क्रिप्टो करेंसी क्या है इसे कैसे खरीदें बेचें

क्रिप्टो करेंसी क्या है इसे कैसे खरीदें बेचें

इस तेजी से आगे बढ़ते डिजिटल वर्ल्ड में करेंसी ने भी डिजिटल रूप ले लिया है और इस डिजिटल करंसी को ही क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है जैसे कि बिटकॉइन जिसका नाम आपने बहुत बार सुना है लेकिन ये क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे इसे Use किया जाता है इसका बेनिफिट क्या क्या होता है ऐसे सवालों के जवाब आपको इस Post में मिल जाएंगे।

क्रिप्टो करेंसी को वर्चुअल करेंसी होती है जिसे दो हज़ार नौ में इंट्रोड्यूस किया गया था और पहली क्रिप्टो करेंसी मोस्ट पॉप्युलर बिटकॉइन ही थी। क्रिप्टो करेंसी कोई असली नोट जैसी नहीं होती है यानी इस करंसी को हम रुपयों की तरह हाथ में तो नहीं ले सकते। अपनी जेब में भी नहीं रख सकते. लेकिन ये हमारे डिजिटल वॉलेट में सेफ रहती है. इसीलिए आप इसे Online करेंसी भी कह सकते हैं क्योंकि ये केवल ऑनलाइन exist करती है।

बिटकॉइन से होने वाला पेमेंट कंप्यूटर के Through होता है. ये तो आप जानते ही हैं कि हमारे इंडियन रूपी और इसी तरह यूरो डॉलर जैसी करंसी पर Govt. का पूरा कंट्रोल होता है. लेकिन बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी पर ऐसा कोई कंट्रोल नहीं होता है। इस वर्चुअल करेंसी पर गवर्मेंट अथॉरिटी जैसी कि सेंट्रल बैंक्स या किसी देश और एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है. यानी बिटकॉइन ट्रेडिशनल बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करती बल्कि कंप्यूटर वॉलेट से दूसरे वॉलेट तक ट्रांसफर होता रहता है।

कितनी क्रिप्टो करेंसी मार्किट में है

ऐसा नहीं है कि केवल बिटकॉइन ही एक ऐसी क्रिप्टो करेंसी है बल्कि ऐसी पांच हजार से भी ज्यादा अलग अलग क्रिप्टो करेंसी मौजूद है और कुछ पॉप्युलर क्रिप्टो करेंसी है। ethereum, रिपल, लाइट कॉइन, Tether और लिब्रा इनमें आप इन्वेस्ट कर सकते हैं और बिटकॉइन की ही तरह इन्हें आसानी से खरीद और बेच सकते हैं।

फिलहाल सबसे ज्यादा पॉप्युलर क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन ही है और ये कितनी पॉप्युलर करंसी है इसका अंदाजा आपको इस बात से लग जाएगा कि अब दुनिया की बहुत सी कंपनीज बिटकॉइन पेमेंट Accept करने लगी है और आगे इन कंपनीज के नंबर तेजी से बढ़ेगें ही। ऐसे में बिटकॉइन का Use करके शॉपिंग ,ट्रेडिंग, फूड डिलिवरी, ट्रैवलिंग सब कुछ किया जा सकता है।

क्या क्रिप्टो करेंसी खरीदना बेचना legal है

इंडिया में धीरे धीरे ही सही लेकिन बिटकॉइन पेमेंट का पॉप्युलर क़ौम बनती जा रही है। इंडिया में क्रिप्टो करेंसी की इस स्लो स्पीड का एक रीजन इसका इलीगल होना था क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को आरबीआई के द्वारा बैन किया गया था. लेकिन मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बैन को हटा दिया है . यानी अब इंडिया में क्रिप्टो करेंसी का Use करना लीगल हो गया है और इसीलिए इंडिया में भी क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की संख्या बढ़ने लगी है।

इंडिया में बाकी देशों की तरह बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी का तेजी से पॉप्युलर नहीं होने का दूसरा इम्पॉर्टेंट रीजन हमारा यह Concept है कि इनवेस्टमेंट करना हो तो एफडी, म्यूचुअल फंड, शेयर्स और गोल्ड में ही करना चाहिए जो गलत तो नहीं है लेकिन नए जमाने की इस नई करंसी में इनवेस्ट करने की अपने अलग ही फायदे होते हैं जैसे कि इसमें आप आसानी से और फटाफट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

इससे इंटरनैशनल ट्रांजैक्शन चुटकियों में पूरा किया जा सकता है। आपको ना के बराबर ट्रांजैक्शन की फीस देनी होती है। इसमें कोई मिडल मैन भी नहीं होता है और ये ट्रांजैक्शन ज्यादा सिक्योर और कॉन्फिडेंशियल होते हैं।

क्या क्रिप्टो करेंसी खरीदना बेचना आसान है

बिटकॉइन कोई नया कॉन्सेप्ट तो है नहीं। Facebook, Paypal , एमेजॉन और वॉलमार्ट जैसी बड़ी बड़ी कंपनीज क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी हुई हैं। और तो और एलोन मस्क जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं जैक डोर्सी, माइक टाइसन और कैनी वेस्ट जैसी पर्सनैलिटी आज भी क्रिप्टो करेंसी का Use करती है।

यूएसए चीन जापान स्पेन और रोमानिया जैसे देशों में तो क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा है।

क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें बेचें

आप भी बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी को Use करना भी बहुत ही आसान होता है। मतलब ये कि Coinswitch , Zebpay जैसी ऐप्लिकेशन का Use करके आप एक क्लिक में बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

इसे Buy और सेल कर सकते हैं। ये आपको उतना ही आसान लगेगा जितना एमेजॉन से। आप अपने फेवरेट प्रोडक्ट्स को परचेज करते हैं। इस App की पूरी दुनिया में मिलियन यूजर्स हैं लेकिन आपके मन में ये सवाल आ सकता है कि बिटकॉइन तो महंगा होगा। ऐसे में मैं कैसे इसे खरीद सकता हूं। तो

भले ही एक बिटकॉइन का प्राइस अभी 32 लाख रुपए या लगातार तेजी से बढ़ रहा है लेकिन App का Use करके आप सिर्फ 100 रूपए से अपना इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको कोई ट्रांजैक्शन फीस भी नहीं देनी होगी।

यहां पर आपको ये भी पता होना चाहिए कि बिटकॉइन का प्राइस तेजी से बदलता रहता है और इसकी डिमांड के अकॉर्डिंग इसके प्राइस में उतार चढ़ाव होते रहते हैं। आपको Coinswitch kubar का Link यंहा मिल जाएगा जिसपर क्लिक करके आप गूगल प्ले स्टोर से यह एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और साइनअप पर आपको 50 रुपए worth का बिटकॉयन मिलेगा और अपने दोस्तों को रेफर करने पर भी आपको यही बेनिफिट मिलेगा।

इसीलिए इस एप को डाउनलोड कर लीजिए। इसमें साइनअप करना भी बहुत ही आसान है। जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और ओटीपी का Use कर के प्रॉसेस को आगे बढ़ाना होगा। इसके बाद आपको कोड डिजिट का पिन सेट करना है और अगले स्टेप में आपको केवाईसी करना होगा जिसके बाद आप इनवेस्टमेंट शुरू कर सकेंगे।

केवाईसी के लिए आपको अपना पूरा नाम डेट ऑफ बर्थ और ईमेल आईडी डालनी होगी और इमेल पर रिसीव होने वाले ओटीपी का Use करना है। इसके बाद अगले स्टेप में आपको पैन कार्ड वेरिफिकेशन करना होगा .जिसके बाद नेशनल आइडेंटिटी वेरिफाई करने के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर आईडी में से किसी भी एक का वेरिफिकेशन करना है और आपकी सेल्फी क्लिक करके इस प्रॉसेस को पूरा करना है।

अगले स्टेप में आप अपने बैंक अकाउंट की डिटेल mention करेंगे ताकि आप इस डिजिटल करंसी को Buy और सेल कर सके। इसके बाद आपको Coinswitch कुबेर के वॉलेट में मनी डिपोजिट करनी होगी और फिर इस मनी से आप बिटकॉयन या कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीद सकेंगे। इस क्रिप्टो करेंसी को सेल करना भी आसान होगा।

ध्यान दे

क्रिप्टो करेंसी का Use करते टाइम आपको ये याद रखना होगा कि इसमें आपको प्रॉफिट तो बहुत मिल सकता है लेकिन इसमें रिस्क भी हाई होता है इसलिए कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले उसपर थोड़ी रिसर्च जरुर करे ताकि आपको पता चल सके कि उस क्रिप्टो करेंसी के परफॉर्मेंस लास्ट हफ्ते, लास्ट मंथ कैसी रही। इससे आपको करेंसी से होने वाले प्रॉफिट और उसमें होने वाले उतार चढ़ाव का अंदाजा हो जाएगा ताकि आपके इन्वेस्टमेंट में लो रिस्क और हाई प्रॉफिट हो सके। फ्यूचर में क्रिप्टो करेंसी इंडिया में कितनी तेजी से पैर पसारेगी और इससे हम क्या क्या खरीद पाएंगे ये तो फ्यूचर में ही पता चल पाएगा लेकिन अभी आप समझदारी से अगर इसका Use करना चाहें तो प्रॉफिट पा सकते हैं.

क्रिप्टो-करेंसी क्या है drishti ias क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें क्रिप्टो करेंसी इन इंडिया Price डिजिटल करेंसी क्या है क्रिप्टो करेंसी विकिपीडिया क्रिप्टो करेंसी रेट क्रिप्टो करेंसी मार्केट क्रिप्टो करेंसी न्यूज़

Leave a Comment