतलब कि ज्यादा खाद पानी यह रसायन नहीं देना पड़ता आसानी से प्रकृति रूप से पैदावार हो जाये।   ऐसी किस्म का पता लगाना चाहिए खेती करने के लिए यदि गुलाब की किस्मों की बात करें तो उसमें हाइब्रिड रोजेस की पैदावार ज्यादा होती है। इसके तने और गुलाबों की पंखुड़ियां बड़ी खूबसूरत दिखाई पड़ती हैं इसलिए आपको हाइब्रिड रोजेस ट्री प्लांट को मार्केट से खरीदना चाहिए।

गुलाब की खेती के लिए रसायन और उर्वरक

खादों का भी विशेष ध्यान देना होता है अच्छी किस्म के पौधे लगाए जाएं अच्छी किस्म के बीज मार्केट से लाकर लगा के अच्छे रसायन डाले जाएं उर्वरक खाद इससे अच्छी पैदावार हो सके फूलों  के रखरखाव के लिए व्यवस्था होनी चाहिए।

हर साल के लिए कोल्ड स्टोर की व्यवस्था

जिससे कि फूल कि यदि फसल तैयार हो तो उसे रखने के लिए नमी युक्त जगह का प्रबंध होना चाहिए इससे यह होता है कि यदि फसल को बिकने में देर हो जाए तो फसल खराब ना हो और लंबे समय तक फसल अच्छी बनी रहे ताकि मार्केट में लोग उसको खरीद पाए यदि ऐसी जगह आप फसल को रख रहे हैं जहां से फूलों में नमी खत्म हो जाएगी और मुरझा जाएंगे तो उसकी कोई कीमत नहीं रह जाएगी इसके लिए यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर कोल्ड स्टोर की व्यवस्था नहीं है।

तो आप किराए पर लेकर अपनी  फसल की रक्षा के लिए कोल्ड स्टोर को किराए पर ले सकते हो जहां पर आप की फसल खराब नहीं होगी। और कोल्ड स्टोरेज  सारी व्यवस्था उपलब्ध रहती है। जिसे लंबे समय तक फसल को जो जरूरत होती है। वह चीज रसायन एवं उर्वरक नमी जो भी जरूरत होगी कोल्ड स्टोर से मुहैय्या हो जाता है। इसलिए आपके पास जल्दी व्यवस्था नहीं है गुलाब की फसल रखने की तो आप कोल्ड स्टोर

 गुलाब की खेती के बारे में विशेष बातें

गुलाब की खेती गुलाब के बीज गुलाब की वैरायटी पर विशेष ध्यान देना होता है यदि आप उसकी जानकारी नहीं है तो आप विशेषज्ञों से इसकी सलाह ले सकते हैं आप मार्केट में ऐसी चीजों पर ध्यान दें ऐसे लोगों से संपर्क बनाए जो पहले से इस प्रकार की खेती कर रहे हैं उनसे संपर्क करके उनकी खेती के बारे में जांच परख लें से आप खेती शुरू करेंगे तो आपको बिजनेस में घाटा भी कम होगा और आपको थोड़ा बहुत अनुभव भी आ जाएगा खेती करने का यदि किसी चीज का अनुभव रहता है तो नुकसान के चांसेस कम होते हैं।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल रोज कल्टीवेशन गुलाब की खेती बिजनेस प्लान को पढ़कर अच्छा लगा होगा आपको यदि यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा है तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते  है।  इसमें करने के लिए ना तो ज्यादा बजट की जरूरत होती है और ना ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यदि  आप भीइच्छुक हैं आपको करना है इस बिज़नेस को और कम मेहनत करके अच्छे पैसे मुनाफे कमाने हैं।

तो आप स्टार्ट कर सकते बाकी यदि आपको यह आर्टिकल  पसंद है । तो अपने यारदोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ।और यदि आपकी कोई भी समस्या या प्रेस नहीं सारिका संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। गुलाब की कलम किस महीने में लगाना चाहिए गुलाब की खेती pdf देसी गुलाब की पहचान गर्मियों में गुलाब के लिए सबसे अच्छा उर्वरक गुलाब की खेती की उत्पादन तकनीक राजस्थान में गुलाब की खेती कहां होती है पाली हाउस में गुलाब की खेती गुलाब के फूल के उपयोग

Leave A Reply

Your email address will not be published.