Course

कॉर्पोरेट मैनेजमेंट क्या होता है इस फील्ड में करियर कैसे बनाएं

कॉर्पोरेट मैनेजमेंट क्या होता है इस फील्ड में करियर कैसे बनाएं

पहले के समय में हमें किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कुछ ही ऑप्शन मिलते थे जिनमे गिनी चुनी कंपनियां शामिल होती थी लेकिन आज के आधुनिक समय में अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो उस प्रोडक्ट को बनाने वाली कम से कम 10 से 15 कंपनियां मिल जाएगी.

इन सभी कंपनियों के प्रोडक्ट की अलग-अलग खासियत भी होती है इसलिए लगातार मार्केट में दिन-प्रतिदिन इन कंपनियों के बीच में कंपटीशन बढ़ता जा रहा है जो भी कंपनी अपने कॉर्पोरेट मैनेजमेंट के ऊपर ज्यादा काम करती है वहीं कंपनी मार्केट में ज्यादा ऊंचाइयों तक जाती है.

इसीलिए ज्यादा कंपनियों के आने से कॉर्पोरेट मैनेजमेंट के अंदर कैरियर बनाने की काफी विकल्प खुल गए हैं और इस फील्ड में भी काफी लोग अपना अच्छा कैरियर बना चुके हैं और बहुत सारे छात्र ऐसे हैं जो कि इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको कॉर्पोरेट मैनेजमेंट से संबंधित ही पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको कॉर्पोरेट मैनेजमेंट क्या होता है कॉर्पोरेट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं और कॉर्पोरेट मैनेजमेंट का कार्य क्या क्या होता है इन सभी के बारे में बताएंगे.

कॉर्पोरेट मैनेजमेंट क्या होता है

what is corporate management In Hindi – जब भी मार्केट में ज्यादा कंपनियां होती है तब कंपनियों के प्रोडक्ट में प्राइस में तो कमी देखने को मिलती ही है इसके साथ उनकी क्वालिटी में भी काफी फर्क देखने को मिलता है. क्योंकि मार्केट में कंपटीशन होने के कारण कंपनियां एक-दूसरे से बढ़िया और अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट बनाने की कोशिश करती है .

कम से कम दाम में प्रोवाइड कराने की कोशिश रखती है लेकिन इतनी कंपनियों की मार्केट में आने से सिर्फ प्रोडक्ट की प्राइस और क्वालिटी के अंदर ही फर्क नहीं पड़ता बल्कि मार्केट में इन कंपनियों के आने से कई जॉब के विकल्प भी खुल जाते हैं.

क्योंकि सभी कंपनियों को मार्केट में अच्छे कॉर्पोरेट मैनेजमेंट की जरूरत होती है जो कि उनकी कंपनी के लिए अच्छा कम्युनिकेशन बना सके ताकि कंपनी अपने प्रोडक्ट और अपने ब्रांड को कस्टमर के सामने अच्छे तरीके से रख सके और प्रोडक्ट की मार्केट में ज्यादा से ज्यादा मांग बढ़ सके जितनी भी कंपनियां होती है.

उनके अंदर कॉर्पोरेट मैनेजमेंट के लोग होते हैं जिनका काम कॉर्पोरेट ऑफिस की स्ट्रैटेजी बनाना, बाहरी और आंतरिक रिपोर्ट तैयार करना, अलग-अलग घोषणाएं करना, वेबसाइट डिस्क्रिप्शन करना, ईमेल नोट प्रेस और प्रचार करना इन सभी का काम कॉर्पोरेट मैनेजमेंट के कर्मचारी करते हैं.

इसके अलावा भी कॉर्पोरेट मैनेजमेंट के अंतर्गत कंपनी से जुड़े हुए और बहुत सारे कार्य आते हैं यदि आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो यह आपके कैरियर के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है.

कॉरपोरेट कम्युनिकेटर कैसे बने

How to become a Corporate Communicator – यदि आप कॉर्पोरेट मैनेजमेंट में करियर बनाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती है 12वीं क्लास में आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं उसके बाद में आप किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से कॉर्पोरेट मैनेजमेंट से जुड़े हुए कोर्स कर सकते हैं.

लेकिन किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है अगर आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं तो उसके बाद में आपको आसानी से दाखिला मिल जाता है जहां पर आप पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल और ऑफिस कम्युनिकेशन जैसे कोर्स कर सकते हैं.

इसके अलावा भी आपको इस फील्ड में मीडिया और मास कम्युनिकेशन कोर्स के भी ऑप्शन मिल जाते हैं इन सभी कोर्सेज को करके आप एक अच्छे कम्युनिकेटर बन सकते हैं इन कोर्स के अलावा आप जनसंपर्क, आंतरिक संचार, संकट प्रबंधन, प्रधान प्रबंधन, निवेशक संबंध, विज्ञापन जैसे एक्सपर्ट मैनेजमेंट का भी चुनाव कर सकते हैं.

इन कॉर्पोरेट कोर्स करने के बाद में आप एक अच्छे कम्युनिकेटर बन सकते हैं और उसके बाद में आप अलग-अलग कंपनियों के साथ जुड़कर अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं.

कॉर्पोरेट कम्युनिकेटर के कार्य

एक अच्छा कम्युनिकेटर बनने के बाद आप अलग-अलग कंपनियों के साथ जुड़कर कॉर्पोरेट मैनेजमेंट का कार्य कर सकते हैं कॉरपोरेट मैनेजमेंट के अंदर का कई ऐसे कार्य आते हैं जो कि आपको अपनी कंपनी के लिए करने पड़ते हैं जैसे

    • आपको कंपनी के मैगजीन और न्यूज़ लेटर आदि के प्रकाशन का काम देखना होता है
    • आपको कंपनी के लिए अलग-अलग बिजनेस स्ट्रेटजी बनानी होती है
    • आपको प्रेस कॉन्फ्रेंस के आयोजन और प्रेस रिलीज का कार्य भी करना होता है
    • आपको कंपनी की वेबसाइट के ऊपर अलग-अलग डाटा को प्रकाशित करना होता है और उस डाटा को लगातार अपडेट करना होता है
  • आपको कंपनी के प्रोडक्ट से जुड़ी हुई स्ट्रेटजी बनानी होती है
  • आपको कंपनी और कस्टमर के बीच एडवर्टाइजमेंट, लेटर का भी काम करना होता है
  • आपको कंपनी की कुछ बाहरी रिपोर्ट और घोषणा से जुड़े हुए भी काम करने होते हैं

जरूरी स्किल

किसी भी फील्ड में सफल होने के लिए आपको डिग्री के साथ-साथ कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है इसी तरह से कॉर्पोरेट मैनेजमेंट में भी सफल होने के लिए आपको कुछ जरूरी स्किल जरूरत पड़ती है

  • आप के बात करने का तरीका अच्छा होना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना बहुत जरूरी है
  • आपको कन्वेंस करना आना चाहिए जिसके लिए कन्वेंशनल स्किल होना जरूरी है
  • आपको अपनी कंपनी के अलग-अलग कार्यों की जानकारी होनी चाहिए
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए
  • आपको कंप्यूटर मैथ साइंस इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कस्टमर और कंपनी के बीच तालमेल बनाना आना चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए

जॉब

Corporate Communicator jobs in india – यदि आप एक अच्छे कॉर्पोरेट कम्युनिकेटर बन जाते हैं तो उसके बाद में आपको जॉब के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होती क्योंकि यह एक ऐसी फिल्ड है जिसकी हर इंडस्ट्री में मांग रहती है.

इस फिल्ड में एक अच्छा कम्युनिकेटर बनने के बाद में आप टेलीकॉम एंटरटेनमेंट मीडिया एजुकेशन हेल्थ टेक्सटाइल प्रोफेशनल फाइनेंस लोन बीमा कमी कंस्ट्रक्शन जैसी अलग-अलग प्रकार की कंपनियों के साथ जुड़कर कम्युनिकेटर का कार्य कर सकते हैं इसके अलावा भी आपके सामने और बहुत सारे ऐसे विकल्प होते हैं.

जहां पर आप जॉब कर सकते हैं और इन सभी कंपनियों में आपको अच्छा सैलरी पैकेज भी मिल जाता है क्योंकि जैसे-जैसे मार्केट में नई नई कंपनियां आ रही है वैसे वैसे एक अच्छे कॉर्पोरेट कम्युनिकेटर की मांग बढ़ती जा रही है

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई कॉर्पोरेट मैनेजमेंट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button