खीरे की खेती से कमाई के बारे में जानकारी

खीरे की खेती से कमाई के बारे में जानकारी

यदि आप नौकरी करके प्राइवेट जॉब करके या किसी और  धंधे काम को करके थक चुके हैं आप चाहते हैं कोई ऐसा काम कर लेते मोटी कमाई भी हो और सुकून भी रहे क्योंकि हमारे जीवन में सबसे ज्यादा सुकून ही अच्छा होता है लोग पैसे के पीछे भागते रहते किंतु उन्हें पैसे तो मिल जाते हैं। लेकिन सुकून कहीं नहीं मिलता सुकून वह करने से मिलता है। जिसको करने का हमारा मन हो हर काम करने से हमें सुकून नहीं मिलता पैसे तो मिल सकते हैं।

आज हम आपके लिए कैसे बिजनेस करें जो आप को सुकून भी देगा की कमाई  भी जी हां आज हमको कुकुंबर फार्म बिजनेस के बारे में बताने वाले कुकुंबर का मतलब होता है खीरा खीरा गर्मियों में सर्दियों में हर मौसम में खाया जाने वाला सब्जी तथा फल दोनों इसलिए कह देते है। क्योंकि लोग इसे सलाद के रूप में खाते हो ऐसे भी नमक लगाकर को खाते हैं। खीरे के यदि फायदे की बात करें तो या हमारे शरीर में पानी की कमी को बहुत जल्दी पूरा करता है। खीरे से बेहद लगाव रखते हैं खीरे की प्रजाति है सब्जियों की जिसके डिमांड हमेशा बनी रहती है खीरे को कई प्रकार जा सकता है।

खीरे के कई फायदे होने के कारण यह विशेष माना जाता है गर्मियों में खीरे की तो धूम रहती है यदि आपकी खीरे कुकुम्बर फार्मिग का बिजनेस शुरू कर दें।  अपने खेतों में खीरे  की बुवाई शुरू कर दी यकीन मानिए अच्छा और किफायती वाला बिजनेस सुकून देने वाला बिजनेस कर सकते हैं। खीरा हर मौसम में बिकता है लेकिन गर्मियों में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा रहती है। केवल 80 दिनों में खेतों में यह तैयार हो जाता है।

इसके बाद आप मोटी कमाई करना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा ना तो मेहनत की जरूरत पड़ती है और ना ही बहुत ज्यादा है रखरखाव भी आराम से खेती करके ये की फसल तैयार करके यह बिजनेस शुरू करके आप मार्केट में चीजें बेच सकते हैं।यह भी आपको कुकुंबर फार्मिग बिज़नेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे खीरे की खेती करते अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं। वह भी एक जगह रह कर जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है कुकुंबर  फार्मिंग बिजनेस प्लान

what is Cucumber farming business plan – जैसा कि हम जान चुके हैं और जानते हैं कि कुकुंबर खीरे को कहा जाता है खीरा सब्जियों में तथा फलों में दोनों में गिनती की जाता है यह एक ऐसे सब्जी या फल जिसकी डिमांड बाजार में अलग से ही बनी रहती है इसे कच्चे रूप में सेवन किया जाता है। सलाद के तौर पर तथा ऐसे ही हम नमक लगाकर खीरे का सेवन करते हैं यह हमारे शरीर में पानी के स्तर को जल्दी ही चेक करने का काम करता है कई प्रकार की पानी की समस्या शरीर में बनी रहती है।

कई प्रकार की बीमारियां पानी की कमी हमारे शरीर में बनी रहती है खीरे की सेवन करने के बाद बहुत जल्दी हम बीमारियों से रिकवर कर लेते हैं। इसलिए लोग खीरे को ज्यादा तरजीह देते हैं दूसरे सब्जी फलों के मुकाबले मार्केट में खीरे की डिमांड हमेशा बनी रहती है। 12 महीने खीरा मार्ग बाजार में बिकता है खीरे का खेती करना फायदे से कम नहीं है। यह बिजनेस करने वाले बिजनेस की श्रेणी में आता है खीरा एक ऐसा सब्जी या फल है अकेले दम पर बिजनेस के तौर पर अवसर प्रकट करता है।

खीरे के बिजनेस को करके हम मोटी कमाई कर सकते हैं केवल खीरा खेत में बोलने से हमें अच्छी खासी कमाई के जरिए बन जाते हैं बहुत ही कम दिनों में फसल तैयार हो जाती है और मार्केट में बेचने के लिए एकदम तैयार रहती है केवल अच्छी 80 से 85 दिनों में हीरे की अच्छी फसल तैयार हो जाती है ।

कुकुंबर फार्मिंग बिजनेस प्लान से लाभ

benefit from Cucumber farming business – मार्केट में नीदरलैंड के खीरे की डिमांड बहुत ज्यादा होती है यह देसी चीजों की अपेक्षा दोगुनी दाम पर बिकता है नीदरलैंड के बीच खीरे के बीज अच्छी आवक देते हैं।

  • किसानों को मार्केट में आप नीदरलैंड के बीच खरीदकर अच्छी खासी पैदावार कर सकते हैं कि रोकी और मार्केट में अच्छे दाम भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मार्केट रिपोर्ट की मानें तो यदि बेसिक खीरा ₹20 प्रति किलो बिकता है तो नीदरलैंड के तीरे 40 से ₹45 प्रति किलो बिकते हैं।
  • जिन्हें फार्मिंग करने की खर्च एक जैसे आते हैं किंतु पर दोनों के रेट में दोगुने का अंतर रहता है इसलिए आपको यदि की खेती करनी है तो नीदरलैंड के बीच लाकर खेती करनी चाहिए।
  • यह आपको बेसिक खीरो की दोगुने दाम मार्केट में दिलवाले मार्केट में आसानी से नीदरलैंड के बीच मिल जाते हैं कि जैसे आप मार्केट से नीदरलैंड के खीरे के बीजों को खरीद कर अपनी पारी शुरू कर दिया।
  • तो दोगुने लाभ कमाइए खीरे की फार्मी करना बेहद आसान है और कम दिनों में तैयार हो जाती है केवल 80 से 85 दिनों में खेती तैयार हो जाती है और हर हफ्ते इसमें से बड़ी मात्रा में भी निकाले जा सकते हैं।
  • आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हर हफ्ते यदि खीरे की खेती हमें फसल दे रही है तो मार्केट में काफी खीरे की आपूर्ति करके लंबी कमाई कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें कुकुंबर फार्मिंग बिजनेस प्लान

how to start Cucumber farming business plan – घूमना की खेती करना बेहद आसान होता है इसे करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए यदि आपने खुद की जमीन नहीं है तो आप किसी की जमीन को लीज पर भी ले सकते हैं और खेती करने के बाद जमीन का किराया भी जमीन मालिक को लौटा सकते हैं एग्रीमेंट होता है 5 साल 6 साल के लिए आप किसी की जमीन ले सकते हैं जिसमें आप खेती कर सकते हैं यदि आप खुद की जमीन नहीं है तो इसके लिए यह सबसे अच्छा रास्ता होता है।

जमीन सबसे जरूरी होती है खीरे की खेती में दूसरी सबसे जरूरी चीज आप खेती वहां शुरू करें जहां बिजली पानी की आवश्यकता के लिए आपको परेशान ना होना पड़े क्योंकि खेत में बिजली पानी की आवश्यकता बेहद जरूरी होती है। खेती करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है हालांकि खीरे की खेती को बरसात में भी किया जाता है और बरसात में काफी अच्छी फसल होती है खीरे की किंतु गर्मी के मौसम में खीरे की खेती करना इसमें पानी की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ती है इसलिए पानी की भी उपलब्धता होनी चाहिए।

कब की जाती है खेती

कुकुंबर यानी खीरे की खेती गर्मी में की जाती है लेकिन इसके लिए फरवरी का दूसरा हफ्ता सबसे अच्छा माना जाता है। खेती करने के लिए जो कि आसानी से गर्मियों के मौसम में तैयार हो जाता है और हमें फसल भी देने लगती है। खीरे की खेती बरसात में भी की जाती है और अच्छी फसल यदि आपको चाहिए तो बरसात में भी आप खीरे की खेती को कर सकते हैं। यह मुश्किल से 70 से 80 दिनों में फसल तैयार हो जाती है और मार्केट में बेचने के लिए आपके पास खीरे बिल्कुल तैयार मिलते हैं। खेतों में इतने दिनों में आप मार्केट में खीरे को बड़ी मात्रा में बेचना शुरू कर सकते हैं।

 खीरे की खेती खेत के मिट्टी तथा खेत की स्थिति

खेत की की स्थिति तथा मिट्टी के बारे में बात करें तो खेत के इतनी नमी युक्त होने जाइए दोमट मिट्टी तथा बलुई मिट्टी  अच्छी मानी जाती है। जिसमें अच्छी फसल की पैदावार होती है। यदि ऐसी जगह करनी चाहिए जहां पानी की निकासी हो जहां पानी आराम से मिल जाए आप ऐसी जगह खेती करें जहां तालाबों नाहर हो तो बहुत ही अच्छा होता है खेती करने के लिए खुद का समरसेबल है तो फिर बात ही खास होते हैं खीरे की खेती को करने के लिए मिट्टी का पीएच मान भी देखा जाता है पीएच मान 5.5 तथा 6.8 सही माना जाता है जीरे की खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान कितना होना बेहद जरूरी है।

खीरे की ज्यादा पैदावार के लिए क्या करें

खेती की ज्यादा पैदावार के लिए आपको विशेष प्रकार के बीच की जरूरत पड़ती है मार्केट की रिश्ता की माने तो किसानों ने नीदरलैंड के बीजों की खेती की और ₹4 महीने में 8 लाख रुपए कमाए जा सकते हैं मार्केट रिसर्च माने तो एक किसान भाई में खेती शुरू की और उन्हें ₹800000 का फायदा हुआ पूरी 4 महीने की खेती करने के बाद करने के बाद यह बात पर भी निर्भर करता है। कि आप ने खेती कितने बड़े लेवल पर की है उसी हिसाब से आप की खेती में फायदा भी होता है। जरूरी नहीं कि आपने छोटा सा सेटअप शुरू किया और आपको 800000 का फायदा हो गया। बड़े स्तर पर अच्छे स्तर पर खेती करने से 4 महीने में ₹800000 कमा सकते हैं इसका मतलब यह है कि आपने अच्छी खासी खेती की है बड़े लेवल पर आपने खीरे बोये हैं।

खेती के लिए सब्सिडी

कुकुंबर आर्मी बिजनेस में आपको सबसे अच्छा फायदा यह है कि इससे सरकार से आप खेती के लिए सब्सिडी ले सकते हैं। खेती करने के लिए बड़े लेवल पर सेट करने के लिए आप सरकार से सब्सिडी भी ले सकते हैं। और अच्छी खासी खेती शुरू करके मोटी रकम कमा सकते हैं। सब्सिडी लेने के लिए आपको उद्यान विभाग में अप्लाई करना होता है उद्यान विभाग इसके लिए आपको जरूरत के हिसाब से लोन मुहैया कराता है तथा सब्सिडी देता है।

कैसे होती है कमाई

कमाई की बात करें तो फसल तैयार होने के बाद आप को खीरे के पैसे कमाने के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ती एक बार फसल तैयार हो गई तो व्यापारी आपके पास खुद खेतों पर आएंगे और खीरे ले जाएंगे अच्छे दामों पर आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस में इतना पोटेंशियल है। आप यदि रिटेल में भी बेंचना चाहे तो मार्केट में लड़कों को लगाकर रिटेल में भी बेंच सकते रिटेल में भी अच्छे मुनाफे होते हैं तथा थोक भाव में भी आप व्यापारियों को बेच सकते हैं। रिटेल में बेचने से रकम थोड़ी ज्यादा आती है। किंतु इसके लिए थोड़ा बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। लेकिन थोक बेचने के लिए आपको एक साथ अच्छे पैसे मिल जाते हैं। साथ ही आपको मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। यदि आप देसी हीरो की खेती करते हैं तो मार्केट में बेस्ट ₹25 प्रति किलो के हिसाब से खीरे की बिक्री होती है और यदि नीदरलैंड की स्पेशल बीजों की खेती करते हैं। तो आपको 40 से ₹45 प्रति किलो के हिसाब से बिक्री होगी आप इसी हिसाब से अंदाजा लगा सकते हैं जिसे आप की आवक होगी जितनी आपकी फसल तैयार होगी उतनी आप की बिक्री होगी और इनकम भी उतनी ही होगी।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल खीरे फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारियां  अच्छी लगी होगी यदि आपको यह बिजनेस की जानकारी अच्छी लगी है तो आप भी स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।इस बिजनेस प्लान में ज्यादा आपको मेहनत नहीं करनी आप आसानी से अच्छे पैसे कमा लेंगे यदि आप अपनी खेती में दूसरे काम कर रहे हैं तो इसको भी करके देखिए यदि आपको पैसे कमाने हैं ।

खीरे की खेती के बारे में जानकारी देसी खीरा की खेती खीरे की आधुनिक खेती खीरे के बीज का भाव हाइब्रिड खीरा की खेती ककड़ी की खेती कब करें

Leave a Comment