Health

खांसी के कारण लक्षण व इसकी आयुर्वेदिक दवा

effective ayurvedic medicines,medicine for cough,ayurvedic remedies,cough home remedies,ayurvedic syrup for cough,medicine for dry cough

कुछ ऐसी बीमारी होती है. जो कि हमारे शरीर में अचानक से उत्पन्न हो जाती है. और हमें इनके बारे में पता भी नहीं चलता लेकिन यह अचानक से होने वाली बीमारियां इतनी ज्यादा खतरनाक होती है. कि एक कुछ समय बाद ही अपना भयानक रूप दिखाने लगती है.

इन बीमारियों से जल्दी से छुटकारा भी नहीं मिलता इसलिए जब भी कोई ऐसी बीमारी उत्पन्न होती है. तब हमें उसका तुरंत शुरुआती समय में ही उपचार कर लेना चाहिए ऐसी ही एक बीमारी खांसी भी है.

जब किसी इंसान को खांसी की समस्या उत्पन्न होती है. तब इसको शुरू में हल्के में ले लेता है. और बाद में यह बीमारी इतनी ज्यादा खतरनाक हो जाती है. कि इससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

लंबे समय तक यह बीमारी शरीर में रहने से हमारे शरीर में कई और समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती है. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको खांसी होने के कारण लक्षण व इसकी आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताने वाले हैं.

खांसी क्या है

वैसे तो खांसी होना एक आम समस्या है. और यह समस्या अपने आप जल्द ठीक भी हो जाती हैं. लेकिन कई लोगों में यह समस्या काफी समय तक रहती है. इसका उपचार न करने के कारण यह काफी शरीर में जम जाती है. खांसी मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है.

सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी बलगम वाली खांसी के मुकाबले में सूखी खांसी ज्यादा खतरनाक होती है. इस खांसी से रोगी को जल्दी छुटकारा नहीं मिलता.

इसके अलावा भी खांसी के दो और प्रकार होते हैं. जिनमें तेज खांसी और पुरानी खांसी शामिल है. अगर किसी रोगी बार-बार लगातार तेज खांसी आ रही है. तो इस स्थिति को तेज खांसी कहा जाता है.

जब किसी रोगी में खांसी 5 से 10 सप्ताह के बीच में रह जाती है. तो स्थिति को को पुरानी खासी कहा जाता है. यह खासी रोगी के शरीर में टीबी, कैंसर और इन्फेक्शन जैसी बीमारियों के कारण उत्पन्न होती है. इसलिए किसी भी प्रकार की खासी के उत्पन्न होने पर आपको ज्यादा देर नहीं करनी चाहिए .

क्योंकि ज्यादा लंबे समय तक खांसी रहने पर यह हमारे शरीर में दूसरी कई बीमारियों का कारण बन जाती है. और इससे रोगी को किसी प्रकार की बीमारी का ऑपरेशन या इलाज करवाने में भी परेशानी आती है.

माइग्रेन के कारण लक्षण और इसकी होम्योपैथिक दवा

खांसी के कारण Cough Causes In Hindi

खांसी एक ऐसी समस्या है. जो कि रोगी को काफी अलग-अलग प्रकार के कारणों से उत्पन्न हो सकती है. वैसे खांसी ज्यादातर जुखाम की स्थिति उत्पन्न होने के साथ ही होती है. और जब जुखाम की समस्या ठीक होती है. तो यह अपने आप ठीक भी हो जाती है. लेकिन कई लोगों में यह समस्या लंबे समय तक रह जाती है.

  • रोगी को किसी प्रकार का वायरल संक्रमण होना
  • रोगी का सर्दी जुकाम की चपेट में आना
  • लंबे समय तक शराब बीड़ी सिगरेट आदि का सेवन करना
  • रोगी का लंबे समय तक धूल मिट्टी वाले वातावरण में रहना
  • रोगी को टीवी या दमा की बीमारी होना
  • ज्यादा मिर्च मसालेदार तले भुने हुई भोजन का सेवन करना
  • रोगी के शरीर में इन्फेक्शन होना
  • रोगी की नाक और गले के आसपास एलर्जी होना
  • रोगी का ज्यादा दूषित वातावरण या पत्थर की कटाई और फैक्ट्री आदि में काम करना
  • रोगी के फेफड़ों में कैंसर होना
  • लंबे समय तक सूखे खाद्य पदार्थों का सेवन करना

इसके अलावा भी खांसी होने के पीछे काफी सारे और अलग-अलग कारण हो सकते हैं.

खांसी के लक्षण Cough Symptoms in Hindi

जब किसी रोगी को खांसी की समस्या उत्पन्न होती है. तो उसमें सबसे पहले इस समस्या के कारण हल्की खांसी होती है. फिर बाद में खांसी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है. इसके अलावा भी इस समस्या के काफी सारे को लक्षण हो सकते हैं. जैसे

  • रोगी की नाक से लगातार पानी बहना
  • रोगी को हल्का बुखार रहना
  • रोगी की साइनस में दर्द होना
  • रोगी को शुरुआत में हल्की खांसी होना
  • रोगी को अचानक से तेज खांसी महसूस होना
  • रोगी के हंसने से बलगम निकलना
  • रोगी को खांसते समय उल्टी आना
  • रोगी को बार बार छींक की समस्या उत्पन्न होना
  • रोगी को सांस लेते समय घबराहट की आवाज आना
  • रोगी के गले में चिपचिपाहट महसूस होना
  • रोगी को तेज खांसी आने से सिर दर्द में जकड़न और दर्द की समस्या होना
  • रोगी को खांसी के समय सांस लेने में कठिनाई होना

इसके अलावा भी रोगी में खांसी के लक्षण उसकी खांसी के प्रकार के ऊपर ज्यादा निर्भर करते हैं. क्योंकि कई लोगों को सूखी खांसी आती है. जिसके कारण गले और छाती में जलन और झुनझुनाहट भी महसूस होने लगती है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड कमी के लक्षण के फायदे उपयोग दुष्प्रभाव

खांसी की आयुर्वेदिक दवा Cough Ayurvedic Medicine

कभी सारे लोग खांसी होने पर अलग-अलग प्रकार की अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन अंग्रेजी दवाओं के कारण कई प्रकार के साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ता है. अगर आप अंग्रेजी दवाओं का सेवन नहीं करना चाहते तो आप आयुर्वेदिक दवाओं के जरिए भी अपनी खांसी की समस्या को ठीक कर सकते हैं.

1. त्रिकटु चूर्ण

अगर आपको बार बार खांसी की समस्या उत्पन्न हो रही है. तब आप त्रिकटु चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस चूर्ण को आप को शहद के साथ मिलाकर लेना होता है.

यह आपकी खांसी की समस्या को तुरंत रोकने में मदद करती है. और कुछ समय तक इसका नियमित रूप से सेवन करने से यह आपकी खांसी की समस्या को जड़ से खत्म कर देती है.

2. एलादि वटी

कई बार खांसी की वजह से आपको पाचन तंत्र और श्वसन तंत्र से संबंधित अलग-अलग परेशानी होने लगती है. जिससे आपके गले में इंफेक्शन, सूजन और दर्द होने लगता है.

ऐसी स्थिति में आपको एलादि वटी का सेवन करना चाहिए यह आपकी खांसी और इससे उत्पन्न होने वाली का की सारी समस्याओं को रोकने में मदद करती है.

3. पिप्पल्यादि वटी

अगर आपको खांसी की समस्या हो गई है. और आप अलग-अलग प्रकार की दवाइयों का सेवन कर चुके हैं. और आपको बिल्कुल भी आराम नहीं मिल रहा है. तब आप पिप्पल्यादि वटी का सेवन कर सकते हैं.

यह काफी सारी अलग-अलग चीजों के मिश्रण से बनाई गई है. यह आपकी खांसी को रोकने में काफी असरदार मानी गई है. इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर यह आपकी पुरानी खांसी को भी जड़ से खत्म कर देती है.

4. कंटकारी घृत

काफी सारे लोगों को तेज खांसी यह समस्या होती है. और उनको एक बार खांसी होने पर काफी देर तक राहत नहीं मिलती ऐसी स्थिति में रोगी को कंटकारी घृत का सेवन करना चाहिए यह काफी सारी जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार की गई है.

यह आपकी खांसी को रोकने में काफी मददगार साबित होती है. इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर यह आपकी काफी सारी समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है.

इसके अलावा भी काफी सारी और आयुर्वेदिक दवाएं आती है. जो कि आपकी खांसी की किसी भी समस्या को ठीक करने में मदद कर सकती है.लेकिन इनमें से किसी भी प्रकार की दवाई का इस्तेमाल करने से पहले आपको किसी अच्छे आयुर्वेद डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई खांसी के कारण लक्षण और इसकी आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

ayurvedic medicine for cough,ayurvedic medicine for cold and cough,cough home remedy,home remedy for cough,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button