Course

कॉरपोरेट लॉयर क्या होता है कॉरपोरेट लॉयर कैसे बने

कॉरपोरेट लॉयर क्या होता है कॉरपोरेट लॉयर कैसे बने

किसी भी बिजनेस को गैरकानूनी तरीके से चलाना बहुत महंगा पड़ता है क्योंकि सरकार ने सभी बिजनेस से संबंधित अलग-अलग कानून बनाए हैं और सभी कंपनियों व फैक्ट्रियों को उन्हीं कानूनों का पालन करके ही अपने बिजनेस को चलाना होता है.

अगर कोई भी कंपनी अपने बिजनेस को तेजी से बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार के कानून का उल्लंघन कर देती है तो उसके ऊपर तुरंत कार्रवाई होती है और कई बार उस कंपनी को बैन भी कर दिया जाता है.

इसीलिए जब भी कोई कंपनी अपना बिजनेस शुरू करती है तो सबसे पहले वह कारपोरेट लॉयर से मिलती है जो कि कंपनी को उसके उद्योग व बिजनेस से संबंधित सभी कानूनों के बारे में जानकारी देता है और उस बिजनेस शुरू करने के बारे में बताता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कारपोरेट लॉयर क्या होता है.

कारपोरेट लॉयर कैसे बनते हैं और कारपोरेट लॉयर बनने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है तो इस ब्लॉग में हम आपको कॉरपोरेटर लॉयर बनने से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं.

कॉरपोरेट लॉयर क्या होता है

What is a corporate lawyer – हम जिस भी बिजनेस या उद्योग को शुरू करते हैं तो उन सभी को हमें बिजनेस दायरे के अंदर ही रखकर शुरू करना पड़ता है अगर हम किसी भी प्रकार के बिजनेस को बढ़ाने के लिए गैर कानूनी तरीके का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे खिलाफ कार्रवाई हो जाती है.

क्योंकि कोर्ट ने सभी बिजनेस संबंधित कंपनियों व फैक्ट्रियों के लिए अलग-अलग कानून तैयार किए हैं ताकि कंपनियों को भी बिजनेस करने में परेशानी न आए और सरकार के पास भी इन सभी फैक्ट्रियों व कंपनियों का पूरा डाटा रहे लेकिन कई कंपनियां कुछ ऐसे प्रोडक्ट तैयार करती है.

जिनको बेचना व बनाना गैरकानूनी होता है और फिर उन कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होती है और कई बार उन कंपनियों को बैन भी कर दिया जाता है इसलिए जब भी कोई कंपनी अपना बिजनेस शुरू करती है.

तो वे कंपनियां सबसे पहले कारपोरेट लॉयर के पास जाती है और उनको अपनी बिजनेस से संबंधित पूरी जानकारी देती है फिर वही कारपोरेट लॉयर सभी नियमों के बारे में जानकारी देते हैं यानी कारपोरेट लॉयर बिजनेस व उद्योग से संबंधित सभी कानूनों के बारे में जानकारी रखता है.

सभी कंपनियों को उनके बिजनेस से संबंधित परामर्श व जानकारी देता है लेकिन इस काम के लिए वकील आप से काफी ज्यादा पैसे लेता है आजकल सभी कंपनियां अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले ही अपना एक कारपोरेट लॉयर हायर करके रखती है जो कि उनको अपने बिजनेस में आने वाली सभी परेशानियों को हल करके देता है.

कॉरपोरेट लॉयर कैसे बने

How to become a corporate lawyer – पहले के समय में आपको किसी भी छोटे बड़े बिजनेस को शुरू करने में इतनी ज्यादा परेशानी नहीं आती थी क्योंकि पहले के समय में इतने अलग-अलग कानून नहीं होते थे लेकिन आज के समय में इन लीगल प्रोडक्ट व इन लीगल काम बहुत ज्यादा होने लगे है इसलिए सरकार ने सभी बिजनेस से संबंधित अलग-अलग कानून बनाए हैं.

अगर आप किसी भी बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको उस बिजनेस से संबंधित सभी कानूनों का पालन करना होता है इसीलिए अलग-अलग प्रकार की फील्ड में आपको कारपोरेट लॉयर की जरूरत पड़ती है और पिछले कुछ समय से एक कारपोरेट लॉयर की मांग बहुत ज्यादा होने लगी है.

इसलिए बहुत सारे लोग जो कि कानूनी संबंधित पढ़ाई में दिलचस्पी रखते हैं वे कॉरपोरेट लॉयर की पढ़ाई कर रहे हैं यदि आप कॉरपोरेट लॉयर बनना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत में आपको 12वीं क्लास कॉमर्स विषय के साथ पूरी करनी होती है जिसमें आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं उसके बाद में आपको एलएलबी कोर्स में दाखिला लेना होता है.

लेकिन किसी भी कॉलेज में दाखिला लेना इतना आसान नहीं होता इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना होता है एलएलबी कोर्स 5 साल का लंबा कोर्स होता है यदि आप ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी कोर्स में दाखिला लेते हैं तो फिर इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष की हो जाती है.

यदि आप इस डिग्री को प्राप्त कर लेते हैं तो उसके बाद में आप इसी फील्ड में आगे भी पढ़ाई कर सकते हैं जहां आप मास्टर का कोर्स भी कर सकते हैं जोकि 2 वर्ष का कोर्स होता है इसके अलावा आप एल एल एम इन कारपोरेट लो, पीजी डिप्लोमा इन कारपोरेट लो या फिर पीजी डिप्लोमा इन बिजनेस एंड कारपोरेट का कोर्स कर सकते हैं जहां पर आप स्पेसलिस्ट कॉरपोरेट लॉयर बन जाते हैं.

लेकिन इनमें से किसी भी कोर्स को करना इतना आसान नहीं होता क्योंकि इनके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और अलग-अलग चीजों के बारे में पढ़ना होता है इसीलिए अगर आप कानूनी पढ़ाई में बहुत ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं तभी आप इस कोर्स को कर पाएंगे.

जरूरी स्किल

यदि आप कॉरपोरेटर वकील बनना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ आपको पढ़ाई ही नहीं करनी पड़ती बल्कि इसके अलावा भी आपके अंदर कई अलग अलग और स्किल होनी चाहिए जो कि आपको एक अच्छा कारपोरेट लॉयर बनाने में मदद करती है जैसे

  • आपको कानूनी डिग्री प्राप्त करने के बाद में इस फील्ड में अच्छी प्रैक्टिस करनी चाहिए
  • आप के बात करने बोलने का ढंग अच्छा होना चाहिए
  • आपको समय-समय पर नए नए कानूनों के बारे में जानकारी लेते रहना चाहिए क्योंकि समय समय पर कानूनों में संशोधन होते रहते हैं
  • आपको अपने पेशे से संबंधित सभी चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए
  • आपको सहनशील और धैर्य पूर्वक होना बहुत जरूरी है
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको अलग-अलग परेशानियों में उलझनो से बाहर निकलना आना चाहिए
  • आपके अंदर अच्छी मौखिक व लिखित स्किल होना जरूरी है
  • आपके अंदर दबाव में काम करने की स्किल होनी चाहिए
  • आपका किसी भी परेशानी को देखकर हैंडल करना आना चाहिए
  • आपके अंदर सामने वाली चीज को समझने की स्किल भी होनी चाहिए
  • आपको अलग-अलग लोगों से कम्युनिकेशन बनाना आना चाहिए

जॉब

अगर आप एक अच्छे कारपोरेट लॉयर बन जाते हैं तो उसके बाद मैं आपके सामने जॉब के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं आपको जॉब करने के लिए इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं होती बल्कि हमारे देश में कई ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं.

जिनको एक अच्छे कॉरपोरेट लॉयर की जरूरत है वह कंपनियां आपको खुद ही हायर कर लेती है इसके अलावा आप सरकारी कॉरपोरेट लॉयर भी बन सकते हैं जिसमें आपको अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलता है.

कॉरपोरेट लॉयर की Salary कितनी होती है

भारत में एक कॉर्पोरेट वकील का औसत वेतन विभिन्न कारकों जैसे अनुभव, शिक्षा, लॉ फर्म के आकार, स्थान और उद्योग के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। Payscale.com के अनुसार, भारत में एक कॉर्पोरेट वकील का औसत वेतन लगभग INR 800,000 से INR 2,000,000 प्रति वर्ष है। हालांकि, शीर्ष कानून फर्मों या बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करने वाले अनुभवी कॉर्पोरेट वकीलों के लिए वेतन प्रति वर्ष INR 4,000,000 या उससे अधिक हो सकता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि भारत में कॉर्पोरेट वकीलों के लिए वेतन स्थान के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है, मुंबई, दिल्ली और बैंगलोर जैसे शहरों में वकीलों के साथ आम तौर पर छोटे शहरों या कस्बों में अधिक कमाई होती है। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट कौशल वाले वकील, जैसे कि बौद्धिक संपदा या अंतरराष्ट्रीय कानून में अनुभव रखने वाले, उच्च वेतन का आदेश दे सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए कारपोरेट लॉयर के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको है जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button